कैरसिनोइड सिंड्रोम - Carcinoid Syndrome in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

October 30, 2018

March 06, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
कैरसिनोइड सिंड्रोम
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

कैरसिनोइड सिंड्रोम क्या है? 

कैरसिनोइड सिंड्रोम कुछ ऐसे लक्षणों का समूह है जो तब हो सकते हैं जब किसी को कैरसिनोइड ट्यूमर हो जाता है। यह एक प्रकार का कैंसर होता है। ट्यूमर के द्वारा रक्त में कैमिकल स्त्रावित करने से यह सिंड्रोम शुरू होता है।   

आमतौर पर कैरसिनोइड ट्यूमर पेट व आंतों में होता है, लेकिन यह आपके फेफड़ों व पेनक्रियाज, और बहुत कम मामलों में वर्षण व अंडकोष में भी हो सकता है। अगर किसी को कैरसिनोइड सिंड्रोम हो चुका है तो इसका मतलब है कि कैरसिनोइड का ट्यूमर शरीर के अन्य भागों में फैल चुका है, जैसे फेफड़ों और लीवर में।

(और पढ़ें - अग्नाशयशोथ का इलाज)

कैरसिनोइड सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं? 

कैरसिनोइड सिंड्रोम के संकेत और लक्षण कैरसिनोइड ट्यूमर से निकलने वाले कैमिकल के खून में मिलने की स्थिति पर निर्भर करते हैं। इसके मुख्य लक्षण में स्किन फ्लशिंग (skin flushing: चेहरे और सीने की त्वचा में जलन और रंग में बदलाव होना), चेहरे की त्वचा में घाव के निशान होना, दस्त, सांस लेने में मुश्किल और दिल की धड़कने अनियमित होने को शामिल किया जाता है। 

(और पढ़ें - ब्रेन ट्यूमर का इलाज)

कैरसिनोइड सिंड्रोम क्यों होता है?

कैरसिनोइड ट्यूमर जब सिरोटोनिन हार्मोन व अन्य कैमिकल को अधिक मात्रा में स्त्रावित करने लगता है, तब इस हार्मोन्स की वजह से रोगी की नसें खुलने लगती है और यही कैरसिनोइड सिंड्रोम का कारण होता है। 

(और पढ़ें - ब्रेन कैंसर के का इलाज)

कैरसिनोइड सिंड्रोम​ का इलाज कैसे होता है?   

ऑपरेशन से ट्यूमर को आसानी से हटाया जा सकता है। यदि ट्यूमर पूरी तरह से निकल जाए तो रोगी को स्थायी रूप से आराम मिल जाता है। वहीं ट्यूमर यदि लीवर में फैल जाए तो आपको लीवर के प्रत्यारोपण की आवश्यकता हो सकती है। ट्यूमर ज्यादा बढ़ जाने की स्थिति में सर्जरी से निकालना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में रोगी को इंजेक्शन दिए जाते हैं।  

(और पढ़ें - लिवर कैंसर की सर्जरी)



संदर्भ

  1. Niederhuber JE, et al., eds. Cancer of the endocrine system. In: Abeloff's Clinical Oncology. 5th ed. Philadelphia, Pa.: Churchill Livingstone Elsevier; 2014
  2. Feldman M, et al. Neuroendocrine tumors. In: Sleisenger and Fordtran's Gastrointestinal and Liver Disease: Pathophysiology, Diagnosis, Management. 10th ed. Philadelphia, Pa.: Saunders Elsevier; 2016.
  3. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Carcinoid syndrome
  4. Pandit S, Bhusal K. Carcinoid Syndrome. [Updated 2019 Apr 8]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
  5. National Institutes of Health [Internet]. U.S. Department of Health & Human Services; Carcinoid tumor.

कैरसिनोइड सिंड्रोम की दवा - Medicines for Carcinoid Syndrome in Hindi

कैरसिनोइड सिंड्रोम के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹536.8

20% छूट + 5% कैशबैक


₹632.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹275.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹213.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹250.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹423.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹266.0

20% छूट + 5% कैशबैक


₹51113.8

20% छूट + 5% कैशबैक


₹471.42

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 13 entries
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ