बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां और फाइन-लाइंस नजर आने लगती हैं. इन झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम करने के लिए हम मार्केट में मौजूद कई तरह के एंटी-एजिंग क्रीम और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इन क्रीम्स में मौजूद केमिकल्स से स्किन को फायदे से अधिक नुकसान हो सकते हैं. इस तरह की परेशानी से बचने के लिए हम केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स और क्रीम के बजाय होममेड एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. होममेड एंटी-एजिंग क्रीम के इस्तेमाल से आप स्किन की झुर्रियों को आसानी से कम कर सकते हैं. साथ ही इससे साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी कम होता है. आज हम इस लेख में आपको घर पर एंटी-एजिंग क्रीम तैयार करने का तरीका बताएंगे.

(और पढ़ें - एजिंग का इलाज)

  1. घर पर एंटी-एजिंग क्रीम बनाने का तरीका - How to make anti-aging cream at home in Hindi
  2. कुछ अन्य आसान एंटी एजिंग टिप्स - Other anti-aging tips in Hindi
  3. सारांश - Takeaway
घर पर एंटी-एजिंग क्रीम बनाने का तरीका के डॉक्टर

घर पर एंटी-एजिंग क्रीम बनाने का तरीका

एवोकाडो और नारियल ऑयल एंटी-एजिंग क्रीम - Avocado and coconut oil anti-aging cream in Hindi

एवोकाडो और नारियल तेल से तैयार क्रीम का इस्तेमाल करने से आप स्किन पर मौजूद फाइन-लाइंस और झुर्रियों से राहत पा सकते हैं. इस एंटी-एजिंग क्रीम को तैयार करने के लिए 1/8 कप एवोकाडो ऑयल, 2 टेबलस्पून नारियल तेल, 1 टेबलस्पून बीसवैक्स (Beeswax), 1 टेबलस्पून शिया बटर, 5 बूंद विटामिन ई एसेंशियल ऑयल, 3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, 1 टेबल स्पून अरारोट पाउडर लें. इसके बाद एवोकाडो ऑयल, नारियल तेल, बीसवैक्स और शिया बटर को अच्छे से मिक्स करें और एक जार में रखें.

(और पढ़ें - एंटी एजिंग के घरेलू उपाय)

अब एक पैन लें. इस पैन में पानी गर्म करें और इसके अंदर मिक्स सामाग्री वाला जार रखें. जब जार में सभी चीजें पिघल जाए, तो इसे पैन से बाहर निकाल लें. इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें. फिर इसमें अन्य एसेंशियल ऑयल और अरारोट पाउडर मिलाएं. अब इस जार को बंद करके सुरक्षित स्थान पर रख दें. होममेड एंटी-एजिंग क्रीम को नियमित रूप से अपने चेहरे पर लगाएं. इससे स्किन की झुर्रियां और फाइन-लाइंस कम हो सकती हैं.

(और पढ़ें - एजिंग के लक्षण कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

नाइट एंटी-एजिंग क्रीम - Anti-aging night cream in Hindi

स्किन से झुर्रियों और फाइन-लाइंस को हटाने के लिए नाइट एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस क्रीम को तैयार करने के लिए 41 ग्राम मीठे बादाम का तेल, 13 ग्राम रोजशिप सीड ऑयल, 5 ग्राम कोकोआ बटर वेफर्स, 5 ग्राम बीसवैक्स, 1/2 टीस्पून विटामिन ई, 12 ड्रॉप्स जेरेनियम एसेंशियल ऑयल, 25 ड्रॉप्स लेमन एसेंशियल ऑयल, 5 ड्रॉप्स कैरोट सीड एसेंशियल और आधा कप पानी लें.

नाइट एंटी एजिंग क्रीम को तैयार करने के लिए एक मध्यम आकार के कांच की कटोरी लें. अब इसमें कोकोआ बटर, बीसवैक्स, रोजशिप सीड ऑयल और मीठे बादाम का तेल मिक्स करें. इसके बाद एक पैन लें. इस पैन में थोड़ा सा पानी गर्म करें और इसमें कांच की कटोरी रखें. जब कटोरी में मौजूद सभी सामाग्री मेल्ट हो जाए, तो गैस को बंद कर दें.

इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा करें और बाद में सभी एसेंशियल ऑयल्स को इसमें डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. 10 मिनट बाद मिश्रण को ब्लेंडर की मदद से मिक्स करें और बीच-बीच में थोड़ा पानी डालें. जब यह क्रीमी हो जाए, तो इसे एक जार में बंद करके रख दें. रात को सोने से पहले इस क्रीम को लगाने से एजिंग की परेशानी दूर हो सकती है.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए क्या खाएं)

कुछ अन्य आसान टिप्स -

एंटी एजिंग के लिए विटामिन ई और लैवेंडर ऑयल - Vitamin E and lavender oil for anti-aging in Hindi

अगर आप आंखों के आसपास की झुर्रियों को दूर करना चाहते हैं, तो विटामिन ई और लैवेंडर ऑयल से तैयार क्रीम आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. इस एंटी-एजिंग क्रीम को तैयार करने के लिए 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल, 1 टीस्पून लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, 1 टीस्पून अर्निका एसेंशियल ऑयल (Arnica Essential Oil) और 1 टीस्पून विटामिन K (Vitamin K) लें. अब इन सभी सामाग्री को एक कटोरी में अच्छे से मिक्स करें. तैयार मिश्रण को अपनी आंखों के आसपास लगाएं.

नियमित रूप से इस मिश्रण को आंखों पर लगाने से झुर्रियां कम हो सकती है. साथ ही आंखों के आसापस होने वाली कई परेशानियां भी दूर हो सकती हैं. इस मिश्रण  का इस्तेमाल आप 3 सालों तक कर सकते हैं. लेकिन दूषित पदार्थों और बैक्टीरिया से बचने के लिए हर सप्ताह नए मिश्रण को तैयार करें. यह आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है.

(और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियों के उपाय)

एंटी एजिंग के लिए ग्रीन टी - Green tea for anti-aging in Hindi

बढ़ती उम्र के साथ आंखों के आसापास झुर्रियां और सूजन की शिकायत होने लगती हैं. ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. झुर्रियों को कम करने के लिए 2 कप पानी लें. इस पानी को अच्छे से उबाल लें. अब इसमें 2 टी बैग डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे और आंखों के आसापस लगाएं. इससे झुर्रियां और फाइन लाइंस की परेशानी दूर हो सकती है.

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियां हटाने के उपाय)

एंटी-एंजिग की समस्या को दूर करने के लिए आप घर पर तैयार इन क्रीम्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर साइड-इफेक्ट होने का खतरा कम होता है. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है, तो पैच टेस्ट करने के बाद ही इन क्रीम्स को अपने चेहरे पर लगाएं. साथ ही एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए क्रीम)

Dr. Puneet Agarwal

Dr. Puneet Agarwal

डर्माटोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Baig

Dr. Neha Baig

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Avinash Jhariya

Dr. Avinash Jhariya

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. R.K . Tripathi

Dr. R.K . Tripathi

डर्माटोलॉजी
12 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ