myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

परिचय

कैंडिडा इन्फेक्शन को यीस्ट इन्फेक्शन भी कहा जाता है। कैंडिडा एक प्रकार का फंगस होता है, जो त्वचा में किसी भी जगह इन्फेक्शन पैदा कर सकता है। सामान्य तौर पर आपकी त्वचा में थोड़ी सी मात्रा में फंगस हो सकता है। ये फंगी हमारी त्वचा की सभी सतह पर रहते हैं। कुछ स्थितियों में फंगी की संख्या बढ़ जाती है, जिससे संक्रमण हो जाता है। फंगस की संख्या आमतौर पर गर्म व नम क्षेत्रों में ही बढ़ती है। जब फंगी सामान्य से अधिक मात्रा में बढ़ जाते हैं, तो समस्या पैदा हो जाती है। कैंडिडा संक्रमण आपके खून से शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है।

यीस्ट इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए और उसके लिए सही इलाज का पता लगाने के लिए स्थिति का अच्छे से परीक्षण करवाना बहुत जरूरी होता है। जीवनशैली के कुछ बदलाव व अन्य कुछ उपाय हैं जिनकी मदद से कैंडिडा संक्रमण होने से रोकथाम की जा सकती है। यदि आपका वजन अधिक है, तो वजन कम करना संक्रमण होने से बचाव रखने के एक उपाय हो सकता है। जो लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं उनको अपने ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य स्तर पर बनाए रखना चाहिए।

यदि कैंडिडा इन्फेक्शन त्वचा, मुंह या योनि में हो गया है, तो उसका इलाज करने के लिए कुछ प्रकार की एंटीफंगल क्रीम लिखी जा सकती हैं। यदि कैंडिडा इन्फेक्शन का इलाज ना किया जाए तो इससे प्रणालीगत संक्रमण (Systemic infection) शुरु हो जाता है जिससे इन्फेक्शन शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो जाते हैं।

(और पढ़ें - ब्लड शुगर टेस्ट क्या है)

  1. कैंडिडा संक्रमण क्या है - What is Candidal Infection in Hindi
  2. कैंडिडा संक्रमण के प्रकार - Types of Candidal Infection in Hindi
  3. कैंडिडा संक्रमण के लक्षण - Candidal Infection Symptoms in Hindi
  4. कैंडिडा संक्रमण के कारण व जोखिम कारक - Candidal Infection Causes & Risk Factors in Hindi
  5. कैंडिडा संक्रमण से बचाव - Prevention of Candidal Infection in Hindi
  6. कैंडिडा संक्रमण का परीक्षण - Diagnosis of Candidal Infection in Hindi
  7. कैंडिडा संक्रमण का इलाज - Candidal Infection Treatment in Hindi
  8. कैंडिडा संक्रमण की जटिलताएं - Candidal Infection Complications in Hindi
  9. कैंडिडा संक्रमण की दवा - Medicines for Candidal Infection in Hindi
  10. कैंडिडा संक्रमण के डॉक्टर

कैंडिडा इन्फेक्शन क्या है?

कैंडिडा दुनियाभर में फंगल इन्फेक्शन का एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारण है। कैंडिडा इन्फेक्शन शरीर किसी भी हिस्से में हो सकता है। 

(और पढ़ें - बैक्टीरियल संक्रमण के लक्षण)

कैंडिडा इन्फेक्शन कितने प्रकार का होता है?

यीस्ट इन्फेक्शन के मुख्य रूप से निम्नलिखित प्रकार हो सकते हैं:

(और पढ़ें - डायपर रैशेस हटाने के उपाय)

कैंडिडा इन्फेक्शन के लक्षण क्या हैं?

कैंडिडा इन्फेक्शन के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, जो मुख्य रूप से त्वचा की जगह पर निर्भर करते हैं।

त्वचा पर होने वाले कैंडिडा इन्फेक्शन

त्वचा में कैंडिडा इन्फेक्शन होने पर लगातार तेज खुजली होती है, जो इसके मुख्य लक्षणों में से एक है। इसके कुछ अन्य लक्षण भी हैं:

  • त्वचा पर लाल चकत्ते होना, जिनका आकार लगातार बढ़ता रहता है।
  • त्वचा की सिलवटों जैसे जननांगों, नितम्बों, स्तनों के नीचे व त्वचा के अन्य भागों में चकत्ते होना।
  • रोम कूपों में इन्फेक्शन हो जाना, जो पिम्पल की तरह दिखाई देने लग जाते हैं।

(और पढ़ें - पिम्पल हटाने का तरीका)

ओरल कैंडिडा इन्फेक्शन

  • इस स्थिति को थ्रश भी कहा जाता है। इसमें जीभ, तालु और मुंह के अन्य हिस्सों में नीचे से लाल व ऊपर से सफेद रंग के चिपचिपे धब्बे बनने लग जाते हैं।
  • ये धब्बे कई बार दूध या दही से बने दाग के जैसे दिखाई देते हैं। लेकिन इनको इतनी आसानी से साफ नहीं किया जा सकता है जितनी आसानी से दूध या दही से बने धब्बे साफ हो जाते हैं।
  • थ्रश एक दर्दनाक स्थिति भी बन सकती है, जिसके कारण भोजन खाने में कठिनाई हो सकती है। थ्रश से पीड़ित व्यक्ति का विशेष रूप से ध्यान रखा जाना चाहिए और उसके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए।
  • इस इन्फेक्शन से जीभ पूरी तरह से लाल भी बन सकती है जिसमें एक भी सफेद धब्बा दिखाई नहीं देता है।

(और पढ़ें - दूध पीने का सही समय)

योनि में कैंडिडा इन्फेक्शन

योनि में कैंडिडा इन्फेक्शन होने से निम्नलिखित लक्षण विकसित हो सकते हैं:
योनि में तेज खुजली,

(और पढ़ें - योनि से सफेद पानी आने का इलाज)

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

कैंडिडा इन्फेक्शन के ज्यादातर मामलों का इलाज करने के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो गई है, उनको गंभीर रूप से कैंडिडा इन्फेक्शन हो सकता है। ऐसी स्थिति में मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

यदि यीस्ट इन्फेक्शन निम्नलिखित स्थितियों से जुड़ा है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए:

कैंडिडा इन्फेक्शन क्यों होता है?

कुछ प्रकार के फंगल इन्फेक्शन फंगी के कारण होते हैं, जो आमतौर पर बाल, नाखून और त्वचा की ऊपरी सतह पर जीवित रहते हैं। आमतौर पर आपकी त्वचा शरीर में संक्रमण होने से बचाव करने का काम करती है। हालांकि यदि त्वचा में कोई खरोंच या चोट आदि लगने के कारण त्वचा की ऊपरी सतह फट गई है, तो फंगस त्वचा के अंदर चले जाते हैं और इन्फेक्शन पैदा कर देते हैं।

जब स्थिति व तापमान कैंडिडा के अनुकूल होता है, तो वह रोगजनक बन जाता है या रोग पैदा करने में सक्षम हो जाता है। गर्म व नम तापमान, ठीक से सफाई ना होना या अधिक तंग कपड़े पहनना आदि स्थितियां ये समस्या पैदा कर देती हैं। 

कैंडिडा इन्फेक्शन शरीर के किसी भी क्षेत्र में विकसित हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यह त्वचा के उन क्षेत्रों में विकसित होता है जहां पर एक हिस्से की त्वचा दूसरे हिस्से की त्वचा को छूती या उससे रगड़ खाती है। इन क्षेत्रों में कांख व जांघ जैसे क्षेत्र व अन्य क्षेत्र जहां पर त्वचा में सिलवटें पड़ती हैं जैसे हाथों व पैरों के बीच की त्वचा। फंगस आमतौर पर नम, गर्म व अधिक पसीने वाली जगहों में तेजी से बढ़ने लग जाते हैं।

(और पढ़ें - फंगल संक्रमण के उपाय)

कैंडिडा इन्फेक्शन होने का खतरा कब बढ़ता है?

सामान्य स्थितियों में आपकी आंत में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया कैंडिडा के स्तर को सामान्य स्तर पर रखते हैं। हालांकि निम्नलिखित कुछ कारक हैं, जिनमें कैंडिडा सामान्य सीमा से अधिक संख्या में विकसित हो जाते हैं:

  • एंटीबायोटिक, इस दवा से कई बार आंतों में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया भी मर जाते हैं
  • अत्यधिक मात्रा में रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेट्स लेना, खासकर चीनी
  • अत्यधिक मात्रा में शराब पीना
  • अधिक मात्रा में खमीर वाले खाद्य (फर्मेंटेड) पदार्थों को खाना
  • अत्यधिक तनाव महसूस होना

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के उपाय)

जोखिम कारकों के अलावा कुछ अन्य स्थितियां भी हैं, जिनके कारण यीस्ट इन्फेक्शन होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। निम्नलिखित स्थितियों में कैंडिडा इन्फेक्शन होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं:

(और पढ़ें - गर्भावस्था में होने वाली परेशानी)

कुछ प्रकार की दवाएं भी हैं, जो इस तरह के फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ा देती हैं। स्टेरॉयड क्रीम इनमें सबसे मुख्य दवाएं हैं, जो कैंडिडा इन्फेक्शन जैसी समस्याएं पैदा कर देती हैं, लेकिन कुछ प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां भी संभावित रूप से इसका कारण बन सकती हैं। यदि आप इस तरह की कोई दवा लेते हैं, तो आपको नियमित रूप से त्वचा पर कैंडिडा संक्रमण के संकेतों की जांच करते रहना चाहिए।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के लिए योग​)

कैंडिडा इन्फेक्शन की रोकथाम कैसे करें?

कैंडिडा इन्फेक्शन होने का खतरा कम करने के लिए आप निम्नलिखित कुछ सावधानियां बरत सकते हैं: 

  • ढीले-ढाले व सुती अंडरवियर पहनें।
  • अधिक टाइट पैंट ना पहनें।
  • डॉक्टर आपको दही खाने के सुझाव भी दे सकते हैं, खासकर यदि आप एंटीबायोटिक दवाएं खा रहे हैं या कुछ अन्य कारक हैं जिनसे यीस्ट इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ गया है। (और पढ़ें - दवाइयों की जानकारी)
  • चीनी व चीनी वाले खाद्य पदार्थों को कम मात्रा में खाएं।
  • शराब ना पिएं। (और पढ़ें - शराब की लत के लक्षण)
  • गर्भनिरोधक गोलियों में बदलाव करें, यदि आपको बार-बार इन्फेक्शन हो रहा है, तो डॉक्टर से अपनी गर्भनिरोधक गोलियों में बदलाव करने के लिए बात करें। (और पढ़ें - गर्भवती न होने के तरीके)
  • मुंह की स्वच्छता को बनाए रखें, नियमित रूप से ब्रश व फ्लॉस (धागे से दांत साफ करना) करते रहें। जब तक आपका इन्फेक्शन ठीक नहीं हो जाता है तो नियमित रूप से अपने टूथ ब्रश को बदलते रहें। अपने टूथ ब्रश को किसी के साथ ना बदलें। (और पढ़ें - पर्सनल हाइजीन से संबंधित आदतें)
  • अपने डेन्चर (नकली दांत) को अच्छे से साफ रखें। अपने डेन्चर को अच्छे से साफ करने के लिए और बार-बार संक्रमण होने से बचाव करने के लिए डॉक्टर की मदद लें।
  • यदि आपको जुकाम या फ्लू हो हो गया है, तो एंटीबायोटिक दवाएं ना लें। क्योंकि जुकाम व फ्लू वायरस के कारण होते हैं, इसलिए एंटीबायोटिक लेने से ये ठीक नहीं हो पाते बल्कि कैंडिडा इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

(और पढ़ें - वायरल इन्फेक्शन का इलाज)

कैंडिडा इन्फेक्शन की जांच कैसी की जाती है?

कैंडिडा इन्फेक्शन का पता लगाना सरल होता है। कुछ मामलों में चकत्ते को देखकर ही इस स्थिति का पता लग जाता है। 

इस स्थिति का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर प्रभावित क्षेत्र की जांच करते हैं और आपसे लक्षणों के बारे में पूछते हैं। इसके यदि किसी प्रकार की एंटीबायोटिक या अन्य कोई ऐसी दवा ले रहे हैं, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देती है, तो परीक्षण के दौरान डॉक्टर आप से इस बारे में भी पूछ सकते हैं। यदि आपको डायबिटीज, कैंसर, एचआईवी एड्स या कोई अन्य दीर्घकालिक रोग है, तो डॉक्टर इन स्थितियों के बारे में भी आप से पूछ सकते हैं। (और पढ़ें - एचआईवी टेस्ट कैसे होता है)

डॉक्टर परीक्षण करने के लिए प्रभावित त्वचा को खुरच कर, नाखून निकाल कर या बाल निकाल कर सेंपल लेते हैं और उनकी जांच करते हैं। प्रभावित क्षेत्र से सेंपल को निकालने के बाद उसमें मौजूद यीस्ट को माइक्रोस्कोप की मदद से देखा जा सकता है। हालांकि यीस्ट सामान्य रूप से भी त्वचा पर मौजूद होती है, इसलिए परीक्षण करने के दौरान डॉक्टर को काफी ध्यानपूर्वक यह सुनिश्चित करना पड़ता है कि मरीज को यह समस्या कैंडिडा इन्फेक्शन के कारण हो रही है या किसी अन्य स्थिति के कारण। (और पढ़ें - एचबीए1सी टेस्ट क्या है)

त्वचा के नीचे तक फैल जाने वाले कैंडिडा इन्फेक्शन (इनवेसिव) का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर लेबोरेटरी टेस्ट, शारीरिक परीक्षण और मरीज के स्वास्थ्य संबंधी पिछली जानकारी पर निर्भर करते हैं। खून का सेंपल लेकर उसकी जांच करना इनवेसिव कैंडिडा इन्फेक्शन का परीक्षण करने के लिए सबसे आम तरीका माना जाता है। खून के सेंपल को लेबोरेटरी में भेजा जाता है जहां उस पर कुछ परीक्षण किए जाते है और देखा जाता है कि यीस्ट बढ़ रहा है या नहीं।

(और पढ़ें - ब्लड टेस्ट क्या है)

कैंडिडा इन्फेक्शन का इलाज कैसे किया जाता है?

कैंडिडा इन्फेक्शन का परीक्षण करने के बाद डॉक्टर इसका इलाज करने के लिए कुछ दवाएं लिखेंगे। कैंडिडा इन्फेक्शन का मुख्य उद्देश्य इसका कारण बनने वाले सूक्ष्म जीव की वृद्धि को रोकना है। यीस्ट इन्फेक्शन के ज्यादातर मामलों का इलाज एंटीफंगल दवाओं से किया जाता है। हालांकि कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार भी हैं जिनकी मदद यीस्ट इन्फेक्शन को ठीक किया जा सकता है।

  • ओरल थ्रश का इलाज आमतौर पर एंटीफंगल दवाओं से किया जाता है, इनमें निस्टाटिन (Nystatin) और क्लोट्रिमाजोल (Clotrimazole) आदि शामिल हैं।
  • भोजन नली में होने वाली थ्रश का इलाज इट्राकोनाजोल या फ्लूकोनाजोल दवाओं से किया जाता है। (और पढ़ें - निगलने में कठिनाई का इलाज)
  • त्वचा पर होने वाले कैंडिडा इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए कई प्रकार की त्वचा पर लगाई जाने वाली एंटीफंगल दवाओं का उपयोग किया जाता है, जैसे क्रीम, पाउडर और लोशन आदि। 
  • योनि में होने वाले यीस्ट इन्फेक्शन का इलाज भी लगाने वाली एंटीफंगल दवाओं से किया जा सकता है। इन दवाओं में क्रीम, मलम और सपोजिटरी (योनि के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ठोस दवाएं जो अंदर जाकर पिघल जाती हैं) आदि का उपयोग किया जाता है, जिनको सीधे योनि के प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जाता है। इसके अलावा निम्नलिखित दवाओं का इस्तेमाल भी किया जा सकता है:
    • निस्टाटिन
    • क्लोट्रिमाजोल
    • इकोनाजोल
    • केटोकोनाजोल
    • टियोकोनाजोल
    • टेरकोनाजोल
    • माइकोनाजोल
  • खाने वाली दवाओं (जैसे टेबलेट) का उपयोग करना थोड़ा आसान होता है लेकिन ये लगाने वाली दवाओं (जैसे क्रीम) के मुकाबले लक्षणों को कम करने में अधिक समय लगा देती है। 
  • अधिक गंभीर संक्रमण का इलाज आमतौर पर खाने वाली या नसों के द्वारा दी जाने वाली (इंट्रावेनस) दवाओं के साथ किया जाता है। 

(और पढ़ें - दांतों का संक्रमण का इलाज)

कैंडिडा इन्फेक्शन के लिए घरेलू उपचार

नमक का पानी

नमक में एंटीसेप्टिक, साफ करने वाले और दर्द को कम करने वाले गुण होते हैं।

  • एक कप हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच नमक का पानी डालें।
  • नमक के पानी को मुंह में डालकर अच्छे से कुल्ला करें।
  • कुल्ला करने के बाद पानी को थूक दें

(और पढ़ें - नमक के फायदे)

दही

  • प्रोबायोटिक युक्त दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो मुंह के कैंडिडा इन्फेक्शन का इलाज करने में मदद करते हैं। यदि गले या मुंह में छाले या घाव होने के कारण आपको निगलने में कठिनाई हो रही है तो भी दही आपके लिए लाभदायक हो सकता है, क्योंकि यह एक नरम खाद्य पदार्थ है। 

नारियल का तेल

  • यह नारियल से प्राप्त होने वाला एक वसायुक्त तेल होता है। नारियल के तेल में बहुत सारे स्वास्थ्य संबंधी गुण हैं। इसमें एंटीफंगल गुण भी है।

(और पढ़ें - नारियल पानी के फायदे)

सेब का सिरका

  • यीस्ट इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए सेब के सिरके को भी काफी प्रचलित प्राकृतिक उपाय माना जाता है। 

(और पढ़ें - सेब के फायदे)

विटामिन C

  • विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है, तो कैंडिडा इन्फेक्शन से लड़ने में काफी मदद मिल जाती है।
  • विटामिन C को एस्कोर्बिक एसिड भी कहा जाता है, इसमें एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म जीवों को नष्ट करने वाले) गुण होते हैं। 
  • विटामिन C के पानी में घुल जाने पर यह एक एंटीमाइक्रोबियल के रूप में काम करने लग जाता है, इसलिए कुछ महिलाएं कैंडिडा की वृद्धि को रोकने के लिए भी इसका उपयोग करती हैं।

(और पढ़ें - विटामिन c की कमी से होने वाले रोग)

कैंडिडा इन्फेक्शन से क्या जटिलताएं होती हैं?

जब कैंडिडा का इन्फेक्शन खून तक पहुंच जाता है, तो मरीज बीमार पड़ जाता है और उसको बुखार भी हो सकता है। खून में कैंडिडा की उपस्थिति इन्फेक्शन की जगह पर निर्भर करती है। हालांकि यदि आपके खून में कैंडिडा है, तो आपको निम्नलिखित समस्याएं भी हो सकती हैं:

(और पढ़ें - पेट दर्द दूर करने के उपाय)

यदि इन्फेक्शन मस्तिष्क तक फैल गया है तो उससे मरीज के व्यवहार व अन्य मस्तिष्क कार्यों में एक दम से बदलाव आने लग जाते हैं।

(और पढ़ें - पेट दर्द में क्या खाना चाहिए)

Dr. Jogya Bori

Dr. Jogya Bori

संक्रामक रोग

Dr. Lalit Shishara

Dr. Lalit Shishara

संक्रामक रोग

Dr. Amisha Mirchandani

Dr. Amisha Mirchandani

संक्रामक रोग

कैंडिडा संक्रमण के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
CancidasCancidas 50 Mg Injection13000.0
CandidalCandidal 50 Mg Injection7500.0
CasfungCasfung 50 Mg Injection5000.0
CaspercidCaspercid 50 Mg Injection11452.0
CaspogardCaspogard 50 Mg Injection5411.0
CaspoginCaspogin 50 Mg Injection10989.0
CasponexCasponex 50 Mg Injection10000.0
CasporanCasporan 50 Mg Injection9568.0
HospicaspHospicasp 50 Mg Injection7718.0
WofunginWofungin 50 Mg Injection10000.0
CanciginCancigin 50 Mg Injection9990.0
CapofinCapofin 50 Mg Injection9850.0
CapsainCapsain 50 Mg Injection7980.0
KabifunginKabifungin 50 Mg Injection6250.0
SetrolSetrol Injection75.0
AcrofluAcroflu 150 Mg Tablet12.0
AdeconAdecon 150 Mg Tablet8.0
AfAf 150 Tablet9.0
AlbicanAlbican 150 Mg Tablet15.0
AnglofluAngloflu 150 Mg Tablet4.0
Antican OAntican O 150 Mg Tablet10.0
AtcanAtcan 150 Mg Tablet15.0
Atcan (Atopic)Atcan 200 Mg Tablet10.0
Atcan (Dermocare)Atcan Tablet19.0
CandiCandi 150 Mg Tablet22.0
CandigylCandigyl 100 Mg Tablet59.0
CanexCanex 0.5 Mg Gel52.0
CantrasCantras 150 Mg Tablet79.0
Canzol (Bsp)Canzol 150 Mg Tablet41.0
CazoleCazole 150 Mg Tablet579.0
Cona (Monokem)Cona Tablet11.0
ConfluConflu 0.3% Eye Drops37.0
CozenCozen 150 Mg Tablet12.0
DepxitDepxit Capsule23.0
Fa (Thrift)Fa 150 Mg Tablet18.0
Falcon (Vanguard)Falcon 200 Mg Tablet48.0
Falcon (Concern)Falcon 5 Mg Tablet10.0
FazeFaze 150 Mg Tablet9.0
FazolFazol 100 Mg Tablet18.0
FloretFloret 150 Mg Tablet15.0
FloroxanFloroxan 150 Mg Tablet35.0
FlozFloz 150 Mg Tablet27.0
Flucan (Bombay)Flucan 100 Mg Capsule102.0
FlucanFlucan 150 Mg Tablet34.0
FlucazFlucaz 150 Mg Tablet12.0
Fluco (Udik)Fluco 150 Mg Capsule26.0
FlucolFlucol 650 Mg Tablet31.0
FluconaFlucona 150 Mg Tablet9.0
FluconijFluconij Tablet18.0
FlucosFlucos 0.3%W/W Powder87.55
FlucosynFlucosyn 150 Mg Tablet12.0
FlucotageFlucotage Capsule18.0
FlucovarFlucovar 150 Mg Tablet9.0
FludermFluderm 0.01% Lotion80.0
FludocFludoc 150 Mg Tablet8.0
Fludon (Panzer)Fludon 150 Mg Tablet14.0
FludonFludon 150 Mg Tablet145.0
FlukaFluka 150 Mg Tablet16.0
Flumet(Leeford)Flumet 150 Mg Tablet6.0
FlumitFlumit 150 Mg Tablet16.0
FlunazFlunaz 150 Mg Capsule46.0
Flunaz (United Biotech)Flunaz 150 Mg Tablet28.0
FluocFluoc 150 Mg Tablet12.0
FluolFluol 0.025% Mg/1% Mg Cream54.86
FluriFluri 10 Mg Tablet34.0
FlustateFlustate 150 Mg Tablet41.0
FlusystFlusyst 150 Mg Tablet15.0
FlutecFlutec 150 Mg Tablet14.0
FluticanFlutican 150 Mg Tablet Dt71.0
FluxanFluxan Capsule23.0
Fluxit (Tripada)Fluxit Tablet42.0
FluzaFluza 150 Mg Tablet7.0
FluzideFluzide 150 Mg Capsule25.0
Fluzole (Denis)Fluzole Infusion60.0
FluzonFluzon 100 Mg Tablet87.0
Flu ZFlu Z Tablet30.0
FoleFole 100 Mg Tablet5.0
FonazoleFonazole 150 Mg Tablet32.0
ForcanForcan 100 Mg Tablet Dt36.0
FunazFunaz 150 Mg Tablet4.0
FuneFune Tablet14.0
Fungal FFungal F 150 Mg Tablet16.0
Fungi (Signova)Fungi 150 Mg Capsule22.0
FungibanFungiban 150 Mg Tablet17.0
Fungicare (Lancer)Fungicare 150 Mg Tablet13.0
Fungid BestFungid Best 150 Mg Tablet15.0
Fungizole (Graf)Fungizole 150 Mg Capsule12.0
FungonilFungonil Tablet12.0
FunsporFunspor 150 Mg Tablet15.0
FusysFusys 150 Mg Tablet82.0
FutizaFutiza 150 Mg Tablet14.0
FzFz 150 Mg Tablet13.0
FzhhFzhh 150 Mg Tablet15.0
GocanGocan 150 Mg Tablet9.0
HalnazHalnaz 150 Mg Tablet7.0
HilzolHilzol 150 Mg Tablet16.0
JucanJucan 150 Mg Tablet16.0
LocanLocan 150 Mg Tablet15.0
LodoLodo 150 Mg Tablet15.0
LogicanLogican 150 Mg Capsule11.0
MycoparMycopar 150 Mg Tablet14.0
NazoleNazole 150 Mg Tablet14.0
NixicanNixican 150 Mg Tablet9.0
NtfungNtfung 150 Mg Tablet16.0
NufluconNuflucon 0.3% W/V Eye Drop72.5
OcanOcan 150 Mg Tablet7.0
OdiconOdicon 150 Mg Tablet6.0
OnecanOnecan 150 Mg Tablet46.0
Ozus(Mep)Ozus 150 Mg Tablet13.0
Ozus(Sto)Ozus 50 Mg Tablet32.0
PlitePlite Cream56.0
Q CanQ Can 150 Mg Capsule12.0
ReocanReocan 150 Mg Tablet29.0
Saf FSaf F 150 Mg Tablet31.0
SkicanSkican 150 Mg Tablet14.0
SolcanSolcan 150 Mg Tablet13.0
StafluStaflu 150 Mg Tablet31.0
Surfaz OSurfaz O 150 Mg Tablet16.0
SynadilSynadil Cream68.0
SyscanSyscan 150 Mg Capsule26.0
TheozoleTheozole 150 Mg Tablet10.0
Triben FTriben F 150 Mg Tablet16.0
UcoUco 150 Mg Tablet11.0
VenzolVenzol 150 Mg Tablet15.0
VilzoleVilzole 150 Mg Tablet14.0
VinfemVinfem 150 Mg Tablet10.0
Zecon (Zee)Zecon 150 Mg Capsule25.0
ZefunZefun 150 Mg Tablet30.0
ZerocanZerocan 150 Mg Tablet9.0
ZoconZocon 0.3% W/V Eye Drop47.8
ZolenZolen 150 Mg Tablet11.0
AdconAdcon 150 Mg Tablet17.0
AdifungAdifung 150 Mg Tablet13.0
AffluAfflu 150 Mg Tablet9.0
AgloconAglocon 150 Mg Tablet4.0
AlflucozAlflucoz 150 Mg Capsule11.0
AluconAlucon Tablet19.0
AntifAntif 150 Mg Tablet16.0
BtcBtc 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit0.0
CanawarCanawar 150 Mg Tablet11.0
CanzikaCanzika 150 Mg Tablet30.0
Clozole V6Clozole V6 Tablet16.0
Cona (Alpha)Cona 150 Mg Tablet18.0
EfcanEfcan Tablet14.0
EndidaEndida 150 Mg Capsule25.0
FabizolFabizol 150 Mg Tablet34.0
FcnFcn 150 Mg Tablet16.0
FconazFconaz 150 Mg Tablet16.0
F Con (Omega)F Con Tablet13.0
FedilFedil 150 Mg Tablet17.0
FlairFlair 150 Mg Tablet6.0
FlikaFlika 150 Mg Tablet12.0
FlowFlow 150 Mg Capsule31.0
FluactFluact 150 Mg Tablet20.0
Fluc (Adips)Fluc 150 Mg Capsule14.0
FlucalupFlucalup 50 Mg Tablet34.0
FlucessFlucess 150 Mg Tablet4.0
FlucideFlucide 150 Mg Tablet28.0
FlucinaFlucina 150 Mg Tablet13.0
FlucobigFlucobig 150 Mg Tablet5.0
FlucofitFlucofit 150 Mg Tablet14.0
FlucolabFlucolab Tablet32.0
FlucoleFlucole 150 Mg Tablet32.0
Flucol PFlucol P Tablet12.0
Flucol (Skn)Flucol Syrup17.0
FluconexFluconex 150 Mg Tablet20.0
FluconormFluconorm 150 Mg Tablet12.0
FlucoprideFlucopride 150 Mg Tablet18.0
FlucoricFlucoric 150 Mg Tablet20.0
Fluco (Serve)Fluco Tablet Dt62.0
FlucowinFlucowin 150 Mg Tablet35.0
FludarFludar 150 Mg Tablet14.0
FluentFluent 150 Mg Tablet4.0
FlugeeFlugee 150 Mg Tablet3.0
FluherFluher 150 Mg Tablet30.0
FlukemFlukem 150 Mg Tablet6.0
FlumedFlumed 150 Mg Tablet5.0
FlunacFlunac Capsule34.0
FlunaFluna Capsule28.0
FluneonFluneon 200 Mg Injection117.0
FlusonFluson 150 Mg Capsule12.0
FlustanFlustan 100 Mg Tablet83.0
FlutasFlutas 150 Mg Tablet16.0
FlutisFlutis 150 Mg Tablet12.0
FlutroxFlutrox 150 Mg Capsule24.0
FlutyFluty 150 Mg Tablet22.0
Fluza (Micro)Fluza 150 Mg Tablet15.0
FluzantFluzant 150 Mg Tablet4.0
FluzedFluzed Tablet13.0
FluzenFluzen Capsule2.0
Flu 20 mg CapsuleFlu 20 Mg Capsule38.0
FluzolFluzol 150 Mg Tablet4.0
FlzFlz 150 Mg Tablet31.0
FreecanFreecan 150 Mg Tablet11.0
FumycinFumycin 150 Mg Capsule11.0
FungibidFungibid 150 Tablet15.0
FungicipFungicip 150 Mg Tablet16.0
FungiconFungicon 150 Mg Capsule18.0
FungidFungid 50 Mg Tablet8.0
Fungikem OFungikem O 150 Mg Tablet10.0
FunginaFungina 150 Mg Capsule18.0
FunginilFunginil 150 Mg Tablet27.0
FungiparFungipar 150 Mg Tablet13.0
FungisanfFungisanf 150 Mg Tablet18.0
FungoFungo 150 Mg Tablet15.0
FuspinFuspin Tablet15.0
FuzolFuzol 150 Mg Tablet15.0
GlenfluGlenflu 150 Mg Tablet6.0
HinzoleHinzole Tablet29.0
IconIcon 0.5%W/W Powder99.0
IntawinIntawin Tablet 150 Mg16.0
KozoleKozole 150 Mg Tablet14.0
LifeconLifecon 150 Mg Tablet9.0
LodogelLodogel 100 Mg Tablet155.0
ManilinManilin 150 Mg Capsule11.0
MarkzoleMarkzole 150 Mg Tablet4.0
McstatMcstat 150 Mg Tablet15.0
Monila FMonila F Tablet15.0
MonocanMonocan 150 Mg Tablet7.0
MuconMucon 150 Mg Tablet34.0
MycosureMycosure 150 Mg Tablet58.0
MyzoleMyzole 150 Mg Tablet45.0
NeocanNeocan 150 Mg Capsule13.0
NipcanNipcan 150 Mg Capsule19.0
NucanNucan 150 Mg Tablet5.0
Nucan (Nectar)Nucan 150 Mg Tablet15.0
NuconazoleNuconazole 150 Mg Tablet13.0
NuconNucon 150 Mg Tablet16.0
NuforceNuforce 1% Soap66.0
OdcanOdcan 150 Mg Tablet26.0
OmcanOmcan 150 Mg Tablet20.0
PhozolPhozol 150 Mg Capsule19.0
PracanPracan 150 Mg Capsule15.0
SancanSancan 150 Mg Tablet22.0
SifcanSifcan 150 Mg Tablet13.0
StefazolStefazol 150 Mg Tablet3.0
SyfunSyfun 150 Mg Tablet24.0
SysfluSysflu Tablet11.0
TricanTrican Capsule25.0
TriconTricon Syrup65.0
TrucandTrucand 150 Mg Tablet9.0
TucanozolTucanozol 150 Mg Tablet34.0
UlticanUltican 150 Mg Tablet18.0
UticanUtican 150 Mg Tablet19.0
V CanV Can 150 Mg Capsule24.0
VulcanVulcan 150 Mg Tablet23.0
Zocon InfZocon Inf 200 Mg Infusion70.0
ZolcanZolcan 50 Mg Capsule23.0
ZomavZomav 150 Mg Tablet15.0
AbzorbAbzorb 1% W/V Powder104.0
CanitrossCanitross 1% Cream70.0
CansoftCansoft 100 Mg Pessaries57.0
Clotrin AcClotrin Ac 1% Ear Drop56.0
Clotrin (Nulife)Clotrin 1% Lotion87.0
ImidilImidil 1% Dusting Powder60.0
Itch GuardItch Guard Cream50.0
KanselKansel 1% Dusting Powder87.0
LotrilLotril 1% Cream55.0
BluzoleBluzole 1% Dusting Powder30.0
Canafung BCanafung B Cream35.0
CanafungCanafung Cream24.0
CanazoleCanazole 1% Cream13.0
CandeolCandeol 1% Cream27.0
CandexCandex 1% Cream37.0
CandidCandid 1 % Dusting Powder108.0
CandiridCandirid 1% Powder47.0
Candizole 2% CreamCandizole 2% Cream25.0
CanestenCanesten 1% Lotion51.0
Canstat (Ochoa Lab)Canstat (Ochoa Lab) 1% Cream28.0
CazolCazol 1% Cream8.0
Cezel (Swiss)Cezel (Swiss) 1% Lotion36.0
Clean & DryClean & Dry Cream75.0
Cloben (Indoco)Cloben (Indoco) 1% Dusting Powder85.0
ClocipClocip Cream37.0
ClomaxClomax 1% Cream39.0
Clomazole (Pasteur)Clomazole (Pasteur) 1% Mouth Wash57.0
Clomazole SClomazole S Cream57.0
Clostat BClostat B Lotion44.0
ClosuppClosupp 100 Mg Suppository26.0
ClotrimaClotrima Lotion31.0
Clotrimazole 1% w/w OintmentClotrimazole 1% W/W Ointment11.0
Clozol GmClozol Gm Ointment14.0
CzsonCzson 1% Dusting Powder66.0
Dewax AfDewax Af Drop23.0
GlocanGlocan Cream43.0
Infa VInfa V 10% Ointment72.0
Itch CareItch Care Cream14.0
KivzoleKivzole 1% Cream46.0
LotridremLotridrem Cream54.0
MagnadermMagnaderm 0.025%/1%/0.1% Ointment40.0
MazodermMazoderm 1% Cream13.0
MoncidMoncid 1% Cream43.0
SurfazSurfaz Cream36.0
TribenTriben 1% Dusting Powder69.0
VaginilVaginil 1% Cream32.0
CanditasCanditas Dusting Powder24.0
CanfloCanflo Cream31.0
Cezel TvCezel Tv Lotion72.0
ClocainClocain Ear Drop17.0
ClodocClodoc Powder21.0
ClogenClogen 10 Mg Lozenges49.0
Clotrim VClotrim V 2% Cream53.0
ClotrinexClotrinex 2% Gel75.0
ClotzinClotzin 11.3% Cream46.0
C SansC Sans Cream31.0
EpicanilEpicanil Dusting Powder907.0
Itchgo (Alembic)Itchgo (Alembic) Cream8.0
ItchnilItchnil Cream13.0
LactifemLactifem Itch Cream98.0
Siloderm CSiloderm C Cream40.0
TopicloTopiclo 1% Ointment29.0
AtiketAtiket Soap65.0
Canzol (Monichem)Canzol (Monichem) 2% W/W Cream98.0
DandelDandel 2%W/V Lotion128.0
DanketDanket 2% Shampoo240.0
DenonDenon 1% Shampoo180.0
EcoketEcoket 2% Lotion66.0
FungiketFungiket 2% Cream60.0
Fungizole (Psyco)Fungizole 200 Mg Tablet159.0
IycoticIycotic 2% Cream85.0
K2 ZoleK2 Zole 1%W/V Solution140.0
KatwalkKatwalk Powder66.0
KenzKenz 2% Lotion170.0
Ketafung 2% LotionKetafung 2% Lotion179.0
KetarKetar Scalp Solution123.0
KeticonKeticon 2% Cream45.0
Keto (Med Manor)Keto 2% Cream90.0
KetopanKetopan Cream80.0
KetopzKetopz Antifungal Powder58.0
KetorilKetoril 200 Mg Tablet99.01
KetostarKetostar 0.50% Eye Drop40.0
Ketovate (Bal)Ketovate 200 Mg Tablet250.0
KetozKetoz Soap61.0
KetralKetral 1%W/V Scalp Solution210.0
KetzolKetzol 2% Shampoo79.0
KevonKevon 2% Lotion210.0
Kevon ZipKevon Zip Hair Conditioner215.0
KitralKitral 2% W/V Shampoo162.0
KonazKonaz 2% Cream72.0
Kz (Hegdehegde)Kz Cream165.0
LogidrufLogidruf Lotion250.0
Monokit (Ampra)Monokit (Ampra) Cream51.0
NizoralNizoral 1%W/V Shampoo110.0
NizralNizral 2% Solution251.0
NodanNodan 2% Shampoo93.0
NovaleNovale 2% Soap159.0
NuketNuket 2% Shampoo74.0
OconaOcona 2% Soap62.0
Ocona CtOcona Ct 2% Solution120.0
PhytoralPhytoral 2% Ointment88.0
ProtekProtek 100 Gm Soap120.0
SolukenSoluken Lotion111.0
Tarry ShineTarry Shine Lotion230.0
TopdanTopdan 2% Solution125.0
TriatopTriatop 2%W/V Shampoo229.0
V DrufV Druf 2%W/V Lotion163.0
Cotar KCotar K 1% Lotion145.0
Czar (Omega Remedies)Czar (Omega Remedies) 2% Cream40.0
Dand CareDand Care Shampoo98.0
DanduraDandura Shampoo110.0
DanfreeDanfree 1% Shampoo78.0
DenzyDenzy Lotion125.0
ExizolExizol 2% Shampoo296.0
ForforaForfora 2% Cream139.0
JoynecaJoyneca 2% W/W Soap125.0
K2K2 Solution97.0
KenozoleKenozole 2% Cream130.0
Ketoco ShampooKetoco Shampoo 2% W/V143.0
KetodayKetoday Shampoo125.0
KetoflyKetofly 200 Mg Tablet41.67
Keto GoldKeto Gold Soap152.0
KetolKetol 2% W/V Shampoo66.0
Keto PlusKeto Plus Soap69.0
KetotarKetotar 2% Lotion150.0
KetotopKetotop Cream75.0
KetozapKetozap Gel72.0
KetziKetzi 2% W/W Cream99.0
KliniqueKlinique 1% W/V Shampoo199.0
KurazolKurazol Shampoo180.0
MesoketzMesoketz Cream100.0
MyketMyket Cream129.0
NozalNozal 2% Cream43.0
Nuket (Lancer Pharma)Nuket Solution74.0
RandruffRandruff 2%W/V Shampoo72.0
Salisia KtSalisia Kt 2% Shampoo197.0
SeboketSeboket 2% Lotion62.0
Senee TvSenee Tv Lotion140.0
TektarTektar Shampoo144.0
AfdermAfderm 100 Mg Tablet73.0
Candiforce CapsuleCandiforce 100 Mg Capsule48.0
CandistatCandistat 100 Mg Capsule246.0
CanditralCanditral 100 Mg Capsule208.0
CanitraCanitra 100 Mg Capsule170.0
CapitraCapitra 100 Mg Capsule48.0
Funzi ItFunzi It 100 Mg Capsule55.0
GlosporGlospor 100 Mg Tablet125.0
Glospor DsGlospor Ds 200 Mg Tablet185.0
ItanolItanol 200 Mg Tablet290.0
ItazolItazol 100 Mg Capsule357.0
It MacIt Mac 100 Mg Capsule39.0
ItrItr 1% W/V Eye Drop115.0
ItracapItracap 100 Mg Capsule65.0
ItracideItracide 100 Mg Capsule100.0
ItracoeItracoe 100 Mg Capsule72.0
ItradermItraderm 100 Mg Capsule48.0
ItrafazeItrafaze 100 Mg Capsule68.0
ItrafungItrafung 100 Mg Capsule399.0
ItralItral 1% Eye Drop128.0
ItrasigItrasig 100 Mg Capsule152.0
ItrasonItrason 100 Mg Capsule32.0
ItrasysItrasys 100 Mg Capsule48.0
ItratopItratop 100 Mg Capsule135.0
ItromedItromed 100 Mg Capsule79.0
ItrostredItrostred 100 Mg Capsule34.0
ItyzaItyza 200 Mg Capsule175.0
ItzhhItzhh Capsule 100 Mg135.0
IycotizolIycotizol 100 Mg Tablet137.0
MytraMytra Capsule56.0
NixitralNixitral 100 Mg Capsule60.0
OnitrazOnitraz 100 Mg Capsule122.0
Onitraz ForteOnitraz Forte Capsule182.0
PanitraPanitra 200 Mg Capsule100.0
SiditraSiditra 100 Mg Capsule33.0
SporanoxSporanox 100 Mg Capsule325.0
SyntranSyntran 100 Mg Capsule208.0
TinitrazTinitraz 200 Mg Capsule380.0
TitraTitra 100 Mg Capsule95.0
Traco GoldTraco Gold 100 Mg Capsule87.0
CanditzCanditz 100 Mg Capsule36.0
Ceastra XlCeastra Xl 100 Mg Tablet84.0
EntozoleEntozole Eye Drops72.0
FixtralFixtral 100 Mg Capsule100.0
FungeehealFungeeheal 100 Mg Capsule128.0
FungikemFungikem 0.50% Powder67.0
IntranilIntranil 100 Mg Capsule270.0
ItaproItapro 100 Mg Capsule48.0
ItasporItaspor 100 Mg Capsule196.0
ItrabondItrabond 100 Mg Capsule46.0
ItracutisItracutis Capsule170.0
Itraderm DsItraderm Ds Capsule88.0
ItranoxItranox 100 Mg Capsule87.0
ItratufItratuf Capsule 100 Mg175.0
Kansel ItKansel It Capsule149.0
OniclearOniclear 100 Mg Capsule160.0
SporazSporaz Capsule189.0
Clenorush TrocheCenorush Troche 100 Mg Tablet32.0
Fungnil VFungnil V 100 Mg Tablet23.0
GynocidGynocid Tablet56.0
Imidil VagImidil Vag 100 Mg Tablet73.0
OralozOraloz 10 Mg Lozenges37.0
Orasep OtOrasep Ot 1% Paint62.0
TafTaf 1% Powder66.0
TopcanTopcan 5% Cream40.0
TravoralTravoral 1% Paint35.0
CandiculCandicul 100 Mg Tablet40.0
Candid VCandid V 2% Gel71.0
CandinilCandinil 100 Mg Tablet17.0
Cans LbCans Lb Lb Tablet69.0
Can V6Can V6 Tablet25.0
Clomax V3Clomax V3 200 Mg Tablet28.0
Clomax V7Clomax V7 100 Mg Tablet46.0
ClotrilinClotrilin 100 Mg Tablet24.0
Clotrivin TrocheClotrivin Troche 10 Mg Tablet49.0
Clozole (Psycoremedies)Clozole 150 Mg Tablet27.0
Decand V6Decand V6 100 Mg Tablet28.0
Mycocid (Intermed)Mycocid 100 Mg Tablet34.0
MyconormMyconorm 250 Mg Tablet5.0
NifugalNifugal 1% Ointment15.0
Oraloz MptOraloz Mpt 0.1% Injection135.0
Ortho ApplicatorOrtho Applicator Aplicap52.0
Pv 6Pv 6 100 Mg Tablet46.0
Translipo CTranslipo C 1% Cream11.0
VagibactVagibact Softgel80.0
VagidVagid 100 Mg Pessaries45.0
Vg CanVg Can Cream32.0
Cezel PtCezel Pt Tablet115.0
Fungi (Yash)Fungi (Yash) Drop30.0
LeezoleLeezole Gel52.0
Moncid SMoncid S Lotion90.0
MycoclearMycoclear 2% Spray65.0
OtofunginOtofungin Ear Drops34.0
Seldruff PlusSeldruff Plus 1% Lotion68.0
SeneeSenee Lotion139.0
VeeVee Tablet42.0
V SafeV Safe Tablet43.0
VonazVonaz 200 Mg Tablet3150.0
VorimedVorimed 200 Mg Tablet3150.0
Vorizol(Natco)Vorizol 200 Mg Injection2314.28
RextroRextro 200 Mg Injection1839.63
VerzVerz 200 Mg Injection1855.55
VfendVfend 200 Mg Injection6022.45
VhopeVhope 200 Mg Tablet3333.32
Vonfung NddVonfung Ndd Injection2666.66
VorazeVoraze 200 Mg Injection2654.0
VorierVorier 200 Mg Injection2561.81
VorifitVorifit 200 Mg Tablet3461.56
VorineonVorineon 200 Mg Injection2590.08
VoritekVoritek 200 Mg Tablet3024.0
VoritrolVoritrol 200 Mg Injection1812.55
VoritropVoritrop 200 Mg Injection1812.55
VorizefVorizef 200 Mg Tablet3458.15
Vorizef LyophilisedVorizef Lyophilised 200 Mg Injection2468.26
VorzuVorzu 200 Mg Injection2337.4
VosicazVosicaz 200 Mg Injection2502.3
FungicideFungicide 200 Mg Tablet306.0
KezolKezol 200 Mg Tablet108.06
LirotekLirotek Tablet109.0
TriketTriket Tablet150.0
ExketExket 200 Mg Tablet135.0
FreekFreek 150 Mg Tablet9.9
HyphoralHyphoral 200 Mg Tablet240.0
HyporalHyporal 200 Mg Tablet199.0
KanazoleKanazole Infusion70.0
KetoKeto 200 Mg Tablet58.75
KetocipKetocip 1% W/V Shampoo199.0
KetofordKetoford 200 Mg Tablet158.0
KetozoleKetozole 200 Mg Tablet155.0
KkzoleKkzole 12.5% Soap65.12
Kz (Aigis)Kz 200 Tablet163.62
Clobital GmClobital Gm 2% W/W Cream32.45
ConidermConiderm 2% Cream61.9
Coniderm FbConiderm Fb Cream61.9
DaktarinDaktarin 2%W/W Gel66.5
DaktrinDaktrin 2% W/W Gel66.5
Dk (Hegde&Amp; Hegde)Dk 2% W/W Gel125.0
FungidermFungiderm 2% W/W Cream28.57
GynodaktarinGynodaktarin 2% Gel53.75
M CM C 2% W/W Gel65.0
MiconaMicona Cream33.68
UcemicUcemic 2% Cream38.13
ZoliveZolive 2% W/W Cream24.0
DermizoleDermizole 2% Cream18.0
FungitopFungitop 2% Cream13.12
MicogelMicogel Cream22.63
MiconelMiconel Gel57.68
Relin GuardRelin Guard 2% Cream13.65
RexgardRexgard 2% Cream37.5
RivizoleRivizole 2% Cream10.75
ZoleZole 2%W/W Ointment41.6
Flutec (Dermocare Labs)Flutec (Dermocare Labs) 0.5% W/W Cream110.0
CanfreeCanfree 150 Mg Tablet15.9
ConealConeal Eye Drop30.87
FlucocidFlucocid Eye Drop34.0
FlucometFlucomet 0.3% Eye Drops25.53
FungicareFungicare Cream21.0
TobTob Eye Drop60.0
DermaspanDermaspan 0.025%/1%/0.1% Cream32.72
BatrafenBatrafen Solution23.65
NailonNailon Nail Lacquer299.0
OlaminOlamin 1.5% Lotion206.93
OnylacOnylac 8% Nail Lacquer34.35
StieproxStieprox Liquid219.9
TriogelTriogel 1% Cream90.95
MicedgeMicedge 50 Mg Injection5575.0
MycamineMycamine 50 Mg Injection5911.0
EraxisEraxis 100 Mg Injection9107.0
AndulfaAndulfa 100 Mg Injection8890.0
NistinNistin 100000 Iu Ointment30.38
EbernetEbernet Cream305.0
NoxafilNoxafil 40 Mg Oral Suspension14512.5
3 Nite3 Nite Capsule99.0
AnichAnich 100 Mg/200 Mg Tablet67.65
C BestC Best 100 Mg/200 Mg Suppository81.0
CleanishCleanish Cream69.0
Cleanish VsCleanish Vs 100 Mg/100 Mg Tablet98.0
Clincin VClincin V 100 Mg/100 Mg Softules81.5
ClindazoleClindazole 100 Mg/100 Mg Capsule105.67
Clinsup VClinsup V 100 Mg/100 Mg Tablet Er134.0
Clinsup V3Clinsup V3 100 Mg/200 Mg Tablet Er73.0
Clofaze ClClofaze Cl Tablet57.13
ConvoyConvoy 100 Mg/200 Mg Softules71.0
Nuforce CdNuforce Cd 100 Mg/200 Mg Suppository72.51
Triben VTriben V 100 Mg/100 Mg Tablet113.0
VagimycinVagimycin Capsule75.0
Vh3Vh3 Vaginal 100 Mg/200 Mg Capsule59.0
Vis 3Vis 3 Capsule45.71
Clenol LbClenol Lb 100 Mg/100 Mg Tablet69.0
Imidil C VagImidil C Vag Suppository74.85
Tinilact ClTinilact Cl Soft Gelatin Capsule149.0
VulvoclinVulvoclin 100 Mg/100 Mg Capsule70.0
AcdermAcderm 0.025%/1%/0.1% Cream36.87
Beclolab CgBeclolab Cg 0.25%/0.1%/1% Cream8.75
Beclotis CgBeclotis Cg 0.025%/1%/0.1% Cream12.5
Biomet CBiomet C 0.025%/1%/0.1% Cream29.25
Biomet CgBiomet Cg 0.025%/1%/0.1% Ointment28.5
Canditas BgnCanditas Bgn 0.1% Cream8.75
Clomax BgClomax Bg 0.25%/0.1%/1% Cream38.5
Decand BgDecand Bg 0.025%/1%/0.1% Cream11.2
Dewderm (Dew Drops Lab)Dewderm Ointment28.75
Fungi BcFungi Bc Drop34.28
Lamonte BLamonte B 0.025%/1%/0.1% Cream23.47
Lamonte BgLamonte Bg 0.025%/1%/0.1% Cream35.16
Lotril BgLotril Bg Cream60.5
Maxiderm RfMaxiderm Rf 0.025%/1%/0.1% Cream20.18
MydermMyderm 0.025%/1%/0.1% Ointment5.93
Refur PlusRefur Plus Cream28.87
SigmadermSigmaderm 0.025%/1%/0.1% Cream55.07
Translipo TripleTranslipo Triple 0.025%/1%/0.1% Cream47.02
Triben PlusTriben Plus Cream49.0
ZydermZyderm 0.025%/1%/0.1% Ointment9.53
Betsonir CgBetsonir Cg Cream2.5
Cloz GbCloz Gb 0.5%W/W/0.10%W/W/1%W/W Cream36.0
DiprodermDiproderm 0.025%W/W/0.1%W/W/1%W/W Cream33.65
QtecQtec 0.025%/1%/0.1% Ointment5.93
Qtec PlusQtec Plus Ointment9.0
SuperdermSuperderm 0.25%/0.1%/1% Cream42.35
Af KitAf Kit 1000 Mg/750 Mg/150 Mg Tablet90.0
Afo KitAfo Kit 150 Mg/1000 Mg/750 Mg Tablet41.25
Fm 3Fm 3 Kit95.0
TermikitTermikit 150 Mg/1000 Mg/750 Mg Kit84.0
Orflaz KitOrflaz Kit118.0
VaginobactVaginobact 1000 Mg/750 Mg/150 Mg Tablet70.0
Afs 3Afs 3 Kit0.0
Azithral XpAzithral Xp 150 Mg/1 G/1 G Kit0.0
EveEve 150 Mg/1000 Mg/1000 Mg Kit0.0
FlusaFlusa 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet97.02
Hilfas KitHilfas Kit 150 Mg/2 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Onecan TrikitOnecan Trikit 150 Mg/1 Gm/2 Gm Kit0.0
SafkitSafkit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Saf PidSaf Pid 150 Mg/100 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Secnac 3Secnac 3 Kit0.0
Shie KitShie Kit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Smf KitSmf Kit 1000 Mg/150 Mg/500 Mg Tablet0.0
Total GTotal G 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit0.0
TriokitTriokit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet Vt0.0
Triokit VgTriokit Vg Capsule0.0
Vdm KitVdm Kit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet0.0
Azithea FsAzithea Fs Tablet94.0
Azithro (Wockhardt)Azithro 150 Mg/1000 Mg/1000 Mg Kit139.88
Aziwin FsAziwin Fs Kit90.0
EradikitEradikit 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Tablet91.43
Fungid 3Fungid 3 Kit93.27
Gyn 3Gyn 3 1000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit100.0
GynotrimGynotrim Kit92.95
SfsSfs Kit117.11
SheconShecon Tablet107.0
StriStri 2000 Mg/150 Mg/1000 Mg Kit99.0
Candid ClCandid Cl Gel143.5
Cansoft ClCansoft Cl Suppository80.0
ClingenClingen 100 Mg/100 Mg Suppository72.5
AudoticAudotic Ear Drops58.78
Obpex Eye DropsObpex Eye Drops29.0
OtiflamOtiflam Ear Drops51.6
OtorestOtorest Ear Drop52.0
Otras OtOtras Ot Drops42.0
Bestoflox ClBestoflox Cl Ear Drops33.93
Clodibiotic Ear DropClodibiotic Ear Drop48.0
DrepDrep Ear Drop46.55
Myclin OMyclin O Ear Drops30.5
BeclocidBeclocid Lotion37.5
CanditopCanditop 0.025%/1% Cream26.05
Canison BCanison B Cream44.0
Clofung GmClofung Gm Ointment18.82
Clofung GClofung G Ointment36.25
ClogentClogent Ointment40.0
Clomax BClomax B 0.025%W/W/1%W/W Cream47.0
Clona BClona B Ointment30.0
Fluol BFluol B 0.025% W/W/1% W/W Cream54.86
Fungnil BFungnil B 0.025%W/V/1%W/V Cream13.75
Lotril BLotril B Cream58.05
Moncid BMoncid B 0.025%W/V/1%W/V Solution114.0
Nifugal BNifugal B 0.025%/1% Ointment21.5
Ocan BOcan B Cream18.58
Strodent MouthStrodent Mouth Paint46.5
Surfaz BSurfaz B Cream57.76
Topcan BTopcan B Cream48.21
Topcan BgTopcan Bg Cream50.0
Trim BTrim B 0.025%W/W/1%W/W Cream32.0
Vg Can BVg Can B Cream53.0
Abzorb BAbzorb B Cream60.0
BecloromBeclorom Cream38.0
Candex BCandex B Lotion31.3
Candy BCandy B 0.025%/1% Cream34.5
Clen BClen B Cream18.08
Cloben 15Cloben 15 Cream36.1
Clozol B (Biochem)Clozol B Ointment31.0
DefunginDefungin Cream28.57
Exelvate BExelvate B Cream42.86
ExfungExfung 0.025%/1% Cream34.68
Fulcin (Kim Lab)Fulcin Drops35.0
Itchgo BItchgo B Cream10.0
Mazoderm BMazoderm B Cream27.66
Monila PlusMonila Plus 0.025%W/W/1%W/W Cream49.0
Stoma CareStoma Care Liquid77.0
Topiclo BTopiclo B 0.025%/1% Ointment34.48
ZedermZederm Cream36.0
Beclomethasone 0.025% + Clotrimazole 1% + Gentamycin 0.1% CreamBeclomethasone 0.025% + Clotrimazole 1% + Gentamycin 0.1% Cream10.95
CandidermaCandiderma Cream42.8
Clowin GmClowin Gm Cream9.42
CuticareCuticare Cream55.0
DiproliteDiprolite Cream11.25
Siloderm MixiSiloderm Mixi Cream49.25
BencreamBencream Cream58.59
CandivateCandivate 0.025%/0.5%/1% Cream15.0
Canison BnCanison Bn Cream51.0
Clomax BnClomax Bn 0.025%/0.5%/1% Cream53.0
Clomazole SnClomazole Sn 0.025%/0.5%/1% Cream65.0
Cnb (Als)Cnb 0.025%/0.5%/1% Cream25.0
DermikemDermikem 0.025%/0.5%/1% Cream9.37
InfadermInfaderm Cream41.0
Naderm RfNaderm Rf 0.025%/0.5%/1% Cream21.15
OndermOnderm 0.025%W/W/0.5%W/W/1%W/W Ointment39.0
OtobioticOtobiotic 0.025%/0.5%/1% Ear Drop53.0
Qualis RfQualis Rf 0.025%/0.5%/1% Cream32.0
Ring OutRing Out 0.025%/0.5%/1% Cream20.0
Trizole BTrizole B Cream70.0
ZefacortZefacort 0.025%/0.5%/1% Cream18.0
ArdermaArderma 0.025%/0.5%/1% Cream17.46
Becsone NBecsone N Cream12.81
Burnol PrickdermBurnol Prickderm Cream23.56
Candex BgCandex Bg 0.025%/0.5%/1% Cream33.0
CutigardCutigard 0.025%/0.5%/1% Cream30.2
Czson NbCzson Nb Cream27.0
DermitrustDermitrust Cream7.35
FungihealFungiheal Cream33.22
Fungitop RfFungitop Rf Cream13.12
GerdermGerderm Cream8.75
GetridGetrid 0.025%/0.5%/1% Cream36.0
Mazoderm BnMazoderm Bn Cream15.0
MegadermMegaderm Cream7.5
Nb ClozNb Cloz 0.025%/0.5%/1% Cream32.8
PerisanPerisan Cream57.9
ZenodermZenoderm Ointment12.5
Betamil MBetamil M 0.05% W/W/2% W/W Cream15.2
Betnovate MBetnovate M Cream20.5
Betapro CBetapro C Lotion36.91
Candid BCandid B Cream98.0
Canesten SCanesten S Cream63.4
Rizole BRizole B Cream48.8
Triben BTriben B Cream73.0
Zydip CZydip C 0.025% W/V/1% W/V Cream99.0
Beczol CreamBeczol Cream65.0
Cantop BCantop B Cream9.68
Clocip BClocip B Cream40.0
Czson BCzson B Cream40.0
Kivzole BKivzole B Cream86.58
ObedermObederm Cream47.13
Betnovate GmBetnovate Gm Cream23.35
PropydermPropyderm Cream80.16
Betamil GmBetamil Gm Cream16.4
Biocip FcBiocip Fc 0.025%/0.5%/1% Cream14.43
Citoz FcCitoz Fc 0.025%/0.5%/1% Cream12.5
Quintega CfQuintega Cf Cream36.9
NciprogullfcNciprogullfc Cream32.0
CandibioticCandibiotic Ear Drop65.0
Orecure PlusOrecure Plus Ear Drops59.7
AlbioticAlbiotic Ear Drop52.0
GlybioticGlybiotic Ear Drop45.0
MycoticMycotic Ear Drop48.0
OtidropOtidrop Ear Drops25.33
OtocinOtocin Ear Drop39.6
Candid GoldCandid Gold Cream74.03
Canflo BnCanflo Bn 1%/0.05%/0.5% Cream43.86
Crota NCrota N Cream34.0
Sigmaderm NSigmaderm N 0.025%/1%/0.5% Cream57.2
Tolnacomb RfTolnacomb Rf Cream29.96
Xeva NcXeva Nc Tablet29.0
ZotadermZotaderm Cream27.62
CansCans 150 Mg/750 Mg Kit30.0
Cans 3Cans 3 Capsule72.0
DermowenDermowen Cream29.45
ExoticExotic Drops29.75
Provate GcProvate Gc Cream40.0
Quadriderm AfQuadriderm Af 0.64 Mg/10 Mg/1 Mg Ointment43.31
XtradermXtraderm Cream44.18
KezidermKeziderm Cream20.18
Olprovate GcOlprovate Gc Ointment13.83
OmnidermOmniderm Cream37.94
Cipromac Fc (Torque)Cipromac Fc Ointment27.0
Ciprolar FcCiprolar Fc Cream14.5
ClinhairClinhair 2%/1% Shampoo125.62
DanclearDanclear 1%/2% Gel214.16
DandropDandrop 2%/1% Lotion228.57
SeborenSeboren 2%/1% Shampoo97.0
CutiglosCutiglos Shampoo149.31
Dandruff PlusDandruff Plus Soap18.93
HighgrowHighgrow Shampoo129.37
KetokemKetokem Shampoo150.0
Clop MgClop Mg 0.05%/0.1%/2% Cream43.43
Clovate GmClovate Gm Cream50.0
Cosvate GmCosvate Gm Cream17.65
Dermac GmDermac Gm Cream40.0
Etan GmEtan Gm Cream13.55
Globet GmGlobet Gm Globet Gm Ointment Ointment 0.05% W/W/0.1% W/W/2% W/W11.25
Lobate GmLobate Gm Cream54.0
Clobenate GmClobenate Gm Cream11.87
Soltec GmSoltec Gm Cream30.0
Zincoderm GmZincoderm Gm Cream13.54
Cosalic KCosalic K Solution275.0
Novale CtNovale Ct 4% W/V/2% W/V Lotion216.0
DancureDancure 1%/2% Shampoo70.0
Triben AdTriben Ad Lotion216.0
DandridDandrid Lotion282.0
DbioticDbiotic Eye Drops43.31
ErcobErcob 0.3%/0.025%/1% Ear Drop44.7
Mix BioticMix Biotic Drop50.0
OtichekOtichek 0.3%/0.025%/% Eye Drop46.44
OtifloxOtiflox 0.3%/0.025%/1% Ear Drop44.44
Otobiotic PlusOtobiotic Plus 0.3%/0.025%/1% Drop56.0
Candid OCandid O Ear Drop62.0
OtinexOtinex Ear Drops26.2
Otolux OOtolux O Ear Drop41.37
OtonormOtonorm Ear Drop50.0
DermolamDermolam Cream45.9
Zole F(Sun Pharma)Zole F 0.01% W/W/2% W/W Ointment62.5
Mycozole FMycozole F Cream10.11
Zole F(Ranbaxy)Zole F 0.01% W/V/2% W/V Lotion42.0
EclospanEclospan 0.025%/2%/0.5% Cream44.5
MegaspanMegaspan Cream22.9
NovacorNovacor Cream30.0
ValbetValbet Cream21.0
Eumosone MEumosone M 0.05% W/W/2% W/W Cream69.3
ItchmosolItchmosol 0.05% W/W/2% W/W Cream58.0
Lobate MLobate M Cream68.5
Tenovate MTenovate M Cream65.2
Exel MExel M 0.05%/2% Cream69.0
Kloryl MKloryl M Cream40.0
Zincoderm MZincoderm M Cream65.22
FlucotiFlucoti 75 Mg/1000 Mg Tablet36.5
Q Can TzQ Can Tz 150 Mg/1000 Mg Kit32.0
VgVg 150 Mg/1000 Mg Kit44.55
Antif XAntif X 150 Mg/1000 Mg Tablet42.5
AzostatAzostat 150 Mg/1000 Mg Kit38.0
F Con AzF Con Az 150 Mg/1000 Mg Kit71.72
FlutiniFlutini 150 Mg/1000 Mg Kit25.7
Fluzide TFluzide T Kit32.0
Fusys TzFusys Tz Tablet51.23
Tin TinTin Tin 150 Mg/1000 Mg Kit34.01
Fourderm AfFourderm Af Cream100.0
Gentalene PlusGentalene Plus Cream76.0
Nuforce GmNuforce Gm 0.025% W/W/1% W/W/0.5% W/W Cream33.0
Quadriderm RfQuadriderm Rf Cream97.0
Toprap NcToprap Nc Cream28.85
TrijekTrijek Cream40.0
TrinilTrinil 0.025%/1%/0.5% Lotion43.8
BageeBagee Cream39.8
Bestopic NBestopic N Cream45.0
Candiderma PlusCandiderma Plus Cream72.0
Cloben GCloben G Cream84.0
Dermolin GmDermolin Gm Cream34.9
Fungid NcFungid Nc Cream38.67
Gentalene C PlusGentalene C Plus Cream66.18
MegaseptMegasept Ointment59.0
SkintopSkintop Cream58.0
Sriderm CreamSriderm Cream22.0
TotaldermTotalderm Cream37.0
Ginal VGinal V Tablet43.62
Ginlac VGinlac V 200 Mg/150 M/500 Mg Tablet79.4
TrizolacTrizolac Tablet65.3
Clotina VClotina V 250 Mg/150 Millionspores/500 Mg Tablet55.0
GynotabGynotab Tablet65.0
Myconorm VMyconorm V 6 Tablet16.25
TridaTrida Tablet48.0
VkliVkli Tablet88.3
V MazolV Mazol Tablet46.88
HhdermHhderm Cream235.0
Xinomom CfXinomom Cf Cream120.5
HhzoleHhzole Cream145.0
Metacortil CMetacortil C Cream106.0
Vagi(Rek)Vagi 2% W/V/5% W/V Cream15.93
KetamideKetamide Soap70.0
SarotSarot 0.5%/2% Lotion195.0
BiokezBiokez Ad Lotion170.0
Klinique ActiveKlinique Active Lotion185.0
KetonateKetonate 0.03%/22% Cream36.5
Micona FMicona F Cream40.83
Flucreme NmFlucreme Nm Ointment54.0
MyclinMyclin 1%W/W/2%W/W Ear Drops25.0
RaystatRaystat 1%W/W/2%W/W Eye/Ear Drops44.45
Mycoderm NmMycoderm Nm 2%/0.1%/1% Cream70.0
3 Mix3 Mix Cream65.5
BactimaxBactimax Cream54.75
Nadibact PlusNadibact Plus Cream64.5
NadimixNadimix Cream79.5
Myconip CMyconip C Tablet60.95
OcoticOcotic Drops29.0
OticlorOticlor Eye Drops21.0
OtigardOtigard Ear Drops19.42
OtilanOtilan Ear Drop54.0
ClocibioticClocibiotic Ear Drops33.66
ClodideClodide Ear Drops19.96
OtiscotOtiscot 5%/1%/0.025% Drop24.57
Otobiotic Sf 0.3%W/V/1%W/V/2%W/V Eye DropOtobiotic Sf 0.3%W/V/1%W/V/2%W/V Eye Drop39.0
OtofluOtoflu 0.3%W/V/0.02%W/V Eye Drops42.0
PentadermPentaderm Cream32.0
Propyderm NfPropyderm Nf Cream130.0
PropyzolePropyzole Cream109.52
Propyzole EPropyzole E Cream96.18
Toprap CToprap C Cream36.88
Canflo BCanflo B Cream34.62
Rusidid BRusidid B 1%/0.025% Cream49.0
Propyzole NfPropyzole Nf Cream115.0
Triben CnTriben Cn Cream64.0
Azonate GcAzonate Gc Cream26.5
B N C (Omega)B N C Burn Care Cream35.86
Gentalene CGentalene C Cream45.0
Ring GuardRing Guard Cream42.3
Sofradex FSofradex F Cream25.58
Surfaz SnSurfaz Sn + Cream60.14
Neo CeodermNeo Ceoderm Ointment8.43
QurefastQurefast Ointment57.75
TricozolTricozol Ear Drop50.5
Tympalin CTympalin C Drops45.0
Vagi ClVagi Cl Tablet69.3
Clingen PlusClingen Plus Suppository85.01
Klinique PlusKlinique Plus Shampoo199.5

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...