myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सूर्य की रोशनी और खासकर धूप हमारे लिए बेहद जरूरी प्राकृतिक देन है। सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और सर्दियों में हमें यही जरूरी धूप नहीं मिल पाती है। धूप से हमें प्राकृतिक रूप से विटामिन डी  मिलता है। जिसके जरिए हमें अपनी दिनचर्या में एक्टिव रहने में काफी मदद मिलती है। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विटामिन डी की कमी होने पर निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं।

(और पढ़े - विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ)

सर्दियों में क्यों हो जाती है विटामिन डी की कमी
उत्तर भारत के अधिकत्तर राज्यों में सर्दियों में लोगों को विटामिन डी की कमी महसूस होने लगती है क्योंकि, विटामिन डी का प्रमुख स्रोत सूर्य का प्रकाश (धूप) है। प्रदूषण और कोहरे की वजह से सर्दियों में धूप धरती तक नहीं पहुंच पाती है। एक सरकारी हेल्थ वेबसाइट में प्रकाशित खबर के मुताबिक विटामिन डी की कमी की वजह से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जैसे-

  • बच्चों में विटामिन डी की कमी के होने पर पैर मोड़ने और झुकने में दिक्कत महसूस होने लगती है।
  • वयस्कों में हड्डी की कमजोरी और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।

सर्दियों में इसके लिए क्या खाएं
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक धूप के अलावा एक अच्छी डाइट लेकर भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। मछली (जैसे-सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल) में काफी मात्रा में विटामिन डी होता है। इसके अलावा पनीर और अंडे में भी कुछ मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी, विटामिन डी3 और मेटाबोलिज्म के लिए जरूरी रूप में होता है। इनके सेवन से भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

शाकाहारी कैसे लें विटामिन डी
इस रिपोर्ट के मुताबिक शाकाहारी लोग सर्दी के मौसम में प्राकृतिक रूप से विटामिन नहीं मिलने पर उसकी कमी को डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से पूरा कर सकते हैं, जैसे कि:

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पर्याप्त धूप और संतुलित आहार न मिलने पर विटामिन डी की कमी हो सकती है। जिसके कारण लीवर से जुडी समस्याएं हो सकती हैं।

इस बारे में क्या है डाक्टर की राय
myUpchar से जुड़ी डॉ. अर्चना निरुला के अनुसार, विटामिन डी की कमी से महिलाओं और पुरुषों को अलग-अलग तरह की परेशानियां हो सकती हैं। जैसे कि:

सर्दियों के मौसम में बच्चों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर ओरल विटामिन डी ड्रॉप देने की सलाह देते हैं।

इस तरह सर्दी के मौसम में कई प्रकार से विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए काफी अहम होता है और इसकी कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए अगर आप धूप के जरिए पर्याप्त विटामिन डी नहीं ले पा रहे हैं, तो अन्य स्रोतों की मदद से आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

और पढ़ें ...