myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आमतौर पर मोटापा कम करने की चाह रखने वाले लोग सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि आपके घर की रसोई में मौजूद कई ऐसे मसाले हैं जो आपके मोटापे को कम कर सकते हैं। दरअसल मसाले आपके आहार में कैलोरी, शुगर, सोडियम की मात्रा बढ़ाए बिना खाद्य पदार्थ को स्वादिष्ट बनाते हैं। इसके विपरीत जंक फूड खाने की वजह से आपका वजन निरंतर बढ़ता जाता है। जरा सोचिए ऐसा क्यों होता है? वजह बहुत आसान है, स्वाद में कमी होने की वजह से आप पौष्टिक आहार खाने से बचते हैं।

एक अध्ययन ने इस बात को साबित किया है कि जो आप खााते हैं, अगर वह स्वादिष्ट न लगे तो ऐसे आहार पर टिके रहना मुश्किल होता है। जबकि मसालों की मदद से आप अपने आहार को स्वादिष्ट बना सकते हैं। साथ ही वजन कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने वाली एक्सरसाइज)

हल्दी है लाभकारी
टफ्ट्स विश्वविद्यालय द्वारा 2009 में चूहों पर किए एक अध्ययन के मुताबिक हल्दी आपके शरीर में मौजूद वसा को बर्न करती है। अध्ययन के दौरान पता चला कि जिन चूहों ने करक्यूमिन (हल्दी में पाया जाने वाला एक तत्व) का सेवन किया था, उनका वजन करक्यूमिन का सेवन न करने वाले चूहों की तुलना में ज्यादा घटा था। दरअसल, यह मसाला शरीर को गर्म कर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यही नहीं हल्दी में असंख्य गुण हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह अल्जाइमर के रोगियों के लिए भी कारगर है। आप चाहें तो हल्दी को सब्जी में डालकर खाएं या फिर सूप, सब्जी आदि में हल्दी को हल्का बुरक कर खाएं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए जड़ी बूटियां)

जीरा है विकल्प
जीरा बेशक दिखने में बहुत छोटा है, लेकिन इसमें बड़े-बड़े गुण मौजूद हैं। हाल ही में ओवरवेट महिलाओं पर हुए एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना अपनी डाइट में महज एक चम्मच जीरा शामिल करें। यह वसा को तीन गुणा ज्यादा तेजी से बर्न करता है। इसके अलावा जीरा खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है। यह लगभग पूरी दुनिया में पाया और खाया जाता है। आप इसे हर तरह के सूप, सलाद या किसी खाने को फ्राई करने में भी कर सकते हैं।

अदरक है हेल्पफुल
अदरक के इस्तेमाल से लगभग हर कोई वाकिफ है। प्राकृतिक उपचारों में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। कुछ रिसर्च यह साबित कर चुके हैं कि अदरक वजन कम करने में उपयोगी है। एक निष्कर्ष से यह पता चला है कि नियमित अदरक के सेवन से वजन और बेली फैट घटता है। इसके अलावा एक अन्य अध्ययन यह बताता है कि अदरक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और वसा को बर्न करके वजन को कम करता है। अतः अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो अदरक को अपनी डाइट में निश्चित रूप से शामिल करें। यकीनन वजन कम हो जाएगा।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए योगासन)

काली मिर्च है यूजफुल
काली मिर्च अन्य मसालों की तरह एक सामान्य मसाला है, जिसका इस्तेमाल घर-घर में किया जाता है। इसमें पाइपरिन नामक शक्तिशाली घटक होता है जो खाने में स्वाद को बढ़ाता है और वजन को कम करने में मदद करता है। एक अध्ययन में चूहों को हाई फैट डाइट पाइपरिन नाम के सप्लीमेंट के साथ दिया गया। निष्कर्ष में पता चला कि खानपान में किसी तरह के बदलाव न करने के बावजूद काली मिर्च के सेवन से वजन कम होता है। हालांकि इस पर अभी और अध्ययन होना बाकी है। लेकिन अब तक हुए रिसर्च यह साबित कर चुके हैं कि काली मिर्च का वजन कम करने में प्रभाव पड़ता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

निःसंदेह यहां बताए गए सभी मसाले आपके घर में मौजूद होंगे। वजन कम करने की चाह रखते हैं तो इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

और पढ़ें ...