आज के समय में बाल झड़ने की समस्या बेहद आम बात हो गई है. जहां उम्र बढ़ने के साथ ही होने वाले गंजेपन को कुछ लोग स्वीकार कर लेते हैं वहीं कईयों के लिए यह चिंता का कारण बन जाती है. लाखों महिलाएं और पुरुष बालों के झड़ने की समस्या से प्रभावित हैं.

बाल क्यों गिरते हैं?

बाल झड़ने के कई कारण होते हैं. लेकिन इस बात को सुनिश्चित करना जरुरी है कि बाल किन कारणों से झड़ रहे हैं, जैसे -

  • बालों का धीरे-धीरे या फिर अचानक झड़ना
  • पतलेपन के कारण बालों का झड़ना (और पढ़ें - बाल पतले क्यों होते है)
  • बदलते मौसम के कारण बालों का झड़ना
  • किसी बीमारी या कैंसर के कारण बालों को झड़ना
  • जेनेटिक कारण या अन्य किसी समस्या के कारण बालों का झड़ना

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)

झड़े हुए बाल कैसे वापस आएं?

यहां हम बात करेंगे कि क्या झड़े या गिरे हुए बाल वापस आ सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि बाल झड़े किस वजह से हैं। कुछ मामलो में गिरे हुए बाल वापिस आ सकते हैं, जैसे कि अगर किसी दवा की वजह से बाल गिरे हों। लेकिन दूसरी तरफ कभी-कभी यह मुमकिन नहीं होता, जैसे कि अगर बाल उम्र ज़्यादा होने पर झड़े हों।

आइए इन सब के बारे में विस्तार से जानते हैं -

वंशानुगत बालों का झड़ना

पुरुषों और महिलाओं दोनों में इस प्रकार की स्थिति का विकास हो सकता है, दुनियाभर में बाल झड़ने का यह सबसे आम कारण है.

इस समस्या के दौरान इलाज से बालों को झड़ने से रोकने या फिर धीमा करने में मदद मिल सकती है. यह बालों को दोबारा से उगाने में भी मदद कर सकता है. जितनी जल्दी इलाज शुरू हो, उतने ही बेहतर परिणाम मिलते हैं. हालांकि बिना ट्रीटमेंट के आपके बाल लगातार झड़ते रहेंगे.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

उम्र बढ़ने के साथ बालों का झड़ना

उम्र बढ़ने के साथ ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने की समस्या होती है क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ बालों का विकास धीमा हो जाता है. उम्र के एक पड़ाव पर हेयर फॉलिकल्स बालों का बढ़ना बंद कर देते हैं, जिससे हमारे स्कैल्प पर बाल पतले हो जाते हैं.

हालांकि अगर इस समस्या का समय रहते पता चल जाए तो इलाज के माध्यम से बालों को फिर से उगाने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के शैम्पू)

एलोपेशिया एरियाटा

एलोपेशिया तब होती है, जब शरीर का इम्यून सिस्टम हेयर फॉलिकल्स पर हमला करता है, जिसके कारण बाल झड़ते हैं. हालांकि अगर बाल खुद-ब-खुद वापस नहीं उग रहे हैं तो ट्रीटमेंट आपकी मदद कर सकता है.

बायोटिन, आयरन, प्रोटीन या जिंक की कमी

अगर आपको पर्याप्त मात्रा में आयरनप्रोटीन या जिंक नहीं मिल पा रहा है तो इसके कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. लेकिन जब आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं तो बाल फिर से उग सकते हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए तेल)

दवाइयां

यदि आपको लग रहा है कि दवाइयों के कारण आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. यह आवश्यक है कि डॉक्टर से बात करने से पहले दवाइयां लेना बंद ना करें. इस स्थिति में बालों को फिर से उगना संभव है लेकिन इसके लिए आपको अपने डॉक्टर के मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने की होम्योपैथिक दवा)

हार्मोन्स में असंतुलन

पीसीओएस या फिर गर्भनिरोधक गोलियों के कारण जिन महिलाओं के हार्मोन्स असंतुलित हो जाते हैं, उन्हें भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. हालांकि इलाज के जरिए बालों का फिर से विकास किया जा सकता है.

प्रसव, बीमारी या फिर अन्य तनाव

जन्म देने के कुछ महीनों बाद, किसी बीमारी से उबरने या फिर ऑपरेशन होने के बाद, आपको बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. अगर आपकी जिंदगी में काफी तनाव है, तो इसके कारण भी यह स्थिति पैदा हो सकती है.

अगर आप तनाव लेना बंद कर देंगे तो आपका शरीर फिर से व्यवस्थित हो जाएगा और बाल झड़ना भी धीरे-धीरे बंद हो जाता है. कुछ लोग तो 6 से 9 महीने में ही फिर से अपने बालों का विकास कर लेते हैं.

(और पढ़ें - डिलीवरी के बाद बाल झड़ना)

हेयर केयर

यदि आप अपने बालों में कलर कर रहे हैं तो इसके कारण बाल डैमेज होते हैं. समय के साथ आपको बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

आप अपने बालों की देखभाल के तरीके को बदल सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना रोका जा सकता है. एक बार अगर हेयर फॉलिकल डैमेज हो जाए तो उससे बाल दोबारा नहीं उगते. अगर सिर पर अधिक हेयर फॉलिकल डैमेज हो जाएं तो आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं.

(और पढ़ें - गंजेपन के घरेलू उपाय)

सारांश

वैसे तो बालों के झड़ने के कई कारणों का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है. लेकिन सही उपचार बाल झड़ने के कारण  का पता लगाने के बाद ही किया जा सकता है. सही निदान के बिना इलाज अक्सर अप्रभावी हो जाता है.

क्या झड़े हुए बाल वापिस आ सकते हैं? के डॉक्टर
Dr. Dnyaneshwar Jadhav

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

कॉस्मेटोलॉजी
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ