myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सिफरा 21-1 टेस्ट क्या है?

सिफरा 21-1, साइटोकेराटिन-19 प्रोटीन का एक घुलनशील खंड है। साइटोकेराटिन-19 प्रोटीन कोशिका की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन का एक प्रकार है। सामान्‍य कोशिकाओं के कैंसर में तब्‍दील होने पर भी इस प्रोटीन में कोई बदलाव नहीं आता है। यह एक ऐसा प्रोटीन है जिसका रूप कैंसर की कोशिकाओं में भी नहीं बदलता है। इसीलिए सिफरा 21-1 को फेफड़ों के कैंसर का एक महत्वपूर्ण मार्कर माना जाता है, यह लंग कैंसर से ग्रस्त लोगों के सीरम में पाया जाता है। विशेषकर नॉन-स्मॉल लंग कैंसर से ग्रस्त लोगों में।

नॉन स्माल सेल लंग कैंसर फेफड़ों में होने वाला कैंसर है, जो अपेक्षाकृत कम गंभीर होता है। जिसमें गंभीर समॉल सेल लंग कैंसर के मुकाबले अधिक बड़ी कोशिका संरचनाएं दिखाई देती हैं।

जब फेफड़ों में कहीं भी असामान्य कोशिकाएं विकसित होने लगती हैं तो फेफड़ों का कैंसर बनने लगता है। कैंसर की कोशिकाएं अन्य सामान्य कोशिकाओं की तरह परिपक्व नहीं होती हैं और तेजी से विभाजित होने लगती हैं जिससे कोशिकाओं की असामान्य गांठे बनने लगती हैं जिन्हें ट्यूमर कहते हैं। शुरुआत में कोशिकाओं की ये गांठें किसी एक जगह रह सकती हैं, लेकिन कैंसर की शरीर में फैलने की आशंका हमेशा बनी रहती है जैसे लिम्फ नोड्स या किसी अन्य अंग में। जिन लोगों के परिवार में अन्य सदस्यों को यह रोग होता है, उन्हें इसका सबसे अधिक खतरा होता है। अन्य पूर्ववृत्ति कारण जिनकी वजह से फेफड़ों का कैंसर हो सकता है, वे निम्न हैं :

  • लंबे समय से वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से
  • पल्मोनरी फाइब्रोसिस की उपस्थिति में
  • रेडिएशन से संपर्क (रेडिएशन थेरेपी के कारण)
  • धूम्रपान करने से 
  • कार्सिनोजेनिक पदार्थों से लंबे समय तक संपर्क जैसे आर्सेनिक और कैडमियम
  • परिवार में पहले किसी को यह समस्या होने पर
  • एचआईवी या ट्यूबरकुलोसिस संक्रमण का होना
  1. सिफरा 21-1 टेस्ट किसलिए किया जाता है - CYFRA 21-1 Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. सिफरा 21-1 टेस्ट से पहले - CYFRA 21-1 Test Se Pahle
  3. सिफरा 21-1 टेस्ट के दौरान - CYFRA 21-1 Test Ke Dauran
  4. सिफरा 21-1 टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - CYFRA 21-1 Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

सिफरा 21-1 टेस्ट किसलिए किया जाता है?

सिफरा 21-1 टेस्ट प्राइमरी (शुरुआती) और मेटास्टैटिक (फैला हुआ) लंग कैंसर का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। यह कैंसर की अवस्था का पता लगाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा सिफरा 21-1 टेस्ट की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि रोग किस स्टेज में है और उसके अनुसार इलाज निर्धारित करने में भी मदद मिलती है।

फेफड़ों के कैंसर से जुड़े सामान्य लक्षण निम्न हैं :

इसके अलावा, जिस व्यक्ति में लंग कैंसर की पहचान की जा चुकी है, उसमें सिफरा 21-1 टेस्ट फेफड़ों के कैंसर की पुनरावृति का पता लगाने में मदद करता है।

सिफरा 21-1 टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

इस टेस्ट के लिए किसी विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होती। ब्लड सैंपल देने से पहले आपसे पर्याप्त रूप से पानी पीने के लिए कहा जाएगा। कुछ लोगों को टेस्ट से पहले भूखे रहने के लिए भी कहा जा सकता है। 

यदि आप किसी भी प्रकार की कोई दवा या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो टेस्ट से पहले ही इस बारे में डॉक्टर को बता दें।

सिफरा 21-1 टेस्ट कैसे किया जाता है?

डॉक्टर आपकी बांह की नस में  सुई लगाकर ब्लड सैंपल ले लेंगे। सुई लगने से आपको हल्का सा दर्द हो सकता है।

इस टेस्ट से जुड़े अन्य जोखिम निम्न हैं :

हालांकि, उचित उपायों की मदद से इन खतरों को आसानी से टाला जा सकता है।

सिफरा 21-1 टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम

इस टेस्ट की सामान्य वैल्यू हर उम्र के लोगों के लिए >100 kU/L है जिसका मतलब है कि परिणाम पॉजिटिव और नेगटिव हैं।

असामान्य परिणाम

  • असामान्य परिणाम का मतलब है कि रक्त में सिफरा 21-1 का स्तर बढ़ गया है जो लंग कैंसर होने का संकेत देता है। जितने ज्यादा अधिक स्तर होंगे रोग की स्थिति भी उतनी ही गंभीर होगी। अधिक स्तरों का मतलब है कि इलाज असफल होने का खतरा है।

और पढ़ें ...

References

  1. Spirtas R, et al. Malignant mesothelioma: attributable risk of asbestos exposure. Occup Environ Med. 1994 Dec;51(12):804-11
  2. United States Department of Health an Human Services [Internet]. The Health Consequences of Smoking—50 Years of Progress. A Report of the Surgeon General Executive Summary, 2014.
  3. American Cancer Society [internet]. Atlanta (GA), USA; Lung Cancer
  4. American Cancer Society [internet]. Atlanta (GA), USA; Types of biopsies used to look for cancer
  5. American Lung Association [internet]; Lung Cancer Tumor Testing
  6. Weiskopf B, et al. Cyfra 21-1 as a biological marker of non-small cell lung cancer. Evaluation of sensitivity, specificity and prognostic role. Chest. 1995 Jul;108(1):163-9.
ऐप पर पढ़ें