एवोकाडो को एलीगेटर पियर्स के रूप में भी जाना जाता है। यह एक फल है जो पर्सिया अमरीकाना में उगाया जाता है, जो लॉरेसी प्रजाति का एक सदाबहार पेड़ है। एवोकैडो में उच्च फैटी एसिड सामग्री पाई जाती है लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम होता है। बहुत से लोग इसमें मौजूद उच्च कैलोरी के कारण एवोकैडो को खाने से बचते हैं क्योंकि उनको ऐसा लगता है कि इसके सेवन से वजन बढ़ सकता है। हालांकि, मक्खन की तुलना में इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

  1. एवोकाडो के फायदे - Avocado ke Fayde in Hindi
  2. एवोकाडो के नुकसान - Avocado ke Nuksan in Hindi

एवोकैडो के स्वास्थ्य लाभ में वजन कम करना, हृदय रोगों और मधुमेह से संरक्षण, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का इलाज और शरीर के लिए पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ाना शामिल हैं। यह कैंसर, लिवर की क्षति और विटामिन K की कमी आदि में लाभकारी होता है।

 
एवोकैडो में विभिन्न पोषक तत्व, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। एवोकैडो भी मोनोअनसचुरेटेड फैटी एसिड्स का एक अच्छा स्रोत है। एवोकैडो में कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज, फास्फोरस और जस्ता आदि होते हैं। इन्हें विटामिन सी, विटामिन बी-6, विटामिन बी-12, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन K, विटामिन ई, थाइमिन, रिबोफ़्लैविना और नियासिन जैसे खनिज भी पाए जाते हैं। इसके अलावा, यह आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत है।
  1. एवोकाडो के फायदे बेहतर पाचन के लिए - Avocado Benefits for Digestion in Hindi
  2. एवोकैडो का उपयोग करे सांसों की बदबू को दूर - Avocado for Bad Breath in Hindi
  3. एवोकैडो के लाभ त्वचा और बालों के लिए - Avocado for Skin and Hair in Hindi
  4. एवोकैडो खाने के फायदे लिवर के लिए - Avocado for Liver Health in Hindi
  5. एवोकाडो के गुण करें दृष्टि बढ़ाने में मदद - Avocado Good for Vision in Hindi
  6. एवोकाडो का प्रयोग बचाएं हृदय रोगों से - Avocado Good for Heart in Hindi
  7. एवोकाडो बेनिफिट्स फॉर किडनी - Avocado Benefits for Kidney in Hindi
  8. एवोकैडो करें मॉर्निंग सिकनेस का इलाज - Avocado Helps Morning Sickness in Hindi
  9. गठिया की दवा है एवोकैडो - Avocado Good for Arthritis in Hindi
  10. एवोकाडो करता है कैंसर का इलाज - Avocado Treats Cancer in Hindi
  11. एवोकाडो खाने के फायदे वजन घटाने के लिए - Avocado for Weight Loss in Hindi
  12. एंटी एजिंग उपाय है एवोकाडो - Avocado for Anti Aging in Hindi
  13. एवोकाडो है हड्डियों के लिए लाभकारी - Avocado for Bones in Hindi
  14. एवोकैडो का सेवन करें मधुमेह का इलाज - Avocado for Diabetes in Hindi

एवोकाडो के फायदे बेहतर पाचन के लिए - Avocado Benefits for Digestion in Hindi

ऐसा माना जाता है कि एवोकाडो आंतों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं और इसलिए यह पाचन को बेहतर बनाये रखने में सहायता करते हैं। इसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र में मदद करते हैं। पाचन के लिए घुलनशील और अघुलनशील फाइबर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि वे मल को पारित करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, वे गैस्ट्रिक और पाचन के रस को उत्तेजित करते हैं ताकि पोषक तत्वों को सबसे कुशल और तेज़ तरीके से अवशोषित किया जा सकें। ये कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं के लक्षण कम करते हैं। (और पढ़ें - कब्ज के घरेलू उपचार)

एवोकैडो का उपयोग करे सांसों की बदबू को दूर - Avocado for Bad Breath in Hindi

एवोकैडो का सेवन करने से भी सांसों की बदबू को रोकने में मदद मिलती है, जो मुख्य रूप से अपच या ख़राब पेट के कारण होती है। पाचन स्वास्थ्य में सुधार के द्वारा मुंह से दुर्गंध का सफाया किया जा सकता है और एवोकैडो में पाए जाने वाले जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट फ्लैनोनोइड भी आपके मुंह में जीवाणुओं को मार सकते हैं जिससे सांसों की बदबू भी कम हो सकती है। मौखिक कैंसर को रोकने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। (और पढ़े - मुंह की बदबू का इलाज)

एवोकैडो के लाभ त्वचा और बालों के लिए - Avocado for Skin and Hair in Hindi

एवोकाडो में कई विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करते हैं। एवोकाडो में पाए जाने वाले कैरोटीनोइड्स, सूरज के संपर्क के कारण त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एवोकैडो से बना तेल सनबर्न के खिलाफ त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। एवोकाडो में बीटा-कैरोटीन का उच्च स्तर एंजाइमेटिक रूप से प्रोविटामिन ए में विभाजित किया जा सकता है, जो लंबे समय तक विभिन्न समस्याओं से त्वचा की सुरक्षा करता है। (और पढ़े - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

एवोकैडो खाने के फायदे लिवर के लिए - Avocado for Liver Health in Hindi

एवोकाडो को लिवर क्षति को कम करने में बहुत अच्छा पाया गया है। इसमें कुछ आर्गेनिक यौगिक होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य को सुधारने में सहायता करते हैं। लिवर की क्षति आमतौर पर हेपेटाइटिस सी के कारण होती है। हाल के शोध अध्ययनों के निष्कर्षों से पता चलता है कि एवोकाडो विभिन्न प्रकार की समस्याओं से आपके लिवर को सुरक्षित रखने और उसकी सुरक्षा करने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं। (और पढ़े - लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए 10 सर्वोत्तम आहार)

एवोकाडो के गुण करें दृष्टि बढ़ाने में मदद - Avocado Good for Vision in Hindi

एवोकैडो आपकी आंखें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इनमें लुटेइन और ज़ेकैक्टीन जैसे कैरोटीनॉइड होते हैं जो मोतियाबिंद, उम्र से संबंधित आँखों के रोग और धब्बेदार अध: पतन के विरुद्ध आपकी आंखों की रक्षा में मदद करते हैं। इन स्थितियों के मुख्य कारण अक्सर आंखों के ऊतकों में जमा मुक्त कण होते हैं। इसमें मौजूद विशेष कैरोटीनोड्स की एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि, मुक्त कणों के प्रभावों को बेअसर करती है। (और पढ़े - मोतियाबिंद में क्या खाना चाहिए?)

एवोकाडो का प्रयोग बचाएं हृदय रोगों से - Avocado Good for Heart in Hindi

एवोकाडो के स्वास्थ्य लाभों में से एक है हृदय को स्वस्थ रखना। इसमें मौजूद बीटा-सिटेस्टेरोल स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का स्तर बनाए रखने में मदद करता है। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि एवाकाडो का सेवन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के एंटीथोजेनिक (antiatherogenic) गुणों को बढ़ा सकता है, जो आपके दिल को एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियाँ सख्त होना) के खतरे से सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोटेशियम का महत्वपूर्ण स्तर भी हाई बीपी के खिलाफ आपकी मदद करता है। पोटेशियम एक वसोडिलटर (छोटी रक्‍त वाहिकाओं को बड़ा करने वाली औषधि) है, जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव को कम करता है जिससे थक्के, दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावना कम हो जाती है। (और पढ़े - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

एवोकाडो बेनिफिट्स फॉर किडनी - Avocado Benefits for Kidney in Hindi

जो लोग किडनी विकार से पीड़ित होते हैं, उनको खनिजों और द्रवों (fluids) के संतुलन को बनाए रखने के लिए अपने आहार में इस फल को जोड़ना चाहिए। पोटेशियम एक खनिज है जो हृदय गति को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। एवोकैडो पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक ना हो क्योंकि यह हृदय के लिए खतरनाक भी हो सकता है। पोटेशियम कोशिकाओं और अंगों के लिए केमिकल चैनल्स के माध्यम से द्रव संतुलन बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तरल पदार्थ का यह संतुलन भी किडनी के कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है, जो शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों की मूवमेंट को संभालता है। (और पढ़े - किडनी रोग का उपचार)

एवोकैडो करें मॉर्निंग सिकनेस का इलाज - Avocado Helps Morning Sickness in Hindi

गर्भावस्था के दौरान, मॉर्निंग सिकनेस बहुत आम होती है। एवोकैडो गर्भावस्था के दौरान मतली और बदहजमी को ठीक करने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन बी 6 होता है, जो आमतौर पर मतली और उल्टी को कम करने के लिए जाना जाता है। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था में होने वाली परेशानी और प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग केसे करें)

गठिया की दवा है एवोकैडो - Avocado Good for Arthritis in Hindi

गठिया दुनिया भर के लाखों लोगों को प्रभावित करता है। एवोकैडो को गठिया का लक्षणों को कम करने के लिए पाया गया है। इसलिए गठिया से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स, फ्लेवोनोइड, कैरोटीनोइड, फिटोस्टरोल, फैटी अल्कोहल और ओमेगा -3 फैटी एसिड आदि पाए जाते हैं। यह ऊतक, जोड़ों और मांसपेशियों की सूजन को कम करने के लिए सबसे अच्छे भोजन में से एक है। (और पढ़े - गठिया की दवा)

एवोकाडो करता है कैंसर का इलाज - Avocado Treats Cancer in Hindi

एवोकैडो कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार होता है जिसमें स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर भी शामिल है। एवोकैडो में कैरोटीनॉड्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो कैंसर को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं। एवोकैडो में ग्लूटाथियोन भी पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कोशिकाओं की मुक्त कणों के खतरनाक प्रभावों से सुरक्षा करता है। (और पढ़े - ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) में क्या खाना चाहिए?)

एवोकाडो खाने के फायदे वजन घटाने के लिए - Avocado for Weight Loss in Hindi

यह नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार के साथ, वजन को सही रखने में बहुत मदद करता है। एवोकैडो फल होते हैं जो शरीर को पोषण मूल्य प्रदान करते हैं और वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए कोई डाइट प्लान बना रहे हैं तो आपको अपने आहार में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

(और पढ़े - मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय)

एंटी एजिंग उपाय है एवोकाडो - Avocado for Anti Aging in Hindi

इसका सेवन उम्र बढ़ने के लक्षणों के साथ जुड़ा हुआ है। इसमें मौजूद यौगिक एक्सथॉफिल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। शोध अध्ययनों से पता चलता है कि एक्सथॉफिल का सेवन आपके शरीर के विभिन्न भागों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के संकेतों को कम कर सकता है। (और पढ़े - एंटी एजिंग फेस मास्क जो बना सकते हैं आप घर पर)

एवोकाडो है हड्डियों के लिए लाभकारी - Avocado for Bones in Hindi

एवोकाडो में कैरोटीनॉइड होते हैं जैसे कि ज़ेक्सेन्थिन और ल्यूटिन, जो ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम करने के साथ जुड़ा हुआ है। एवोकाडो और सोया जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन ऑस्टियोआर्थराइटिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एवोकाडो में बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं जिनमें जस्ता, फॉस्फोरस, तांबा, कैल्शियम और सेलेनियम आदि शामिल हैं। ये सभी ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम और हड्डी खनिज घनत्व (bone mineral density) में सुधार करने में मदद करते हैं। (और पढ़े - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

एवोकैडो का सेवन करें मधुमेह का इलाज - Avocado for Diabetes in Hindi

इसके फल के अलावा, एवोकाडो के पत्ते का अर्क भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। मधुमेह और बिना मधुमेह वाले चूहों पर किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि एवोकाडो के पत्ते का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर भोजन को उपयोगी शर्करा में बदलने में मदद करता है, इसलिए यह शरीर के द्वारा अधिक संतुलित तरीके से अवशोषित कर लेता है। (और पढ़े - डायबिटीज का उपचार)

  1. अतिसंवेदनशीलता से ग्रस्त लोगों को एवोकाडो खाने से बचना चाहिए इससे स्किन एलर्जी या उल्टी हो सकती है।
  2. एवोकैडो के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है। एलर्जी के लक्षण हैं एक्जिमा, खुजली, लालिमा आदि। (और पढ़ें – एक्जिमा के घरेलू उपचार)
  3. एवोकाडो के गंभीर दुष्प्रभावों में से एक यह है कि यह लिवर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है।
  4. जो लोग लेटेक्स के प्रति संवेदनशील होते हैं उनको एवोकाडो के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में सीरम आईजीई एंटीबॉडी का स्तर बढ़ जाता है जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है।
  5. एवोकैडो का सेवन आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है। अगर आप इसे बड़ी मात्रा में लेते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाएगा क्योंकि यह बीटा में परिपूर्ण होता है।
  6. यदि आप बड़ी मात्रा में एवोकैडो का सेवन करते हैं, तो इससे आपका पेट खराब होगा। कभी-कभी यह जठरांत्र संबंधी जलन (gastrointestinal irritation) का भी कारण बनता है।
और पढ़ें ...