myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस क्या है?

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस (Pityriasis rubra pilaris: PRP: पीआरपी) एक दुर्लभ प्रकार का त्वचा विकार है। इसकी वजह से त्वचा में सूजन और नाखून के मोटा होने के साथ ही बाल झड़ने की समस्या होती हैं।

पिटीरियासिस का मतलब त्वचा की पपड़ी, रूब्रा का मतलब लालिमा और पिलारिस का मतलब बालों के रोम होता है और इसी वजह से इसका नाम पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस रखा गया। पीआरपी में सबसे पहले चेहरे पर छोटा सा निशान बनता है, जिसके बाद यह पीठ और पूरे शरीर में फैल जाता है। 

(और पढ़ें - सूजन कम करने के उपाय)

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस के लक्षण क्या हैं?

पीआरपी होने पर त्वचा में गुलाबी, लाल, नारंगी रंग के दाग होने लगते हैं। साथ ही इन दाग में व्यक्ति को खुजली होती है। शरीर के कुछ हिस्सों पर ही इस तरह के पैच होते हैं। पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस विशेष रूप से कोहनी, घुटने, हाथ, पैर और टखनों में ही होते हैं। इसमें हाथों की हथेलियों और पैर के तलवे भी लाल या मोटे हो जाते हैं। धीरे-धीरे ये पपड़ी युक्त दाग पूरे शरीर में फैल जाते हैं।

(और पढ़ें - स्किन एलर्जी का इलाज)

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस क्यों होता है? 

पीआरपी कई प्रकार के होते हैं। इसके होने के कारणों का पता नहीं चल सका है। हालांकि जीन व प्रतिरक्षा तंत्र  की कुछ प्रतिक्रियाओं को इसका कारण माना जाता है। 

(और पढ़ें - प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर)

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस​​ का इलाज कैसे होता है?

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों को कम करने के लिए डॉक्टर कई अन्य तरह के उपचारों की मदद लेते हैं। इन उपचारों में यूरिया और लैक्टिक एसिड युक्त क्रीम, ओरल रेटिनॉयड, ओरल विटामिन ए, मेथोट्रेक्सेट, प्रतिरक्षा तंत्र को दबाने वाली दवाएं व अल्ट्रावायलेट लाइट थेरेपी को शामिल किया जाता है। 

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें)

  1. पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस की दवा - Medicines for Pityriasis Rubra Pilaris in Hindi

पिटीरियासिस रूब्रा पिलारिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
EnteroquinolEnteroquinol 250 Mg Tablet0.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...