myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सूरजमुखी एक वार्षिक पौधा है और इसकी ऊँचाई एक से तीन मीटर के बीच हो सकती है। इनका तना सीधा होता है। पत्ते खुरदरे और रोयेंदार होते हैं। इसके फूल बड़े बड़े पीले रंग के होते हैं। सूरजमुखी का वैज्ञानिक नाम हेलिएन्थस एनस (Helianthus annuus) है और यह कंपोजिटी परिवार का पौधा है। सूरजमुखी के बीज मैग्नीशियम, पोटेशियम, सेलेनियम, जस्ता और लोहे में समृद्ध है। सूरजमुखी एक औषधीय वनस्पति है। इसके पत्ते, बीज, फूल सभी का औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है। सूरजमुखी के तेल में लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड और पामिटिक एसिड पाए जाते हैं। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन E, A और D भी होते हैं। इसके बीजों का सेवन स्नैक्स की तरह किया जाता है लेकिन इन्हें मुख्य रूप से तेल निकालने के लिए ही प्रयोग करते हैं। सूरजमुखी का तेल भोजन बनाने में कुकिंग आयल की तरह और सौंदर्य तेल, साबुन आदि में भी किया जाता है।

सूरजमुखी का पौधा मध्य - दक्षिणी अमेरिका का मूल निवासी है। माना जाता है कि सूरजमुखी का पौधा मेक्सिको और पेरू में उत्पन्न हुआ है। अमेरिकी 5000 वर्षों से अधिक समय से पहले सूरजमुखी का उपयोग करते आ रहे हैं। आज सूरजमुखी तेल दुनिया के सबसे लोकप्रिय तेलों में से एक है। भारत में महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक सूरजमुखी की खेती की जाती है।

  1. सूरजमुखी के बीज के फायदे - Sunflower Seeds Benefits in Hindi
  2. सूरजमुखी के तेल के फायदे - Sunflower Oil Benefits in Hindi
  3. सूरजमुखी के अन्य फायदे - Sunflower Other Benefits in Hindi
  4. सूरजमुखी के नुकसान - Sunflower Side Effects in Hindi

सूरजमुखी के बीज कोलेस्ट्रॉल और सोडियम में बहुत कम है जिससे ये आपके दिल की रक्षा करते हैं। इसके बीज विटामिन बी 6, विटामिन ई, थियामिन, मैग्नीशियम, तांबा, फास्फोरस, मैंगनीज और सेलेनियम का अच्छा स्रोत होते हैं। अपने दैनिक पोषण को बनाए रखने के लिए, आपको इन बीजों का सेवन करना चाहिए। सूरजमुखी के बीज आपके पाचन और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

  1. सूरजमुखी के बीज के लाभ बचाएँ हृदय रोगों से - Sunflower Seeds for Heart Health in Hindi
  2. सूरजमुखी बीज के फायदे पाचन समस्याओं के लिए - Sunflower Seeds Good for Digestion in Hindi
  3. सूरजमुखी के बीज बढ़ाएँ ऊर्जा का स्तर - Surajmukhi ke Beej ke Fayde for Increasing Energy Level in Hindi
  4. सूरजमुखी के बीज के गुण हैं हड्डियों और मांसपेशियों के लिए - Sunflower Seeds Good for Bones and Muscles in Hindi
  5. सूरजमुखी के बीज का उपयोग करे मस्तिष्क को शांत - Sunflower Seeds for Brain in Hindi
  6. सूरजमुखी के बीज के फायदे हैं गर्भावस्था में उपयोगी - Sunflower Seeds Good in Pregnancy in Hindi

सूरजमुखी के बीज के लाभ बचाएँ हृदय रोगों से - Sunflower Seeds for Heart Health in Hindi

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई में समृद्ध होते हैं। ये बीज एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मानव शरीर के भीतर मुक्त कणों को फैलने से रोकते हैं। ये मुक्त कण सेलुलर नुकसान और रोगों को बढ़ावा दे सकते हैं। सूरजमुखी के बीज विटामिन ई का प्राकृतिक स्रोत होते हैं। सूरजमुखी के बीज हृदय रोगों और मधुमेह के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोक कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा टालता है। सूरजमुखी के बीज में उच्च मात्रा में बीटाइन होता है जो प्रभावी रूप से हाई ब्लड प्रेशर जैसे हृदय रोगों से बचाता है। इसके अलावा इन बीजों में आर्गिनिन की उपस्थिति स्वस्थ हृदय के लिए भी जिम्मेदार है। एक चौथाई कप सूरजमुखी के बीज 90 प्रतिशत तक का दैनिक विटामिन ई प्रदान करते हैं। 

(और पढ़े - कासनी के बीज बनाएं हृदय को मजबूत)

सूरजमुखी बीज के फायदे पाचन समस्याओं के लिए - Sunflower Seeds Good for Digestion in Hindi

सूरजमुखी के बीज में बड़ी मात्रा में आहार फाइबर है। यदि आपका शरीर में इसकी कमी है तो आपको कब्ज, बवासीर, पेट के कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव हो सकता है। गंभीर पाचन समस्याएं आपकी आंतों में विषाक्तता को भी बढ़ा सकती है। एक वयस्क के लिए प्रति दिन लगभग 30 ग्राम फाइबर की मात्रा ज़रूरी होती है। हालांकि, सर्वेक्षण में यह उल्लेख किया गया है कि ज्यादातर लोग प्रति दिन 15 ग्राम फाइबर का सेवन करने में भी विफल रहते हैं। अपने आहार में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करके, आप आसानी से आहार फाइबर की आपूर्ति और पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना भी कम कर सकते हैं। बवासीर के इलाज में इसके बीजों के चूर्ण को 3 से 6 ग्राम की मात्रा में शक्कर मिलाकर लिया जाता है। इसके अलावा कब्ज़ और अपच के लिए सूरजमुखी के तेल की कुछ बूँदें दूध में डाल कर सेवन करें।

(और पढ़े – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

सूरजमुखी के बीज बढ़ाएँ ऊर्जा का स्तर - Surajmukhi ke Beej ke Fayde for Increasing Energy Level in Hindi

अधिकांश एथलीट्स सूरजमुखी के बीज खाते हैं, क्योंकि इन बीजों में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। ये बीज रक्त के प्रवाह में लिवर के ग्लाइकोजन का निर्वहन (Discharge) करते हैं। इसके पत्तों का लेप लिवर और फेफड़ों की सूजन में प्रयोग किया जाता है।

(और पढ़े – लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए 10 सर्वोत्तम आहार)

सूरजमुखी के बीज के गुण हैं हड्डियों और मांसपेशियों के लिए - Sunflower Seeds Good for Bones and Muscles in Hindi

सूरजमुखी के बीज में मौजूद आयरन आपकी मांसपेशियों को ऑक्सीजन भेजता है, जबकि ज़िंक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके आपको खांसी और ठंड से बचने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम की भी अधिक मात्रा होती है, जिससे हड्डियों में मजबूती आती है। इसके साथ ही यह हड्डियों के जोड़ों में लचीलापन तथा मजबूती लाता है। मानव शरीर में लगभग 2/3 मैग्नीशियम हड्डियों में संग्रहित होता है। मैग्नीशियम हड्डियों की शारीरिक संरचना और ताकत में सहायता करता है, जबकि शेष मैग्नीशियम हड्डियों की सतह पर पाया जाता है, जो शरीर द्वारा आवश्यकतानुसार उपयोग किया जाता है।

(और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

सूरजमुखी के बीज का उपयोग करे मस्तिष्क को शांत - Sunflower Seeds for Brain in Hindi

यह कई अध्ययनों में साबित हुआ है कि सूरजमुखी के बीजों में में मौजूद ट्रिप्टोफैन की उच्च सामग्री के कारण इसका आपके मस्तिष्क पर एक शांत प्रभाव पड़ता है और यह आपके मूड को ठीक करने में भी मदद करता है। जब आप ट्रिप्टोफैन वाले भोजन का सेवन करते हैं तो यह आपके मस्तिष्क के सेरोटोनिन के निर्माण को बढ़ाता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है। सेरोटोनिन भी प्रभावी ढंग से तनाव को कम करता है। इन बीजों में मौजूद कोलाइन मेमोरी और दृष्टि कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग की नसों को शांत करता है तथा स्ट्रेस और माइग्रेन से छुटकारा दिलाता है। सूरजमुखी के पत्तों का रस और बीजों का लेप माथे पर माइग्रेन को दूर करने के लिए किया जाता है।

(और पढ़े – अंडे के फायदे बढ़ाएँ दिमाग की क्षमता)

सूरजमुखी के बीज के फायदे हैं गर्भावस्था में उपयोगी - Sunflower Seeds Good in Pregnancy in Hindi

सूरजमुखी के बीज में मौजूद फोलेट सामग्री को फोलेट एसिड के रूप में जाना जाता है जो कि विटामिन बी का एक प्रकार है। फोलेट गर्भावस्था के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह शरीर में नए कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। इससे डीएनए और आरएनए की प्रतिकृति (Replication) को बढ़ावा मिलता है जो भ्रूण के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए विटामिन बी -12 के सहयोग से काम करता है।

(और पढ़े – प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें और गर्भावस्था में पेट दर्द)

जब भी हम फ्राइंग या खाना पकाने पर चर्चा करते हैं तो सूरजमुखी तेल के बारे में शायद सबसे अधिक सुना जाता है। यह सूरजमुखी के बीज से उत्पन्न एक गैर-वाष्पशील तेल है। सूरजमुखी तेल का सबसे अधिक उपयोग फ्राइंग तेल के रूप में होता है साथ ही कॉस्मेटिक जैसे लिप बाम और त्वचा क्रीम में सुखदायक एजेंट के रूप में होता है। फ्राइड फूड्स लेने के बाद भी सूरजमुखी तेल आपके स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा विकल्प है।

सूरजमुखी के तेल के स्वास्थ्य लाभ सूरजमुखी के बीज के समान हैं, क्योंकि सूरजमुखी का तेल बीजों से ही तैयार किया जाता है। सूरजमुखी तेल में मौजूद मोनोअनस्यूटेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा ऊर्जा प्रदान करते हैं और हृदय रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं। बीज की तरह सूरजमुखी के तेल में भी कोलीन और फीनॉलिक एसिड होता है जो हृदय रोगों को रोकता है।

  1. सूरजमुखी तेल के फायदे हैं त्वचा के लिए - Sunflower Oil for Skin Care in Hindi
  2. सूरजमुखी के तेल का उपयोग बनाएँ बालों को मजबूत - Sunflower Oil for Arthritis in Hindi
  3. सनफ्लावर तेल के फायदे दिलाएँ अस्थमा से राहत - Sunflower Oil for Asthma in Hindi
  4. सूरजमुखी तेल के गुण करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Sunflower Oil for Cholesterol in Hindi

सूरजमुखी तेल के फायदे हैं त्वचा के लिए - Sunflower Oil for Skin Care in Hindi

त्वचा की देखभाल में सूरजमुखी का तेल भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सूरजमुखी के तेल में फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को बैक्टीरिया से बचा कर मुहाँसे होने से रोकता है। यह भी माना जाता है कि सूरजमुखी तेल एक्जिमा में भी लाभदायक होता है। सूरजमुखी का तेल त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से बैक्टीरिया के खिलाफ की रक्षा में मदद करता है। 

(और पढ़ें – संतरे के छिलके के फायदे करें त्वचा टोन में सुधार)

सूरजमुखी के तेल का उपयोग बनाएँ बालों को मजबूत - Sunflower Oil for Arthritis in Hindi

त्वचा की तरह, सूरजमुखी का तेल अच्छी तरह से आपके बालों पर मॉइस्चराइजिंग प्रभाव छोड़ता है। आवश्यक फैटी एसिड के साथ पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट आपके बालों के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। यह बहुमुखी तेल आपके बालों की चमक और बनावट को बनाए रखता है और इसे प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। सूरजमुखी के तेल को सप्ताह में एक बार स्नान करने से पहले सिर पर मालिश के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह बालों को पोषण देता है और उनको टूटने से रोकता है।

(और पढ़ें – क्षतिग्रस्त बालों (Damaged Hair) के लिए आसान सा घरेलू उपचार)

सनफ्लावर तेल के फायदे दिलाएँ अस्थमा से राहत - Sunflower Oil for Asthma in Hindi

सूरजमुखी के तेल में किसी अन्य खाना पकाने के तेल की तुलना में अधिक विटामिन ई होता है। इसलिए आप अपने आहार में इस तेल को शामिल कर के अस्थमा जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

सूरजमुखी तेल के गुण करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Sunflower Oil for Cholesterol in Hindi

सूरजमुखी तेल में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो कि एक अच्छे फैट माने जाते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। सूरजमुखी के बीज को पीसें और इसे नियमित रूप से रोगी को दें। यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करता है। 

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

सूरजमुखी में बहुत से औषधीय गुण मौजूद हैं।

इसके बीजों का दस ग्राम की मात्रा तक सेवन करने से जहर उतर जाता है।

इसके फूल कामोद्दीपक, पौष्टिक होते हैं और सूजन को दूर करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

घेंघा (Goiter) रोग में इसके पत्ते और लहसुन को पीस कर बाहरी रूप से लगाया जाता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और मोटापा घटाने के लिए योग)

यदि कान में कोई कीड़ा घुस जाए तो सूरजमुखी के तेल में लहसुन की कुछ कलियाँ डाल कर गर्म करें। जब यह तेल ठंडा हो जाएं, तो कान में इसकी कुछ बूँदें डाल लें। 

(और पढ़ें - लहसुन के फायदे)

सूरजमुखी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर होती है। सूरजमुखी की 5-6 पत्तियां लेकर एक कप पानी में उबालें। जब पानी आधा कप रह जाए तो इसे छान लें और इसका सेवन करें।

मलेरिया के बुखार में आधा कप पत्तों को दो कप पानी में उबालें। इसे छान कर दिन में कई बार पिएं। इसके पत्तों का रस शरीर पर बाहरी रूप से लगाया जा सकता है। 

(और पढ़ें – मलेरिया का घरेलू इलाज)

बिच्छू के काटने पर सूरजमुखी के पत्तों को पीस कर प्रभावित स्थान पर लगाना और पत्तों की कुछ बूँदें नाक में टपकानी चाहिए।

फोड़े में सूजन के मामले में इसकी पत्तियां को बाँधना चाहिए। इससे सूजन कम हो जाती है।

इसके पत्तों का काढ़ा बनाओ और गंभीर और संक्रामक अल्सर में इसका सेवन करें। यह सूजन को कम करके इसका इलाज करता है।

कान के दर्द के मामले में लुगदी और सूरजमुखी के रस के साथ औषधीय तेल तैयार करें। कान में इस तेल की कुछ बूंदें डालें। कान का दर्द ठीक करने के लिए आप इसके पत्तों के रस का भी उपयोग कर सकते हैं।

बाज़ार में मिलने वाले नमकीन सूरजमुखी जे बीज खाने से शरीर में ज़रूरत से ज्यादा नमक का सेवन हो सकता है।

कुछ लोगों को सूरजमुखी परिवार के पौधों से एलर्जी होती है इसलिए वे इसका इस्तेमाल सावधानी से करें।

इसके पुराने बीजों का सेवन पेट में जलन, गैसदस्त का कारण बन सकता है। 

(और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)

बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन नुकसान कर सकता है। यह वज़न और कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ा सकता है।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या न खाए)

अगर आप इनका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो शरीर में ज़रूरत से अधिक सेलेनियम, फॉस्फोरस आदि लाभ की बजाए नुकसान अधिक करता है।

इसके बीजों में फाइबर होता है इसलिए अधिक मात्रा में सेवन गैस, पेट में दर्द कर सकता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट प्लान)

और पढ़ें ...

References

  1. D.H. Putnam, E.S. Oplinger, D.R. Hicks, B.R. Durgan, D.M. Noetzel, R.A. Meronuck, J.D. Doll, and E.E. Schulte. Sunflower. University of Minnesota, St. Paul, MN 55108, University of Wisconsin-Madison, Wl 53706. November, 1990.
  2. United States Department of Agriculture. Basic Report: 12036, Seeds, sunflower seed kernels, dried. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  3. Shuangshuang Guo,Yan Geand Kriskamol Na Jom. A review of phytochemistry, metabolite changes, and medicinal uses of the common sunflower seed and sprouts. 2017; 11: 95. PMID: 29086881
  4. . Luka CD, Tijjani H, Joel EB, Ezejiofor UL, Onwukike P. Hypoglycaemic Properties of Aqueous Extracts of Anacardium occidentale, Moringa oleifera, Vernonia amygdalina and Helianthus annuus: A Comparative Study on Some Biochemical Parameters in Diabetic Rats. Inter J Pharm Sci Invent. 2013;2(71):16–22.
  5. Sun Z, Chen J, Ma J, Jiang Y, Wang M, Ren G, Chen F. Cynarin-rich sunflower (Helianthus annuus) sprouts possess both antiglycative and antioxidant activities. 2012 Mar 28;60(12):3260-5. PMID: 22394088
  6. Tiwari AK, Rao JM. Diabetes mellitus and multiple therapeutic approaches of phytochemicals: Present status and future prospects. Curr Sci. 2002;83(1):30–38.
  7. Gonorazky AG, Regente MC, de la Canal L. Stress induction and antimicrobial properties of a lipid transfer protein in germinating sunflower seeds. 2005 Jun;162(6):618-24. PMID: 16008084
  8. Mariana C. Regente Laura De La Canal. Purification, characterization and antifungal properties of a lipid‐transfer protein from sunflower (Helianthus annuus) seeds. Volume110, Issue2 October 2000 Pages 158-163
  9. Cowan MM. Plant products as antimicrobial agents. 1999 Oct;12(4):564-82. PMID: 10515903
  10. Parekh J, Chanda S. In vitro screening of antibacterial activity of aqueous and alcoholic extracts of various Indian plant species against selected pathogens from Enterobacteriaceae. 2007;1(6):92–99.
  11. Zamora Rodríguez ZB, González Alvarez R, Guanche D, Merino N, Hernández Rosales F, Menéndez Cepero S, Alonso González Y, Schulz S.Antioxidant mechanism is involved in the gastroprotective effects of ozonized sunflower oil in ethanol-induced ulcers in rats. 2007;2007:65873. Epub 2007 Jan 18. PMID: 17497036
  12. Lentz DL, Pohl MD, Alvarado JL, Tarighat S, Bye R. Sunflower (Helianthus annuus L.) as a pre-Columbian domesticate in Mexico. 2008 Apr 29;105(17):6232-7. PMID: 18443289
  13. Silvio Romero MarquesI, Christina A. PeixotoII, Júlio Brando Messias. The effects of topical application of sunflower-seed oil on open wound healing in lambs. Acta Cir. Bras. vol.19 no.3 São Paulo May/June 2004
  14. Kanti V, Günther M, Stroux A, Sawatzky S, Henrich W, Abou-Dakn M, Blume-Peytavi U, Garcia Bartels N. Influence of sunflower seed oil or baby lotion on the skin barrier function of newborns: A pilot study. 2017 Dec;16(4):500-507. PMID: 28070970
  15. Darmstadt GL, Badrawi N, Law PA, Ahmed S, Bashir M, Iskander I, Al Said D, El Kholy A, Husein MH, Alam A, Winch PJ, Gipson R, Santosham M. Topically applied sunflower seed oil prevents invasive bacterial infections in preterm infants in Egypt: a randomized, controlled clinical trial. 2004 Aug;23(8):719-25.PMID: 15295221
  16. Flynn A. The role of dietary calcium in bone health. 2003 Nov;62(4):851-8.PMID: 15018485
  17. Ministry of Health, Israel. Proper Nutrition during Pregnancy. State of Israel
  18. Mohebbipour A, Sadeghi-Bazargani H, Mansouri M. Sunflower Seed and Acne Vulgaris. 2015 Sep 14;17(9):e16544. PMID: 26473070