myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हम सभी जानते हैं कि लंबाई एक विशेष आयु तक ही बढ़ती है और इसके बाद यह रूक जाती है। महिलाओं में 18 वर्ष की उम्र तक और पुरुषों में 24 वर्ष की उम्र तक ही लंबाई बढ़ती है। लंबाई एक हार्मोन के कारण बढ़ती है जिसे हम मानव विकास हार्मोन कहते हैं। यह मानव शरीर के भीतर पीयूष ग्रंथि (pituitary gland) में छुपा होता है। वयस्कता तक पहुंचने के बाद लंबाई को बढ़ाना मुश्किल है क्योंकि इस उम्र में हार्मोन का बनना धीरे-धीरे बंद हो जाता है। हालांकि यदि हार्मोन स्वाभाविक रूप से बनता रहे तो लंबाई बढ़ सकती है। कुछ टिप्स और ट्रिक्स से कुछ इंच लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। तो चलिये जानते हैं कि सीमित आयु के बाद भी हम अपनी लंबाई को कैसे बढ़ाएं।

  1. लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - diet for increasing height in hindi
  2. लम्बा होने के लिए जरूरी है सूर्य का प्रकाश - Vitamin d good for height growth in hindi
  3. लंबाई बढ़ाने के व्यायाम - Height increase exercises after 25 in hindi
  4. हाइट बढ़ाने के लिए योग - Yoga to increase height after 25 in hindi
  5. लम्बाई बढ़ाने के लिए लें उचित नींद - Sleeping helps you grow taller in hindi

उचित आहार और पोषण हमारी लंबाई को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में सक्षम होना चाहिए ताकि उचित लंबाई बढ़ सके। उचित विकास के लिए कैल्शियम, फास्फोरस, आयोडीन और मैग्नीशियम से समृद्ध संतुलित आहार हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमें ट्रांस-वसा (trans fats) और सैचुरेटेड वसा (saturated fats) का सेवन कम करता चाहिए क्योंकि उन्हें पचना मुश्किल है और यह पोषक तत्वों के अवशोषण में मुश्किल पैदा कर सकते हैं। हमें स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, एमिनो एसिड और कैल्शियम की ज़रुरत है जिसके लिए हरी सब्जियाँ, बादाम और मूंगफली, फलियां, मटरसेब और केले जैसे फल, दूध और डेयरी उत्पादों, अंडे की जर्दी, मछली आदि का सेवन करना चाहिए। मानव शरीर के सम्पूर्ण विकास में कैल्शियम बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और उनके रखरखाव के लिए यह पोषक तत्व बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए कैल्शियम की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करें। अपने शरीर को विषाक्त पदार्थ से मुक्त करने के लिए आपको प्रतिदिन 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। विटामिन डी का हड्डियों के विकास में बहुत बड़ा योगदान है। इसके प्रभाव की वजह से सबसे अधिक लंबाई बढ़ती है। सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से आपको विटामिन डी प्राप्त होता है। सुबह सुबह की धूप या सूर्यास्त के कुछ समय पहले की धूप आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि इस समय के दौरान पराबैंगनी किरणें सबसे कम होती हैं।

(और पढ़ें – लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय)

अच्छे विकास और अच्छी लंबाई के लिए व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है। व्यायाम के अलावा, साइकिलिंग और तैराकी जैसी गतिविधियां भी लंबाई को बढ़ाने में मदद करती हैं। 25 वर्ष की आयु के बाद कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो आपकी लंबाई को बढाने में मदद कर सकते हैं जैसे

  1. खड़े हो जाएँ और अपनी पीठ को सीधा रखें और पैरों के बीच में किसी भी प्रकार के अंतर के बिना दोनों को मिलाएं। अब अपने हाथों को धीरे-धीरे अपने कंधे तक उठाएं और कुछ मिनटों तक ऐसे ही रखें। अब बाहों को सांस लेते हुए पीछे की ओर ले जाएँ। श्वास छोड़ते हुए अपने हाथों को नीचे की तरफ खीचें। (और पढ़ें – व्यायाम करने का सही समय)
  2. अपने पीठ के बल लेट जाएँ। अपने बाएं पैर को दाहिने पैर की तरफ खींचें और फिर इसके विपरीत अपने दाहिने पैर को बाएं पैर की तरफ खींचें। फिर अपने पैरों को अपने सामान्य स्थिति में वापस लाएं। इनके अलावा आप बार हैंगिंग एक्सरसाइज (bar hanging exercise) भी कर सकते हैं यह आपकी लंबाई बढाने में मदद करेगा।

नियमित व्यायाम के अलावा योग का अभ्यास भी लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। योग ना केवल आपकी लंबाई बढ़ाने में योगदान देगा बल्कि आपके शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए भी फायदेमंद है। विभिन्न योग मुद्राएं आपके शरीर को लचीला बना देती हैं। इसके अलावा यह विकास हार्मोन को बढ़ाने में भी मदद करती हैं। इसके लिए आप ताड़ासन, भुजंगासन जैसे योग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – अच्छी सेहत के लिए 8 योग मुद्रा)

विकास हार्मोन गहरी नींद के दौरान आपकी हड्डियों को मोटा और लंबा करने का काम करता है। इसलिए पर्याप्त नींद आवश्यक है। आप के सोने की मुद्रा भी उचित विकास के लिए महत्वपूर्ण है। सुविधाजनक गहरी नींद के लिए निम्नलिखित बातो का पालन किया जाना चाहिए।

  • सोने के लिए आरामदायक और फर्म गद्दे का उपयोग करें।
  • सोने के लिए साफ, मुलायम और आरामदायक कपड़े पहनें।
  • जब आप सोने जाएं तो कमरे में अंधेरा और शांति होती चाहिए।
  • सोने जाने से पहले गर्म पानी से स्नान करें। यह आपको नींद को और बढ़ाता है। (और पढ़ें - योग निद्रा के माध्यम से पायें सुखद गहरी नींद) –
  • आराम करने और सोने से पहले गहरी साँस (deep breathing) लेने का अभ्यास करें।

25 वर्ष की आयु के बाद लंबाई बढ़ाना वैसे तो मुश्किल होता है पर इन बातों का पालन सही तरीके से करने पर लंबाई बढ़ाना संभव है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें