हम सभी जानते हैं कि ओट्स या जई पृथ्वी का सबसे स्वास्थ्यप्रद अनाज में गिना जाता है। ये सिर्फ ग्लूटेन मुक्त नहीं होता है, बल्कि विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। जई और दलिया के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें वजन कम करना, ह्रदय रोग की जोखिम को कम करना, इसके अलावा भी कई अन्य लाभ हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने नाश्ते में दालिया को शामिल करें।

(और पढ़ें - हेल्दी और स्वादिष्ट ओट्स रेसिपी)

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है जई -

प्रोटीन और फाइबर वजन कम करने के लिए दो प्रमुख पोषक तत्व  हैं। ख़ासकर जब आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं। ओट्समील को अक्सर दलिया या खिचड़ी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अन्य अनाज की तुलना में, दलिये का नाश्ता करने से आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इस तरह के फूड्स लेने का मतलब आप कम कैलोरी ले रहें हैं जो वजन कम करने में सहायक है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

यह रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है और इन्सुलिन संवेदनशीलता में सुधार लाता है, जो चर्बी को कम करने के लिए बेहद आवश्यक हैं। क्योंकि जब आपके शरीर में इंसुलिन की संवेदनशीलता कम होती है और जब आप भोजन करते हैं, तो आपका शरीर अधिक खाना संग्रहित करता है। यही कारण है कि अधिक वजन वाले और टाइप-2 मधुमेह के ग्रसित लोगों के लिए दलिया अच्छा माना जाता है।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज)

2015 में जर्नल नूट्रिशन रिसर्च द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार दलिया खाने से स्वस्थ वजन की संभावना बढ़ जाती है। अध्ययन में पाया गया, जो वयस्क लोग नाश्ते में दलिया लेते थें, उनका वजन कम और कमर साइज़ भी कम था। उनके तुलना में जो लोग नाश्ते में दलिया की जगह कुछ और खाते थे। इसका मुख्य वजह ये हो सकता कि दलिया खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में बीटा ग्लूकान और फाइबर होते हैं, जो  हमारी भूख की चाहत को कम कर देते हैं।

(और पढ़ें - बिना जिम जाये सर्दियों में वजन कम करने के नुस्खे)

इसके अलावा कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि दलिया में मौजूद फाइबर वाई वाई पेप्टाइड (एक प्रकार का हार्मोन) हार्मोन के स्रावित के लिए शरीर को प्रोत्साहित करता है। ये हार्मोन भूख को कम करने और अधिक खाना खाने की चाहत को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़ें - ओट्स कैसे बनाये और खाये)

यदि आप इस सर्दी में वजन कम करना चाहते हैं और स्लिम होना चाहते हैं, तो आपको फैट वाले फूड्स या स्वास्थ्य के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थों को छोड़ना होगा और इनकी जगह दलिया खाना शुरू करना होगा। क्योंकि वजन बढ़ाने के लिए असंतुलित और अस्वस्थ आहार ही सबसे ज़्यादा ज़िम्मेदार होते हैं।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट चार्ट)

दलिया को बनाना बहुत आसान होता है। साथ ही ये स्वस्थ आहार होता है और इसे खाने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है। इसलिए अपने दिन की शुरूआत दलिया से करें। दलिया को नाश्ता में शामिल करने से आपको वजन कम करने और पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी और बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

(और पढ़ें - पेट की चर्बी कम करने के उपाय)

सर्दियों में पेट की चर्बी खत्म करने के लिए बेस्ट नाश्ता के डॉक्टर
Dr. Nipa Brahmbhatt

Dr. Nipa Brahmbhatt

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

Dr. Rohith Jaiswal

Dr. Rohith Jaiswal

सामान्य चिकित्सा
8 वर्षों का अनुभव

Lalitha Nageshwari

Lalitha Nageshwari

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Sneha Patil

Dr. Sneha Patil

सामान्य चिकित्सा
5 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ