आमतौर पर भारतीय रसोई में ऐसी कई सामग्रियां होती हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होती हैं. ऐसी ही एक सामग्री चावल का आटा है. चावल का आटा त्वचा के लिए फायदेमंद माना गया है. इसमें पैरा अमीनो बेंजोइक एसिड नामक बायो एक्टिव कंपाउंड है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने और सूरज की यूवी किरणों से बचाने का काम करता है. चावल के आटे का फेस पैक प्रयोग करने से स्किन ग्लो कर सकती है.

आज इस लेख में आप चावल के आटे के फेस पैक के प्रयोग से स्किन को मिलने वाले फायदों के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

  1. चावल के आटे से बनने वाले फेसपैक के फायदे
  2. राइस फेस पैक बनाने का तरीका
  3. सारांश
चावल के आटे का फेसपैक और उसके फायदे के डॉक्टर

इसे चावल के दानों को पीसकर बनाया जाता है. चावल के आटे में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है. चावल के दाने की बाहरी परत को ब्रान (Bran) कहते हैं. ब्रान को अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से जाना जाता है. ब्रान में बायो एक्टिव कंपाउंड जैसे कि फेरुलिक एसिड और फाइटिक एसिड भी होते हैं, जो कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में प्रयोग किए जाते हैं. आइए, चावल के आटे के फेस पैक के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं -

स्किन एक्सफोलिएंट

चावल के आटे को स्किन एक्सफोलिएंट और सन ब्लॉक के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. यह माना जाता है कि चावल के आटे में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन को यूवी डेमेज से बचाने के साथ-साथ एजिंग से भी बचा सकते हैं. यह स्किन को लाइट और ब्राइट करने में सहायक है. बालों के लिए भी चावल का आटा लाभदायक हो सकता है. ब्राउन चावल के आटे से स्किन को स्क्रब भी किया जाता है.

(और पढ़ें - कॉफी फेस पैक के लाभ)

सन प्रोटेक्शन

चावल के आटे में फेरुलिक एसिड और पैरा अमीनो बेंजोइक एसिड जैसे तत्व होते हैं, जो सूरज की किरणों से स्किन को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं. चावल का फेस पैक चेहरे के स्वस्थ सेल्स को फिर से विकसित होने में लाभदायक माना जाता है. फिलहाल, इस संबंध में शोध जारी है.

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

मुंहासे व पिगमेंटेशन से राहत

यह भी माना जाता है कि चावल के आटे का बना फेस पैक प्रयोग करने से एक्ने की समस्या ठीक हो सकती है और स्किन काफी लाइट हो सकती है. चावल में फाइटिक एसिड नाम का तत्व होता है, जो स्किन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने में लाभदायक होता है. 

यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, जिसे कई स्किन केयर प्रोडक्ट में प्रयोग किया जाता है. चावल का फेस पैक पिगमेंटेशन को कम करने में भी लाभदायक है. इसमें ग्लाइकोलिक और सैलिसिलिक एसिड होते हैं, जो डार्क स्पॉट और मेलास्मा (Melasma) को कम करने में लाभदायक होते हैं.

(और पढ़ें - चेहरे पर बादाम लगाने के फायदे)

घाव भरने में सहायक

चावल के आटे के फेस पैक में एलांटोइन (Allantoin) नामक ऑर्गेनिक कंपाउंड पाया जाता है, जिसमें सूदिंग और एंटी-इंफ्लेनमेटरी गुण होते हैं. यह सूजन को कम करने और घाव को भरने के काम आता है.

(और पढ़ें - त्वचा का रंग निखारने वाले फेस पैक)

अतिरिक्त तेल करे साफ

अगर ऑयली स्किन है, तो चावल के आटे से बना फेस पैक मदद कर सकता है. यह स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल अब्जॉर्ब करने में फायदेमंद है. राइस स्टार्च स्किन से ऑयल हटाने में मदद करता है और इसका प्रयोग ऑयली स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है.

(और पढ़ें - चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे)

आइए, अब जानते हैं कि चावल के आटे से फेसपैक किस तरह बनाया जाता है -

  • 2 से 3 बड़े चम्मच चावल का पाउडर लें.
  • इसमें 1-2 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर के मिलाएं.
  • साथ ही 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं.
  • कुछ बूंदें गुलाब जल की भी डालें और सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करें.
  • इसे 15 मिनट के लिए पूरे फेस पर लगाएं और सूखने दें.
  • फिर हाथों से पानी की कुछ बूंदें चेहरे पर छिड़कें और हल्के-हल्के हाथों से झगड़ते हुए फेस पैक को छुड़ाएं.
  • इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें.

(और पढ़ें - रात में सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाएं?)

चावल के आटे का फेस पैक स्किन के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसका मास्क बनाने के लिए इसमें गुलाब जल, ऑलिव ऑयल और मिल्क पाउडर जैसी सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है. चावल में मौजूद बायो एक्टिव कंपाउंड जैसे कि फेरुलिक एसिड और फायटिक एसिड स्किन के लिए फायदेमंद है. इसलिए, यह डार्क स्पॉट को कम करने में भी सहायक हो सकता है. किसी भी प्रकार के फेस पैक को प्रयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट करें और एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - त्वचा में कसावट लाने वाले तेल)

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

Dr. Anju Mangla

Dr. Anju Mangla

डर्माटोलॉजी
14 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ