myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हाइपरहाइड्रोसिस क्या है? 

हाइपरहाइड्रोसिस या ज्यादा पसीना आना एक समान विकार होता है, इसकी वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को अंडरआर्म, हथेलियों और पैर के तलवों में ज्यादा पसीना आता है। यह हाइपरहाइड्रोसिस के ही प्रकार माने जाते हैं। हथेलियों और पैर के तलवों पर ज्यादा पसीना आने की समस्या किशोरावस्था के शुरूआती दौर में होती है, जबकि अंडर आर्म में अधिक पसीने आने की समस्या किशोरावस्था के बाद के दौर में होती है। बिना इलाज यह समस्या व्यक्ति को जिंदगी भर परेशान कर सकती है।

(और पढ़ें - ज्यादा पसीना आना रोकने के घरेलू उपाय)

हाइपरहाइड्रोसिस के लक्षण क्या हैं?

अधिकतर लोग को एक्सरसाइज, गर्म वातावरण, चिंतातनाव के समय पसीना आता है। लेकिन हाइपरहाइड्रोसिस में व्यक्ति को एक्सरसाइज से कहीं अधिक पसीना आता है। 

इस प्रकार के हाइपरहाइड्रोसिस में हाथ, पैर, अंडरआर्म और चेहरा प्रभावित होता है और ऐसे में लोगों को जागते हुए सप्ताह में कम से कम एक बार ज्यादा पसीना आता ही है। इस समस्या में शरीर के दोनों हिस्सों में पसीना आता है।

(और पढ़ें - एक्सरसाइज करने का सही समय)

हाइपरहाइड्रोसिस क्यों होता है? 

कुछ मामलों में नसों, एंडोक्राइन, संक्रमण रोग और अन्य प्रणालीगत बीमारियां हाइपरहाइड्रोसिस के कारण होते हैं, जबकि ज्यादातर मामलों में पूर्ण स्वस्थ लोगों को यह समस्या होती है। गर्मी और भावनाएं कई लोगों में इस समस्या को बढ़ावा देती हैं। लेकिन अधिकतर लोगों के मूड और वातावरण के प्रभाव के बिना भी जागते समय हाइपरहाइड्रोसिस की समस्या का सामना करना पड़ता है।

(और पढ़ें - पसीने की बदबू दूर करने के उपाय)

हाइपरहाइड्रोसिस​​ का इलाज कैसे होता है?

सबसे पहले उन बीमारियों को ठीक करने का प्रयास किया जाता है, जिसकी वजह से हाइपहाइड्रोसिस होती है। यदि व्यक्ति को कोई भी अन्य बीमारी न हो तो ऐसे में ज्यादा पसीना आने का इलाज शुरू किया जाता है। कई बार रोगी में एक साथ कई तरह के उपचार प्रक्रियाओं को अपनाया जाता है। इसके इलाज में एंटीपर्सपीेरेंट, क्रीम, नसों के संचार को कम करने वाली व तनाव को कम करने वाली दवाएं दी जाती हैं।  
  1. हाइपरहाइड्रोसिस की दवा - Medicines for Hyperhidrosis in Hindi

हाइपरहाइड्रोसिस की दवा - Medicines for Hyperhidrosis in Hindi

हाइपरहाइड्रोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Botox InjectionBotox 100 Iu Injection18669.4
NeuronoxNeuronox 100 Iu Injection17000.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...