शरीर को स्वस्थ तरीके से काम करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. विटामिन और मिनरल तो स्वास्थ्य के लिए जरूरी है ही, इसके साथ-साथ आयरन भी मुख्य पोषक तत्व है, जो शरीर के लिए आवश्यक है. आयरन की कमी से एनीमिया की समस्या हो सकती है. ऐसे में इस स्थिति में डॉक्टर मरीज को दवाइयां या इंजेक्शन लेने की सलाह दे सकते हैं, ताकि शरीर में आयरन की भरपाई हो सके. हालांकि, दवाइयों और इंजेक्शन के साथ-साथ डॉक्टर व्यक्ति को स्वस्थ और सही डाइट लेने की भी सलाह देते हैं, ताकि इस स्थिति में तेजी से सुधार हो सके. ऐसे में आयरन से युक्त खाद्य व पेय पदार्थों को डाइट में शामिल करना लाभकारी हो सकता है.

आज इस लेख में आप आयरन से युक्त पेय पदार्थों के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - शरीर में आयरन की अधिकता का इलाज)

  1. 5 आयरन युक्त मुख्य पेय पदार्थ
  2. सारांश
5 प्रमुख आयरन युक्त पेय पदार्थ के डॉक्टर

कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि किसी भी स्थिति में सॉलिड फूड से ज्यादा पेय पदार्थ लेने से फायदा होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आयरन युक्त 5 मुख्य पेय पदार्थों के बारे में जानकारी दे रहें हैं. ध्यान रहे, यहां हम उन पेय पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आयरन युक्त फलों और सब्जियों से बनते हैं -

प्रून जूस

सूखे आलूबुखारे को प्रून के नाम से भी जाना जाता है. यह प्लांट बेस्ड आयरन का समृद्ध स्रोत है. आंकड़े बताते हैं कि 240 मिली (एक कप) प्रून जूस में 1.18 मिलीग्राम आयरन होता है, जो दैनिक आवश्यकता का 17% है. आयरन के अलावा प्रून जूस ऊर्जा को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - क्या आयरन की कमी से मेलास्मा होता है)

Iron Supplement Tablets
₹490  ₹770  36% छूट
खरीदें

केल जूस

प्रति 100 ग्राम केल में लगभग 1.59 मिलीग्राम आयरन मौजूद होता है. ऐसे में शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों के साथ-साथ अपनी डाइट में केल का जूस या स्मूदी का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - आयरन टेस्ट क्या है)

पालक जूस

प्रति 100 ग्राम पालक में लगभग 1.59 मिलीग्राम आयरन मौजूद होता है. ऐसे में शरीर में आयरन की कमी दूर करने के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों के साथ-साथ अपनी डाइट में पालक का जूस या स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. लगभग 85 ग्राम या 3 कप पालक में 2 मिलीग्राम आयरन होता है. ऐसे में पालक का जूस लेने के साथ-साथ उसकी स्मूदी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - आयरन स्टडी क्या है)

शहतूत जूस

शहतूत में कई सारे पोषक तत्व होते हैं. यह खट्टा-मीठा फल होता है, जो कई लोगों को पसंद आ सकता है. लगभग 100 ग्राम शहतूत में 1.85 मिलीग्राम आयरन होता है. ऐसे में इसके जूस का सेवन किया जा सकता है. आप शहतूत से बने शेक का भी आनंद ले सकते हैं.

(और पढ़ें - एनीमिया की दवाओं के नाम)

Multivitamin Capsules
₹649  ₹995  34% छूट
खरीदें

कीवी जूस

यह एक पौष्टिक फल है, जिसके बारे में लगभग कई लोग जानते होंगे. यह स्वाद और सेहत का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है. हालांकि, इसमें आयरन की मात्रा अधिक नहीं होती है, लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है. दरअसल, विटामिन-सी युक्त खाद्य व पेय पदार्थों का सेवन शरीर में आयरन अब्सॉर्प्शन को बेहतर कर सकता है. साथ ही यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार कर सकता है. ऐसे में आयरन युक्त जूस या खाद्य पदार्थों के साथ-साथ विटामिन-सी युक्त कीवी के जूस या स्मूदी का सेवन कर सकते हैं.

(और पढ़ें - फूड जो करते हैं आयरन की कमी को दूर)

अन्य पोषक तत्वों की तरह ही आयरन भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है. इसलिए, शहतूत, पालक व केल आदि आयरन युक्त जूस का सेवन करने शरीर को आयरन की प्राप्ति होती है. साथ ही हर कुछ महीने में अपना ब्लड टेस्ट कराएं, ताकि शरीर में आयरन के लेवल को जान व समझ सकें. अगर वक्त रहते शरीर में आयरन की इस स्थिति को मैनेज कर लिया जाए, तो आगे चलकर इसके जोखिम व जटिलताओं से बचा सकता है.

(और पढ़ें - एनीमिया का आयुर्वेदिक इलाज)

Dr. Vinkaljit Kaur

Dr. Vinkaljit Kaur

आहार विशेषज्ञ
6 वर्षों का अनुभव

Dr.khushboo fatima

Dr.khushboo fatima

आहार विशेषज्ञ
11 वर्षों का अनुभव

Dt. Priti Kumari

Dt. Priti Kumari

आहार विशेषज्ञ
2 वर्षों का अनुभव

Dt. Sonal jain

Dt. Sonal jain

आहार विशेषज्ञ
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें