myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ओकरा फूलों का एक पौधा है जो कि दुनिया के कई हिस्सों में लेडी फिंगर या भिंडी के रूप में जाना जाता है। इस रोचक पौधे का वैज्ञानिक नाम एबेलमोस्कस ऐस्क्युलेंटस (Abelmoschus esculentus) है। हालांकि यह ज्ञात नहीं है कि इस सब्जी की वास्तविक शुरुआत कहाँ से हुई थी, अनुसंधान कहते हैं कि यह दक्षिण एशियाई, पश्चिमी अफ्रीकी और इथियोपियाई मूल की हो सकती है।

  1. भिंडी के फायदे - Bhindi ke Fayde in Hindi
  2. भिंडी के नुकसान - Bhindi ke Nuksan in Hindi
  1. भिंडी खाने के लाभ आँखों के लिए - Okra Benefits for Eyes in Hindi
  2. भिंडी के गुण हैं त्वचा के लिए उपयोगी - Ladyfinger Good for Skin in Hindi
  3. भिंडी खाने के फायदे बढ़ाएँ प्रतिरक्षा प्रणाली - Okra for Immune System in Hindi
  4. ओकरा के फायदे करें उच्च रक्तचाप को कम - Okra to Lower High Blood Pressure in Hindi
  5. भिंडी के फायदे रखें पाचन को सही - Okra Helps Digestion in Hindi
  6. लेडी फिंगर रखे रक्त शर्करा के स्तर को कम - Bhindi for Diabetes in Hindi
  7. भिन्डी के गुण अस्थमा के लिए - Okra Water for Asthma in Hindi
  8. भिन्डी के फायदे दिलाएँ कब्ज से राहत - Okra for Constipation in Hindi
  9. भिंडी के लाभ हैं मोटापा कम करने के लिए - Bhindi for Weight Loss in Hindi
  10. भिंडी के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से - Lady Finger for Cancer in Hindi
  11. भिंडी का उपयोग बनाए बालों को घना - Lady Finger Benefits for Hair in Hindi
  12. भिन्डी खाने के लाभ बचाएँ अल्सर से - Lady Finger for Ulcer in Hindi

भिंडी खाने के लाभ आँखों के लिए - Okra Benefits for Eyes in Hindi

भिंडी में विटामिन ए बहुत ही उच्च सामग्री में होता है, साथ ही बीटा कैरोटीन, एक्सैथीन, और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट घटक होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शक्तिशाली यौगिक हैं जो मुक्त कण को नष्ट या बेअसर करते हैं। मुक्त कण शरीर में कोशिकाओं के बिगड़ने के लिए ज़िम्मेदार हैं, जिसमें दृष्टि की कोशिकाएं भी शामिल हैं। अपने आहार में ओकरा के उच्च स्तर के साथ, आपको आंखों में धब्‍बेदार विकार और मोतियाबिंद सहित दृष्टि के अन्य रोगों से राहत मिलती है। 

(और पढ़े – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

भिंडी के गुण हैं त्वचा के लिए उपयोगी - Ladyfinger Good for Skin in Hindi

भिंडी क ना केवल आपके भोजन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। विटामिन ए एक टीऑक्सीडेंट है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, निशान और मुँहासे की उपस्थिति को कम करने और झुर्रियों को नष्ट करने, त्वचा की रक्षा करने में सक्षम है। इसका कारण यह है कि एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को बेअसर करने में सक्षम हैं, जो उन त्वचा कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं। 

(और पढ़े - गुलाब जल लगाने के फायदे स्किन टोन के लिए)

भिंडी खाने के फायदे बढ़ाएँ प्रतिरक्षा प्रणाली - Okra for Immune System in Hindi

ओकरा में मौजूद विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट घटक मुक्त कणों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन इसमें मौजूद उच्च विटामिन सी भी सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है। विटामिन सी अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित कर सकती है, जो शरीर में अन्य बाहरी रोगजनकों से मुकाबला कर सकती हैं। 

(और पढ़े – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

ओकरा के फायदे करें उच्च रक्तचाप को कम - Okra to Lower High Blood Pressure in Hindi

भिंडी पोटेशियम सहित विटामिन और खनिजों दोनों का अच्छा स्रोत है, जो मानव स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है। पोटेशियम शरीर में उचित द्रव संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह सोडियम संतुलित करता है। इसके अलावा, पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करता है, जिससे उच्च रक्तचाप कम हो जाता है और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर तनाव कम हो जाता है। इसका मतलब यह है कि रक्त का जमना और धमनियों का सख्त होना बहुत कम हो जाएगा।

भिंडी के फायदे रखें पाचन को सही - Okra Helps Digestion in Hindi

भिंडी के सेवन से आप फाइबर को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। भिंडी खाने से आँतों के कार्य नियमित होते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियाँ जैसे ब्लोटिंग, ऐंठन, कब्ज और गैस में कमी होती है। यह दस्त को रोकने में भी मदद करती है क्योंकि यह पानी के मल में बल्क जोड़ती है। इसमें मौजूद फाइबर शरीर में अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में मदद कर सकता है। 

(और पढ़े - च्यवनप्राश के लाभ हैं पाचन तंत्र के लिए उपयोगी)

लेडी फिंगर रखे रक्त शर्करा के स्तर को कम - Bhindi for Diabetes in Hindi

मधुमेह के लिए ओकरा के लाभ बहुत सारे हैं। कीवी फल की तरह, ओकरा रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में बहुत प्रभावी साबित हुई है। इसमें इंसुलिन जैसी गुण हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं। ओकरा में पाए जाने वाले फाइबर का एक प्रकार यूजोनॉल है जो रक्त में शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है।

भिन्डी के गुण अस्थमा के लिए - Okra Water for Asthma in Hindi

कई अध्ययनों से पता चला है कि आहार में ओकरा का सेवन आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इससे रुकावट और संचय से आपकी हवा की पाइप साफ हो जाती है।

इस प्रकार, यदि आप अस्थमा या सांस के रोगों से पीड़ित हैं तो ओकरा का सेवन करना आपके लिए अच्छा होगा।

भिन्डी के फायदे दिलाएँ कब्ज से राहत - Okra for Constipation in Hindi

कब्ज एक प्रमुख समस्या है जो बहुत से लोग हर सुबह सामना करते हैं। इसकी प्रारंभिक अवस्थाओं में निपटा जाना चाहिए। कब्ज का मुख्य कारण एक अनुचित आहार है जो शरीर के लिए पर्याप्त फाइबर सामग्री का गठन नहीं करता है।

इस समस्या का एक अच्छा समाधान है कि आप हर रोज पर्याप्त मात्रा में भिंडी का सेवन करें। ओकरा के सेवन से आपके शरीर में पानी का समुचित अवशोषण होता है जो आँतो के उचित कार्यों को प्रेरित करता है।

भिंडी के लाभ हैं मोटापा कम करने के लिए - Bhindi for Weight Loss in Hindi

आपके आहार में उचित पोषण का अभाव आपके शरीर में अवांछित वसा को विकसित करने में मदद करता है जिसे मोटापा कहा जाता है। वसायुक्त आहार लेने से मोटापा हो, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है तो अगली बार जब आप वजन घटाने के लिए जाएँ तो अधिक ओकरा खाएं।

भिंडी के औषधीय गुण बचाएँ कैंसर से - Lady Finger for Cancer in Hindi

भिंडी में पाए जाने वाला अघुलनशील फाइबर आंतों के मार्ग को साफ करता है और बृहदान्त्र-रक्त कैंसर के खतरे को कम करता है। ओकरा में मौजूद उच्च एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक मुक्त कणों से प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा में मदद करते हैं और कोशिकाओं के उत्परिवर्तन (mutation) को रोकते हैं।

(और पढ़े – मूली के औषधीय गुण हैं कैंसर में लाभकारी)

भिंडी का उपयोग बनाए बालों को घना - Lady Finger Benefits for Hair in Hindi

भिंडी अनियंत्रित, घुंघराले और बेजान बालों को उछाल देती है। ओकरा विभिन्न तरीकों से बालों को लाभ देती है और एक अच्छे हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करती है, शुष्क और खुजली वाली स्कैल्प के लिए स्कैल्प मॉइस्चराइज़र, रूसी और जूँ से लड़ती है और आपके बालों को एक युवा चमक मिलती है।  

(और पढ़े – त्वचा और बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है बेसन)

भिन्डी खाने के लाभ बचाएँ अल्सर से - Lady Finger for Ulcer in Hindi

भिंडी पेट या मुंह के अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है। इसमें घाव को भरने वाले गुण होते हैं और यह आपके शरीर के जोड़ों को फिट आकार में रखने में मदद करती है। यह आपके आंत में अल्सर को बनने से रोकती है क्योंकि इसमें पेट में अम्लता को निष्क्रिय करने के गुण होते हैं, इस प्रकार यह आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।  

(और पढ़े – वसाका पाउडर है अल्सर में उपयोगी)

भिंडी में ओजलेट अत्यधि‍क मात्रा में पाया जाता है। ओजलेट के कारण गुर्दा और पित्त में पथरी की स्थिति खराब हो सकती है, क्योंकि ओजलेट पेट में मौजूद पथरी को और बढ़ाने का कारण बनता है। इसके अलावा इसे भूनकर पकाने पर यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।

और पढ़ें ...

References

  1. Scientific India Magazine. Health Benefits Of Okra (lady’s Finger). Dehradun India.
  2. United States Department of Agriculture. Basic Report: 11278, Okra, raw. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  3. Xia F, Zhong Y, Li M, Chang Q, Liao Y, Liu X, Pan R. Antioxidant and Anti-Fatigue Constituents of Okra. 2015 Oct 26;7(10):8846-58. PMID: 26516905
  4. Habtamu Fekadu Gemede, Negussie Ratta, Gulelat Desse Haki, Ashagrie Z Woldegiorgis4and Fekadu Beyene. Review Article Open Access Nutritional Quality and Health Benefits of Okra (Abelmoschus esculentus): A Review. J Food Process Technol 6:458. doi:10.4172/2157-7110.1000458
  5. Huang CN, Wang CJ, Lin CL, Lin HT, Peng CH. The nutraceutical benefits of subfractions of Abelmoschus esculentus in treating type 2 diabetes mellitus. 2017 Dec 7;12(12):e0189065. PMID: 29216237
  6. Monte LG, Santi-Gadelha T, Reis LB, Braganhol E, Prietsch RF, Dellagostin OA, E Lacerda RR, Gadelha CA, Conceição FR, Pinto LS.Lectin of Abelmoschus esculentus (okra) promotes selective antitumor effects in human breast cancer cells. 2014 Mar;36(3):461-9.PMID: 24129958