myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर फिटनेस को बढ़ावा दिया है और शायद यही वजह है कि इतनी व्‍यस्‍त जीवनशैली के बाद भी वो योग, एक्‍सरसाइज और संतुलित आहार के ज़रिए खुद को फिट एवं स्‍वस्‍थ रखते हैं।

आज नरेंद्र मोदी का 69वां जन्‍मदिन है और इस उपलक्ष्‍य में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस उम्र में भी नरेंद्र मोदी फिट रहने के लिए क्‍या करते हैं और उनका फिटनेस रूटीन क्‍या है और दिनभर में वे क्‍या खाते हैं।

दिन के 18 घंटे काम करने वाले पीएम मोदी की एनर्जी में शायद ही सुबह से लेकर रात तक कोई कमी आती होगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि पीएम सिर्फ 4 घंटे की नींद लेते हैं। अपनी फिटनेस के बारे में बताते हुए मोदी कहते हैं कि “मैं सादा जीवन जीता हूं और सादा खाना ही खाता हूं। मोदी अपनी आखिरी सांस तक फिट एवं स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं।”

(और पढ़ें - कितने घंटे सोना चाहिए एक दिन में)

तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी का फिटनेस रूटीन

सुबह की एक्‍सरसाइज

अपने ट्विटर अकाउंट पर पीएम मोदी ने एक वीडियो शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा था “मैं सुबह के समय योग के अलावा प्रकृति के पंचतत्‍व (पृथ्‍वी, जल, वायु, अग्नि और आकाश) से प्रेरित ट्रैक पर कुछ समय वॉक करता हूं। इससे मैं बहुत तरोताजा और ऊर्जादायक महसूस करता हूं।” माना जाता है कि मानव शरीर में कोई भी विकार इन पांच तत्‍वों में से किसी एक या इससे ज्‍यादा में असंतु‍लन के कारण ही पैदा होता है।

इसके अलावा अपने ट्विटर अकाउंट पर पीएम मोदी ने एक और वीडियो पोस्‍ट की थी जिसमें वो नंगे पैर (फुट रिफ्लेक्सोलॉजी) चल रहे थे। ये एक प्रकार की एक्‍सरसाइज है जिसमें पैर के तलवों के एक्‍यूप्रेशर प्‍वाइंट्स उत्तेजित होते हैं और उनकी मालिश होती है। इससे सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे कि ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहना, तनाव कम होना और शरीर को एनर्जी मिलना।

कौन-से योगासन करते हैं पीएम

अपनी व्‍यसत जीवनशैली से भी पीएम मोदी योग और व्‍यायाम के लिए समय निकाल ही लेते हैं। मोदी सुबह 5 बजे उठते हैं और सूर्य नमस्‍कार के बाद प्राणायाम एवं योग करते हैं। योग के बाद वो ध्‍यान करते हैं। मोदी कहते हैं कि “योग, प्राणायाम और ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज (गहरी सांस लेने) से वो दिनभर एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं और जब भी उन्‍हें थकान महसूस होती है वो इसकी मदद से खुद को दोबारा रिफ्रेश कर लेते हैं।”

मोदी रोज अनुलोम-विलोम, कुछ मिनट के लिए वज्रासन, पादहस्‍तासन, ग्रीवा संचालन, अर्धमत्‍स्‍येंद्रासन, तितली आसन, सेतुबंधासन, भुजंगासन और अर्ध पदमासन का अभ्‍यास करते हैं।

नरेंद्र मोदी क्‍या खाते हैं

नरेंद्र मोदी शाकाहारी हैं और अमूमन सादा भोजन ही करते हैं। हर साल नवरात्रि में वो पूरे नौ दिन तक व्रत रखते हैं और दिनभर में केवल एक ही फल खाते हैं। अपने आहार को लेकर मोदी कहते हैं कि “समाज एवं देश के लिए कार्य करने वाले लोगों का जीवन काफी व्‍यस्‍त होता है और इसलिए उनका पाचन तंत्र मजबूत होना चाहिए।”

(और पढ़ें - जानिए विराट कोहली की फिटनेस का राज)

अगर आप भी पीएम मोदी की तरह फिट और हैल्‍दी रहना चाहते हैं तो उनके फिटनेस एवं डाइट रूटीन को अपना सकते हैं।

और पढ़ें ...