myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

दलिया मिड्ल ईस्ट, भारत या यूरोप आदि में एक व्यंजन के रूप में उपयोग किया जाता है। यह वास्तव में उन क्षेत्रों में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के गेहूं से बना हुआ मिश्रण है। दलिया साइड डिश के रूप में बहुत अधिक लोकप्रिय है और यह पकाने में भी आसान होता है।

हालांकि दुनिया में कई प्रकार के अनाज होते हैं, उनमें से कई रिफाइंड गेहूं से तैयार होते हैं, जो फिर से रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट पदार्थों का उत्पादन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन इनका दलिये के प्राकृतिक पोषक तत्वों वाले गुणों के साथ कोई मुकाबला नहीं है। दलिया में कई प्रकार के खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए और अधिक लाभकारी हो सकते हैं। दलिया के कुछ मुख्य घटक लोह, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जस्ता, नियासिन, तांबे, फास्फोरस, मैंगनीज, फाइबर और आहार प्रोटीन आदि होते हैं। इसमें बहुत कम कैलोरी और वसा होती है।

  1. दलिया के फायदे - Daliya ke Fayde in Hindi
  2. दलिया के नुकसान - Daliya ke Nuksan in Hindi

हो सकता है कि दलिया खाना आपकी पहली पसंद न हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए पोषण का एक खजाना है। इसके सेवन से आपको कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसमें पाचन सुधारने की क्षमता, शरीर की ग्रोथ को बढ़ाना, सर्कुलेशन को बढ़ाना, नींद में सहायता मिल सकती है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत रखने में मदद करता है।

  1. दलिया खाने के फायदे रखें पाचन को बेहतर - Bulgur Wheat for Digestion in Hindi
  2. दलिया के फायदे मधुमेह के लिए - Bulgur Wheat for Diabetics in Hindi
  3. दलिया के लाभ बनाएं हड्डियों को मजबूत - Daliya ke Fayde for Bones in Hindi
  4. दलिया के गुण रखें हृदय को स्वस्थ - Bulgur Wheat for Heart in Hindi
  5. वल्गर वीट फॉर इम्युनिटी - Bulgur Wheat for Immunity in Hindi
  6. दलिया का उपयोग करें एनीमिया से बचाव - Bulgur Wheat for Anemia in Hindi
  7. दलिया फॉर वेट लॉस - Daliya for Weight Loss in Hindi
  8. दलिया के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज - Daliya Benefits for Cancer in Hindi
  9. प्रोटीन का अच्छा स्रोत है दलिया - Bulgur Wheat is a Good Source of Protein in Hindi
  10. दलिया का सेवन करें अच्छी नींद के लिए - Bulgur Wheat for Sleep in Hindi

दलिया खाने के फायदे रखें पाचन को बेहतर - Bulgur Wheat for Digestion in Hindi

शरीर में पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करने और कुछ प्रकार की बीमारियों (जैसे कि कब्ज, सूजन, ऐंठन और अपच) को रोकने के लिए शरीर में आहार फाइबर का उच्च स्तर होना बहुत जरूरी होता है। यह फाइबर आपके पेट में पोषक वृद्धि की क्षमता में सुधार कर सकता है। दलिया अतिरिक्त ओमेगा -6 फैटी एसिड को समाप्त करके और धमनियों में निर्माण के द्वारा कोलेस्ट्रॉल संतुलन में सुधार कर सकता है। सामान्य अनाज की तुलना में दलिया में फाइबर काफी अधिक पाया जाता है। (और पढ़ें - कब्ज के बचाव के उपाय)

 

दलिया के फायदे मधुमेह के लिए - Bulgur Wheat for Diabetics in Hindi

दलिया में साधारण परिष्कृत गेहूं और चीनी की तुलना में अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में सुधार करने के लिए सक्षम होते हैं। यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - शुगर के घरेलू उपाय)

दलिया के लाभ बनाएं हड्डियों को मजबूत - Daliya ke Fayde for Bones in Hindi

इसमें मौजूद खनिजों के कारण यह शरीर की अलग अलग अंग प्रणालियों के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए यह हड्डियों की ताकत में सुधार के लिए बहुत ही अच्छा होता है। जैसे जैसे हम बढे होते जाते हैं वैसे वैसे हमारे हड्डी खनिज घनत्व (bone mineral density) में स्वाभाविक रूप से गिरावट आती है। इसलिए हमें हड्डियों को स्वस्थ रखने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को रोकने के लिए फॉस्फोरस, मैंगनीज, लोहा और फास्फोरस की पर्याप्त मात्रा में आवश्यकता होती है और दलिया इन सभी पोषक तत्वों का खजाना है। इसलिए दलिये का सेवन आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। (और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

 

दलिया के गुण रखें हृदय को स्वस्थ - Bulgur Wheat for Heart in Hindi

दलिया दिल में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के अलावा, कई अन्य तरीकों से हृदय संबंधी स्वास्थ्य को भी मदद कर सकता है। दलिया में पोटेशियम की एक महत्वपूर्ण मात्रा है और यह एक बहुत ही अच्छा वैदोडिलेटर है, जिसका मतलब है कि यह रक्त वाहिकाओं और धमनियों और निम्न रक्तचाप पर तनाव को कम कर सकता है। यह उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा होता है जिनको हृदय से जुड़ी समस्याएं होने का अधिक खतरा होता है। इसके अलावा यह उच्च रक्तचाप को कंट्रोल में रख सकता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

वल्गर वीट फॉर इम्युनिटी - Bulgur Wheat for Immunity in Hindi

इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिजों की भरपूर मात्रा हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर बहुत ही अच्छा प्रभाव डाल सकती है। इसके अलावा इसमें मौजूद जस्ता, शरीर की मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है। इसलिए कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। (और पढ़ें - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

दलिया का उपयोग करें एनीमिया से बचाव - Bulgur Wheat for Anemia in Hindi

लोहा हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण खनिज है, क्योंकि हमारे संचलन तंत्र पर इसका बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है। लौह की कमी को एनीमिया कहा जाता है और इसकी वजह से कमजोरी, थकान और पेट के विकार हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि लाल रक्त कोशिकाओं में लोहा एक आवश्यक घटक होता है। और जब हमारे संचलन में कमी आती है, तो हमारी ऊर्जा के स्तर में भी कमी आती है। और यदि आप नियमित रूप से दलिये का सेवन करते हैं तो आप दैनिक आवश्यकताओं के रूप में 15% लौह का सेवन कर सकते हैं। (और पढ़ें - एनीमिया में क्या खाना चाहिए?)

दलिया फॉर वेट लॉस - Daliya for Weight Loss in Hindi

इस अनाज में मौजूद कम कैलोरी और कम वसा, उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छी होती है जो वजन कम करने के लिए डाइट पर हैं। इसमें मौजूद फाइबर की उच्च सामग्री न केवल आपके पेट को जल्दी भरने में मदद करती है बल्कि यह आपको अधिक बार खाने से भी बचाती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए किसी आहार की तलाश में हैं तो दलिया से अच्छा आहार आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय)

दलिया के औषधीय गुण करें कैंसर का इलाज - Daliya Benefits for Cancer in Hindi

आमतौर पर सामान्य अनाज में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च क्षमता नहीं होती हैं, लेकिन दलिया में मौजूद फ़यटोनुट्रिएंट्स होते हैं जो सूजन को खत्म करने और स्वस्थ कोशिकाओं के उत्परिवर्तन (mutation) को कम करने में मदद कर सकता है, जो कि कैंसर को रोकने के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता है। मुक्त कण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रोत्साहित करते हैं और इसी तरह सूजन भी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकती है। (और पढ़ें - कैंसर की दवा)

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है दलिया - Bulgur Wheat is a Good Source of Protein in Hindi

हमें शरीर के अच्छे विकास के लिए आवश्यक अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। दलिया प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसकी हमारे शरीर को नए ऊतकों, कोशिकाओं, रक्त वाहिकाओं आदि के बढ़ने के लिए जरूरत है। यदि आप चोट या किसी बीमारी से परेशान हैं तो जल्दी से ठीक होने के लिए प्रोटीन का उच्च सेवन आवश्यक होता है। (और पढ़ें - प्रोटीन युक्त भारतीय आहार)

दलिया का सेवन करें अच्छी नींद के लिए - Bulgur Wheat for Sleep in Hindi

इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम का न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ सकता है। जब आपका शरीर इन न्यूरोट्रांसमीटर को रिलीज करता है, तो यह तंत्रिका तंत्र और मन को शांत करता है। और इसके अलावा यह अच्छी नींद प्रदान करने में भी मदद करता है। अनिद्रा और अन्य नींद विकारों से पीड़ित लोगों को कुछ हफ्तों के लिए अपने आहार में दलिये का सेवन करने की कोशिश करनी चाहिए और आपको कुछ समय के बाद एक महत्वपूर्ण परिवर्तन जरूर दिखाई देगा। (और पढ़ें - योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद)

  1. यूएसडीए नेशनल नुट्रिएंट डाटाबेस के अनुसार दलिया एक उच्च फाइबर खाना माना जाता है। जिसका मतलब है कि इसके अधिक सेवन से अचानक सूजन और गैस हो सकती है। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)
  2. अत्यधिक, दर्दनाक ब्लोटिंग, लस असहिष्णुता (gluten intolerance) का संकेत हो सकती है। ग्लूटेन गेहूं, जौ और राई में पाया जाने वाला प्रोटीन होता है। अधिकांश लोग बिना साइड इफेक्ट के ग्लूटेन को पचा लेते हैं, लेकिन यदि आपको दलिये के सेवन के बाद सूजन, दर्द, दस्त और उल्टी होती है, तो आपको सीलिएक रोग हो सकता है।
और पढ़ें ...

References

  1. Jonnalagadda SS, Harnack L, Liu RH, McKeown N, Seal C, Liu S, Fahey GC. Putting the Whole Grain Puzzle Together: Health Benefits Associated with Whole Grains—Summary of American Society for Nutrition 2010 Satellite Symposium. 2011 May;141(5):1011S-22S. PMID: 21451131
  2. American Association for Clinical Chemistry. https://www.aaccnet.org/publications/plexus/cfw/pastissues/2007/Documents/CFW-52-5-0249.pdf. Washington, D.C, United States
  3. Tacer Caba Z, Boyacioglu MH, Boyacioglu D. Bioactive healthy components of bulgur. 2012 Mar;63(2):250-6. PMID: 22136100
  4. College of Agricultural Sciences. Bulgur - What is it?. Pennstate extension; Pennsylvania State university, US
  5. T.Collin Campbell. Whole Grains: Good or Bad?. Center for Nutrition Studies