myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हाइड्रोनेफ्रोसिस क्या है?

हाइड्रोनेफ्रोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें मूत्र सही तरीके से किडनी से मूत्राशय में नहीं पहुंच पाता और इस वजह से किडनी में सूजन आ जाती है। यह सूजन ज्यादातर एक ही किडनी को प्रभावित करती है, लेकिन यह कभी-कभी दोनों किडनी को भी प्रभावित कर सकती है। हाइड्रोनेफ्रोसिस मुख्य बीमारी नहीं है। यह एक सहायक स्थिति है जो अंतर्निहित कारणों से होती है। हाइड्रोनेफ्रोसिस छोटे बच्चों को भी प्रभावित करती है। 

(और पढ़ें - यूरिन इन्फेक्शन का इलाज​)

हाइड्रोनेफ्रोसिस लक्षण क्या हैं?

मूत्र की वजह से आपकी किडनी इतनी ज्यादा भर जाती है कि वो अन्य अंगों पर दबाव डालने लगती है। अगर इसका इलाज जल्दी न किया जाए तो यह दबाव आपकी किडनी को सही तरह से कार्य करने नहीं देगा। हाइड्रोनेफ्रोसिस के कुछ हल्के लक्षण जैसे बार बार पेशाब आना या एहसास होना। अन्य लक्षण जैसे पेडू में दर्द, मतली और उल्टी, पेशाब में दर्द होना, बुखार आना आदि जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं। 

(और पढ़ें - यूरिन इन्फेक्शन के घरेलू उपाय)

हाइड्रोनेफ्रोसिस क्यों होता है?

आपकी मूत्र प्रणाली में किडनी, मूत्रनली, मूत्राशय और मूत्रमार्ग होता है। यह सभी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं। हाइड्रोनेफ्रोसिस के कई कारणों में से एक कारण है, एक्यूट युनीलेटरल ऑब्स्ट्रक्टिव युरोपैथी (Acute unilateral obstructive uropathy)। इसमें अचानक से आपकी मूत्रनलियों में से किसी एक में रुकावट शुरू होने लगती हैं, ये ऐसी ट्यूब हैं जो आपकी किडनी को मूत्राशय से जोड़ती हैं। इस रुकावट का सबसे आम कारण है पथरी, लेकिन घाव पड़ने से या खून का थक्का जमने से भी एक्यूट युनीलेटरल ऑब्स्ट्रक्टिव युरोपैथी हो सकती है।

(और पढ़ें - ब्लैडर इन्फेक्शन का इलाज​)

हाइड्रोनेफ्रोसिस का इलाज कैसे होता है?

हाइड्रोनेफ्रोसिस के इलाज के लिए सबसे पहले इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि मूत्र निकलने में जो चीजें रुकावट पैदा कर रही हैं उन्हें ठीक करना। इलाज की प्रक्रिया आपकी समस्या पर निर्भर करती है।

अगर बंद मूत्रनली इस स्थिति को बढ़ाने का कारण बन रही है, तो आपके डॉक्टर मूत्रनली का इलाज कर सकते हैं। वे मूत्राशय में युरेटरल स्टेंट (Ureteral stent) डालेंगे, यह एक ऐसा ट्यूब है जो मूत्रनली से मूत्र को मूत्राशय तक भेजता है।

इसके अलावा डॉक्टर आपके अंदर नेफ्रोस्टोमी ट्यूब (Nephrostomy tube) भी डाल सकते हैं, जिससे फंसा मूत्र बाहर निकाला जा सके। इसके अलावा डॉक्टर अन्य ट्रीटमेंट से भी इस बीमारी का इलाज कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - यूरिन टेस्ट क्या है)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...