myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

वैसे तो त्वचा का काम रोगाणुओं से बचाना होता है, लेकिन कई बार यह खुद ही उनसे संक्रमित हो जाती है। किसी प्रकार की खरोंच या कट के कारण स्किन इन्फेक्शन होना आम बात है लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे कि बैक्टीरिया, वायरस या फंगस। यह तीनों स्किन इन्फेक्शन के मुख्य कारण माने जाते हैं। स्किन इन्फेक्शन में लालिमा, खुजलीसूजन जैसे लक्षण विकसित हो जाते हैं और बाद में इनमें मवाद भी बनने लग जाता है।

स्किन इन्फेक्शन के दौरान आपको प्रभावित त्वचा पर दर्द या खुजली महसूस हो सकती है, ऐसे में त्वचा को छूने पर दर्द और भी बढ़ सकता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकता है। स्किन इन्फेक्शन के इलाज में मुख्य रूप से एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ अन्य घरेलू उपाय भी हैं, जो इस स्थिति से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

  1. लहसुन है स्किन इन्फेक्शन का देसी इलाज - Garlic hai skin infection ka desi ilaj
  2. स्किन इन्फेक्शन का घरेलू उपाय है नारियल तेल - Skin infection ka gharelu upay hai nariyal tel
  3. हल्दी से करें स्किन इन्फेक्शन को दूर - Haldi se karein skin infection ko dur
  4. स्किन एलेर्जी को खत्म करता है शहद - Skin allergy ko khatm karta hai shahad
  5. टी-ट्री ऑयल है स्किन इन्फेक्शन का रामबाण उपाय - Tea tree oil hai skin infection ka rambaan upay
  6. त्वचा संक्रमण से छुटकारा दिलाता है सेब का सिरका - Twacha sankraman se chuthkara dilata hai seb ka sirka
  7. त्वचा संक्रमण का घरेलू उपचार है नीम - Twacha sankraman ka gharelu upchar hai neem

लहसुन में एंटीबायोटिक (बैक्टीरिया को मारने वाले गुण) और एंटीमाइक्रोबियल (रोगाणुरोधी) गुण होते हैं, जो बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा लहसुन त्वचा पर होने वाले अन्य कई संक्रमणों को भी ठीक करने की क्षमता रखता है, जैसे की कैंडिडा, टोरुलोप्सिस, ट्राइकोफाइटन और क्रिप्टोकॉकस।

आवश्यक सामग्री

इस्तेमाल का तरीका

  • लहसुन को अच्छे से पीस लें और उसमें कुछ बूंद ऑलिव ऑयल मिलाएं
  • इस मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं
  • 30 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी की मदद से इसे धो लें

कब इस्तेमाल करें

इस प्रक्रिया को रोजाना 2 बार इस्तेमाल करें जब तक स्किन इन्फेक्शन पूरी तरह से ठीक न हो जाए।

नारियल तेल में कुछ प्रकार के फैटी एसिड होते हैं, जो फंगल की कोशिकाओं (फंगल सेल्स) को नष्ट करने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों ने यह साबित किया है कि नारियल का तेल स्किन इन्फेक्शन को ठीक करने में एक प्रभावशाली घरेलू उपचार के रूप में काम करता है।

आवश्यक सामग्री

  • ½ चम्मच नारियल तेल
  • 4 चम्मच ऑलिव ऑयल

इस्तेमाल का तरीका

  • नारियल तेल को ऑलिव ऑयल के साथ अच्छे से मिला लें
  • अब इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें
  • आप चाहें तो इसे पूरी रात भी लगाकर छोड़ सकते हैं
  • सुबह होने पर हल्के गर्म पानी से इसे धो लें

कब इस्तेमाल करें

इस प्रक्रिया को रोजाना 2 बार इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

हल्दी को उसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का यौगिक पाया जाता है, जो एक एंटीमाइक्रोबियल है। हल्दी के यही गुण स्किन इन्फेक्शन व उससे होने वाली समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • 1 चम्मच हल्दी

इस्तेमाल का तरीका

हल्दी को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • चाय या गर्म दूध में मिला कर पीने से
  • गर्म पानी के साथ मिला कर पीने से

इसके अलावा हल्दी को पानी या नारियल तेल के साथ मिश्रण बनाकर अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कम से कम 1 घंटा लगा कर रखें।

कब इस्तेमाल करें

हल्दी का इस्तेमाल आप कभी-भी कर सकते हैं, अगर आप इसे खाने के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं, तो दिन में 2 चम्मच से ज्यादा इसका इस्तेमाल ना करें।

शहद एक मीठा चिपचिपा पदार्थ है, जिसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी कई समस्याओं का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। अपनी इसी खूबी के कारण इसे 'लिक्विड गोल्ड' कहा जाता है। शहद मुख्य रूप से लालिमा, सूजन और स्किन इन्फेक्शन के ठीक होने की प्रक्रिया को तेज कर देता है। इसके अलावा दाद, त्वचीय कैंडिडा संक्रमण और मुंहासों को ठीक करने में भी शहद काफी मददगार होता है।

आवश्यक सामग्री

  • 1 चम्मच शहद
  • 1 चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 2 चम्मच पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • शहद, दालचीनी और पानी को अच्छे से मिला लें
  • तैयार हुए मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं
  • इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें

कब इस्तेमाल करें

इस उपाय को दिन में दो बार इस्तेमाल करें, जब तक आपकी स्किन इन्फेक्शन की समस्या पूरी तरह से ठीक ना हो जाए।

टी-ट्री ऑयल में एंटीफंगल (फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने वाले) और एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म रोगाणुओं को नष्ट करने वाले) गुण होते हैं। इसके इन्हीं गुणों के कारण त्वचा पर मौजूद रोगाणु बेअसर हो जाते हैं और परिणामस्वरूप स्किन इन्फेक्शन ठीक होने लगता है। इसके अलावा इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो संक्रमण के कारण होने वाली सूजन व लालिमा को जल्दी ठीक कर देते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • ½ चम्मच टी-ट्री ऑयल
  • 1 चम्मच नारियल तेल

इस्तेमाल का तरीका

  • टी-ट्री ऑयल की कुछ बूँदें नारियल तेल में मिलाएं
  • अब इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें
  • इसके बाद इसे पानी से धों लें

कब इस्तेमाल करें

टी-ट्री ऑयल को दिन में दो बार इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

सेब के सिरके में मौजूद एंटीफंगल गुण फंगल इन्फेक्शन से हुई त्वचा पर खुजली और जलन को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके एसिडिक प्रभाव के कारण यह त्वचा के पीएच लेवल (एसिड को नियमित रखना) को बेअसर करके, त्वचा पर यीस्ट इन्फेक्शन बनने की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

आवश्यक सामग्री

  • 2 चम्मच सेब का सिरका
  • थोड़ी सी रूई

इस्तेमाल का तरीका

  • रूई की मदद से सेब के सिरके को अपनी प्रभावित त्वचा पर लगाएं
  • सिरके को 15 मिनट के लिए लगा रहने दें
  • अब पानी से इसे धों लें

कब इस्तेमाल करें

इस प्रक्रिया को दिन में रोजाना 3 बार दोहराएं।

नीम कई त्वचा संबंधी कई बीमारीयों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। यह एक बेहतरीन एंटीफंगल व प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर (शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकालने वाला) है, जिसका भारत में सैकड़ों सालों से एक दवा की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है। नीम मुख्य रूप से रोगजनकों (पैथोजन्स) और डर्मेटोफाइट्स (कुछ प्रकार के फंगी) को त्वचा से हटाने में काफी प्रभावी है।

आवश्यक सामग्री

  • 3-4 नीम की पत्तियां
  • 1 कप पानी

इस्तेमाल का तरीका

  • नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें
  • पानी छान लें और थोड़ी देर गुनगुना होने के लिए छोड़ दें
  • जब गुनगुना हो जाए, तो अपने प्रभावित हिस्से को इस पानी से धोएं

पानी या नीम की पत्तियों को ठंडा होने से पहले उन्हें सीधा संक्रमित त्वचा पर न लगाएं, यह स्किन पर जलन पैदा कर सकता है।

कब इस्तेमाल करें

इस उपाय को दिन में केवल एक बार अपनाएं जब तक स्किन इन्फेक्शन पूरी तरह से ठीक न हो जाए। इसके साथ चाहें तो रोजाना दिन में एक गिलास नीम का पानी भी पी सकते हैं। 

इन सभी उपायों द्वारा त्वचा संक्रमण यानी स्किन इन्फेक्शन को घर पर बिना किसी हानिकारक प्रभाव के ठीक किया जा सकता है। कुछ लोगों की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है इसलिए इस पर कोई भी दवा इस्तेमाल करने से बेहतर है कि पहले घरेलू उपायों का उपयोग किया जाए। हालांकि अगर स्किन बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन की स्थिति गंभीर हो गई है, तो इसका इलाज करने के लिए लंबे समय तक दवाएं चलती हैं। इसलिए अगर 5 दिन के भीतर त्वचा के लक्षण कम ना हों, तो डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।

स्किन इन्फेक्शन के घरेलू उपाय से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 11 महीना पहले

मेरे शरीर पर कई जगह दाद हो गए हैं और मुझे पैर पर बाल तोड़ भी हो गया है। मुझे लगता है कि मुझे स्किन इन्फेक्शन हो गया है। इसे ठीक करने के लिए मुझे कोई उपाय बताएं?

Dr. Vinod Verma MBBS, मधुमेह चिकित्सक

स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह फंगस और बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ी चम्मच नारियल का तेल लें, इसमें 2-3 बूंदे टी ट्री ऑयल की डालें, इसके बाद इन दोनों को मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर लगाएं और उसे आधे या 1 घंटे तक लगा रहने दें। सूखने पर इसे धो लें।

सवाल 11 महीना पहले

मुझे पीठ पर लाल रैशेज हो गए हैं और इसमें दर्द भी होता है। इसे ठीक करने और लिए कोई घरेलू उपाय बताएं?

Dr. Manoj Meena MBBS, सामान्य चिकित्सा

आपको स्किन इन्फेक्शन हुआ है। मेथी से स्किन इन्फेक्शन को ठीक किया जा सकता है। मेथी के बीजों में एंटी-बैक्टीरियल (जीवाणुरोधी) गुण होते हैं जो त्वचा पर रैशेज को बढ़ने से रोकते हैं। इसके लिए आप मेथी के बीजों को गर्म पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक ये मुलायम न हो जाएं। अब इसके रस को रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। इसे एक दिन में 2 बार करें।

सवाल 11 महीना पहले

मुझे स्किन इन्फेक्शन हो गया है। मेरी त्वचा पर लाल रैशेज हो गए हैं जिनमें दर्द और थोड़ी सूजन सी भी महसूस हो रही है। मुझे कोई ऐसा तरीका बताएं जिससे मैं इसे घर पर ही ठीक कर सकूं?

Dr. Piyush Malav MBBS, MS, सामान्य शल्यचिकित्सा

स्किन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए आप हल्दी और दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो कोलेजन को बढ़ाता है और आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। रोजाना एक गिलास गर्म दूध में आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पिएं। इससे स्किन इंफेक्शन ठीक होने में काफी मदद मिलती है।

सवाल 10 महीना पहले

मुझे हाथों में खुजली होती है। अभी मेरे हाथों में हल्के लाल दाने से होने लगे हैं। मुझे इससे बचने के लिए कोई घरेलू नुस्खा बताएं?

Dr. Ashish Mishra MBBS, सामान्य चिकित्सा

टमाटर में स्यूसेनिक, टारटरिक एसिड और साइट्रिक एसिड होते हैं जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे त्वचा संक्रमण का एक अच्छा उपाय माना जाता है। एक टमाटर लें और उसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप इसका इस्तेमाल प्रॉब्लम ठीक होने तक रोजाना करें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें