झाऊ एक पौधा होता है, जो मूल रूप से यूरोप और एशिया के कुछ देशों में पाया जाता है. इसे टमैरिकेसिए के नाम से भी जाना जाता है. अब इस पौधे की फसल कई और देशों में भी पाई जाने लगी है.

ये कई गुणकारी तत्वों से भरपूर एक औषधीय पौधा है. इस पौधे से काफी सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए दवाई बनाई जाती है. झाऊ का प्रयोग किडनी व लिवर में आई सूजनबुखार जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

(और पढ़ें - जायफल के फायदे)

आज लेख में जानिए झाऊ के क्या फायदे व नुकसान हैं-

  1. झाऊ के लाभ
  2. झाऊ के नुकसान
  3. सारांश
झाऊ के फायदे और नुकसान के डॉक्टर

झाऊ एक सदाबहार हरा पौधा है, जो पश्चिमी अमेरिका में पाया जाता है. इसे साल्केडर के नाम से भी जाना जाता है. यह पौधा अधिक खारी जगह व कम पानी की उपलब्धता में भी उग सकता है.

झाऊ की प्रजाति अब विलुप्त होती जा रही है. वैज्ञानिक अभी भी यह खोज करने में लगे हैं कि इको सिस्टम कैसे इसके वातावरण से चले जाने पर रिएक्ट करता है. अधिकांश लोग इसका प्रयोग हेपेटाइटिस और बुखार में करते हैं. आइए, विस्तार से जानते हैं कि झाऊ के फायदे क्या-क्या हैं-

(और पढ़ें - नागदोन के फायदे)

झाऊ को इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान के संबंध में न के बराबर जानकारी उपलब्ध है. फिर भी इसका सेवन करना कई बार असुरक्षित हो सकता है. इसलिए, बिना डॉक्टर की सलाह पर झाऊ का सेवन बिलकुल भी न करें. गर्भवती महिलाओं और जो महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हैं, उन्हें खासकर झाऊ का सेवन नहीं करना चाहिए.

(और पढ़ें - ब्रेस्टफीडिंग के फायदे)

पोलियो और खसरा आदि के उपचार में झाऊ का प्रयोग फायदेमंद है, लेकिन इसका प्रयोग सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. हर व्यक्ति का शरीर अलग-अलग होता है. इसलिए, झाऊ किसे, कितनी मात्रा में लेना चाहिए, यह हर व्यक्ति की उम्र, लिंग और शरीर पर निर्भर करता है. इसलिए, इन सभी बातों के बारे में एक बार डॉक्टर से मिलकर स्पष्ट कर लें, ताकि बाद में साइड–इफेक्ट्स का कोई डर न रह सके. ध्यान रखें कि झाऊ का सेवन कभी भी डायरेक्ट रूप से न करें, बल्कि इसे पानी में मिलाकर ही इसका सेवन करें. झाऊ का एक्सट्रैक्ट या तेल ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध है.

(और पढ़ें - पलाश के फायदे)

Dr. Anil Sharma

Dr. Anil Sharma

आयुर्वेद
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Prerna Choudhary

Dr. Prerna Choudhary

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

Dr. pawan kumar

Dr. pawan kumar

आयुर्वेद
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Shubhi Goel

Dr. Shubhi Goel

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें