myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

आपने ज्यादातर देखा होगा कि आपके ब्यूटी और हेयर प्रोडक्ट में आवश्यक तेल और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, लेकिन अब इन उत्पादों में शिया बटर भी शामिल हो गया है। शिया बटर त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा संबंधी समस्याएं खत्म हो जाती हैं और त्वचा कोमल व मुलायम लगने लगती है। शिया बटर बालों के लिए भी बेहतरीन होता है। शिया बटर से बाल झड़ते नहीं हैं और दो मुहें बालों की समस्या भी नहीं होती। शिया बटर बालों व त्वचा के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

(और पढ़ें - ब्यूटी केयर टिप्स)

तो इस लेख में शिया बटर के फायदे और नुकसान के बारे में बताया गया है, जो आपके लिए जानने बेहद जरूरी हैं, लेकिन इससे पहले जाने शिया बटर क्या होता है - 

  1. शिया बटर क्या है - Shea butter kya hai in hindi
  2. शिया बटर के फायदे - Shea butter ke fayde in hindi
  3. शिया बटर कैसे रखें - Shea butter kaise rakhe in hindi
  4. शिया बटर के नुकसान - shea butter ke nuksan in hindi

शिया अफ्रीका में पाया जाने वाला एक पेड़ है। इस पेड़ के बीज से बटर निकाला जाता है। शिया बटर एक तरह का वसायुक्त तेल है जो सामन्य तापमान पर ठोस होता है।

इस पेड़ के फलों में मौजूद बीज बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इन बीजों को तोड़कर और उबालकर एक हल्के रंग का फैट निकालने के लिए उसे तैयार किया जाता है। जिसे आमतौर पर शिया बटर कहा जाता है।

शिया बटर के मुख्य घटकों में ओलिक एसिड (oleic acid), स्टेरिक एसिड (stearic acid), लिनोलिक एसिड (linoleic acid) आदि शामिल हैं। शिया बटर को पिघलाने के बाद त्वचा पर इस्तेमाल करने से यह बहुत तेजी से स्किन में अवशोषित होता है। इसके मॉइस्चराइज़िंग और औषधीय गुण त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद हैं। इसमें सूजनरोधी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कई बीमारियों का इलाज करते हैं। साथ ही यह खाने के कई तेलों की तरह ही पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता है।

(और पढ़ें - पाचन शक्ति को बढ़ाने के उपाय)

शिया बटर के फायदे त्वचा के लिए - Shea butter ke fayde twacha ke liye in hindi

शिया बटर के फायदे त्वचा के लिए –

1. रूखी त्वचा मॉइस्चराइज होती है -

शिया बटर चेहरे और शरीर के लिए बहुत ही बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। इसमें एमोलिएंट (ठंडक देने वाले गुण) और हुमेक्टैंट (मॉइस्चर बनाये रखने वाले गुण) जैसी खूबियां मौजूद होती हैं। यह त्वचा में मॉइस्चर को बनाये रखता है और लम्बे समय तक हाइड्रेट भी रखता है। शिया बटर अपने वसायुक्त घटक की मदद से रूखी त्वचा पर नमी को बनाये रखता है। ये छिद्रों को बिना खोलें त्वचा की गहराई तक जाता है और त्वचा को कोमल व मुलायम बनाता है।

(और पढ़ें - चेहरा साफ करने के उपाय)

2. मुहांसों और फाइन लाइंस का इलाज होता है –

शिया बटर को त्वचा के इलाज करने के लिए जाना जाता है। कच्चा और अपरिष्कृत (unrefined) शिया बटर स्किन रैशेस, टैनिंग के बाद त्वचा के हटने, स्ट्रेच मार्क्स, जलने, एथलीट फुट, कीड़े के काटनें व डंक मारने और मुहांसों के लिए बेहद प्रभावी होता है।

(और पढ़ें – पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय)

3. त्वचा की सूजन को दूर करता है -

शिया बटर में सिनामिक एसिड (cinnamic acid) के कई स्रोत होते हैं और इन स्रोतों में सूजनरोधी के गुण पाए जाते हैं। ये गुण त्वचा की कई परेशानियों को सुधारने के लिए फायदेमंद होते हैं। डर्मेटाइटिस और रोजेशिया (rosacea) में आने वाली सूजन को शिया बटर की मदद से कम किया जा सकता है। सनबर्न, रैशेस, काटना और खरोंच से त्वचा में होने वाली सूजन का इलाज भी शिया बटर से किया जा सकता है।

(और पढ़ें – सनबर्न से छुटकारा पाने के उपाय)

4. एंटी एजिंग और एंटी फ्री रेडिकल की तरह कार्य करता है –

शिया बटर को त्वचा के लिए सबसे अच्छा एंटी एजिंग माना जाता है। यह कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है और त्वचा को जवान बनाता है। बटर में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई त्वचा को कोमल, पोषित और चमकदार बनाते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो यह झुर्रियों को दूर करेगा और उम्र से पहले पड़ने वाले रिंकल्स व फाइन लाइंस को भी कम करेगा।

(और पढ़ें - झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय)

5. त्वचा को खुजली से आराम देता है -

खुजली वाली त्वचा के लिए, शिया बटर में मॉइस्चराइजिंग और सूजनरोधी के गुण मौजूद होते हैं। त्वचा रूखी होने से पपड़ीदार बन सकती है और इससे आपकी त्वचा में खुजली होने लगती है। शिया बटर के मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा को कोमल बनाते हैं। अगर खुजली, त्वचा से जुडी परेशानियों जैसे सोरायसिस से होती है तो शिया बटर की सूजनरोधी गतिविधियां इस समस्या को कम करने में मदद करती हैं।

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

6. त्वचा में लचीलापन लेकर आता है -

शिया बटर में मौजूद नॉन- सैपोनिफिएब्ल (इसमें साबुन के बुलबुले उतपन्न नहीं होते) और विटामिन F होता है जो त्वचा की लचीलता को बनाये रखने में मदद करता है। शिया बटर त्वचा में कोलाजेन के उत्पादन में भी सुधार लाता है। इस तरह शिया बटर के गुण त्वचा की प्राकृतिक लोच को वापस लेकर आते हैं। साथ ही स्किन को अंदर से हाइड्रेट, कोमल और सुदंर बनाते हैं।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के घरेलू उपाय)

7. रेजर से होने वाली खुजली और और फोड़ों को दूर करता है -

बालों को शेव करने के लिए रेजर का इस्तेमाल त्वचा पर खुजली और रैशेस की समस्या उतपन्न कर देता है। शेव के बाद रैशेस की समस्या से फोड़े भी दिखने शुरू हो जाते हैं। शिया बटर इस समस्या से आपको निजात दिलाने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा मॉइस्चराइज और कोमल हो जाती है। इसके इस्तेमाल से आपकी शेविंग की प्रक्रिया आसान और तेज हो जाती है।

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

8. स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है –

शिया बटर को स्ट्रेच मार्क्स का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने या घटने से होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है। यह मार्क्स तब होते हैं जब त्वचा अपनी लचीलता से अधिक खिच जाती है। शिया बटर लगाने से त्वचा की प्राकृतिक लचीलता वापस आती है और कोलाजेन का उत्पादन भी सुधरता है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय)

9. त्वचा को कैमिकल से बचाता है -

अपरिष्कृत शिया बटर एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो कैमिकल रहित होता है। यह छोटे बच्चों की देखभाल के लिए बहुत अच्छा होता है। साथ ही यह छोटे बच्चों की त्वचा के लिए कोमल होता है। इसे आप छोटे बच्चे की त्वचा पर नहलाने के बाद लगा सकते हैं। यह एक्जिमा या छोटे बच्चों को डायपर रैशेस का इलाज करने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - डायपर के रैशेस हटाने के घरेलू नुस्खे)

10. यह होंठों की देखभाल करता है -

शिया बटर त्वचा में बहुत आसानी से अवशोषित हो जाता है और होंठों को सर्दियों व रूखे मौसम के दौरान अत्यधिक मॉइस्चर देने में मदद करता है। इस तरह यह एकदम परफेक्ट लिप बाम है और यह रूखे व फटे लिप्स के लिए भी बेहद प्रभावी है।

(और पढ़ें - फटे होंठ के घरेलू उपाय)

शिया बटर के लाभ बालों के लिए - Shea butter ke labh balo ke liye in hindi

शिया बटर के लाभ बालों के लिए –

1. खराब बालों को ठीक करता है –

कई तरह के कैमिकल ट्रीटमेंट जैसे स्ट्रेटनर्स (straighteners) और कर्ल्स (curlers) बालों से उनकी प्राकृतिक नमी को चुरा लेते हैं। शिया बटर खोये हुए मॉइस्चर को फिर से लौटाने में मदद करता है। यह बालों को खराब मौसम (रूखा, सर्दियां आदि मौसम) और हवा व पानी में हानिकारक फ्री रैडिकल्स से बचाता है। यह बालों को सूरज की किरणों से भी दूर रखता है। स्विमिंग पूल में मौजूद नमक और क्लोरीन से भी शिया बटर बालों को सुरक्षित रखता है।

(और पढ़ें - रूखे बालों का घरेलू उपाय

2. बालों को झड़ने से रोकता है -

शिया बटर में मौजूद फैटी एसिड सिर की त्वचा और बालों को नमी देते हैं। यह कई पोषक तत्व भी देता है, जिससे सिर की त्वचा और बालों में सुधार लाया जा सके। इस तरह आपकी बालों की रोम मजबूत होती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। शिया बटर में सूजनरोधी गुण भी होते हैं, जो बालों को टूटने से बचाते हैं।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के उपाय

3. सिर की त्वचा का रूखापन और खुजली कम करता है -

शिया बटर सिर की रूखी त्वचा, खुजली या डैंड्रफ का इलाज करता है। इसके सूजनरोधी गुण और वसा, बिना बालों को चिपचिपा बनाये या छिद्रों को बंद किये सिर की त्वचा में अवशोषित होते हैं। इस तरह यह सिर की रूखी त्वचा, स्कैल्प सोरायसिस (scalp psoriasis) और अन्य सिर की त्वचा से जुडी समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - रूसी हटाने के घरेलू उपाय

4. दो मुहें और टूटते बालों का इलाज करता है -

शिया बटर बालों और सिर की त्वचा में नमी लेकर आता है। इस तरह बाल मजबूत होते हैं और टूटने से भी रुकते हैं। साथ ही, यह विटामिन ए और विटामिन ई से भी समृद्ध है। शिया बटर रूखे बालों को आराम पहुंचाता है और दो मुहें बालों की समस्या को कम करता है।

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाय)

5. एक प्रभावी प्राकृतिक कंडीशनर है -

शिया बटर में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई बालों को जड़ों से छोर तक मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं। इसे प्राकृतिक क्लींजर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों को बिना तैलीय बनाए, नमी को बालों में प्रभावी तरीके से बनाये रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - कंडीशनर लगाने का तरीका)

6. बालों को घुंघराले होने से रोकता है -

शिया बटर घुंघराले बालों को कोमल और मजबूत बनाता है। इसके नॉन-ग्रीसी (बालों को तैलीय न बनाना) गुण सिर की त्वचा के तेल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। सही मात्रा में शिया बटर से बालों में मसाज करने से आपके बाल कोमल, सिल्की और चमकदार बनते हैं। शिया बटर घुंघराले और रूखे बालों के लिए बेहद फायदेमंद है।

(और पढ़ें - उलझे बालों के देसी नुस्खे)

शिया बटर के स्वास्थ्य संबंधित लाभ - Shea butter ke swasthya sambandhit labh in hindi

शिया बटर स्वास्थ्य के लिए –

1. मांसपेशियों को आराम दिलाता है –

मांसपेशियों में दर्द अक्सर मांसपेशियों में सूजन, जलन या फिर मांसपेशियों में खिंचाव आने के परिणास्वरूप होता है। पारम्परिक रूप से, शिया बटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल अफ्रीका में मासंपेशियों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए किया जाता है। हालांकि अभी इसका कोई प्रमाण सामने नहीं आया है, लेकिन कुछ लोगों ने गौर किया है कि प्रभावित क्षेत्र पर शिया बटर को लगाने से सूजन और दर्द की समस्या कम होती है।

(और पढ़ें - मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय)

2. गठिया से आराम मिलता है -

रूमेटाइड आर्थराइटिस को अक्सर जोड़ों के दर्द, सूजन और अकड़न से जोड़ा जाता है। दर्द और सूजन मांसपेशियों या रेशेदार उत्तक (fibrous tissue) में भी मौजूद हो सकता है। गठिया की वजह से आने वाली सूजन और दर्द से आराम दिलाने के लिए, शिया बटर को शरीर के हिस्सों में मलहम की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

(और पढ़ें - गठिया के घरेलू उपाय)

3. अर्थराइटिस की समस्या को कम करता है -

जोड़ों का दर्द अक्सर बढ़ती उम्र, मोटापे या आघात (trauma) से जुड़ा होता है। जो लोग इस समस्या से पीड़ित होते हैं उनके लिए अर्थराइटिस बहुत दर्दभरा हो सकता है। शिया बटर में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और ये गुण अर्थराइटिस मरीजों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - जोड़ों में दर्द के घरेलू उपाय)

4. नाक में जमाव को भी दूर करता है -

अगली बार से जब भी आपका नाक बंद लगे तो उंगली से नाक में कुछ मात्रा में शिया बटर लगा लें। ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच में अपना काम करके दिखाता है। नाक में जमाव, नाक के अंदर की परत में आयी सूजन की वजह से होता है। शिया बटर में मौजूद सूजनरोधी गुण नाक में सूजन को कम करते हैं और नाक को साफ करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - बंद नाक खोलने के उपाय)

6. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है -

शिया बटर को अपनी डाइट में मिलाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। यह बटर स्टेरिक एसिड से समृद्ध होता है। यह एक तरीके का सेचुरेटेड फैटी एसिड जो लिपोप्रोटीन (lipoprotein) और प्लाज्मा (plasma) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह अध्ययन "अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रीशन" में प्रकाशित हुआ था।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने का तरीका)

7. डायरिया का इलाज करता है -

डायरिया कई बीमारियों का एक लक्षण है और खुद से भी ये बीमारी उतपन्न हो सकती है। इसका इलाज कई दवाइयों और जड़ी बूटियों की मदद से हो सकता है। आजकल डाइट में शिया बटर को शामिल करने की मांग बढ़ गयी है, क्योंकि इससे डायरिया का इलाज करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - दस्त रोकने के घरेलू उपाय)

शिया बटर को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप इसे डब्बे में बंद करके किसी ठंडी जगह पर रख दें। इस पर सीधा सूरज की किरणें नहीं पड़नी चाहिए। शिया बटर में विटामिन ई मौजूद होने से यह जल्दी खराब नहीं होता और लम्बे समय तक उपयोग किया जा सकता है। 100% शुद्ध शिया बटर को आप दो साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको रखे हुए शिया बटर से कोई गंध आने लग गयी है तो समय आ गया है कि आप अब इसे फैक दें।

(और पढ़ें - जैतून के तेल का उपयोग)

शिया बटर लगाने या सेवन से संबंधित नुकसान इस प्रकार हैं -

(और पढ़ें - पेट दर्द के घरेलू उपाय)

अगर आपको ऊपर दिए गए कोई भी लक्षण महसूस होते हैं, तो शिया बटर का इस्तेमाल करना बंद कर दें और जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं। शिया बटर से एलर्जी होना कोई आम बात नहीं है, लेकिन फिर भी समस्या बढ़ी होने से पहले उसका निजात करना बेहतर है। अगर आपने पहले कभी भी शिया बटर का इस्तेमाल नहीं किया है तो जरूरी है कि आप इसके उपयोग से पहले त्वचा पर एक पैच टेस्ट जरूर कर लें।

(और पढ़ें - एलर्जी से बचने का तरीका)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
4067 भारत
226आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
30बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
503दिल्ली
7गोवा
122गुजरात
84हरियाणा
13हिमाचल प्रदेश
106जम्मू-कश्मीर
3झारखंड
151कर्नाटक
314केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
690महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
21ओडिशा
5पुडुचेरी
68पंजाब
253राजस्थान
571तमिलनाडु
321तेलंगाना
26उत्तराखंड
227उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें