सर्दियों का मौसम अपने साथ सेहत से जुड़ी परेशानियां और बीमारियों के साथ ही स्किन से जुड़ी कई दिक्कतें भी लेकर आता है। लिहाजा अपनी खूबसूरती बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप सही डाइट का सेवन करने के साथ ही सही ब्यूटी रूटीन और स्किन की सही केयर भी करें। इसके अलावा रोजाना का तनाव और प्रदूषण की स्थिति भी हमारे चेहरे और स्किन पर बुरा असर डालती है और हमें ऐसा लगता है कि हमारी खूबसूरती खत्म हो गई है। 

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल के लिए स्किन केयर टिप्स)

लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको ऐसे स्किन की देखभाल से जुड़े ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं जिसके लिए न तो आपको बहुत ज्यादा समय देने की जरूरत होगी और ना ही महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स पर पैसे खर्च करने की जरूरत। सिर्फ किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर फेस मास्क बनाएं और उसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें। इस तरह का ओवरनाइट फेस मास्क आपके चेहरे को देगा खूबसूरत निखार।

(और पढ़ें - सर्दियों में फेस पर क्या लगाएं)

रातभर चेहरे पर फेस मास्क लगाए रखने के फायदे
आमतौर पर हम जो फेस मास्क लगाते हैं उसे हम चेहरे पर कुछ मिनटों या ज्यादा से ज्यादा 1 घंटे के लिए लगा रहने देते हैं और फिर फेस को पानी से धो देते हैं। लेकिन हम यहां पर जिस फेस मास्क की बात कर रहे हैं उसे आपको रात में सोने से ठीक पहले लगाना है और उसे रातभर चेहरे पर लगाए रखना है। फिर अगले दिन सुबह उठकर फेसवॉश करना है। इस तरह के फेस मास्क को ओवरनाइट फेस मास्क कहते हैं और इसके कई फायदे भी हैं:

  • जब फेस मास्क 8-10 घंटे तक स्किन पर रहता है तो यह त्वचा को जरूरी नमी देने का काम करता है।
  • हमारा शरीर रात में सोते समय रिपेयर मोड में होता है और इसलिए स्किन भी इस समय खुद को हील करने यानी दोबारा से ठीक करने की कोशिश कर रही होती है। ऐसे में अगर किसी फेस मास्क को रातभर चेहरे पर लगाकर छोड़ दिया जाए तो यह स्किन की गहराइयों तक जाकर समस्याओं को दूर करने का काम करता है। (और पढ़ें - रूखी त्वचा का इलाज)
  • जब हमारा शरीर गहरी नींद में होता है तो स्किन का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है और कोशिकाओं के नवीनीकरण की प्रक्रिया तेज होने लगती है।
  • ओवरनाइट फेस मास्क यानी रातभर चेहरे पर लगाने वाला मास्क अवरोधक (बैरियर) और सीलेंट (त्वचा के रोमछिद्रों को सील करना) दोनों का काम करता है।
  1. रात में चेहरे पर लगाएं दूध और हल्दी - Raat me face pe lagaye Doodh aur Haldi
  2. रात में चेहरे पर लगाएं नारियल का तेल - Raat me face pe lagaye Coconut Oil
  3. रात में चेहरे पर लगाएं नींबू और शहद - Raat me face pe lagaye Nimbu aur Honey
  4. रात में चेहरे पर लगाएं ऑलिव ऑइल - Raat me face pe lagaye Olive Oil
  5. रात में चेहरे पर लगाएं एलोवेरा जेल - Raat me face pe lagaye Aloe Vera Gel

हमारे किचन में पाया जाने वाला सबसे कॉमन उत्पाद दूध और हल्दी ही है। हल्दी वाला दूध पीने से जहां इम्यूनिटी बढ़ती है और हम स्वस्थ रहते हैं, वहीं चेहरे पर अगर दूध और हल्दी को नियमित रूप से लगाया जाए तो यह आपकी खोयी हुई खूबसूरती और प्राकृतिक चमक को वापस पाने में मदद कर सकता है। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड आसानी से त्वचा में प्रवेश करता है और उसे हाइड्रेट करके एक बेहतरीन चमक देता है तो वहीं हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन में मौजूद अनहेल्दी बैक्टीरिया को मारकर त्वचा में मौजूद किसी भी तरह के दाग-धब्बे और निशान को हटाने में मदद करते हैं। (और पढ़ें - चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे)

क्या चाहिए
1 चम्मच हल्दी
2 चम्मच दूध

कैसे लगाएं
एक छोटी कटोरी में हल्दी पाउडर और दूध को मिक्स करें और इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से फैलाकर लगाएं और इसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप दूध और हल्दी के इस फेस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा सकती हैं।

नारियल तेल चेहरे को ऑयली लुक देने की बजाए स्किन को नमी देता है और हाइड्रेट करने में मदद करता है। साथ ही नारियल तेल में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल क्वॉलिटी भी स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। इसके अलावा जब आप सो रही होती हैं तो स्किन को अंदर से साफ करने का भी काम करता है नारियल तेल। (और पढ़ें - चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान)

क्या चाहिए
1 चम्मच नारियल तेल

कैसे लगाएं
नारियल तेल को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और कुछ देर के लिए हल्के हाथ से फेशियल मसाज भी करें और फिर तेल को रातभर चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह उठकर नॉर्मल पानी और एक सौम्य फेसवॉश से चेहरा धो लें। आप चाहें तो हफ्ते में 3 बार नारियल तेल से चेहरे पर मसाज कर सकती हैं।

नींबू, विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है जो स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और यह स्किन को रिपेयर करने के साथ ही किसी भी तरह के डैमेज से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। तो वहीं हल्दी की ही तरह शहद में भी एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो चेहरे पर कील-मुंहासे होने से रोकता है। साथ ही शहद एक नैचरल आर्द्रक है इसलिए यह स्किन को ऑइली बनाए बिना उसकी नमी को बरकरार रखने में मदद करता है।

क्या चाहिए
2 चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच शहद

कैसे लगाएं
नींबू और शहद को अच्छे से मिक्स करके रूई की मदद से इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे रातभर चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप देखेंगी कि चेहरे पर आपको फर्क साफ नजर आएगा। नींबू और शहद वाले इस मास्क को भी आप हफ्ते में 3 बार यूज कर सकती हैं।

ऑलिव ऑइल यानी जैतून का तेल सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही स्किन के लिए भी लाभकारी माना जाता है। अगर आपको मुंहासों की समस्या हो तो आपको चेहरे पर ऑलिव ऑइल जरूर लगाना चाहिए क्योंकि यह मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर स्किन को हाइड्रेट भी करता है और नमी देने में भी मदद करता है। (और पढ़ें - सांवली त्वचा की रंगत कैसे निखारें)

क्या चाहिए
1 चम्मच ऑलिव ऑइल

कैसे लगाएं
ऑलिव ऑइल को चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में करीब 2 मिनट तक चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें और फिर इस तेल को रातभर चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठकर हल्के क्लीन्जर से चेहरे को साफ कर चेहरे को पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इस तेल से चेहरे पर मसाज कर सकती हैं।

(और पढ़ें - चेहरे पर बादाम का तेल लगाने के फायदे)

चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो, रैशेज हों या फिर सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या- हर तरह की दिक्कत में एलोवेरा स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें स्किन को हाइड्रेट करने की ताकत होती है। एलोवेरा जेल को हमारी त्वचा आसानी से सोख लेती है और स्किन में होने वाली इरिटेशन की समस्या को भी दूर करता है एलोवेरा। (और पढ़ें - चेहरे पर एलोवेरा लगाने के फायदे नुकसान)

क्या चाहिए
1 चम्मच एलोवेरा जेल

कैसे लगाएं
एलोवेरा जेल को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और अच्छे से फैलाकर एक पतली लेयर बना लें और इसे लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो लें और आप चाहें तो हफ्ते में 3 से 4 बार एलोवेरा को रातभर के लिए चेहरे पर लगा सकती हैं।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ