myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा जरूर होता है जब किसी खाद्य पदार्थ को खाने के बाद हमारे होंठ में सूजन हो जाती है? या फिर कई बार आप सुबह सोकर उठते हैं और देखते हैं कि आप होंठों में सूजन हो गई है? होंठ में सूजन होने पर सिर्फ असहजता ही महसूस नहीं होती बल्कि कई बार तो इसमें बहुत दर्द भी होता है। होंठ में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें सामान्य एलर्जिक रिऐक्शन से लेकर गंभीर मेडिकल कारण भी हो सकते हैं जिसमें होंठ की त्वचा, नसें और चेहरे की मांसपेशियां शामिल होती हैं। कई बार दांतों से जुड़ी कोई समस्या होने पर भी होंठ में सूजन हो सकती है।

कई बार जब होंठ की त्वचा के उत्तकों में तरल पदार्थ भर जाते हैं तब भी होंठों में सूजन आ जाती है या फिर कई बार इन्फ्लेमेशन की वजह से भी होंठ सूजे हुए नजर आते हैं। इसके अलावा स्किन की छोटी-मोटी समस्याओं से लेकर गंभीर एलर्जिक रिऐक्शन के कारण भी होंठ में सूजन की समस्या हो सकती है। होंठ में सूजन होने का मतलब है कि होंठ सामान्य से ज्यादा बड़े और फूले हुए दिखने लगते हैं।

(और पढ़ें : सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

हम आपको इस आर्टिकल में डिटेल में इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि आखिर होंठ में सूजन होने का कारण क्या है, इसके लक्षण क्या हैं, और इसका इलाज कैसे किया जा सकता है।

  1. होंठ में सूजन के लक्षण - Swollen lips Symptoms in Hindi
  2. होंठ में सूजन के कारण - Swollen lips Causes in Hindi
  3. होंठ में सूजन का उपचार - Swollen lips Treatment in Hindi
  4. होंठ में सूजन के डॉक्टर

होंठ में सूजन के लक्षण - Swollen lips Symptoms in Hindi

होंठ में सूजन किन वजहों से होती है, इसके आधार पर उसके लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं। होंठ में सूजन पर कई और दूसरे लक्षण भी नजर आते हैं जिनकी अगर सही पहचान हो जाए तो उसके बाद सूजन होने का संभावित कारण क्या है और इसके इलाज में भी मदद मिल सकती है। होंठ में सूजन के अलावा कौन से लक्षण दिखते हैं:

  • होंठ का लाल हो जाना
  • होंठ में दर्द महसूस होना
  • होंठ को छूने पर संवेदनशीलता महसूस होना
  • सूजन की वजह से होंठ में दरार आना

कई बार वातावरण में मौजूद तत्वों की वजह से, खाने-पीने की चीजों की वजह से या किसी दवा के कारण भी एलर्जी हो सकती है और इस एलर्जी की वजह से शरीर में जो रिऐक्शन या प्रतिक्रिया देखने को मिलती है उसकी वजह से भी कई बार होंठों में सूजन हो जाती है।

(और पढ़ें : होंठों का कालापन दूर कर उन्हें गुलाबी बनाने के उपाय)

होंठ में सूजन के कारण - Swollen lips Causes in Hindi

होंठों में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं। अगर यह सूजन किसी तरह की चोट या मामूली कारण की वजह से हो तो इसे तीव्र होंठ सूजन (अक्यूट लिप स्वेलिंग) कहते हैं। अगर किसी और गंभीर कारण की वजह से होंठों में सूजन हो तो उसे दीर्घकालिक होंठ सूजन (क्रॉनिक लिप स्वेलिंग) कहते हैं। किन कारणों की वजह से होंठों में सूजन हो रही इस पर निर्भर करता है कि सूजन कुछ घंटों तक रहेगी या कुछ दिनों तक। ऐसे में होंठ में सूजन होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

1. चोट की वजह से होंठ में सूजन
अगर बहुत गर्म स्टील का गिलास या कप होंठ से सट जाए, आप कहीं गिर जाएं और होंठ में चोट लग जाए या फिर आपको मुंह या होंठ के पास कुछ चुभ जाए तो जाहिर सी बात है कि होंठों में सूजन आ जाएगी। इस तरह की चोट लगने पर आइस पैक या कोल्ड पैक लगाने पर सूजन कुछ देर या कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाती है। हालांकि अगर चोट गंभीर हो या किसी नुकीली चीज से लगी हो तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

2. होंठ फटने की वजह से सूजन
सर्दी के मौसम में आपके होंठ सूखने लगते हैं और इस कारण होंठ की त्वचा फटने लगती है। ऐसे में अगर आप इस फटी हुई त्वचा को रगड़कर निकालने की कोशिश करें तब भी होंठ में सूजन हो सकती है। कई बार ऐसा भी होता है कि अगर आप अपने फटे होंठ को नमी देने के लिए अगर उसे जीभ से चाटने लगें तो इस कारण भी होंठ में सूजन आ जाती है। (और पढ़ें : होंठ फटने की समस्या दूर करने का घरेलू नुस्खा)

3. एलर्जी की वजह से होंठ में सूजन
कुछ खास तत्वों के प्रति आपका शरीर जो प्रतिक्रिया देता है उसे ही एलर्जी कहते हैं। जब किसी ऐसी चीज के संपर्क में आते हैं जिससे आपके शरीर को एलर्जी हो तो शरीर में हिस्टामिन नाम का केमिकल उत्पन्न होता है। हिस्टामिन रिलीज होने की वजह से व्यक्ति को छींक आ सकती है, त्वचा में खुजली हो सकती है और सूजन और जलन (इन्फ्लेमेशन) भी। इस इन्फ्लेमेशन के कारण ही होंठ में सूजन हो जाती है। एलर्जी एक नहीं बल्कि कई तरह की होती है जिसकी वजह से आपके होंठ में सूजन आ सकती है:

वातावरण से जुड़ी एलर्जी
वातावरण में मौजूद विभिन्न तत्वों के कारण जब किसी व्यक्ति को एलर्जी होती है तो उसे वातावरण या एन्वायरनमेंट से जुड़ी एलर्जी कहते हैं। इसमें पराग कण, फफूंद, बीजाणु, धूल मिट्टी या पालतू जानवरों के बाल या रूसी शामिल है। वातावरण से जुड़ी एलर्जी होने पर शरीर में ये संकेत नजर आते हैं:

एलर्जी की वजह से होने वाला रिऐक्शन कितना गंभीर है इस पर निर्भर करता है कि उसका इलाज एंटीहिस्टामिन से हो सकता है या नहीं।

खाने-पीने की चीजों से जुड़ी एलर्जी
अमेरिकन कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा एंड इम्यूनोलॉजी (एसीएएआई) के मुताबिक करीब 4 से 6 प्रतिशत बच्चे और करीब 4 प्रतिशत वयस्कों को फूड एलर्जी यानी खाने की चीजों से एलर्जी हो सकती है। वैसे तो कई बार परिवार में किसी व्यक्ति को एलर्जी होने पर यह बच्चे को भी हो सकती है। खाने पीने की चीजों से होने वाली एलर्जी के कारण भी होंठ में सूजन आ सकती है। करीब 90 प्रतिशत फूड एलर्जी इन चीजों से होती है:

  • अंडा
  • दूध
  • मूंगफली
  • मछली या शेल फिश
  • गेंहू
  • सोया

फूड एलर्जी को मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप उन चीजों का सेवन बिलकुल न करें जिनसे आपको एलर्जी है।

कई और तरह की एलर्जी
किसी कीड़े के काटने की वजह से, किसी कीट-पतंगे या मक्खी द्वारा डंक मारने की वजह से या फिर किसी खास तरह की दवा के सेवन से एलर्जी हो सकती है जिस कारण होंठ में सूजन की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को एंटीबायोटिक्स खासकर पेनिसिलिन से भी एलर्जी हो सकती है। आंकड़ों की मानें तो करीब 10 प्रतिशत लोगों को पेनिसिलिन जो एक कॉमन एंटीबायोटिक है से एलर्जी होती है। कैंसर का इलाज करवा रहे बहुत से लोगों को कीमोथेरेपी की दवा से भी एलर्जी हो सकती है।

(और पढ़ें : एंटीबायोटिक दवा लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान)

4. इंफेक्शन की वजह से होंठ में सूजन
बैक्टीरिया, वायरस या फंगस की वजह से होने वाले इंफेक्शन के कारण भी होंठ में सूजन हो सकती है। अगर होंठ की त्वचा बहुत ज्यादा रूखी-सूखी हो जाए और उसमें दरार आ जाए तो उसमें संक्रमण का खतरा रहता है। इस कारण होंठ में लालिमा आ सकती है, दर्द हो सकता है और कई मामलों में सूजन भी। कोल्ड सोर्स जिसे हर्प्स सिम्प्लेक्स वायरस इंफेक्शन भी कहते हैं के कारण होंठ में छाले या फफोले हो जाते हैं जिस कारण होंठ में सूजन हो जाती है। ट्यूमर, विटामिन बी2 की कमी या कई बार कॉस्मेटिक सर्जरी की वजह से भी होंठ में सूजन हो सकती है।

होंठ में सूजन का उपचार - Swollen lips Treatment in Hindi

होंठ में सूजन किस कारण से हुआ है इस पर ही उसका इलाज निर्भर करता है:

  • अगर किसी इन्फ्लेमेटरी कंडिशन की वजह से होंठ में सूजन की समस्या हुई है तो डॉक्टर आपको एंटी-इन्फ्लेमेटरी दवाइयां दे सकते हैं जिसमें स्टेरॉयड्स नहीं होते या फिर कोर्टिकोस्टेरॉयड्स ताकि सूजन में कमी आ सके। 
  • अगर किसी बड़ी चोट या गहरी चोट की वजह से होंठ सूज गए हैं तो डॉक्टर चोट पर पट्टी लगाकर या टांके लगाकर उसका इलाज कर सकते हैं।

(और पढ़ें : सुंदर होंठ पाने का आसान तरीका)

अगर होंठ में सूजन किसी सामान्य एलर्जी या इन्फ्लेमेशन की वजह से हुई हो तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके भी सूजन को किया जा सकता है:
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और उसे सूजन वाले होंठ पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे सूजन में कमी होती है। 

हल्दी का पेस्ट
हल्दी में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और उसे चोट वाली जगह पर होंठ में सूजन वाली जगह पर लगाएं। इससे इंफेक्शन और इन्फ्लेमेशन दोनों को कम करने में मदद मिलती है। हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। 

बर्फ या ठंडी पट्टी से सिंकाई करें
होंठ में सूजन की समस्या दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय है ठंडी पट्टी या बर्फ से सिंकाई, खासकर तब जब किसी तरह की चोट के वजह से होंठ सूज गए हों। इसके लिए आप तौलिए में बर्फ को लपेटकर उससे सूजे हुए होंठ की सिंकाई कर सकते हैं।

नमक के पानी से धोएं
मुंह में लगी किसी तरह की चोट या सूजे हुए होंठ के लिए नमक भी एक अच्छा ऑप्शन है। गर्म पानी में 1 चम्मच नमक डालें और उसमें रूई को भिगोकर उससे सूजन वाले हिस्से की सिंकाई करें। 

Dr. Priyank Pal

Dr. Priyank Pal

सामान्य चिकित्सा

Dr. Balamurugan

Dr. Balamurugan

सामान्य चिकित्सा

Dr. Shivani Bedi

Dr. Shivani Bedi

सामान्य चिकित्सा

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें