फोटोडर्माटाइटिस - Photodermatitis in Hindi

Dr. Apratim GoelMBBS,MD,DNB

December 25, 2023

December 25, 2023

फोटोडर्माटाइटिस
फोटोडर्माटाइटिस

फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस ऐसी स्थिति है जिसमें सूरज की रोशनी या कृत्रिम रोशनी के संपर्क में आने से त्वचा में सूजन या एक्जिमा हो जाता है । यह सभी उम्र और त्वचा के लोगों को प्रभावित कर सकता है। और ऐसा सूर्य से आने वाली यूवी किरणों के कारण होता है। जिन लोगों को फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस होता है वो लोग अपनी त्वचा पर प्रतिक्रिया किए बिना सीधे सूर्य की रोशनी और कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में नहीं आ सकते हैं। इस लेख में, हम फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस पर चर्चा करेंगे , जिसमें लक्षण, कारण और उपचार शामिल हैं। फोटोडर्माटाइटिस, जिसे कभी-कभी सूर्य विषाक्तता या फोटोएलर्जी के रूप में जाना जाता है, जिसमें एलर्जी या शरीर मे दाने आ जाते हैं। यह सनबर्न से अलग है।

(और पढ़ें : चमकदार त्वचा के उपाय

 

फोटोडर्माटाइटिस के लक्षण : Symptoms of Photodermatitis in Hindi

फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस को "फोटोडिस्ट्रिब्यूटेड" घावों और त्वचा के फटने से संबंधित कर सकते हैं। ये त्वचा के धूप के संपर्क में आने वाले हिस्सों पर दिखाई देते हैं, जैसे बांहों और हाथों का बाहरी हिस्सा, छाती और गर्दन के पीछे और किनारे। वे क्षेत्र जो आम तौर पर सूरज के संपर्क में नहीं आते हैं, जैसे ऊपरी पलकों की तह, उंगलियों के बीच वेबस्पेस और नाक और ठोड़ी के नीचे वहाँ ये घाव नहीं होते।

यह स्थिति सनबर्न से थोड़ी बहुत मिलती जुलती है लेकिन पूरी नहीं, प्रकाश के संपर्क में आने के बाद लक्षणों जल्दी भी प्रकट हो सकते हैं और देर से भी। फोटोडर्माटाइटिस के लक्षणों में सूजन, सांस लेने में कठिनाई, जलन, कभी-कभी छोटे फफोले जैसे दिखने वाले लाल खुजली वाले दाने दिखते हैं और त्वचा भी छिल सकती है।कभी उलटी भी हो सकती है। खुजली लंबे समय तक बनी रह सकती है। चमकदार त्वचा के लिए माइ उपचार के Biotin+ Tablet For Glowing Skin लीजिए। 

(और पढ़ें : त्वचा में जलन)

 
Biotin Tablets
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

फोटोडर्माटाइटिस के कारण : Causes of Photodermatitis in Hindi

जो लोग प्रकाश-संवेदनशील होते हैं । उनका शरीर सूर्य की रौशनी के लिए अति संवेदनशील होता है, जिससे कई प्रकार की प्रतिक्रियाएं होती हैं, ये प्रतिक्रियाएं व्यक्ति के शरीर में फोटोडर्माटाइटिस होने का कारण बनती हैं। 

  • फोटोटॉक्सिक प्रतिक्रियाएं- फोटोटॉक्सिक प्रतिक्रियाएं सामान्य प्रकार की प्रकाश संवेदनशीलता प्रतिक्रिया हैं। जहां व्यक्ति त्वचा की देखभाल करने के लिए उन उत्पादों का उपयोग करता है जिनमें फोटोसेंसिटाइजिंग एजेंट होते हैं, जो यूवी प्रकाश के संपर्क में प्रतिक्रिया करते हैं। जिससे त्वचा में सनबर्न और चकत्ते दिखाई देते हैं। त्वचा में ये प्रतिक्रिया कुछ मिनटों से लेकर घंटों में दिखाई दे सकती है , कुछ मामलों में इसमें कई दिन भी लग सकते हैं। 
  • फोटोएलर्जिक प्रतिक्रियाएं- फोटोटॉक्सिक प्रतिक्रियाओं के विपरीत, फोटोएलर्जिक प्रतिक्रियाओं में प्रतिरक्षा अतिसंवेदनशील होती हैं । इसमें किसी व्यक्ति के द्वारा किसी उत्पाद का उपयोग करने से यूवी प्रकाश किसी रसायन या एंटीजन के साथ संपर्क करता है और त्वचा में परिवर्तन होने लगता है। प्रतिरक्षा प्रणाली परिवर्तन का पता लगाती है और इस पर हमला करने के लिए एंटीबॉडी बनाती है। प्रकाश के संपर्क में आने के कुछ दिनों बाद फोटोडिस्ट्रिब्यूटेड चकत्ते, छाले और रिसने वाले घाव दिखाई दे सकते हैं।

 

कभी-कभी, कुछ लोगों में फोटोटॉक्सिक और फोटोएलर्जिक दोनों तरह की प्रतिक्रियाएं होती हैं। ऐसे रासायनिक उत्पाद जो एलर्जी का कारण बनते हैं उनमें सुगंध वाली क्रीम , सनस्क्रीन में मौजूद कुछ रसायन, टार उत्पाद, सोरालेन्स नामक प्रकाश-संवेदनशील दवाएं और एंटीसेप्टिक्स शामिल हैं। यह प्रतिक्रिया कुछ दवाओं, जैसे नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) और रेटिनोइड्स के साथ भी हो सकती है। रसायन और दवा-प्रेरित प्रतिक्रियाओं के अलावा, फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस वंशानुगत या किसी चिकित्सा स्थिति के कारण भी हो सकता है।

कई दवाएँ और स्थितियाँ सूर्य के प्रति संवेदनशीलता पैदा कर सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • सल्फ़ा का उपयोग कुछ दवाओं में किया जाता है

  • Psoralens, कोयला टार, फोटो-सक्रिय रंग (ईओसिन, एक्रिडीन ऑरेंज)

  • PABA (सनस्क्रीन में पाया जाता है)

  • सैलिसिलेनिलाइड (औद्योगिक क्लीनर में पाया जाता है)

  • हेक्साक्लोरोफीन ( जीवाणुरोधी साबुनों में पाया जाता है)

  • टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक्स (जैसे, टेट्रासाइक्लिन, डॉक्सीसाइक्लिन, मिनोसाइक्लिन)

  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड

  • रेटिनोइड्स (उदाहरण के लिए, आइसोट्रेटिनॉइन)

  • पेलाग्रा (विटामिन बी3 की कमी)

फोटोडर्माटाइटिस पार्सनिप, जाइंट होगवीड (हेराक्लियम मेंटेगाजियानम), कॉमन रुए (रूटा ग्रेवोलेंस) और डिक्टामनस जैसे पौधों के कारण भी हो सकता है, जो रुटेसी परिवार में फूलों के पौधों की एक प्रजाति है, जिसमें एकल प्रजाति डिक्टामनस एल्बस होती है, जिसे आमतौर पर जलती हुई झाड़ी कहा जाता है। । पौधों से होने वाले फोटोडर्माटाइटिस को फाइटोफोटोडर्माटाइटिस कहते हैं।

(और पढ़ें :त्वचा के लिए कोलेजन पाउडर के फायदे

 

फोटोडर्माटाइटिस का उपचार : Treatment of Photodermatitis in Hindi

लोग सीधे तौर पर अपनी त्वचा पर दाने या घाव देख कर ये नहीं समझ पाते कि ये दाने सूर्य के प्रकाश के कारण हुए हैं, खासकर अगर प्रतिक्रिया तत्काल न हो। फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस के उपचार के लिए, डॉक्टर पिछली बार सूर्य के संपर्क में आने के बारे में , फोटोसेंसिटाइजिंग एजेंटों के उपयोग के बारे में , पारिवारिक इतिहास के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं। त्वचा की जांच करने के साथ ही प्रकाश संवेदनशीलता के कारणों का पता लगाने में मदद करने के लिए त्वचा के घावों को अच्छे से देख कर आगे के मूल्यांकन में फोटोटेस्टिंग और फोटोपैच परीक्षण को शामिल करते हैं।

फोटोटेस्टिंग में, किसी व्यक्ति की त्वचा में अगर  UVA और UVB प्रकाश की किरणें बढ़ जाती हैं तो ये पता लगता है। 

फोटोपैच परीक्षण में, डॉक्टर फोटोएलर्जेन के दो सेट लगाते हैं। एक एलर्जेन को विकिरणित करते हैं और दूसरे को नियंत्रण के रूप में उपयोग करते हैं । त्वचा विशेषज्ञ त्वचा बायोप्सी और अन्य प्रयोगशाला जांच भी कर सकते हैं।

जांच का उदेश्य अन्य स्थितियों, जैसे पोर्फिरीया, सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस और पेलाग्रा को भी दूर करना है। अन्य बचावों में उन रसायनों के प्रयोग से बचना चाहिए जो सूर्य से होने वाली प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं। अन्य रोकथाम के तरीके में धूप से बचना, एलर्जी के संपर्क से बचना और यदि संभव हो तो किसी भी प्रकाश-संवेदनशील दवाओं का उपयोग न करना बेहतर होगा। त्वचा को पूरी तरह से ढंकना, ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करना और फोटोप्रोटेक्टिव दवाएं लेना भी शामिल हो सकता है।

(और पढ़ें :त्वचा के लिए कोलेजन पाउडर के फायदे

त्वचा में ढीलापन, झुर्रियां व रूखापन खत्म करने के लिए माइ उपचार का Sprowt  Plant-Based Collagen Powder लीजिए। 

 

झुर्रियों और पिंपल्स को रोकने के लिए Sprowt Collagen Powder का उपयोग करें -
Collagen Powder
₹699  ₹899  22% छूट
खरीदें

डॉक्टर को कब दिखाना है:When to see a Doctor

धूप में निकलने के बाद त्वचा पर चकत्ते, कमजोरी, सिरदर्द, ठंड के साथ बुखार और फ्लू जैसे लक्षण दिखें तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए। त्वचा पर चकत्ते प्रकाश संवेदनशीलता का संकेत हो सकते हैं या किसी भिन्न स्थिति का लक्षण भी हो सकते हैं, और उन पर तत्काल ध्यान देने और जांच की आवश्यकता होती है।त्वचा की कमियों को दूर करने के लिए , मुंहासों को ठीक करने ,त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा को चमकदार बनाने के लिए माई उपचार आयुर्वेद के Sprowt Plant Based Vitamin C with Zinc capsule ट्राइ कीजिए। 

 
Vitamin C Capsules
₹599  ₹999  40% छूट
खरीदें

सारांश

फोटोसेंसिटिव डर्मेटाइटिस एक त्वचा की स्थिति है जहां किसी व्यक्ति की त्वचा प्रकाश के प्रति असामान्य रूप से प्रतिक्रिया करती है, जिसके परिणामस्वरूप एक्जिमा हो सकता है। यह विशिष्ट फोटोसेंसिटाइजिंग उत्पादों को लगाने के बाद हो सकता है। इसलिए लोग धूप से बचने की कोशिश करें और परेशानी होने पर अपने डॉक्टर को दिखाएँ।

 

 



फोटोडर्माटाइटिस की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Photodermatitis in Hindi

फोटोडर्माटाइटिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹315.0

Showing 1 to 0 of 1 entries