myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

प्रोटीन एक पोषक तत्व है, जो कि हमारे शरीर की सही बढ़त, विकास और संरचना के लिए काफी ज़रूरी है। प्रोटीन की कमी से मांसपेशियां कमज़ोर हो जाती हैं तथा हमारा शरीर ठीक से काम नहीं कर पाता है। प्रोटीन में 20 तरह के एमिनो एसिड्स (amino acids) होते हैं। इनमें से 8 एमिनो एसिड्स काफी ज़रूरी होते हैं जो हमे भोजन से प्राप्त होते हैं। बाकी 12 सामान्य एमिनो एसिड्स शरीर में ही उत्पादित किये जाते हैं। उच्च गुणवत्ता के प्रोटीन्स जैसे अंडे और मांस अन्य प्रोटीन युक्त भोजनों के मुकाबले ज़्यादा मात्रा में मांसपेशियों का विकास करने वाले एमिनो एसिड्स प्रदान करते हैं।

(और पढ़ें - प्रोटीन की कमी से होने वाले रोग)

प्रोटीन शरीर में विभिन्न प्रकार की गति से सोखे जाते हैं। उदाहरण के तौर पर व्हे (whey) प्रोटीन तुरंत हज़म हो जाता है और केसीन (casein) जो कि दूध में पाये जाने वाला प्रोटीन होता है। वह धीरे धीरे हज़म होता है। प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोतो में अंडे प्रमुख हैं। अंडे को भोजनों में प्रोटीन का राजा माना जाता है। इसमें सारे 20 एमिनो एसिड्स होते हैं जो कि काफी आसानी से हजम हो जाते हैं। दूध प्रोटीन से भरा होता है। इसमें शरीर की शक्ति में वृद्धि करने वाला पोषक तत्व कैल्शियम (calcium) भी होता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ मांसाहारी खाद्य पदार्थ में ही प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। शाकाहारी खाद्य पदार्थ में भी प्रोटीन उचित मात्रा में पाएं जाते हैं। 

(और पढ़ें - प्रोटीन के स्रोत, फायदे और नुकसान)

कुछ प्रोटीन युक्त भारतीय आहार (Protein Rich Indian Diet) - 

  1. प्रोटीन के लिए दालें खाएं - Eat pulses for protein in Hindi
  2. प्रोटीन युक्त आहार है आटा - Protein-rich diet is flour in Hindi
  3. प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं सब्जियां - Vegetarian Protein Source Vegetables in Hindi
  4. प्रोटीन युक्त आहार है दूध - Protein rich diet is milk in Hindi
  5. उत्तम प्रोटीन आहार है दही - Best Protein Diet Yogurt in Hindi
  6. राजमा व लोबिया प्रोटीन का है अच्छा स्रोत - A good source of protein is Rajma and cowpea in Hindi
  7. प्रोटीन के स्रोत हैं सोयाबीन - Soybean is the source of protein in Hindi
  8. प्रोटीन का अच्छा स्रोत है मेवा - Good source of protein is dryfruit in Hindi
  9. प्रोटीन के लिए अंडा खाना चाहिए - Egg should eat for protein in Hindi
  10. प्रोटीन के लिए खाएं चिकन - Eat Chicken for Protein in Hindi
  11. प्रोटीन युक्त खाना है मछली - Protein rich fish in Hindi

दालों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चाहे कोई भी दाल जैसे अरहर, मूंग, मसूर, चना, उड़द खाएं, इन सभी दालों में प्रोटीन बहुत ही अच्छी मात्रा में होता हैं। शाकाहारियों के लिए दालें प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करती है। दालों को प्रोटीन का खजाना भी माना जाता है।

आटे में स्वास्थ्यवर्द्धक प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट रहता है जो चयापचय के लक्षण में वृद्धि की संभावना को कम करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन बी1, बी2, बी3, ई, मैग्निशियम, आयरन, ज़िन्क और फॉस्फोरस का सबसे अच्छा स्रोत है जो सामान्य मांसपेशियों और कोशिका के कायाकल्प के लिए ज़रूरी होता है।

शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। हर बार यह सवाल उठता है कि अच्छा और भरपूर प्रोटीन किस खाद्य पदार्थ से मिलेगा। कुछ सब्जियां हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जैसे मटर, पालक, शतावरी, मशरूम, फूलगोभी आदि।

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है।

दही प्रोटीन का सबसे अच्छा साधन है। रोज दही के इस्तेमाल से शरीर ठीक और निरोग रहता है। दही इंसान की उम्र को बढ़ाती है। दही से बनने वाला छाछ तो सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है। प्रोटीन की हर कमी को पूरा करने में दही बेहद प्रभावशाली है।

राजमा व लोबिया में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। जो लोग मांस (non-veg) नहीं खाते हैं उनके लिए राजमा व लोबिया प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। राजमा व लोबिया को चावल के साथ खाने से यह एक अच्छी मील बन जाती है और ये शरीर को सारे पोषक तत्व देती है।

सोयाबीन हमारे शरीर के पोषण एवं स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही फायदेमंद खाद्य पदार्थ है। सोयाबीन में 33 प्रतिशत प्रोटीन, 22 प्रतिशत वसा, 21 प्रतिशत कार्बोहाइडेंट, 12 प्रतिशत नमी तथा 5 प्रतिशत भस्म होती है।

बादाम, पिस्ता और अखरोट में प्रोटीन उचित मात्रा में पाया जाता है। साथ में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। किशमिश में नॉन सॉल्यूबल और सॉल्यूबल दोनों तरह के फाइबर होते हैं। किशमिश से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

अंडा प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल मतलब एचडीएल का निर्माण होता है। इसके अलावा कैल्शियम दांत व हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करता है।

चिकन में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के विकास के साथ-साथ बॉडी के मसल्स के लिए भी बहुत ज़रूरी होता है। मोटापे की इच्छा वालों के लिए चिकन खाना फायदेमंद होता है।

मछली में लो फैट होता है और बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए मछली का सेवन शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है।

और पढ़ें ...