myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

काली चाय के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के कारण इसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है। चाय कैमेलिया साइनेन्सिस (Camellia Sinensis) नाम के पौधे से बनती है। ब्‍लैक टी ग्रीन या वाइट टी से अधिक आक्सिडाइज़ड होती है। प्रसंस्करण (Processing) चरण के दौरान, काली चाय फर्मेन्टड और आक्सिडाइज़ड (ऑक्सीकृत) होती है। दूसरी ओर हरी चाय और सफेद चाय फर्मेन्टड नहीं होती है।

सादी काली चाय पोलीफेनॉल्स (polyphenols) जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है और इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की न्यूनतम सामग्री भी होती है। यदि आप काली चाय के स्वाद का आनंद लेते हैं, तो आपके पास विभिन्न तरीकों से इसे उपभोग करने का विकल्प भी है। चीनी (chinese) लोग काली चाय बनाने के दौरान स्वीटेनिंग एजेंट, मसाले, चॉकलेट या दुर्लभ जड़ी-बूटियों को मिलाते हैं। भारत में दूध और चीनी को आम तौर पर इसमें मिलाया जाता है। कुछ लोग अदरक, दालचीनी, इलायची, नींबू, मुलेठी या तुलसी सहित कई जड़ी-बूटियां भी मिलाते हैं।

काली चाय (ब्‍लैक टी) के स्वास्थ्य लाभ में उच्च कोलेस्ट्रॉल, दस्त, दाँत क्षय, कम एकाग्रता के स्तर, पाचन समस्याओं, खराब रक्त परिसंचरण, उच्च रक्तचाप और अस्थमा के लिए लाभकारी प्रभाव शामिल हैं।

  1. काली चाय के फायदे - Black Tea (Kali Chai) ke Fayde in Hindi
  2. काली चाय के नुकसान - Black Tea (Kali Chai) ke Nuksan in Hindi

काली चाय के फायदे हैं हार्ट प्रॉब्लम के लिए - Black Tea Benefits for Heart in Hindi

काली चाय की नियमित खपत कई दिल के मरीजों में कोरोनरी धमनी की दुष्क्रिया की मरम्मत में मदद कर सकती है। इसलिए काली चाय पीने वालों में कई कार्डियोवास्कुलर रोगों के संकुचित होने का खतरा कम है। 

(और पढ़ें - अरबी खाने के फायदे हैं हृदय के लिए उपयोगी)

काली चाय पीने के लाभ दिलाएँ दस्त से राहत - Black Tea Good for Diarrhea in Hindi

टेनिन की उपस्थिति के कारण आंतों के विकारों पर ब्‍लैक टी का हीलिंग प्रभाव पड़ता है। सभी दस्त वाले रोगियों के लिए यह सलाह दी जाती है कि वे अधिकतम लाभ के लिए धीरे-धीरे, काले रंग की चाय को पिएं। 

(और पढ़ें –  दस्त का घरेलू इलाज)

ब्लैक टी के फायदे हैं अस्थमा में उपयोगी - Black Tea for Asthma in Hindi

गर्म तरल पदार्थ, सामान्य रूप से अस्थमा की स्थिति से राहत दिलाता है। इस तथ्य के प्रकाश में, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि काली चाय अस्थमा के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह हवा के मार्ग का विस्तार करती है जिससे रोगियों को अधिक आसानी से सांस लेने की इजाजत मिलती है।

ब्लैक टी बेनिफिट्स पाचन विकारों के लिए - Black Tea Helps in Digestion in Hindi

काली चाय प्रचुर मात्रा में टैनिन और अन्य रसायनों में समृद्ध है, जिनका मानव शरीर के पाचन तंत्र पर सकारात्मक और आरामदेह प्रभाव पड़ता है। काली चाय के यह सूजन को कम करने वाले गुण पाचन विकारों के इलाज के लिए भी उपयोगी है। 

(और पढ़ें - अदरक वाली चाय के फायदे पाचन शक्ति के लिए)

काली चाय के लाभ करें कोलेस्ट्रॉल को कम - Black Tea Reduces Cholesterol in Hindi

न्यू ऑरलियन्स में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग काली चाय का उपभोग करते हैं वे अपने खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं, जो हृदय स्ट्रोक और घातक हमलों के लिए जिम्मेदार है। यह भी पाया गया है कि जो लोग हर दिन 3 से 4 कप काली चाय पीते हैं, उन लोगों की तुलना में हृदय की समस्याओं का जोखिम कम होता है जो कम मात्रा में चाय का सेवन करते हैं। 

(और पढ़ें - हरी चाय कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए)

काली चाय का सेवन करे कैंसर को रोकने में मदद - Black Tea for Breast Cancer in Hindi

काले या हरे रंग की किस्मों की चाय पीना, स्तनों में कैंसर की वृद्धि को रोकने में महिलाओं की सहायता करता है, विशेष रूप से पूर्व-रजोनिवृत्ति के चरण में। चाय मासिक धर्म चक्र अवधि के दौरान ग्लोबुलिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में सहायता करती है। काली चाय में थेफ्लैविना की उपस्थिति शरीर में असामान्य कोशिकाओं को नष्ट कर देती है जो कैंसर कोशिकाओं के गठन का कारण बनती है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

इस प्रकार आप देख सकते हैं कि इस प्रकार की चाय पीने से भी हरी चाय पीने के बराबर ही स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। लगभग 80% मनुष्य काली चाय का उपभोग करते हैं। यह आसानी से उपलब्ध हो जाती है और आप बाजार पर इसके सैकड़ों फ्लेवर से चुन सकते हैं।

कई लोगों को रोज़ाना 3-5 बार काली चाय पीने की आदत होती है। वे इतना चाय के आदी हो जाते हैं कि यदि वे अपने नियमित कार्यक्रम से एक बार भी इसे छोड़ देते हैं, तो अगले दिन वे सिर दर्द से पीड़ित हो सकते हैं। (और पढ़ें – सिर दर्द के घरेलु उपाय)

काली चाय पेट में अम्लता के कारणों के कारण भी जाना जाता है।
दोपहर या रात के खाने के बाद चाय पीने से बचें, क्योंकि इससे पाचन खराब हो सकता है, जबकि दिन के दूसरे समय पर, यह स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकती है।
लेकिन कई लोगों का भी मानना है कि काली चाय के अधिक सेवन से पेट फूलने की समस्या के साथ ही भूख न लगने की भी समस्या एक आम बात है।


ब्लैक टी के चमत्कारी लाभ सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture. Full Report (All Nutrients): 45233280, ZONE 8, BLACK TEA, UPC: 799471921005. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release; Agricultural Research Service
  2. Pan H, Gao Y, Tu Y. Mechanisms of Body Weight Reduction by Black Tea Polyphenols.. 2016 Dec 7;21(12). PMID: 27941615
  3. Bøhn SK1, Croft KD, Burrows S, Puddey IB, Mulder TP, Fuchs D, Woodman RJ, Hodgson JM. Effects of black tea on body composition and metabolic outcomes related to cardiovascular disease risk: a randomized controlled trial.. 2014 Jul 25;5(7):1613-20. PMID: 24889137
  4. Greyling A, Ras RT, Zock PL, Lorenz M, Hopman MT, Thijssen DH, Draijer R. The Effect of Black Tea on Blood Pressure: A Systematic Review with Meta-Analysis of Randomized Controlled Trials. 2014 Jul 31;9(7):e103247. PMID: 25079225
  5. Beresniak A, Duru G, Berger G, Bremond-Gignac D. Relationships between black tea consumption and key health indicators in the world: an ecological study. 2012 Nov 7;2(6):e000648. PMID: 23138107
  6. Gardner EJ1, Ruxton CH, Leeds AR. Black tea--helpful or harmful? A review of the evidence.. 2007 Jan;61(1):3-18. PMID: 16855537
  7. Sharma V1, Rao LJ. A thought on the biological activities of black tea.. 2009 May;49(5):379-404. PMID: 19399668
  8. Pasquet R, Karp I, Siemiatycki J, Koushik A. The consumption of coffee and black tea and the risk of lung cancer.. 2016 Nov;26(11):757-763.e2. PMID: 27743642
  9. Gostner JM, Becker K, Croft KD, Woodman RJ, Puddey IB, Fuchs D, Hodgson JM. Regular consumption of black tea increases circulating kynurenine concentrations: A randomized controlled trial. 2014 Dec 4;3:31-5. PMID: 26673554