myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हर कोई अपने वजन को निंयत्रित कर छरहरा बदन पाना चाहता है। लेकिन देखा जाए तो ऐसे कितने लोग हैं, जो वास्तव में हेल्दी और फिट हैं। दरअसल अपने वजन को सिर्फ एक्सरसाइज करके ही कम नहीं किया जा सकता बल्कि अपने खानपान की बुरी आदतों को नियंत्रित करना भी आवश्यक होता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनी डाइट से निकाल बाहर करें वरना छरहरा बदन पाने की ख्वाहिश कभी पूरी नहीं हो पाएगी। जानिए इन खाद्य पदार्थों के बारे में।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या ना खाएं)

एनर्जी ड्रिंक से रहें दूर

इन दिनों ऐसा लगता है जैसे एनर्जी ड्रिंक पीना फैशन हो गया है। सिर्फ युवा ही नहीं किशोर भी बड़े चाव से एनर्जी ड्रिंक पीते हैं। अगर आप पतला होना चाहते हैं, अपना वजन कम करना चाहते हैं तो एनर्जी ड्रिंक से दूर रहें। दरअसल इसमें काॅफी से भी ज्यादा कैफीन और बहुत ज्यादा शुगर मौजूद होती है। यह तत्व आपके मोटापे को बढ़ाने के लिए काफी हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

कूकीज कम खाएं

ऑफिस की ओर जाते हुए या फिर शाम को टी-पार्टी करते हुए आप अक्सर अनजाने में कई सारे कूकीज खा जाते हैं। क्या कभी आपने सोचा कि ये कूकीज आपके वजन को कितना बढ़ाते हैं? जी हां, अनजाने में कूकीज खाकर अपने मोटापे को बढ़ा रहे हैं। इतना ही नहीं अगर समय रहते आपके कूकीज खाने में कमी नहीं की, तो आपका शुगर लेवल भी बढ़ सकता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए जड़ी बूटियां)

सोयाबीन तेल से बढ़ता है वजन

कुछ लोग खाना बनाने के लिए सोयाबीन तेल का इस्तेमाल करते हैं। शायद इससे खाना टेस्टी बनता हो, लेकिन अगर आप वजन कम करने की चाह रखते है सोयाबीन तेल से दूरी बना लें। कुछ अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई है कि सोयाबीन तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो आपके वजन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण  भूमिका निभाता है। हालाँकि ओमेगा-6 फैटी एसिड हमारी बेहतर सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से हमारी भूख बढ़ जाती है। इस वजह से शरीर द्वारा वसा कम करने की प्रक्रिया में कमी आती है।

(और पढ़े - सोया मिल्क के फायदे)

अनहेल्थी है फ्रोजन फ़ूड

आजकल ज्यादातर पति-पत्नी वर्किंग होते हैं। घर में खाना बनाने का समय कम होता है। इस वजह से वे फ्रोजन फूड को महत्व देते हैं। जबकि फ्रोजन फूड में काफी ज्यादा मात्रा में सोडियम डाला जाता है। यह एक तरह का प्रकृतिक प्रीजर्वेटिव है। इतना ही नहीं फ्रोजन फूड में काफी ज्यादा कैलोरी पाई जाती है, जो आपके वजन को बढ़ाने के लिए काफी है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट)

लो फैट फूड खाने बचें

एक शोध सर्वेक्षण से इस बात का पता चला है कि जब लोगों को यह पता होता है कि लो फैट फूड खा रहे हैं, ऐसे में वह 30 फीसदी ज्यादा खाना खा लेते हैं। इस तरह देखा जाए तो लो फैट उनके स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आपके लिए बेहतर है कि लो फैट फूड खाने के बजाय प्राकृतिक आहार लें।

पतला होने की चाह हर कोई रखता है। इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट फालो करते हैं और एक्सरसाइज भी करते हैं। इसके बावजूद असर कम नजर आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर आप यह तो सोचते हैं कि क्या खाना चाहिए, लेकिन क्या नहीं खाना चाहिए, इस पर गौर नहीं करते।

(और पढ़ें - एक्सरसाइज करने का सही समय)

और पढ़ें ...