myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

किसी व्यक्ति की शरीर की संरचना कैसी है, वह व्यक्ति की सेहत का संकेत होता है। ऐसे में अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ और निरोग रखना चाहते हैं तो बेहद जरूरी है कि आपके शरीर का वजन आपकी हाइट के अनुपात में यानी बीएमआई के हिसाब से होना चाहिए। वजन अधिक होना (ओवरवेट) या वजन कम होना (अंडरवेट) दोनों ही स्थितियां किसी बीमारी का संकेत हो सकती हैं। 

वैसे तो इन दिनों दुनियाभर के लोगों में लाइफस्टाइल से जुड़ी सबसे बड़ी बीमारी बनता जा रहा है- मोटापा। इस कारण ज्यादातर लोग वेट लॉस यानी वजन कम करने की जुगत में लगे दिखते हैं। लेकिन जिन लोगों का वजन कम है और जो लोग बेहद दुबले-पतले हैं उनके लिए वजन बढ़ाना और मांसपेशियां बनाना भी कई बार उतना ही चैलेंजिंग और मुश्किल हो जाता है जितना वजन कम करना। वजन कम करने के लिए जहां आपको अपने कैलोरी इनटेक को कम करना होता है, वहीं वजन बढ़ाने की प्रक्रिया में अतिरिक्त कैलोरीज का सेवन करने की जरूरत होती है।

(और पढ़ें- वजन नियंत्रित रखने के सरल उपाय)

आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ भी खा सकते हैं। फास्ट फूड, जंक फूड, आइसक्रीम आदि का सेवन करने से आपको अतिरिक्त कैलोरी तो जरूर मिलेगी और वजन भी बढ़ेगा लेकिन यह वजन बढ़ाने का हेल्दी तरीका नहीं है। वजन बढ़ाते वक्त पोषण का ध्यान रखना जरूरी है। इसलिए पोषण से भरपूर स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करें जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स और फैट के अलावा नट्स और ड्राई फ्रू्ट्स जैसी चीजें भी शामिल हों। अगर आपके दोस्त भी आपको पतला पापड़ कहकर चिढ़ाते हैं और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें किशमिश आपकी मदद कर सकती है। 

जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात आती है तो ज्यादातर लोग बादाम, अखरोट और काजू को बेहद फायदेमंद मानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि किशमिश खाने में जितनी टेस्टी होती है शरीर के लिए उतनी ही फायदेमंद भी है। किशमिश में पोषण से जुड़े कई फायदे होते हैं, इसमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है और इसलिए किशमिश, वजन बढाने का हेल्दी विकल्प साबित हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आपको किस तरह से किशमिश खाना है।

(और पढ़ें- वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए व्यायाम)

  1. वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का प्रयोग - Using raisins for weight gain in hindi
  2. वजन बढ़ाने के लिए किशमिश और दूध - Weight gain ke liye kishmish aur doodh
  3. वजन बढ़ाने के लिए और क्या खाएं - Wajan badhane ke liye aur kya khaye?

एक स्टडी के मुताबिक किशमिश का सेवन बेहतर वजन मापदंडों और पोषक तत्वों के साथ जुड़ा हुआ है। किशमिश, पोषक तत्वों से भरपूर होती है जिसका मतलब है कि किशमिश की छोटी-छोटी सर्विंग्स भी आपको अधिक मात्रा में कैलोरी प्रदान करने में मदद करती है। एक चौथाई कप किशमिश में करीब 100 कैलोरी होती है। इस प्रकार रोजाना किशमिश का सेवन करने से आपको हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

(और पढ़ें - दुबली-पतली महिलाएं इस तरह बढ़ाएं अपना वजन)

इस बात को समझना जरूरी है कि अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको औसत से अधिक मात्रा में नैचरल या प्लांट बेस्ड शुगर का सेवन करने की जरूरत है और किशमिश से बेहतर भला और कौन हो सकता है। अंगूर को सुखाकर बनने वाली किशमिश प्राकृतिक रूप से मीठी होने के साथ ही फाइबर से भी भरपूर होती है। इस कारण पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिलती है जो पोषक तत्वों को सही तरह से सोखने के लिए जरूरी है। 

वजन बढ़ाने के लिए आप चाहें तो सूखी या कच्ची किशमिश का स्नैक के तौर पर सेवन कर सकती हैं। इससे तुरंत अतिरिक्त कैलोरी मिलती है जिससे वजन बढ़ाने और मांसपेशियां बनाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा किशमिश में आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम भी होता है जो शारीरिक और मानसिक ताकत हासिल करने में मदद करती है। वैसे तो ज्यादातर लोग कच्ची किशमिश ही खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर रखा जाए और फिर सुबह खाली पेट किशमिश का पानी और भीगी हुई किशमिश का सेवन किया जाए तो यह भी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है।

(और पढ़ें - मसल्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

किशमिश में विभिन्न पोषक तत्वों के साथ ही फैटी एसिड भी होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप तेजी से और हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको किशमिश के साथ दूध का सेवन करना चाहिए। रोजाना 10-12 किशमिश खाकर ऊपर से 1 कप दूध पी लें। आप चाहें तो सोने से पहले किशमिश और दूध का सेवन करें और करीब 1 महीने तक नियमित रूप से इसका पालन करें। आप देखेंगे कि प्राकृतिक रूप से आपका वजन बढ़ने लगेगा और वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट के।

(और पढ़ें - शिशु का वजन कैसे बढ़ाएं, उपाय और तरीके)

किशमिश के अलावा भी कई और चीजें हैं जिनका सेवन करने से स्वस्थ तरीके से आपका वजन बढ़ने लगेगा:

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या खाना चाहिए)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें