myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यह क्रिकेटर 36 साल की उम्र में अभी भी उतना ही फिट और चुस्त है जितने कि क्रिकेट के मैदान पर। आजकल हर कोई इनकी फिटनेस का दीवाना है। जब भी ये मैदान पर भागते हैं तो सबकी आँखें खुली की खुली रह जाती हैं और हर कोई यही सोचता है कि आखिर कोई इस उम्र में भी इतना फिट कैसे हो सकता है। लेकिन चौकिये नहीं इस फिटनेस के पीछे का राज़ है उनका डाइट प्लैन और फिटनेस रूटीन। 

तो आइये आपको बताते हैं उनका डाइट प्लान और उनकी फिटनेस का राज़ –

  1. डाइट प्लान फिटनेस के लिए - diet pan fit shareer ke liye
  2. वर्कआउट रूटीन स्वस्थ शरीर के लिए - workout routine swasth shareer ke liye

आपको बता दें उन्हें खाने का बहुत शौक है लेकिन वो स्वस्थ आहार खाना पसंद करते हैं।

इस क्रिकेटर को बटर चिकन खाना बेहद पसंद है। हालाँकि उनकी रोज़ाना की डाइट बहुत ही हल्की और स्वस्थ होती है। उनका  नाश्ता पौष्टिकता से भरपूर होता है और ज़्यादातर वो नाश्ते में दलिये का सेवन करते हैं। उन्हें दलिये में फल और नट्स डालकर खाना बेहद पसंद है। इसके अलावा वो अपने नाश्ते में एक ग्लास दूध भी पीते हैं।

वो दोपहर में दाल या चिकन के साथ रोटियां खाते हैं। खाने के साथ साथ वो सब्ज़ियों का सलाद खाना भी पसंद करते हैं जिससे उनके शरीर को पूरा पोषण मिले। इसके अलावा वो अपनी भूख को मिटाने के लिए चिकन सैंडविच खाते हैं। मैच के दौरान वो अक्सर प्रोटीन ड्रिंक्स और ताज़ा जूस पीते हैं। इससे उनका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और उनकी ऊर्जा बरकरार रहती है। उन्हें डेरी उत्पाद भी बेहद पसंद हैं जैसे दूध और दही

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

इस लोकप्रिय क्रिकेटर की फिटनेस की सब बहुत तारीफ करते हैं। टीम का विकेट कीपर होने के नाते वे पूरी पारी में स्क्वाट पोजीशन में रहते हैं। ये देखने में आसान लगेगा लेकिन एक बेहतरीन स्क्वाट पोजीशन तभी आती है जब आप बहुत ही फिट हो।"

इसके अलावा उन्हें अन्य खेल खेलना भी बहुत पसंद है। बैडमिंटन आपकी आँखों के कार्य के लिए अच्छा है और सजगता (reflexes) बनाये रखने में भी मदद करता है जो कि एक विकेट कीपर के लिए बहुत ज़रूरी है। फुटबाल आपके स्टामिना को बढ़ाता है और विकेट के बीच भागने में सहायता करता है। तभी वे आज भी इतने फुर्तीले कप्तानों में से एक माने जाते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और वजन घटाने के लिए योग)

और पढ़ें ...