myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फेमस ब्यूटिशियन शहनाज़ हुसैन जिनका नाम सौंदर्य गुरू के रूप में भारत से लेकर विदेश तक प्रसिद्ध है और जिनकी लाखों युवतीयां फैन हैं वो सुंदरता, त्वचा और बालों के लिए तरह-तरह की टिप्स बताती रहतीं हैं। तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, शहनाज़ जी की टिप्स दमकती त्वाचा पाने के लिए।

  1. शहनाज़ हुसैन टिप 1: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए नहाने के पानी में मिल्क पाउडर और बादाम मिलाएं
  2. शहनाज़ हुसैन टिप 2: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्लीन्ज़र
  3. शहनाज़ हुसैन टिप 3: शहद और नींबू का इस्तेमाल कैसे करें ग्लोइंग स्किन पाने के लिए
  4. शहनाज़ हुसैन टिप 4: मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग ऑयली स्किन को ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए करें
  5. शहनाज़ हुसैन टिप 5: कुछ अन्य टिप्स चमकदार त्वचा पाने के लिए

नहाने से पहले एक साफ कपड़े में मिल्क पाउडर, बादाम, चावल का आटा और गुलाब की पत्तियों को बांध कर रख लें और फिर इस कपड़े को पानी में भिगो लें। अब इस कपड़े को हल्के-हल्के हाथों से अपनी त्वचा पर रगड़ें। इससे आपकी स्किन पूरी तरह से साफ और मुलायम हो जाएगी। साथ ही इससे आपकी त्वाचा में प्राकृतिक ख़ूशबू बनी रहेगी। इसके अलावा ये त्वाचा को चमकदार भी बनाएगाी ।

रात को क्लिंजिंग करना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि इससे हमारी त्वचा पर जमा प्रदूषण और धूल-मिट्टी साफ हो जाते हैं। तो त्वचा को साफ करने के लिए चेहरे को साफ पानी से धोएं। नार्मल और ड्राई स्किन के लिए आप आधा कप ठंडा दूध और उसमें 5 बूंदें वेजिटेबल ऑयल (तिल का तेल, जैतून का तेल, या सूरजमुखी का तेल) मिलाकर एक मिश्रण बना लें और एक बोतल में रख लें। जब भी आप इसका इस्तेमाल करें, तो एक बार बोतल को अच्छी तरह से हिला लें और फिर कुछ बूंदें अपनी हथेलियों में लेकर अपनी त्वचा पर लगाएं। फिर बचे हुएं मिश्रण को फ्रिज में रख लें।

शहद और नींबू को बराबर मात्रा में लेकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को रोज़ाना अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और स्किन भी मुलायम होगी। इसके अलावा आप इस मिश्रण में अंडे के सफेद भाग को भी मिला सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी, स्किन को साफ़ करने और चमकदार बनाने का एक बेहतर और प्राकृतिक उपाय है। इसमें कई प्रकार के खनिज उपाए मौजूद होतें हैं। ये तेलीय त्वचा के लिए सबसे ज़्यादा उपयोगी होता है। ये तेल को त्वचा से सोख कर ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है और त्वचा को टोन भी करता है। इसके अलावा ये त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।

ऑयली स्किन के लिए -

  • ऑयली स्किन के लिए, गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को लगाते समय अपने होंठों और आंखों पर न लगाएं। जब ये पूरी तरह से सूख जाए, उसके बाद पानी से धो लें।
  • इसके अलावा सभी तरह की स्किन के लिए आप संतरे और नींबू के छिलके के पाउडर को दही में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मुंहासों के लिए, चंदन के पेस्ट को गुलाब जल और नीम की पत्तियों के पाउडर के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

नार्मल स्किन के लिए -
मुलतानी मिट्टी को दही और शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट बाद धो लें।

चेहरे के लिए शहनाज़ हुसैन की कुछ अन्य टिप्स -

ऑयली स्किन के लिए - 
200 ml डिस्टिल्ड वॉटर (आसुत जल) या 200 ml शुद्ध पानी को मिला लें। इसके अलावा आप इसमें 5 बूंद आवश्यक ग़ुलाब जल और आधा चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन भी मिलाएं।

मुहांसे वाली स्किन के लिए100 ml डिस्टिल्ड वॉटर (आसुत जल) या 200 ml शुद्ध पानी और 3 से 4 बूंद टी ट्री ऑयल को लेकर एक स्प्रे बोतल में डाल लें। अब इस बोतल को फ्रिज़ में रख दें।

इसके अलावा डॉक्टर से सलाह लेकर आप कुछ एक्सरसाइज़ भी शूरू कर सकते हैं जैसे वॉक पर जाना। वॉक, शरीर और दिमाग़ दोनों के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके अलावा गहरी सांस लेने वाली एक्सरसाइज़ और मेडिटेशन दोनों ही मस्तिष्क और शरीर को आराम देने के लिए फायदेमंद होते हैं। पूरे शरीर में ऑक्सीजन का बहाव सही तरीक़े से होने से त्वचा पर निखार आता है। 

(और पढ़ें - मेडिटेशन क्या है)

और पढ़ें ...