myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप भी अपनी मनपसंद ड्रेस पहनने के लिए कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं? अगर आप कुछ समय के लिए उचित डाइट प्लान बनाये तो आप निश्चित रूप से अपनी मनपसंद ड्रेस पहन पाएंगे। तो आइये जानते हैं फेमस शेफ द्वारा बताई गई कुछ रेसिपी जिनकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं -

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए आहार)

  1. वजन घटाने में ओट्स उत्तपम है सहायक - Oats Uttapam to Lose Weight in Hindi
  2. मटर गाजर दलिया करे वजन कम - Peas And Carrot Dalia for Weight Loss in Hindi
  3. क्विनोआ सलाद है वजन कम करने का तरीका - Curried Quinoa Salad to Lose Weight in Hindi
  4. वजन घटाने का उपाय करें गाजर अदरक जूस से - Carrot Ginger Juice for Weight Loss in Hindi
  5. वजन घटाने के लिए मशरूम सेलरी और लहसुन सूप - Mushroom Celery and Garlic Soup for Weight Loss in Hindi

सर्दियों के दिनों में दूध के साथ बने ओट्स बहुत ही अच्छा भोजन है। हम में से अधिकतर अपने नाश्ते के मेनू को दोहराना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए हम ओट्स को अलग तरीके से भी खा सकते हैं। आप डोसा बनाने वाले घोल में ताजी सब्जियों और मिश्रित स्प्राउट्स के साथ ओट्स को मिलाकर एक पेनकेक्स या उत्तपम बना सकते हैं। जैसा कि आपको पता है ओट्स कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करते हैं जिससे आपको जल्दी से भूख नहीं लगती है और यह आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट)

गेहूं के दलिये में बहुत अधिक पोषण होता है और यह एक बहुत ही अच्छा स्लिमिंग भोजन है। अंगुली चाटने वाला दलिया बनाने के लिए मटर और गाजर के साथ कच्चे गेहूं के दलिये को मिक्स करें! इसके सेवन से आपको जल्दी भूख नहीं लगती है जिससे आप बार बार खाने से बच जाते हैं इसलिए यह वजन कम करने में लाभकारी है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीके)

यह एक ज्ञात तथ्य है कि क्विनोआ एक सुपरफूड है। इसके अलावा यह फाइबर, प्रोटीन और खनिज के साथ परिपूर्ण होता है। यह भी एक लस मुक्त अवयव है और आपकी आहार योजना में शामिल होना आवश्यक है। सलाद में, हम पीसे हुए करी पाउडर और क्रन्ची शिमला मिर्च और कटे हुए बादाम के साथ क्विनोआ का स्वाद ले सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

आपकी चयापचय में वृद्धि के लिए स्वस्थ और पोषक तत्व युक्त पदार्थों से बने गाजर और अदरक के ताजे रस का एक गिलास पिएं। वजन कम करने के अलावा यह आपको चमकदार त्वचा भी प्रदान करेगा! 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए व्यायाम)

पोषक तत्व से परिपूर्ण यह सूप न केवल बहुत अच्छी खुशबू देता है बल्कि इससे भी बेहतर स्वाद देता है। मशरूम, अजवाइन और लहसुन का स्वादिष्ट संयोजन आपको कल्पना से ज्यादा लाभ दे सकता है! एक गिलास अजवाइन का रस मीठे के लिए आपके लालच को रोकने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योगासन)

और पढ़ें ...