myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फैबेसी परिवार से संबंधित मूंगफली बहुत पसंद की जाती है। इसके बीजों के कारण ही इसकी खेती की जाती है। मूंगफली जमीन के अंदर उगाई जाती है। मूंगफली का मूल स्‍थान ब्राजील या पेरु माना जाता है जहां पर धार्मिक रीति के अंतर्गत सूर्य देव को अर्पित करने के लिए सबसे पहली बार जंगली मूंगफली की खेती की गई थी।

मूंगफली में प्रोटीन, तेल और फाइबर प्रचुरता में मौजूद होता है। मूंगफली न केवल सेहत के लिए लाभकारी होती है बल्कि इसका स्‍वाद भी लोगों को बहुत पसंद आता है। इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनोल, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिंस और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। मूंगफली को रेस्वेराट्रोल, फेनोलिक एसिड, फ्लेवेनोएड्स और फाइटोस्‍टेरोल का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, ये सभी मिलकर भोजन से मिलने वाले बैड कोलेस्‍ट्रोल के अवशोषण को रोक देते हैं और दिल को स्‍वस्‍थ रखते हैं।

मूंगफली से तेल भी बनाया जाता है और इसके अलावा पीनट बटर, मिठाई, भुनी हुई मूंगफली, स्‍नैक्‍स, सूप आदि में भी मूंगफली का इस्‍तेमाल किया जाता है।

(और पढ़ें - मूंगफली तेल के फायदे)

मूंगफली के बारे में तथ्‍य:

  • वैज्ञानिक नाम: एरैकिस हाइजोपिया
  • सामान्‍य नाम: पीनट, ग्राउंड नट, अर्थ नट, मूंगफली
  • कुल: फैबेसी
  • भौगोलिक विवरण: मूंगफली का मूल स्‍थान ब्राजील या पेरु माना जाता है लेकिन इस बात को साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है। दक्षिण अमेरिका के लोग 3500 वर्ष पहले मूंगफली के आकार के मिट्टी के बर्तन बनाया करते थे। विश्‍व में मूंगफली का सबसे बड़ा उत्‍पादक चीन है और इसके बाद भारत का नाम आता है। भारत में गुजरात में सबसे ज्‍यादा मूंगफली का उत्‍पादन किया जाता है और इसके बाद आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु एवं कर्नाटक का नाम आता है।
  • रोचक तथ्‍य: एक जार पीनट बटर बनाने में लगभग 540 मूंगफलियों की जरूरत पड़ती है। जॉर्ज वॉशिंगटन कार्वर को “द पीनट मैन” कहा जाता है क्‍योंकि उन्‍होंने मूंगफली से 300 से भी ज्‍यादा चीजें विकसित की थीं।
  1. मूंगफली खाने के फायदे - Mungfali ke fayde in Hindi
  2. मूंगफली के अन्य फायदे - Other Mungfali Benefits in Hindi
  3. मूंगफली खाने के नुकसान - Mungfali ke Nuksan in Hindi
  4. मूंगफली की तासीर - Peanut ki taseer in Hindi

मूंगफली खाने के फायदे रखें ब्लड शुगर को संतुलित - Peanuts for Blood Sugar in Hindi

मूंगफली में मौजूद मैंगनीज रक्त में कैल्शियम के अवशोषण, फैट और कार्बोहाइड्रेट चयापचय और शर्करा के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है। रोज खाना खाने के बाद 50 ग्राम मूंगफली खाने से आपकी बॉडी का ब्लड रेशो इनक्रीज हो सकता है। मैंगनीज, फैट और कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को बढ़ाता है, जिसकी मदद से यह मांसपेशियों और लिवर की कोशिकाओं में ग्लूकोज प्रवेश करता है, और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली का सेवन मधुमेह के जोखिम को 21% तक कम कर सकता है।

(और पढ़ें – शुगर कम करने के घरेलू उपाय​)

मूंगफली के लाभ हैं सर्दी जुकाम में उपयोगी - Peanuts for Cough in Hindi

मूंगफली सर्दी जुकाम के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आप सर्दी के मौसम में मूंगफली खाएंगे तो आपका शरीर गर्म रहेगा। यह खाँसी में उपयोगी है व फेफड़े को मजबूत करती है।

(और पढ़ें – खांसी के लिए घरेलू उपचार)

मूंगफली के फायदे खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए - Mungfali ke Fayde for Cholesterol in Hindi

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं।

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल​ कम करने के लिए डाइट चार्ट)

मूंगफली के तेल के फायदे रखें बालों को स्वस्थ - Peanut Oil for Hair in Hindi

मूँगफली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए फायदेमंद हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड का अधिक स्तर शामिल है जो स्कैल्प को मजबूत और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मदद करता है। मूंगफली एल आर्जिनाइन (L-Arginine) का बहुत अच्छा स्रोत है, यह एक अमीनो एसिड है जो पुरुषों में गंजेपन के इलाज के लिए बहुत उपयोगी है और स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

(और पढ़ें – बाल के झड़ने के लिए आहार )

मूंगफली खाने के लाभ हैं त्वचा के लिए बेहतर - Peanuts for Skin in Hindi

मूंगफली के सूजन कम करने वाले गुण सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों का इलाज करते हैं। मूंगफली में मौजूद फैटी एसिड भी सूजन और त्वचा की लालिमा को कम करता है। मूंगफली में मौजूद फाइबर विषाक्त पदार्थों और कचरे को बाहर निकालने के लिए आवश्यक है। शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ त्वचा पर डल्नस और अतिरिक्त तेल का कारण होते हैं। नियमित रूप से मूंगफली का भोजन के रूप में सेवन आपको एक स्वस्थ त्वचा देने में मदद करता है।

(और पढ़ें- तैलीय त्वचा की देखभाल)

मैग्नीशियम से भरपूर मूंगफली हमारे तंत्रिका तंत्र, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को शांत करके त्वचा के लिए बेहतर रक्त प्रवाह प्रदान करती है। जिससे आपको एक युवा और स्वस्थ त्वचा मिलती है। मूंगफली में पाया जाने वाला  बीटा कैरोटीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 

(और पढ़ें – झाइयां हटाने के घरेलू उपाय)

पीनट के फायदे वजन कम करने के लिए - Peanuts for Weight Loss in Hindi

मूँगफली वजन कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व भूख को कम करने में प्रभावित हैं। इसलिए भोजन के बीच में कुछ मूंगफली खाने से आपकी भूक कम हो सकती है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। रोजाना मूँगफली का सेवन करने से जल्दी ही वजन कम होने लगता है। 

(और पढ़ें – एक्यूप्रेशर से वजन घटाने के तरीके)

पीनट बटर के फायदे करें अवसाद को दूर - Peanut Butter for Depression in Hindi

शरीर में सेरोटोनिन का कम स्तर अवसाद जैसी समस्या उत्पन्न कर सकता है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफेन इस रसायन को निकालने में मदद करता है और इस प्रकार यह आपको अवसाद से लड़ने में मदद करता है। मूंगफली के स्वास्थ्य लाभ आप कई प्रकार से उठा सकते हैं। खतरनाक बीमारियों को दूर रखने और स्वस्थ रहने के लिए प्रत्येक सप्ताह दो बड़े चम्मच मूंगफली के मक्खन का सेवन करें।

(और पढ़ें – अवसाद के घरेलू उपाय)

मूंगफली के फायदे करें कैंसर के जोखिम को कम - Moongfali ke Fayde for Cancer in Hindi

मूंगफली में पॉलिफीनॉलिक नामक एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा मौजूद होती है। पी-कौमरिक एसिड में पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है। मूँगफली विशेष रूप से महिलाओं में पेट के कैंसर को कम कर सकती है। 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का कम से कम सप्ताह में दो बार सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों में पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। यह महिलाओं के लिए मूंगफली के सबसे अच्छे लाभों में से एक है।

(और पढ़ें – कैंसर के लिए आहार)

मूंगफली खाने के फायदे बढ़ाएं प्रजनन शक्ति - Peanuts for Fertility in Hindi

मूंगफली महिलाओं में प्रजनन शक्ति को बेहतर बनाती है। मूंगफली में फोलिक एसिड होता है। फोलिक एसिड, गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण में 70% तक गंभीर न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम कर देती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट में दर्द और प्रेग्नेंट होने के लिए क्या करें)

मूंगफली का फायदा अल्जाइमर रोग के लिए - Peanut for Alzheimer in Hindi

किसी भी प्रकार से मूंगफली का सेवन करना अल्जाइमर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है। इनमें रेसवेरट्रोल (resveratrol) नामक एक यौगिक होता है जो मृत्यु कोशिकाओं को कम करने, डीएनए की रक्षा करने और अल्जाइमर रोगियों में तंत्रिका संबंधी क्षति को रोकने के लिए फायदेमंद है। उबाली हुई या भुनी हुई मूंगफली ज्यादा लाभदायक होती है क्यूंकि ये रेसवेरट्रोल के स्तर को बढ़ा देती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि नियासिन (niacin) में समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे की मूंगफली, अल्जाइमर रोग के खतरे को 70% तक कम कर सकते हैं।

(और पढ़ें- अल्जाइमर रोग को रोकने के लिए क्या खाएं)

 

मूंगफली के अन्य फायदे इस प्रकार हैं -

  • जिन लोगों में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर अधिक होता है, वो अगर मूँगफली खाएं, तो उनके ब्लड के लिपिड स्तर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर 10.2% कम हो जाता है।
  • भोजन के बाद यदि आप 50 या 100 ग्राम मूँगफली प्रतिदिन खाते हैं तो आपकी सेहत बनी रहती है, यह भोजन को पचाने में मदद करता है, जिससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। (और पढ़ें- खून की कमी के घरेलू उपाय)
  • यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है, लेकिन गरम प्रकृति के व्यक्तियों के लिए हानिकारक भी है। मूँगफली ज़्यादा खाने से पित्त भी बढ़ता है। (और पढ़ें- पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए उपाय)
  • रोजाना एक मुट्ठी मूँगफली का सेवन करने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिलेगा और आपका वजन भी कम होगा।

मूंगफली के नुकसान निम्न हैं -

इसलिए किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव होने पर अपने डॉक्‍टर से सलाह लें और जब तक ठीक नहीं हो जाते हैं तब तक किसी भी प्रकार के सूखे मेवे का सेवन ना करें।

मूंगफली की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ही किया जाता है। पर ध्यान रखें की नियमित रूप से ही इसका सेवन करें। मूंगफली का अधिक मात्रा में सेवन आपके शरीर में अन्य प्रकार की समस्या उत्पन कर सकता है। 

(और पढ़ें- सर्दी के मौसम में क्या खाना चाहिए)


मूंगफली के हैं कई लाभ, क्या इन्हें जानते हैं आप सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...

References

  1. Shalini S. Arya, Akshata R. Salve, and S. Chauhan. Peanuts as functional food: a review. J Food Sci Technol. 2016 Jan; 53(1): 31–41. PMID: 26787930
  2. Sales JM, Resurreccion AV. Resveratrol in peanuts. Crit Rev Food Sci Nutr. 2014;54(6):734-70. PMID: 24345046
  3. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 16087, Peanuts, all types, raw. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  4. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Ask the doctor: Why is peanut butter "healthy" if it has saturated fat?. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  5. Griel AE et al. Improved diet quality with peanut consumption. J Am Coll Nutr. 2004 Dec;23(6):660-8. PMID: 15637214
  6. Tricia Y. Li et al. Regular Consumption of Nuts Is Associated with a Lower Risk of Cardiovascular Disease in Women with Type 2 Diabetes1,2. J Nutr. 2009 Jul; 139(7): 1333–1338. PMID: 19420347
  7. Petrovski G, Gurusamy N, Das DK. Resveratrol in cardiovascular health and disease.. Ann N Y Acad Sci. 2011 Jan;1215:22-33. PMID: 21261638
  8. Shalini S. Arya, Akshata R. Salve, and S. Chauhan. Peanuts as functional food: a review. J Food Sci Technol. 2016 Jan; 53(1): 31–41. PMID: 26787930
  9. Griel AE et al. Improved diet quality with peanut consumption. J Am Coll Nutr. 2004 Dec;23(6):660-8. PMID: 15637214
  10. Hashemian M, Murphy G, Etemadi A, Dawsey SM, Liao LM, Abnet C. Nut and peanut butter consumption and the risk of esophageal and gastric cancer subtypes. Am J Clin Nutr. 2017 Sep;106(3):858-864. PMID: 28768652
  11. Lang Wu et al. Nut consumption and risk of cancer and type 2 diabetes: a systematic review and meta-analysis. Nutr Rev. 2015 Jul; 73(7): 409–425. PMID: 26081452
  12. American College of Allergy, Asthma & Immunology, Illinois, United States. Tree Nut Allergy
  13. Lokko P, Lartey A, Armar-Klemesu M, Mattes RD. Regular peanut consumption improves plasma lipid levels in healthy Ghanaians. Int J Food Sci Nutr. 2007 May;58(3):190-200. PMID: 17514537
  14. Ghadimi Nouran M, Kimiagar M, Abadi A, Mirzazadeh M, Harrison G. Peanut consumption and cardiovascular risk.. Public Health Nutr. 2010 Oct;13(10):1581-6. PMID: 20025830
  15. Gabriel E Njeze. Gallstones. Niger J Surg. 2013 Jul-Dec; 19(2): 49–55. PMID: 24497751
  16. Tsai CJ et al. Frequent nut consumption and decreased risk of cholecystectomy in women. Am J Clin Nutr. 2004 Jul;80(1):76-81. PMID: 15213031
  17. Morris MC. Dietary niacin and the risk of incident Alzheimer's disease and of cognitive decline. J Neurol Neurosurg Psychiatry. 2004 Aug;75(8):1093-9. PMID: 15258207
  18. Rembe JD, Fromm-Dornieden C, Stuermer EK. Effects of Vitamin B Complex and Vitamin C on Human Skin Cells: Is the Perceived Effect Measurable?. Adv Skin Wound Care. 2018 May;31(5):225-233. PMID: 29672394
  19. Trisha A. Jenkins et al. Influence of Tryptophan and Serotonin on Mood and Cognition with a Possible Role of the Gut-Brain Axis. Nutrients. 2016 Jan; 8(1): 56. PMID: 26805875
  20. Mikkelsen K, Stojanovska L, Apostolopoulos V. The Effects of Vitamin B in Depression. Curr Med Chem. 2016;23(38):4317-4337. PMID: 27655070