आंवसा जूस स्वास्थ्य के लिए अमृत से कम नहीं है। हालांकि, इसका स्वाद कडवा होता है, लेकिन इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं।

(और पढ़ें - आंवला के फायदे)

एंटीऑक्सीडेंट के अलावा आंवला जूस में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है। विटामिन सी के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़ें - आंवला के मुरब्बे के फायदे)

  1. आंवला जूस के फायदे - Amla juice ke fayde
  2. आंवला जूस बनाने का तरीका - Amla juice banane ke tarika
  3. आंवला जूस के नुकसान - Amla juice ke nuksan

आंवला के जूस के फायदे जवान बनाए रखने में - Amla ke juice ke fayde jawan banaye rakhne me

किसी भी अन्य फल और सब्जियों कि तुलना में आंवला में बहुत अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आंवला जूस पीने से आप अधिक जवान दिखते हैं और त्वचा में भी निखार आती है। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं और और ढ़ीली त्वचा को टाईट करते हैं। इसलिए रोजाना आंवला जूस पीना चाहिए।

(और पढ़ें - त्वचा को टाइट करने के उपाय)

आंवला जूस के फायदे कब्ज में - Amla juice ke fayde kabj me

आंवला जूस आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अधिक लाभदायक है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आंवला जूस पीने से पेट से संबंधित बीमारी जैसे कब्ज, बवासीर आदि को ठीक होने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - कब्ज के घरेलू उपाय)

आंवला जूस के फायदे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए - Amla ke juice ke fayde haddiyon ke swasthya ke liye

उम्र के साथ-साथ आपकी हड्डियां नाजुक और कमजोर होती जाती हैं। आंवला जूस पीने से आपकी हड्डियां स्वस्थ और मजबूत होती हैं। आंवला जूस पीने से ओस्टेओक्लास्ट्स कोशिकाएं कम होती हैं (ये कोशिकाएं हड्डीयों के लिए नुकसानदायक होती हैं)।

(और पढ़ें - हड्डियां मजबूत करने के उपाय)

आंवला जूस के फायदे खून साफ करने में - Amla juice ke fayde khoon saaf karne me

आंवला जूस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने से आपका खून साफ होता है। आवंला जूस खून साफ करने के साथ ही साथ हीमोग्लोबिन को और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाता है। हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ने से मुंहासे जैसे बीमारी से छुटकारा मिलता है।

(और पढ़ें - खून साफ करने के तरीके)

आंवला जूस के फायदे वजन कम करने में - Amla juice ke fayde vajan kam karne me

आंवला जूस वजन कम करने में बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। आंवला जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके पाचन क्रिया में सुधार लाता है। पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ-साथ मेटाबोलिज्म को भी बेहतर बनाता है, जिससे तेजी से फैट बर्न होता है। इसके अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। आंवला जूस में मौजूद विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड आपके शरीर में उर्जा बढ़ाते हैं और वो भी बिना फैट या कैलोरी के स्तर को बढ़ाए। आंवला जूस में मौजूद कई प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर को डिटॉक्स भी करते हैं। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए भोजन)

आंवला जूस के फायदे बालों के लिए - Amla juice ke fayde balo ke liye

आंवला का जूस अगल-अलग तरीके से बालों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। इसे आप जूस के रूप में भी ले सकते हैं और अपने बालों पर भी लगा सकते हैं। आंवला जूस पीने से आपको खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जो आपके बालों के बढ़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा जब आप आंवला के जूस को सिर पर लगाते हैं तो बाल बढ़ते हैं और रूसी से भी छुटकारा मिलता है। बहुत से लोग अपने हेयर प्रोडक्ट में आंवला के जूस को मिलाकर लगाते हैं। ऐसा करने से आपके बाल घने, चमकदार और लंबे होते हैं।

(और पढ़ें - बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय)

आंवला के फायदे कैंसर रोगियों के लिए - Amla ke fayde cancer patients ke liye

आंवला में एलाजिक एसिड, गैलिक एसिड और कई प्रकार के प्लैवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो कुछ खास प्रकार के कैंसर के इलाज में मदद करते हैं। आंवला के जूस में पाए जाने वाले एंटीआक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को गतिविधियों को कम करते हैं, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है। इसलिए नियमित रूप से आंवला का जूस पीएं।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

आंवला जूस के फायदे हृदय को स्वस्थ रखने में - Amla juice ke fayde hriday ko swasth rakhne me

कई अध्ययनों से इस बात का पता चला है कि आंवला जूस ब्लड प्रेशर कम करता है। इसके अलावा आंवला में पोटैशियम मौजूद होता है, जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव को कम करता है। इस प्रकार आंवला जूस एथेरोस्क्लेरोसिस, हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरा को कम करता है।

(और पढ़ें - ब्लड प्रेशर में परहेज)

आंवला जूस के फायदे त्वचा की देखभाल में - Amla ke juice ke fayde tvacha ki dekhbhal me

आंवला जूस में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी कोलेजन के निर्माण के लिए अनिवार्य होता है। कोलेजन (एक प्रकार का प्रोटीन) पूरे शरीर के विकास और मरम्मत करने में मददगार होता है। इसके अलावा कोलेजन त्वचा के देखभाल में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

आंवला के फायदे पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में - Amla ke fayde pachan kriya ko behtar banane me

आंवला में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। लेकिन ध्यान रहे बहुत अधिक आंवला जूस पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है। सीमित मात्रा में आंवला का जूस पीने से गैस या कब्ज की समस्या दूर होती है और मल त्याग भी पूर्ण रूप से होता है।

(और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के उपाय)

आंवला के फायदे श्वसन प्रणाली के लिए - Amla juice ke fayde shvasan pranali ke liye

आंवला जूस श्वसन प्रणाली से संबंधित बीमारी जैसे अस्थमा रोग में बहुत अधिक लाभदायक है। आंवला जूस सूजन को कम करता है और श्वसन प्रणाली में मौजूद संक्रमण का पता लगाता है। इसलिए अस्थमा के मरीजों को आंवला जूस पीना चाहिए।

(और पढ़ें - अस्थमा के उपाय)

आंवला जूस के फायदे डायबिटीज में - Amla juice ke fayde diabetes me

आंवला जूस रक्त में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है, जिससे रक्त में शर्करा का स्तर कम होता है। रक्त में शर्करा का स्तर कम होने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। इसके अलावा आंवला का जूस आपके उर्जा के स्तर में भी सुधार लाता है।

(और पढ़ें - डायबिटीज कम करने के उपाय)

आंवला जूस के फायदे खराब कोलेस्ट्राल के स्तर को कम करने में - Amla juice ke fayde kharab cholesterol ke star ko kam karne me

हाल ही के अधय्यन में इस बात की पुष्टी की गई है कि रोजाना आंवला जूस पीना खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय है। इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। आंवला जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने पर इसका इस्तेमाल उपचार में किया जाता है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल का उपचार)

आंवला जूस के फायदे सर्दी-खांसी में - Amla juice ke fayde sardi khansi me

आंवला जूस जुकाम और खांसी के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसके अलावा यह फ्लू और मुंह के अल्सर के लिए भी बहुत उपयोगी है।जुकाम-खांसी में 2 चम्मच आंवला जूस और 2 चम्मच शहद को मिलाकर पीएं। यह बहुत जल्दी जुकाम-जुकाम को ठीक कर देगा। मुंह के अल्सर के लिए 2 चम्मच आंवला जूस में पानी मिला कर इस पानी से दिन में 2 बार गरारे करें।

(और पढ़ें - सर्दी का इलाज)

आंवला जूस बनाने की विधि इस प्रकार है -

  • सबसे पहले आंवला को अच्छी तरह से धो लें। अगर आंवला पिलपिला हो तो उसका इस्तेमाल न करें।
  • अब आंवला को दो भागों में काट लें और उसमें से अमला के बीज निकाल दें।
  • फिर आंवला को ब्लेंडर में डाल कर पीस लें।
  • पीसे हुए आंवला को एक कपड़े या छन्नी से छान कर रस को निकाल लें।
  • अब इस जूस को अपने स्वादनुसार शहदनमक और चीनी के साथ पी सकते हैं।

(और पढ़ें - आंवला तेल के फायदे)

अगर आप आंवला जूस सीमित मात्रा में पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित नहीं होता है। लेकिन जब आप बहुत अधिक मात्रा में आंवला जूस पीते हैं तब यह आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और कब्ज, ड्राय स्किन, एसिडिटी, हाई बीपी जैसी बीमारियां उत्पन्न करता है।

(और पढ़ें - बीपी कम करने के उपाय)

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ