myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आप मिठास के साथ लेकिन चीनी के बिना एक कप दूध या चाय पीना चाहते हैं? तो फिर दूध और गुड़ के साथ चाय का सेवन करना शुरू कर दें। गुड़ एक प्रसिद्ध ब्राउन प्राकृतिक स्वीटनर है जो अपने विशाल औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। दूध के साथ गुड़ का सेवन विटामिन और खनिजों का समृद्ध स्रोत है।

हम में से अधिकांश चीनी का उपयोग कम करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसे कई बीमारियों का कारण माना जाता है। गुड़ चीनी की जगह बहुत ही अच्छा विकल्प है। यह आपके दूध या चाय को स्वादिष्ट और स्वस्थ बना देगा। दूध के साथ गुड़ के कई लाभों का लाभ उठाने के लिए बुजुर्ग अपने दैनिक आहार के एक भाग के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। यह अद्धभुत मिश्रण आपकी त्वचा, बाल और अन्य अंग प्रणालियों पर चमत्कार करता है।

अगर आप दैनिक रूप से एक कप दूध का आनंद लेने के लिए एक अलग स्वाद की तलाश कर रहे हैं, गुड़ एक अच्छा विकल्प होगा। तो आइये जानते हैं गुड़ के साथ दूध पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में -

  1. दूध और गुड़ के फायदे वजन कम करने के लिए - Jaggery with Milk for Weight Loss in Hindi
  2. दूध के साथ गुड़ पीना करे एनीमिया दूर - Milk and Jaggery Benefits Reduces Anemia in Hindi
  3. गुड़ दूध के लाभ स्किन और हेयर के लिए - Milk with Jaggery for Skin and Hair in Hindi
  4. गुड़ और दूध का मिश्रण करें पीरियड्स के दर्द को दूर - Gud aur Doodh Peene ke Fayde for Menstrual Pain in Hindi
  5. गुड़ के साथ दूध पीना है प्रतिरक्षा के लिए अच्छा - Gud with Milk for Immunity in Hindi
  6. गुड़ वाला दूध है जोड़ो के दर्द में उपयोगी - Gur Wala Doodh for Joint Pain in Hindi
  7. गुड़ दूध का सेवन रखे पाचन को स्वस्थ - Jaggery with Milk Good for Digestion in Hindi

क्या आप मोटापे के शिकार हैं और दूध या चाय में चीनी से परहेज करते हैं? तो आप दूध के साथ गुड़ का सेवन शुरू कर दें। कैल्शियम समृद्ध दूध के साथ पोटेशियम समृद्ध गुड़ आपको पतला और ट्रिम कर देगा। दूध के साथ गुड़ का सबसे अच्छा स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसे नियमित रूप से लें। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाएं और मोटापा घटाने के लिए डाइट)

अधिकांश महिलाओं को आयरन टेबलेट्स लेने में समस्याएं होती हैं जो एनीमिया को रोकने के लिए अच्छी होती है। अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप गुड़ का उपयोग कर सकते हैं। इससे आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स के एनीमिया को कम कर सकते हैं। गुड़ के साथ दूध का एक गिलास एनीमिया से लड़ने के लिए गर्भवती महिलाओं की मदद करता है।

(और पढ़ें – जीरा वाटर बेनिफिट्स करें एनीमिया का इलाज)

दोनों गुड़ और दूध त्वचा और बालों की सुंदरता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि इस संयोजन को आहार में शामिल किया जाएँ तो आप चमकदार और फ्रेश स्किन के साथ साथ स्मूथी स्वस्थ हेयर भी प्राप्त कर सकते हैं। यह दूध के साथ गुड़ के स्वास्थ्य लाभों में से एक है। 

(और पढ़ें - चवनप्राश खाने के लाभ हैं बढ़ती उम्र को रोकने के लिए)

गुड़ मासिक धर्म में दर्द से पीड़ित महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। आयुर्वेद के पेशेवरों ने मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन से बचने के लिए दैनिक आधार पर दूध के साथ गुड़ का सेवन करने का सुझाव दिया है। गुड़ एक कूलिंग एजेंट है जो आपके पेट को शांत करता है और सामान्य तापमान बनाए रखने में मदद करता है, खासकर गर्मियों में।

(और पढ़ें – आपके मासिक धर्म यानी पीरियड्स इन स्वास्थ्य समस्याओं का करते हैं संकेत)

अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा और आसान तरीका है एक गिलास दूध के साथ गुड़ का मिश्रण। ये दोनों सामग्री बीमारी से लड़ने के लिए मानव शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए मदद करती है।

(और पढ़ें - कीवी फ्रूट के फायदे बढ़ाए प्रतिरक्षा प्रणाली)

हमारे बचपन से, हम सुनते आ रहे हैं कि मजबूत हड्डियों के लिए दूध सबसे अच्छा विकल्प है। दूध की तरह गुड़ भी हड्डियों और मांसपेशियों को पोषण देने में मदद करता है। यह सुझाव दिया जाता है कि गुड़ के साथ दूध लेने से जोड़ों में दर्द और हड्डी की समस्याएं कम हो जाती है। 

(और पढ़ें - योग को अपनाएं, जोड़ों में दर्द से राहत पायें)

गुड़ का सेवन पाचन की प्रक्रिया को तेज करता है। दोष के साथ गुड़ का सेवन उन लोगों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है जिनको अपचकब्ज, आंतों की कीड़े आदि जैसी समस्याएं हैं। गुड़ का सेवन आपके पाचन तंत्र और आँतों के कार्यों को नियंत्रित करता है। असंख्य गुणों से समृद्ध गुड़ और दूध को अपने आहार में शामिल करें। दूध के साथ गुड़ का नियमित सेवन निश्चित रूप से आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा।

(और पढ़ें – पेट की गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें