myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसलिए अधिकतर घरों में खाने के साथ इसका सेवन किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलाद का सेवन करना सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। सलाद में कई प्रकार की हरी सब्जियां और फल का उपयोग किया जाता है जो हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं। इसलिए सलाद भोजन का एक बहुत ही जरूरी भाग होता है। तो आइये जानते हैं सलाद से होने वाले लाभों के बारे में -

  1. सलाद खाने का सही तरीका - Right way to eat salad in hindi
  2. सलाद खाने का सही समय - Right time to eat salad in hindi
  3. सुबह के नाश्ते में सलाद खाने के फायदे - Benefits of eating breakfast salad in hindi
  4. सलाद खाने के फायदे आँखों के लिए - Salad Good for Eyes in Hindi
  5. सलाद खाने के लाभ करें अनिद्रा को दूर - Salad for Sleep in Hindi
  6. सलाद के फायदे फाइबर के लिए - Salad for Fiber in Hindi
  7. सलाद का सेवन रखें पाचन को स्वस्थ - Salad for Better Digestion in Hindi
  8. सलाद से पाएं वजन कम करने में मदद - Salad for Weight Loss in Hindi
  9. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं सलाद से - Salad for Immune System in Hindi
  10. मसल्स बनाने के लिए करे सलाद का उपयोग - Salad for Muscles in Hindi
  11. सलाद खाने के नुकसान - Salad Khane ke Nuksan in Hindi

ज्यादातर लोगों को लगता है कि प्याज, टमाटर, खीरा, ककड़ी जैसी सब्जियों को काटकर उसमें नींबू और नमक मिलाकर खा लेने से आपको सलाद खाने के सभी फायदे मिल जाएंगे। लेकिन यह बात पूरी तरह से सही नहीं है। आप फ्रूट सलाद खा रहे हों या फिर वेजिटेबल सलाद, उसे खाने का सही तरीका जानना जरूरी है तभी आपके शरीर को इस हेल्दी फूड के सभी फायदे मिल पाएंगे। 

  • फल और सब्जियों को मिलाकर सलाद कभी न खाएं। जब भी खाना हो तो फ्रूट सलाद और वेजिटेबल सलाद अलग-अलग बनाएं और उसे अलग-अलग समय पर खाएं। एक साथ न खाएं।
  • अधिकतर लोग सलाद में ऑलिव ऑयल, सिरका, चाट मसाला, क्रीम, मेयोनीज, काली मिर्च आदि डालकर उसे मसालेदार बनाकर खाना पसंद करते हैं। यह भी सलाद खाने का सही तरीका नहीं है। इससे सलाद के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। सलाद जितना सादा होगा उतना ही फायदेमंद होगा।
  • फ्रूट सलाद को भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद दोनों ही स्थितियों में नहीं खाना चाहिए। खाने के साथ फ्रूट सलाद खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसलिए फलों के सलाद को तब खाएं जब आपको उसके साथ कुछ और न खाना हो।
  • सलाद में ऊपर से नमक डालकर न खाएं खासकर वे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो। सलाद में ऊपर से नमक डाल देने से उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।   

वजन घटाने से लेकर पाचन तंत्र को बेहतर रखने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सलाद बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन सलाद खाने के दौरान एक गलती जो ज्यादातर लोग करते हैं वो ये है कि उन्हें पता ही नहीं होता कि आखिर सलाद खाने का सही समय क्या है? क्या सलाद को भोजन से पहले खाना चाहिए, भोजन के साथ खाना चाहिए या फिर भोजन के बाद। यह जानना इसलिए भी जरूरी है ताकि सलाद खाने के बाद होने वाली अपच या बदहजमी की समस्या को दूर किया जा सके।

आयुर्वेद की मानें तो कच्चे भोजन को पचाना पेट के लिए आसान नहीं होता और इसलिए कच्चे भोजन को कभी भी पके हुए भोजन के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए। यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स इसी बात की सलाह देते हैं कि कच्चे सलाद को खाना खाने या मेन कोर्स से कम से कम 20 मिनट पहले खाना चाहिए। इसके अलावा अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या फिर अपने वेट को मैनेज करने की कोशिश कर रहे हैं तो भोजन से पहले सलाद खाना इसलिए भी फायदेमंद रहेगा क्योंकि सलाद खाकर कुछ हद तक आपका पेट भर जाएगा और फिर आप ज्यादा कैलोरी वाले भोजन का सेवन कम करेंगे।

पाचन के लिहाज से भी सलाद को भोजन से पहले खा लेना चाहिए क्योंकि पकी हुई चीजों की तुलना में कच्ची चीजों को पचाने में पेट को ज्यादा समय लगता है। इस तरह से सलाद पहले खा लेने से पेट को ज्यादा समय मिल जाता है उसे पचाने के लिए और भोजन भी डाइजेस्टिव सिस्टम में आसानी से फ्लो होने लगता है जिससे पेट में गैस या पेट फूलने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

भोजन के पहले सलाद खाने का एक और फायदा ये है कि हमारे शरीर को सलाद में खाई जा रही सब्जियों से जरूरी विटमिन्स, मिनरल्स, फाइबर आदि का भरपूर डोज मिल जाता है। लिहाजा हमें मेन कोर्स से पहले ही सलाद का सेवन करना चाहिए और वह भी दिन के समय। रात के समय सलाद खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे पाचन तंत्र में दिक्कतें हो सकती हैं।

इन दिनों ब्रेकफास्ट यानी सुबह के नाश्ते में सलाद खाने का ट्रेंड भी काफी देखने को मिल रहा है, खासकर हेल्थ कॉन्शस लोगों में। पोषण से भरपूर सलाद को सुबह के नाश्ते में खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है:

  • मूड बेहतर रहता है, किसी तरह की थकान महसूस नहीं होती और दिनभर काम करने के लिए पूरी एनर्जी भी मिलती है।
  • सब्जियों में प्राकृतिक रूप से पानी और फाइबर की अधिकता होती है जो पाचन में मदद करते हैं।
  • सुबह के नाश्ते में सलाद खाने से कब्ज की भी समस्या नहीं होती।
  • फाइबर और पानी की अधिकता के साथ ही सलाद को चबाकर खाना पड़ता है जिससे भूख घट जाती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप कम खाते हैं। आप कम खाएंगे तो वजन घटाने में भी मदद मिलेगी। साथ ही सलाद में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

सलाद का सेवन आपकी दृष्टि को तेज करने में मदद कर सकता है। पालक, लाल लेटुस और कुछ अन्य सब्जियां, विटामिन ए कैरोटीनॉइड, ज़ेक्सैंटीन और ल्यूटिन से भरी हुई होती है। ये पोषक तत्व आपके शरीर को उच्च ऊर्जा के प्रकाश के विरुद्ध रोकने में सहायता करते हैं जिसके कारण आंखों की क्षति हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने दैनिक भोजन में जोड़ लें यदि आप जीवन भर चश्मा पहनाना नहीं चाहते हैं।

क्या आपको सोते समय परेशानी हो रही है? खैर, शोध से पता चलता है कि यदि आप नियमित आधार पर सलाद खाते हैं, तो यह न केवल आपको स्वस्थ रखता है बल्कि अनिद्रा को भी दूर करता है। लेटस में 'लिक्टोकारियम' नामक नींद पैदा करने वाले पदार्थ होता है, जिसका उपयोग अनिद्रा के इलाज में किया जाता है। इसलिए अपने दैनिक आहार में सलाद के सेवन को जारी रखें। (और पढ़ें - अनिद्रा के घरेलू उपचार)

(और पढ़ें – नींद ना आने के उपाय)

आपके शरीर को बहुत अधिक फाइबर की जरूरत होती है। स्वस्थ आहार खाने से शरीर को ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिलती है। सलाद आपके आहार में फाइबर को जोड़ने में मदद करते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल और कब्ज काफी हद तक कम हो जाती है। भोजन करने से पहले उच्च फाइबर सलाद का सेवन, उच्च कैलोरी खाने में आपकी मदद करता है। अपने आहार में सब्जियों की मात्रा बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है, रोज़ाना कई तरह के सलाद का सेवन करना। यदि आप बहुत सारी कच्ची सब्जियां खाते हैं, तो आप उन में मौजूद एंजाइमों से लाभ प्राप्त हो सकते हैं। ये एंजाइम भोजन में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए आपके शरीर की सहायता करते हैं।

जब भी आप भारी भोजन का सेवन करते हैं, तो आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है जिसके कारण अक्सर ब्लोटिंग (पेट फूलना) हो जाती है। सलाद के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह ब्लोटिंग का कारण नहीं होता है। सलाद निश्चित रूप से आपके पेट को भरा हुआ रखने में मदद करता है। लेकिन इसके सेवन से आप आलसी महसूस नहीं करते हैं जैसे आप अक्सर हर भोजन के सेवन के बाद आप करते हैं। 

(और पढ़ें – पेट फूलने की समस्या के घरेलू उपाय)

यदि आप कमर को पतला बनाने का तरीका तलाश रहे हैं, तो आपको हर दिन सलाद खाना चाहिए। सलाद कैलोरी में बहुत कम होते हैं और इसमें बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं। तो आप आसानी से सभी वसायुक्त खाद्य पदार्थों की जगह इसका सेवन कर सकते हैं। इसके बाद आप बस कुछ ही हफ्तों में अंतर देखेंगे। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और अपने आप को रोगों से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है सलाद का सेवन करना। सलाद नियमित रूप से भोजन में सब्जी खाने का एक बढ़िया तरीका है। यह न केवल आपके सब्जियों के सेवन को बढ़ाता है बल्कि सलाद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करते हैं। 

(और पढ़ें – रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय)

हरे सलाद और पालक में नाइट्रेट होते हैं जो मांसपेशियों में प्रोटीन बनने को बढ़ाने में मददगार होते हैं। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और अधिक कुशल बनाता है। इसलिए मांसपेशियों के लिए आपको निश्चित रूप से आपके भोजन में हरे सलाद को जोड़ने की आवश्यकता है। 

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

  1. सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है। अगर इन सब्जियों को सेवन से पहले अच्छे से न धोया जाएँ तो ये कीटनाशक रसायन सलाद के साथ शरीर में पहुंच कर विषैला प्रभाव डालते हैं जिनसे कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।
  2. छोटे बच्चो को अधिक मात्रा में टमाटर और खीरे का सलाद नहीं देना चाहिए।
  3. कुछ लोगों को विशेष प्रकार की सब्जियों से एलर्जी हो सकती है। इसलिए ऐसे में उन लोगों को बाहर सलाद के सेवन से पहले इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि वो किन सब्जियों से बने सलाद का सेवन कर रहें।
  4. प्रेगनेंसी के दौरान सलाद के सेवन को लेकर अपने डॉक्टर से जरूर सलाह करें। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए)
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें