myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बीज और सूखे मेवे दोनों एक ही वर्ग में आते हैं और दोनो ही मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते हैं। यह हमे हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताक़त प्रदान करते हैं जैसे पाचन रोग, हृदय रोग, क्रोनिक बिमारियों (लंबे समय से ग्रसित बिमारी), शुगर (मधुमेह), हड्डियों को मज़बूत बनाने में, रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाने में तथा शरीर के विकास में भी मदद करते हैं। सामान्य तौर पर सूखे मेवे में बादाम, अखरोट, पेकान, पाइन नट और काजू शामिल हैं। अगर हम बीज की बात केरें तो, इसमे सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और तिल के बीज आते हैं, जो आसानी से बाज़ार में मिल जाते हैं।

  1. बीज और सूखे मेवे के फ़ायदे - Benefits of seeds and nuts in Hindi
  2. बीज और सूखे मेवे हैं पोषक तत्वों के भंडार - Nuts and Seeds high in protein in Hindi
  3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद करते हैं बीज और सूखे मेवे - Seeds and Nuts good for immunity system in Hindi
  4. पाचन शक्ति के मज़बूती के लिए बीज और सूखे मेवे हैं गुणकारी - Seeds and Nuts help in digestion in Hindi
  5. ह्रदय की बिमारियों से बचाते हैं बीज और सूखे मेवे - Nuts and Seeds good for heart in Hindi
  6. बीज और सूखे मेवे में हैं हड्डी को मज़बूत बनाने के गुण - Seeds and Nuts high in calcium in Hindi
  7. कैंसर से बचने के लिए है फ़ायदेमंद बीज और सूखे मेवे का सेवन - Seeds and Nuts help prevent cancer in Hindi
  8. बीज और सूखे मेवे के फायदे हैं शरीर के विकास में - Best nuts and seeds for bodybuilding in Hindi
  9. अबीज और सूखे मेवे खाने से मधुमेह का जोखिम कम होता है - Seeds and Nuts good for diabetes in Hindi
  10. बीज और सूखे मेवे में हैं दिमाग को तेज़ बनाने के लाभ - Seeds and Nuts good for brain health in Hindi
  11. बीज और सूखे मेवे खाने से शरीर में सूजन से बचाव होता है - Seeds and Nuts good for inflammation in Hindi
  12. चिंता को कम कर सकते हैं बीज और सूखे मेवे को खाकर - Seeds and Nuts reduce stress in Hindi
  13. बीज और सूखे मेवे के नुकसान - Seeds and Nuts Side Effects in Hindi

बीज और सूखे मेवे के फ़ायदे - Benefits of seeds and nuts in Hindi

बीज और सूखे मेवे हैं पोषक तत्वों के भंडार - Nuts and Seeds high in protein in Hindi

अधिकतर लोग जानते हैं कि बीज और सूखे मेवे का इस्तेमाल हमारे स्वस्थ जीवन के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। फिर भी हम इसे अपने आहार में शामिल करने में लापारवाही करते हैं। नाश्ते के लिए बीज और सूखे मेवे बहुत ही फ़ायदेमंद होते हैं। इन्हे हम आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं, इनके इस्तेमाल के बाद सफ़ाई की कोई दिक़्क़त नहीं होती है। बीज और सूखे मेवे से हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, पोषक तत्व, खनिज और कार्बनिक एसिड प्राप्त होते हैं।

बीज और सूखे मेवे में कई तरह के पोषक तत्व और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो एक स्वस्थ मानव शरीर के लिए ज़रूरी होते हैं। सभी प्रकार के बीज और सूखे मेवे में ऑर्गेनिक एसिड़, एमीनो एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड तथा सेलेनियम, मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम और फास्फोरस सहित फाइबर और खनिजों कि मात्रा होती है।

अगर आपने अभी तक अपने दैनिक आहार में बीज और सूखे मेवे को शामिल नहीं किया है तो इन फ़ायदों के बारे में जानकर शामिल करने के बारे में एक बार ज़रूर सोचेंगे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद करते हैं बीज और सूखे मेवे - Seeds and Nuts good for immunity system in Hindi

जिंक और सेलेनियम दोनों खनिज हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं तथा हमे स्वस्थ रखते हैं। अधिकांश खाद्य पदार्थों में सेलेनियम नहीं पाया जाता है लेकिन ये बीज और सूखे मेवे के कई प्रकार में मौजूद होते हैं। कद्दू के बीज में बहुत अधिक मात्रा में जिंक और सेलेनियम पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद होते हैं। कई प्रकार के सूखे मेवे में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ में ओमेगा-3 फैटी एसिड, सूजन और तनाव को कम करते हैं।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

पाचन शक्ति के मज़बूती के लिए बीज और सूखे मेवे हैं गुणकारी - Seeds and Nuts help in digestion in Hindi

मुख्य रूप से सभी बीज और सूखे मेवे हमारे शरीर में फाइबर की पूर्ती करते हैं जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से मददग़ार साबित होते हैं। फाइबर आहार सीधे तौर पर हमारी पाचन क्रिया से जूड़े होते हैं और पेरीस्टैल्सिस मोशन (Persistaltis Motion; पाचन तंत्र की मासपेशियों का संकुचन जिससे खाना पाचन प्रणाली में मूव करता है) तथा आंत के लिए भी लाभदायक होते हैं। साथ ही फाइबर हमारे शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं। बीज और सूखे मेवे में पाया जाने वाला फाइबर मधुमेह को नियंत्रत करने में तथा शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में भी सहायक होते हैं। बदाम, पिस्ता और पेकान फाइबर से भरपूर होते हैं।

ह्रदय की बिमारियों से बचाते हैं बीज और सूखे मेवे - Nuts and Seeds good for heart in Hindi

अधिकतर बीज और सूखे मेवे में फ़ैटी एसिड़ होता है, जिसे ओमेगा 3s भी कहा जाता है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के संतुलन को बेहतर बनाते हैं, जिसकी वजह से शरीर और रक्त वाहिकाओं में सूजन कम हो जाती है। इससे दिल का दौरा और हीट स्ट्रोक जैसे बिमारी कि संभावना कम हो जाती है। पिस्ता, अखरोट, भांग, अलसी के दाने इन सब में ओमेगा-3s (omega-3s) फ़ैटी एसिड होता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

बीज और सूखे मेवे में हैं हड्डी को मज़बूत बनाने के गुण - Seeds and Nuts high in calcium in Hindi

फास्फोरस, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ बीज और सूखे मेवे में पाए जाते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं। यह हमारे शरीर में खनिज घनत्व को नियंत्रित करके हमें बुढ़ापे में होने वाली बिमारियों से बचाते हैं, जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis)। यह हमारे दांतो के लिए भी बहुत ही लाभकारी होते हैं। कुछ महत्वपूर्ण सूखे मेवे और बीज जैसे तिल के बीज, चिया बीज, ब्राजील नट और पेकान हमारे हड्डियों के लिए अत्याधिक लाभदायक होते हैं।

कैंसर से बचने के लिए है फ़ायदेमंद बीज और सूखे मेवे का सेवन - Seeds and Nuts help prevent cancer in Hindi

बीज और सूखे मेवे में फाइटोकेमिकल्स, फिनोलिक एसिड, लिग्नांस, ओमेगा-3S विटामिन और अन्य ऑर्गेनिक एसिड की मात्रा होती है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) के रूप में काम करते हैं। मुक्त कण को नष्ट करके हमारे शरीर में ऑक्सीकरण को रोकते हैं। सूखे मेवे और बीज में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर में ऑक्सीकरण तनाव को तथा और शुरुआती क्रोनिक (Chronic) बिमारी की रोकथाम करते हैं। स्वस्थ कोशिकाओं के परिवर्तन को सुनिश्चित करते हैं तथा हमारे शरीर में होने वाले सभी प्रकार की क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं तथा कैंसर जैसी बिमारी से लड़ने में भी सहायक होते हैं। कुछ अनाज जैसे बादाम और सूरजमुखी के बीज को रोजाना लेने से ट्यूमर जैसे बिमारी से बच सकते हैं।

बीज और सूखे मेवे के फायदे हैं शरीर के विकास में - Best nuts and seeds for bodybuilding in Hindi

बीज और सूखे मेवे में एमीनो एसिड एवं प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के संतुलित विकास में मदद करता है। एमीनो एसिड और प्रोटीन दोनों मिलकर एनिमल प्रोटीन बनाते हैं जो हमारे शरीर में चयापचय प्रक्रिया, मांसपेसियों की वृद्धी, हड्डियों के विकास तथा दिमाग़ी विकास के लिए ज़िम्मेदार होते हैं।

अबीज और सूखे मेवे खाने से मधुमेह का जोखिम कम होता है - Seeds and Nuts good for diabetes in Hindi

फाइबर कई तरह से मधुमेह को कम करने मे लाभदायक हो सकते हैं। शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करके और साथ ही पाचन क्रिया की गती को भी नियंत्रत करके, फाइबर रक्त शर्करा के स्तर के उतार-चढाव को रोकते हैं जो मधुमेह होने का मुख्य लक्षण हैं। शरीर में सूजन होने से मधुमेह होने की संभावाना बढ़ जाती है। लेकिन जब हम बीज और सूखे मेवे का सेवन करते हैं तो उसमें उपस्थित ओमेगा-3S सूजन और मधुमेह दोनों को नियंत्रित करता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

बीज और सूखे मेवे में हैं दिमाग को तेज़ बनाने के लाभ - Seeds and Nuts good for brain health in Hindi

बीज और सूखे मेवे में ओमेगा-3 (Omega-3) फ़ैटी एसिड पाया जाता है, जो मस्तिष्क में होने वाले सभी प्रकार के विकास से जुड़ा होता है, तथा हमारे मस्तिष्क को अधिक सक्रिय बनाने के लिए सहायक होता है। शरीर मे सूजन होने से मस्तिष्क की कोशिकाएं और रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती हैं। ओमेगा-3s (Omega-3s) हमारे शरीर में सूजन को कम करता है। शरीर में सूजन कम होने से रक्त का प्रवाह पूरे शरीर में सामान्य हो जाता है, जिससे मस्तिष्क में ऑक्सीजन कि मात्रा पर्याप्त बनी रहती है, जिससे हमारा मस्तिष्क पहले की तुलना में ज़्यादा सक्रिय हो जाता है।

(और पढ़ें - ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के उपाय)

बीज और सूखे मेवे खाने से शरीर में सूजन से बचाव होता है - Seeds and Nuts good for inflammation in Hindi

बीज और सूखे मेवे में फ़ैटी एसिड होता है जो हमारे शरीर में होने वाले सूजन को कम करता है। साथ में उनमें कई प्रकार के और खनिज उपलब्ध होते हैं। तथा इनमें कई प्रकार के विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं, जो अपच, दर्द, गठिया, वात रोग, जैसी बिमारियों से आराम दिला सकते हैं। ख़ास तौर से कुछ बीज जैस कुछ पेकान, अखरोट या कद्दू के बीज हमें बहुत कम समय में आराम पहुंचा सकते है।

चिंता को कम कर सकते हैं बीज और सूखे मेवे को खाकर - Seeds and Nuts reduce stress in Hindi

कुछ बीज और सूखे मेवे में हमारे मस्तिष्क की तंत्रिकासंचार को प्रभावित करने की क्षमता होती है तथा हमारे शरीर में हार्मोन्स की मात्रा को भी नियंत्रित करने की। काजू के सेवन से हमे शीघ्र ही पर्याप्त मात्रा में ट्रिप्टोफेन (Tryptophan) मिलता है, जो दिमाग़ के हार्मोंन को संतुलित करता है तथा हमे तनाव मुक्त बनाता है।

बीज और सूखे मेवे के नुकसान - Seeds and Nuts Side Effects in Hindi

हम सभी जानते हैं कि सूखे मेवे कई प्रकार के पोषक तत्वो से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर उपस्थित होती हैं हालांकि पाचन क्रिया कि सहयता में फाइबर कि अवश्यकता होती है लेकिन जब हम बहुत अधिक मात्रा में फाइबर खाने के आदी नहीं हैं और बीज तथा सूखे मेवे का सेवन अत्याधिक मात्रा में कर रहे हैं तो कई बिमारियों से ग्रसित हो सकते हैं जैसे सूजन, पेट में गैस और डायरिया। टेलिविज़न के सामने बैठ कर सूखे मेवे का सेवन हमारे लिए बेहद हनिकारक हो सकता है। राष्ट्रिय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार एक वयस्क को प्रति दिन 20 से 35 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए। शोध बताते हैं कि अलसी के बीज के अधिक सेवन से महिलाओं मे स्तन कैंसर होने कि संभावना बढ़ जाती है।

और पढ़ें ...