चमकदार त्वचा पाने के लिए केवल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग ही काफी नहीं है. बल्कि व्यक्ति को अपनी डाइट में बदलाव करना भी जरूरी है.

अक्सर लोग त्वचा पर दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, झुर्रियां, चेहरे पर तनाव आदि समस्याओं का सामना करते हैं. इसके पीछे कारण व्यस्त जीवनशैली या खानपान की गलत आदतें हो सकती हैं. इसके लिए अंदर से त्वचा का हाइड्रेट होना जरूरी है. हमारे आसपास कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनको अगर डाइट में जोड़ा जाए तो यह त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.

(और पढ़ें - झुर्रियों का इलाज)

आज इस लेख में हम जानेंगे कि झुर्रियों से छुटाकारा पाने के लिए किन चीजों का सेवन करें.

  1. झुर्रियों से निजात पाने के लिए डायट - Diet to get rid of wrinkles in Hindi
  2. झुर्रियों को हटाने के लिए और क्या खाएं - Other foods to help get rid of wrinkles in Hindi
  3. क्या कहते हैं शोध - What does research say in Hindi
झुर्रियों के लिए क्या खाएं? के डॉक्टर

ऐसे बहुत से सुपरफूड हैं जो झुर्रियों को कम करने, रोकने और त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो झुर्रियों से छुटाकारा पाने के में मददगार हैं -

  • ब्लूबेरी - ब्लूबेरी के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है. साथ ही इसके अंदर एंथोसाइएनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की उम्र को कम करने में उपयोगी है. इसके सेवन से न केवल त्वचा का तनाव दूर होता है बल्कि ब्लूबेरी कोलेजन की हानि को रोकने में भी मददगार है. (और पढ़ें - झुर्रियों के लिए क्रीम)
  • पपीता - पपीते के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन K, विटामिन ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनके सेवन से न केवल उम्र के बढ़ने के लक्षणों में कमी आ सकती है बल्कि यह त्वचा में प्राकृतिक चमक भी ला सकता है. पपीते के सेवन से झुर्रियों की समस्या भी दूर हो सकती है.
  • डार्क चॉकलेट - डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा बहुत अधिक होती है. वहीं इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण, एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण, विटामिन सी और विटामिन ए भी पाए जाते हैं. ऐसे में यह झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मददगार है. (और पढ़ें - झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय)
  • नट्स - जब बात नट्स की आती है तो सबसे पहले ख्याल बादाम और अखरोट का आता है. अखरोट के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है. वहीं बादाम के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मददगार है. इसके अलावा नट्स के सेवन से त्वचा में खोई चमक लौट आती है. झुर्रियों को दूर करने में नट्स का सेवन बेहद उपयोगी है.
  • एवोकाडो - एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के पाए जाते हैं. इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर है. ऐसे में इसके सेवन से त्वचा कि मृत कोशिकाएं दूर होती हैं. वही त्वचा चमकदार और एंटी-रिंकल्स भी बनती है. (और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)
  • गाजर - गाजर को अगर अपनी डाइट में जोड़ा जाए तो यह झुर्रियों की समस्या के साथ-साथ त्वचा पर दाग-धब्बे की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है. गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, पानी और विटामिन सी मौजूद होता है जो न केवल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है बल्कि त्वचा की लोच में सुधार भी ला सकता है. गाजर का सेवन हलवे या जूस के रूप में कर सकते हैं.

(और पढ़ें - 7 दिनों में झुर्रियां कम करने का तरीका)

ऊपर बताये फूड के अलावा आप कुछ अन्य खाद्य पदार्थ को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जैसे -

(और पढ़ें - आंखों की झुर्रियां हटाने के उपाय)

त्वचा विशेषज्ञ और अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के प्रवक्ता डॉ पेट्रीसिया फैरिस के मुताबिक, ऐसे शोध मौजूद हैं जो ये साबित कर चुके हैं कि हेल्दी डाइट और कुछ खास पोषक तत्व एजिंग को कम करने में मदद करते हैं. वे आगे कहते हैं कि विटामिन सी ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो केवल फ्री-रेडिकल्स से ही नहीं लड़ता बल्कि ये एंजाइमों को कोलेजन बनाने में मदद करने के लिए भी आवश्यक है.

शोध बताते हैं कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन झुर्रियों को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है.

एक अन्य शोध में वैज्ञानिकों ने जब पुराने डच लोगों की डाइट पर गौर करते हुए शोध किया तो पाया कि स्वस्थ खाने की आदतों वाले पुरुषों में झुर्रियां बहुत कम थीं. साथ ही ये भी पाया गया कि अधिक फल खाने वाली महिलाओं में भी कम झुर्रियां देखी गईं. वहीं इसके विपरीत अधिक मांस और जंक फूड खाने वाली महिलाओं में अधिक फल खाने वाली महिलाओं से अधिक झुर्रियां देखी गईं. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि स्वस्थ आहार त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभदायक है.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए तेल)

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

कॉस्मेटोलॉजी
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ