• हिं

क्या आपको पता है कि मल्टीग्रेन आहार और साबुत अनाज वाले आहार में क्या अंतर है? इन दोनों ही खाद्य पदार्थों से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं लेकिन क्या ये दोनों ही स्वस्थ स्टार्च हैं।  आइए जानते हैं -

  1. मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थ क्या है - What is multigrain food in hindi
  2. मल्टीग्रेन फ़ूड के फायदे - Benefits of multigrain food in hindi
  3. साबुत गेहूं आहार क्या है - What are whole wheat foods in hindi
  4. साबुत गेहूं आहार के फायदे - Benefits of eating whole wheat foods in hindi
  5. मल्टीग्रेन या सम्पूर्ण गेहूं खाद्य पदार्थ क्या है अधिक फायदेमंद - Whole wheat or multigrain which is better in hindi

मल्टीग्रेन ऐसे खाद्य पदार्थों को कहते हैं जो एक से अधिक प्रकार के अनाजों को मिलाकर बनाया जाता है। मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में अनेकों प्रकार के अनाज जैसे जई, कुट्टू, गेहूं के टुकड़े, अलसी और बाजरा आदि शामिल होते हैं। हालांकि कुछ मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज शामिल हो सकते हैं लेकिन खाली मल्टीग्रेन शब्द से यह सुनिश्चित नहीं होता कि खाद्य पदार्थ में साबुत अनाज शामिल हैं। जब तक विशेष रूप से किसी पदार्थ पर यह लिखा ना हो की उसमें सम्पूर्ण अनाज शामिल है, उसमें मौजूद सामग्री साबुत या परिष्कृत (रिफाइंड) दोनों हो सकती है। (और पढ़ें – गेहूं का आटा या मैदा, क्या है खाना अधिक सेहतमंद)
 
मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों में अक्सर तीन से पांच विभिन्न प्रकार के अनाज शामिल होते हैं लेकिन इसे 12 भिन्न प्रकार के अनाजों को मिलाकर भी बनाया जा सकता है। मल्टीग्रेन फ़ूड पेट को भरा महसूस कराने वाले और बहुत स्वादिष्ट होते हैं। अतः इनका उपयोग अक्सर ब्रेड, कुकीज़ या अन्य प्रकार के आहार को बनाने में किया जाता है।

जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि मल्टीग्रेन फ़ूड साबुत अनाजों से बना है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं हो सकता है। मल्टीग्रेन फ़ूड के अधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए उसके पैकेट के लेबल पर देखें, यदि उसके पैकेट पर सम्पूर्ण या साबुत (whole) लिखा हो तो यह सुनिश्चित होता है वह सम्पूर्ण अनाज से बना है। वहीँ अगर आप उस पैकेट के घटक सूची पर एनरिच्ड वीट फ्लौर (enriched wheat flour) लिखा देखें तो वह परिष्कृत अनाज (refined grains) से बना है। मतलब यह सम्पूर्ण अनाज वाले मल्टीग्रेन फ़ूड की तुलना में आपको अधिक स्वस्थ लाभ नहीं देगा। ये भी ध्यान रखें कि मल्टीग्रेन फ़ूड में एनरिच्ड वीट फ्लौर के साथ एक छोटी मात्रा ही सम्पूर्ण अनाज की हो सकती है। मल्टीग्रेन खाद्य पदार्थों के आम स्रोतों में ब्रेड, ठंडे अनाज, गर्म अनाज, रोल, वेफल, चिप्स, क्रैकर और बेकिंग आटे शामिल हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं)

सम्पूर्ण अनाज साबुत गेहूं से बना होता है। सम्पूर्ण गेहूं से बने इस अनाज में भ्रूणपोष (endosperm - एन्डोस्पर्म पौधों के बीज का एक हिस्सा है जो पौधों को बढ़ने के लिए उन्हें स्टार्च के रूप में पोषण प्रदान करता है), चोकर और बीज शामिल होते हैं वहीं संसाधित (refined) गेहूं में केवल भ्रूणपोष पाया जाता है। (और पढ़ें – अंकुरित अनाज के फायदे)

संपूर्ण गेहूं शरीर के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है। साथ-साथ टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है और कुछ प्रकार के कैंसर (विशेषकर पेट के कैंसर) की संभावना को कम करता है। पूरे गेहूं में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी और फाइबर पाया जाता है। फाइबर वजन कम करने में मदद करता है। आपको किसी भी दुकान में साबुत गेहूं का ब्रेड, पेस्ट्री, अनाज, चिप्स और आटा आदि मिल सकता है। (और पढ़ें – हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

जैसा कि ऊपर बताया गया है मल्टीग्रेन और सम्पूर्ण गेहूं के खाद्य पदार्थ दो अलग अलग प्रकार के अनाज उत्पाद हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए मल्टीग्रेन उत्पादों की तुलना में सम्पूर्ण गेहूं के खाद्य पदार्थ आपके शरीर को अधिक पोषक तत्व, फाइबर और विटामिन प्रदान करते हैं। जब भी आप मल्टीग्रेन फ़ूड का चयन करें तो यह सुनिश्चित करें कि यह साबुत अनाज से बना हो जो आपको स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सके। 

(और पढ़ें – सफेद ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, क्या है अधिक स्वास्थ्यवर्धक)

संदर्भ

  1. Candela Paesani, Malena Moiraghi, Lorena Sciarini, Gabriela T. Pérez, Whole-flours from hard and soft wheat genotypes: study of the ability of prediction test to estimate whole flour end-use, Journal of Food Science and Technology, 10.1007/s13197-020-04658-1, (2020)
  2. Khairunizah Hazila Khalid, Frank Manthey, Senay Simsek, Centrifugal milling of wheat bran Cereal Chemistry, 10.1002/cche.10037, 95, 2, (330-341), (2018)
  3. INDRANI, D., SOUMYA, C., RAJIV, J. and VENKATESWARA RAO, G. (2010), MULTIGRAIN BREAD – ITS DOUGH RHEOLOGY, MICROSTRUCTURE, QUALITY AND NUTRITIONAL CHARACTERISTICS. Journal of Texture Studies, 41: 302-319
  4. Olagunju A. I. (2019). Influence of Whole Wheat Flour Substitution and Sugar Replacement with Natural Sweetener on Nutritional Composition and Glycaemic Properties of Multigrain Bread. Preventive nutrition and food science, 24(4), 456–467.
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ