myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दालचीनी और शहद का मिश्रण सदियों से आयुर्वेद और पारंपरिक चीनी चिकित्सा में उपयोग किया गया है। दालचीनी भारत में प्रयुक्त सबसे पुराने मसालों में से एक है जो कि इसके औषधीय और सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है। और शहद को अब भी आयुर्वेदिक ग्रंथों में "योगाही" कहा जाता है। जब शहद को किसी अन्य लाभकारी मसाले या जड़ी बूटी के साथ मिलाया जाता है तो यह शरीर में ऊतकों और नसों में गहराई तक पहुँचकर उस विशेष संयोजन के औषधीय गुणों को बढ़ाता है।

हम सभी शहद के सौंदर्य लाभों से परिचित हैं जैसे बालों और चेहरे के लिए उपयोग। लेकिन इसमें बहुत औषधीय लाभ भी हैं बल्कि इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। शहद में मौजूद विभिन्न एंजाइम और दालचीनी में मौजूद आवश्यक तेल का संयोजन हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करता है जिससे एक उत्कृष्ट एंटी माइक्रोबियल बनता है जो कवक और बैक्टीरिया के विकास को रोकता है

(और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू नुस्खे)

शहद और दालचीनी मिश्रण विभिन्न बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक इलाज है और इसके बहुत सारे सौंदर्य लाभ हैं। दालचीनी और शहद के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें -

  1. दालचीनी और शहद के फायदे करें गठिया का इलाज - Honey and Cinnamon Cures Arthritis in Hindi
  2. दालचीनी और शहद के लाभ बचाएँ मूत्राशय संक्रमण से - Cinnamon and Honey Drink for Bladder Infection in Hindi
  3. दालचीनी और शहद की चाय करें कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम - Cinnamon and Honey to Reduce Cholesterol in Hindi
  4. शहद और दालचीनी है सर्दी के लिए लाभकारी - Dalchini aur Shahad ke Fayde for Cold in Hindi
  5. दालचीनी शहद के फायदे करें पेट के अल्सर को ठीक - Cinnamon and Honey for Stomach Ulcers in Hindi
  6. शहद दालचीनी की चाय बढ़ाए प्रतिरक्षा प्रणाली - Honey and Cinnamon Good for Immune system in Hindi
  7. दालचीनी और शहद है पिंपल्स का इलाज - Honey and Cinnamon Benefits for Acne in Hindi
  8. शहद और दालचीनी के फायदे करें वजन कम - Cinnamon and Honey Helps in Weight Loss in Hindi
  9. शहद दालचीनी पाउडर लड़ें त्वचा संक्रमण से - Cinnamon and Honey for Skin Infections in Hindi
  10. दालचीनी शहद है साँस की बदबू का समाधान - Cinnamon and Honey Good for Bad Breath in Hindi

घुटने या कोहनी जैसे अत्यधिक जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को अपने भोजन में दालचीनी पाउडर और शहद का मिश्रण दैनिक रूप से शामिल करना चाहिए। इससे लंबे समय से चली आ रही गठिया भी ठीक हो सकती है यदि वे इस मिश्रण का दैनिक रूप से उपयोग करते हैं। एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएँ और तुरंत पी लें। सुबह और शाम को खाली पेट इसका सेवन करना चाहिए।

यदि आप मूत्राशय कीड़े या किसी भी पाचन समस्या से पीड़ित हैं, तो यह मिश्रण आपके लिए एकदम सही है! एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर की डाल दें। रोज सुबह खाली पेट इसे पिएं। यह आपके पेट से कीड़ों को काफी प्रभावी ढंग से बाहर निकालने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - हींग के फायदे करें पेट के विकारो का उपचार)

अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी और शहद के मिश्रण की खपत शरीर में 20% से अधिक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर देता है। एक कप चाय में, एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर की चुटकी मिलाएँ। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए दिन में दो बार इसे पिएं। इस मिश्रण के नियमित उपभोग के साथ क्रोनिक कोलेस्ट्रॉल भी ठीक किया जा सकता है। 

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पियें ये जूस)

यह आम सर्दी के लिए सबसे आम घरेलू उपाय है जो पीढ़ियों से चलता आ रहा है। गुनगुने पानी के एक कप में, एक चम्मच शहद, एक चुटकी दालचीनी और काली मिर्च पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स करें। दिन में तीन बार इसका सेवन करें जब तक आपकी ठंड ठीक नहीं हो जाती है। 

(और पढ़ें - सर्दी जुकाम के घरेलू उपाय)

दालचीनी पाउडर के साथ गुनगुने पानी में हनी मिक्स करके पीने से अपच की समस्या हल हो जाती है। यह पेट दर्द को कम कर देता है और पेट के अल्सर को जड़ से समाप्त कर देता है। दालचीनी दस्त के इलाज में व्यापक रूप से लोकप्रिय है और यह पेट की सूजन भी कम कर देती है। यह अम्लता को कम कर देता है और भोजन के उचित पाचन में मदद करता है। 

(और पढ़ें –  दस्त का घरेलू इलाज)

हम सभी जानते हैं कि शहद विभिन्न विटामिन्स और लोहा सहित खनिज से भरपूर है। यह हमारे शरीर में कीटाणुओं और संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को मजबूत करता है। दालचीनी बैक्टीरिया और वायरल हमलों से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करती है। तो शहद और दालचीनी की चाय के सेवन से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - कमल ककड़ी के गुण बढ़ाए प्रतिरक्षा प्रणाली)

क्या आप जानते हैं कि शहद और दालचीनी मिश्रण पिंपल्स और दाग धब्बो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है? 3 चम्मच शहद लें और इसमें एक पेस्ट बनाने के लिए एक चुटकी दालचीनी पाउडर डाल दें। इसे पिंपल्स पर लगाएँ और रात भर लगाकर छोड़ दें। सुबह गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धो लें। दालचीनी और शहद को दूध में डाल लें तो यह मिश्रण भी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है

(और पढ़ें: दालचीनी दूध के फायदे)।

वजन कम करने के लिए, गर्म पानी में 2 चम्मच शहद और एक चुटकी दालचीनी पाउडर को मिक्स करें। नाश्ते से पहले और सोते समय खाली पेट नियमित रूप से पिएं। नियमित रूप से पीने से यह शरीर में चर्बी को जमा नहीं होने देता है। 

(और पढ़ें - (और पढ़ें - वजन घटाने के लिए योग और मोटापा कम करने के लिए व्यायाम)

प्रभावित क्षेत्रों में शहद और दालचीनी पाउडर के मिश्रण को लगाने से एक्जिमा, दाद जैसे विभिन्न त्वचा संक्रमण ठीक हो सकते हैं। यह बैक्टीरिया और कवक संक्रमण से लड़ने में भी मदद करता है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें