myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

सीए (CA) का मतलब कैंसर एंटीजन (Cancer antigen) होता है। सीए 72.4 जठरांत्र कैंसर का पता लगाने के लिए एक उपयोगी संकेत है, लेकिन रक्त में इसके स्तर में वृद्धि फेफड़ों के कैंसर जैसे अन्य घातक और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ऊतकों से जुड़े गैर-घातक विकारों के कारण भी हो सकती हैं।

इस लेख में सीए 72.4 टेस्ट क्या है, सीए 72.4 टेस्ट क्यों किया जाता है, सीए 72.4 टेस्ट से पहले, सीए 72.4 टेस्ट कैसे होता है, सीए 72.4 टेस्ट की कीमत, सीए 72.4 टेस्ट के बाद, सीए 72.4 टेस्ट के जोखिम, सीए 72.4 टेस्ट के परिणाम के बारे में विस्तार से बताया गया है।

(और पढ़ें - पेट के कैंसर का इलाज)

  1. सीए 72.4 टेस्ट क्या होता है? - What is CA 72.4 Test in Hindi?
  2. सीए 72.4 टेस्ट क्यों किया जाता है - What is the purpose of CA 72.4 Test in Hindi
  3. सीए 72.4 टेस्ट से पहले - Before CA 72.4 Test in Hindi
  4. सीए 72.4 टेस्ट के दौरान - During CA 72.4 Test in Hindi
  5. After CA 72.4 Test in Hindiसीए 72.4 टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब होता है - What do the results of CA 72.4 Test mean in Hindi

सीए 72.4 टेस्ट क्या है?

CA72.4 GI टेस्ट, रक्त में CA72.4 के मूल्य को मापने के लिए किया जाने वाला टेस्ट है। इसे जीआई कैंसर एंटीजन 72-4 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ब्लड, जीआई कैंसर सीए 72-4 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ब्लड, जीआई कैंसर मार्कर 72-4 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ब्लड, जीआई कैंसर एंटीजन 72-4, जीआई कैंसर सीए 72-4 और जीआई कैंसर मार्कर 72-4 के रूप में भी जाना जाता है। इस टेस्ट के लिए रक्त सीरम का उपयोग किया जाता है। 

(और पढ़ें - ब्लड टेस्ट क्यों किया जाता है)

सीए 72.4 टेस्ट क्यों किया जाता है?
CA72.4 टेस्ट का उपयोग रक्त में CA 72 - 4 के स्तर को मापने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर के निदान के लिए किया जाता है। परीक्षण में दी गयी वेल्यू को गंभीरता से लिया जाना चाहिए ताकि जठर क्षेत्र में ट्यूमर या कैंसर की सीमा का पता लगाया जा सके। जब आपको कोई बीमारी नहीं होती है लेकिन फिर भी यदि आप जठर क्षेत्र में परेशानी से पीड़ित हो तो यह टेस्ट करवाने की सिफारिश की जाती है।

(और पढ़ें - सीए 27.29 टेस्ट क्या है)

सीए 72.4 टेस्ट से पहले क्या किया जाता है?
इस टेस्ट से पहले आपको भूखे पेट रहने की या विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। आपके डॉक्टर द्वारा दिया गया परामर्श परिणाम की सटीकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए आपको अपने डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए और उन्हें उन विभिन्न दवाओं के बारे में पता होना चाहिए जो आप ले रहे हैं। आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में भी उन्हें पूरी जानकारी दें। इसके आधार पर कुछ निर्देश प्रदान किए जाएंगे जिनका पालन किया जाना चाहिए। इसके अलावा, परीक्षण के दिन, आपको आसानी से फोल्ड किए जा सकने वाले, बिना बांह वाले या आधी बांह वाले शर्ट अथवा टॉप पहनने चाहिए।

(और पढ़ें - यूरिन टेस्ट क्या है)

सीए 72.4 टेस्ट कैसे होता है?
रक्त के नमूने पर CA 72.4 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी विधि का उपयोग करके यह टेस्ट किया जाता है। इस परीक्षण के लिए न्यूनतम 5mL (मिली लीटर) रक्त के नमूने की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, अल्कोहल का उपयोग करके आपकी त्वचा और सुई को साफ किया जाता है। एक लचीला बैंड कोहनी से ऊपर लपेटा जाता है ताकि नसों को आसानी से देखा जा सके। सुई को आपकी कोहनी के पास की नस में इंजेक्ट किया जाता है और सुई से जुड़ी सादी ट्यूब में रक्त एकत्र किया जाता है। इस परीक्षण के लिए एक सीरम जेल ट्यूब भी उपयोग की जा सकती है। सुई को त्वचा से निकाल दिया जाता है और आपके नाम के साथ रक्त का नमूना विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।

(और पढ़ें - मुहांसे के लिए अल्कोहल का उपयोग)

जब CA72.4 का मान 0-7 U/ml (CA72.4 का स्तर मापने की इकाई) के बीच होता है तब परीक्षण को नकारात्मक या सामान्य माना जाता है। CA72.4 का मान 7U/ml से ऊपर होने पर कैंसर होने की संभावना होती है। ऐसे मामलों में, परिणाम सकारात्मक होता है। डॉक्टर द्वारा आगे के परीक्षणों और उपचार का सुझाव दिया जाता है। ऐसे मामलों में आपको घबराना नहीं चाहिए और डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार उपचार करवाना चाहिए।

(और पढ़ें - सीडी 4 टेस्ट क्या है)

और पढ़ें ...