बालों के झड़ने की समस्या से आजकल हर दूसरा व्यक्ति परेशान हैं. महिला हो या पुरुष, सभी को बालों के झड़ने का सामना करना पड़ रहा है. कुछ मामलों में बालों का झड़ना गंजेपन तक का कारण बन सकता है. वैसे तो बालों के झड़ने के पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं, जिसमें पोषक तत्वों की कमी, बालों की देखभाल न करना, जेनेटिक या फिर स्कैल्प इंफेक्शन आदि शामिल हैं. इनके अलावा, शैंपू भी बालों के झड़ने का मुख्य कारण बन सकता है. शैंपू में मौजूद कुछ इंग्रीडिएंट्स के चलते बाल झड़ना शुरू हो सकते हैं.

आज इस लेख में आप शैंपू में मौजूद ऐसे इंग्रीडिएंट्स के बारे में जानेंगे, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं -

(और पढ़ें - बाल झड़ने का आयुर्वेदिक इलाज)

  1. बालों का झड़ना और शैंपू
  2. बालों के झड़ने में शैंपू की ये सामग्रियां हैं जिम्मेदार
  3. बालों पर शैंपू का इस्तेमाल कैसे करें?
  4. सारांश
शैंपू की किन सामग्रियों से बाल झड़ते हैं? के डॉक्टर

आपको बता दें कि रोजाना 50 से 100 बालों का झड़ना आम होता है. वहीं, अगर बाल इससे अधिक झड़ रहे हैं या फिर गुच्छों में निकल रहे हैं, तो यह चिंता का विषय हो सकता है. शैंपू भी हेयर फॉल का कारण बन सकता है. अगर शैंपू करने के बाद बालों के गुच्छे कंघी व टॉवल आदि पर नजर आते हैं, तो इस स्थिति को गंभीरता से लेना चाहिए.

वैसे तो शैंपू करना बालों के लिए जरूरी होता है, लेकिन अगर किसी खास शैंपू को करने के बाद बाल झड़ रहे हैं, तो उसे बदला जा सकता है. ऐसा शैंपू में मौजूद कैमिकल इंग्रीडिएंट्स जैसे सल्फेट और फार्मेल्डिहाइड के कारण हो सकता है.

(और पढ़ें - कम उम्र में बाल झड़ने का इलाज)

शैंपू में मौजूद सल्फेट और फार्मेल्डिहाइड बालों को कमजोर कर सकते हैं, लेकिन इस संबंध में कोई शोध उपलब्ध नहीं है. दरअसल, शैंपू में सल्फेट्स और फार्मेल्डिहाइड के साथ-साथ कई अन्य केमिकल भी मौजूद होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. फिलहाल, हम यहां सल्फेट और फार्मेल्डिहाइड के बारे में ही बात करेंगे -

सल्फेट्स

शैंपू में मौजूद सल्फेट्स बालों को लैदरिंग इफेक्ट देते हैं. वहीं, जब सल्फेट्स बालों की सफाई करना शुरू करता है, तो इससे बाल संवेदनशील हो जाते हैं. साथ ही सल्फेट्स स्कैल्प को भी इरिटेट कर सकता है.

दरअसल, सल्फेट्स बेस्ड शैंपू बालों से प्राकृतिक नमी या ऑयल को छीन सकते हैं. इससे बालों की जड़े रूखी और डैमेज होने लगती हैं. ऐसे में जब बालों की जड़े कमजोर होती हैं, तो बाल टूटने या झड़ने शुरू हो जाते हैं. सल्फेट बालों को ड्राई बनाता है और फिर झड़ने का कारण बनता है. इसलिए, जिन लोगों के बाल पहले से ही ड्राई हैं, उनके लिए सल्फेट युक्त शैंपू का इस्तेमाल करना नुकसादायक हो सकता है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने की दवा)

फार्मेल्डिहाइड

शैंपू में मौजूद फार्मेल्डिहाइड इंग्रीडिएंट भी बालों के झड़ने का एक कारण बन सकता है. फार्मेल्डिहाइड स्कैल्प पर जलन और खुजली पैदा कर सकता है और बालों को तोड़ सकता है. आपको बता दें कि फार्मेल्डिहाइड वह इंग्रीडिएंट होता है, जो केराटिन बेस्ट हेयर प्रोडक्ट्स में पाया जाता है.

वैसे तो यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है, लेकिन कुछ अध्ययनों में साबित हुआ है कि फार्मेल्डिहाइड सिर की त्वचा यानी स्कैल्प पर जलन पैदा करता है और इससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है. इसलिए, अगर फार्मेल्डिहाइड युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने के बाद आपको सिर पर खुजली या जलन महसूस हो, तो इसे लगाना बंद कर दें.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

बालों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने के लिए शैंपू का इस्तेमाल सही तरीके से करना जरूरी होता है.

  • अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो बालों को अधिक बार धोने की जरूरत पड़ सकती है.
  • अगर बाल रूखे हैं, तो बालों को हफ्ते में दो बार से ज्यादा धोने से बचना चाहिए.
  • बालों पर शैंपू लगाने के लिए आप इसे अपने हाथ पर लें. अब स्कैल्प, बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं. इसके बाद बालों के सिरे तक लगाएं.
  • अब स्कैल्प की धीरे-धीरे हल्के हाथों से मालिश करें.
  • फिर बालों से शैंपू को निकालने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.
  • अब बालों को नैचुरल तरीके से सूखने दें.
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए सल्फेट्स और फार्मेल्डिहाइड जैसे इंग्रीडिएंट्स वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने की होम्योपैथिक दवा)

बालों को झड़ने से बचाने के लिए नियमित रूप से Sprowt DHT Blocker का सेवन किया जा सकता है, जिसके साइड इफेक्ट्स न के बराबर हैं -

वैसे तो बालों के झड़ने के अनगिनत कारण हो सकते हैं, लेकिन शैंपू में मौजूद कुछ केमिकल इंग्रीडिएंट्स भी बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. मुख्य तौर पर सल्फेट और फार्मेल्डिहाइड से बाल अधिक झड़ सकते हैं. सल्फेट्स और फार्मेल्डिहाइड सिर की त्वचा पर जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे खुजली की समस्या हो सकती है और बालों का झड़ना शुरू हो सकता है. इसलिए, अगर शैंपू के बाद सिर पर खुजली होने लगती है, तो एक बार अपने शैंपू में मौजूद इंग्रीडिएंट्स को जरूर जांच लें. अगर उसमें सल्फेट्स या फार्मेल्डिहाइड है, तो इस शैंपू का इस्तेमाल करना तुरंत बंद कर दें. यहां हम स्पष्ट कर दें कि इन दोनों केमिकल्स से बाल झड़ने के संबंध में वैज्ञानिक शोध नहीं हैं.

(और पढ़ें - बाल झड़ने पर क्या लगाना चाहिए)

Dr. Merwin Polycarp

Dr. Merwin Polycarp

डर्माटोलॉजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Raju Singh

Dr. Raju Singh

डर्माटोलॉजी
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें