• हिं
  • हिं

चमकदार त्वचा पाने के लिए केवल स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग ही काफी नहीं है. बल्कि व्यक्ति को अपनी डाइट में बदलाव करना भी जरूरी है.

अक्सर लोग त्वचा पर दाग धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे, झुर्रियां, चेहरे पर तनाव आदि समस्याओं का सामना करते हैं. इसके पीछे कारण व्यस्त जीवनशैली या खानपान की गलत आदतें हो सकती हैं. इसके लिए अंदर से त्वचा का हाइड्रेट होना जरूरी है. हमारे आसपास कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनको अगर डाइट में जोड़ा जाए तो यह त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.

(और पढ़ें - झुर्रियों का इलाज)

आज इस लेख में हम जानेंगे कि झुर्रियों से छुटाकारा पाने के लिए किन चीजों का सेवन करें.

  1. क्या कहते हैं शोध - What does research say in Hindi
  2. झुर्रियों से निजात पाने के लिए क्या खाना चाहिए - Diet to get rid of wrinkles in Hindi
  3. अगर झुर्रियां हटानी है, तो क्या न खाएं - What not to eat to avoid wrinkles in Hindi
  4. झुर्रियां हटाने के कुछ अन्य तरीके - Other ways to get rid of wrinkles in Hindi
  5. सारांश
झुर्रियों के लिए क्या खाएं, क्या न खाएं? के डॉक्टर

त्वचा विशेषज्ञ और अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के प्रवक्ता डॉ पेट्रीसिया फैरिस के मुताबिक, ऐसे शोध मौजूद हैं जो ये साबित कर चुके हैं कि हेल्दी डाइट और कुछ खास पोषक तत्व एजिंग को कम करने में मदद करते हैं. वे आगे कहते हैं कि विटामिन सी ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो केवल फ्री-रेडिकल्स से ही नहीं लड़ता बल्कि ये एंजाइमों को कोलेजन बनाने में मदद करने के लिए भी आवश्यक है.

शोध बताते हैं कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन झुर्रियों को कम करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है.

एक अन्य शोध में वैज्ञानिकों ने जब पुराने डच लोगों की डाइट पर गौर करते हुए शोध किया तो पाया कि स्वस्थ खाने की आदतों वाले पुरुषों में झुर्रियां बहुत कम थीं. साथ ही ये भी पाया गया कि अधिक फल खाने वाली महिलाओं में भी कम झुर्रियां देखी गईं. वहीं इसके विपरीत अधिक मांस और जंक फूड खाने वाली महिलाओं में अधिक फल खाने वाली महिलाओं से अधिक झुर्रियां देखी गईं. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि स्वस्थ आहार त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभदायक है.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए तेल)

ऐसे बहुत से सुपरफूड हैं जो झुर्रियों को कम करने, रोकने और त्वचा को निखारने में मदद करते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जो झुर्रियों से छुटाकारा पाने के में मददगार हैं -

झुर्रियों को हटाने के लिए अन्य फूड्स

ऊपर बताये फूड के अलावा आप कुछ अन्य खाद्य पदार्थ को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जैसे -

(और पढ़ें - आंखों की झुर्रियां हटाने के उपाय)

पपीता

पपीता में विटामिन ए, बी, सी, के, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस के साथ-साथ कई एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते है, जो त्वचा को टाइट बनाने और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. पपीते में मौजूद पपैन (papain) सबसे अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंटों के रूप में काम करता है. यह एंटी-एजिंग में भी लाभकारी होता है. पपीते को अपने डाइट में शामिल करने से झुर्रियां से निजात पाया जा सकता है.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी मौजूद होता है. साथ ही इसके अंदर एंथोसाइएनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की उम्र को कम करने में उपयोगी है. इसके सेवन से न केवल त्वचा का तनाव दूर होता है बल्कि ब्लूबेरी कोलेजन की हानि को रोकने में भी मददगार है.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए क्रीम)

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में कोको की मात्रा बहुत अधिक होती है. वहीं इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण, एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण, विटामिन सी और विटामिन ए भी पाए जाते हैं. ऐसे में यह झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मददगार है.

(और पढ़ें - झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय)

नट्स

जब बात नट्स की आती है तो सबसे पहले ख्याल बादाम और अखरोट का आता है. अखरोट के अंदर एंटीइन्फ्लेमेटरी और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है. वहीं बादाम के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मददगार है. इसके अलावा नट्स के सेवन से त्वचा में खोई चमक लौट आती है. झुर्रियों को दूर करने में नट्स का सेवन बेहद उपयोगी है.

एवोकाडो

एवोकाडो के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के पाए जाते हैं. इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट तत्व से भरपूर है. ऐसे में इसके सेवन से त्वचा कि मृत कोशिकाएं दूर होती हैं. वही त्वचा चमकदार और एंटी-रिंकल्स भी बनती है.

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

गाजर

गाजर को अगर अपनी डाइट में जोड़ा जाए तो यह झुर्रियों की समस्या के साथ-साथ त्वचा पर दाग-धब्बे की कई समस्याओं से राहत दिला सकता है. गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, पानी और विटामिन सी मौजूद होता है जो न केवल कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है बल्कि त्वचा की लोच में सुधार भी ला सकता है. गाजर का सेवन हलवे या जूस के रूप में कर सकते हैं.

(और पढ़ें - झुर्रियां कम करने का तरीका)

बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनके सेवन से त्वबचा पर समय से पहले झुर्रियां पड़ने की संभावना रहती है. जैसे -

तले हुए नमकीन खाद्य पदार्थ

तेज आंच पर तले हुए खाद्य पदार्थ मुक्त कणों को छोड़ने लगते हैं जो त्वचा को सेलुलर नुकसान पहुंचाते हैं. इस वजह से त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. साथ ही यह त्वचा की लोच को कमजोर करता है. इसके अलावा, बहुत अधिक नमक का सेवन करने से त्वचा से पानी निकल सकता है जो निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. इससे त्वचा में झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. 

व्हाइट ब्रेड

सफेद ब्रेड जैसे उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycemic index) वाले खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों के लिए जिम्मेदार होते हैं. 

व्हाइट शुगर

चीनी के सेवन से पिंपल्स जैसी त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती हैं. साथ ही जब शरीर में शुगर का स्तर उच्च हो जाता है, तो उम्र तेजी से बढ़ने की प्रक्रिया उत्तेजित होने लगती है, जो कि झुर्रियों का भी कारण बनती है. 

प्रोसेस्ड मीट्स

हॉट डॉग, बेकन और सॉसेज जैसे प्रोसेस्ड मीट त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं. मीट में सोडियम, सैचुरेटिड फैट (saturated fats) और सल्फाइट बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो त्वचा को निर्जलित कर सूजन पैदा करके कोलेजन को कमजोर कर सकता है. 

एल्कोहल

शराब पोषक तत्वों, हाइड्रेशन और विटामिन ए के स्तर को कम कर देती है, इन सभी का झुर्रियों पर सीधा प्रभाव पड़ता है.

(और पढ़ें - चेहरे पर दही लगाने के फायदे)

  • खाद्य पदार्थों के चयन के अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं जो कि कोलेजन के उत्पादन में मदद कर सकते हैं जैसे सप्लीमेंट्स या इंजेक्शन के माध्यम से कोलेजन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है.

  • इसके अलावा रेटिनॉल (retinol) , विटामिन सी, माइक्रोनीडलिंग microneedling) और फेस एसिड्स (face acids) जैसे कई ट्रीटमेंट भी झुर्रियों को रोकने और उन्हें ठीक करने में मदद कर सकते हैं.

  • कुछ अन्य विकल्पों में आप चेहरे के एक्यूपंक्चर या चेहरे की एक्सरसाइज करने के बारे में भी सोच सकते हैं
    (और पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय)

आज के समय में झुर्रियां होना आम बात है. लेकिन यह इतनी भी गंभीर समस्या नहीं है कि इसका कोई इलाज नहीं है. इसका उपचार मौजूद है. बाजार में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और दवाइयां भी इसके उपचार के लिए मौजूद है. लेकिन आप घरेलू उपायों, अच्छे खानपान और व्यायाम की मदद से भी झुर्रियां हटा सकते है. किसी भी उपचार या डायट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

(और पढ़ें - चेहरे की झाइयां हटाने के उपाय)

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें