myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शादी की हर रस्म की बारीकी से तैयारी आप महीनों पहले से शुरू कर देती हैं। शादी के हर दिन पर खूबसूरत दिखने के बाद हनीमून के रोमांटिक पलों की फोटो एलबम में आप थकी, उदास और हल्के मूड में दिखना बिलकुल पसन्द नहीं करेंगीं। शादी के दौरान कई रस्मों में मेकअप करना पड़ता है जो सबसे ज्यादा नुकसान आपकी त्वचा को पहुंचाता है।

शादी के बाद नई जिंदगी के पलों की खूबसूरती में आप अपने चेहरे पर दुल्हन की आभा को हर कीमत पर बनाए रखना पसन्द करेंगी। अपने पंसदीदा पवर्तीय स्थल/समुद्र किनारे जाने की तैयारियां आपको रोमांचित कर देती हैं और आप सफर की तैयारियों में पूरी उमंग से जुट जाती हैं लेकिन इस लंबे सफर के दौरान शहरों की चकाचैंध, पहाड़ों के रोमांच, समुद्री तट की रेत और लहरों की अठखेलियों के बीच अपने चेहरे की खूबसूरती और चमक को बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है।

(और पढ़ें - मशहूर एक्ट्रेस के ब्यूटी टिप्स)

जीवन के इन यादगार पलों में आपके चेहरे को तरोताजा, सुन्दर तथा आकर्षक बनाए रखने के लिए ब्यूटी विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन आवश्यक सौन्दर्य प्रसाधनों के बारे में बताने जा रही हैं।

पास रखें ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स

यात्रा के दौरान आपके सौन्दर्य प्रसाधन आपकी पहुंच के करीब होने चाहिए ताकि आप जब चाहें इन सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग कर अपने आपको तरोताजा महसूस कर सकें और जब भी आप गाड़ी से उतरें तब आप आकर्षक तथा सुन्दर दिखाई दें।

यात्रा के दौरान अपने साथ अत्यन्त जरूरी तथा आवश्यक सौन्दर्य प्रसाधन ही साथ रखें तथा अनावश्यक सौन्दर्य प्रसाधनों का बेवजह बोझ उठा कर न ले जाएं। यात्रा के दौरान सूर्य की गर्मी, तेज हवाओं तथा धूल-मिट्टी आदि से बालों को बचाने के लिऐ हमेशा सिर को स्कार्फ से ढक कर रखें।

हनीमून से पहले की तैयारी

सफर शुरू करने से पहले भी आपको अपनी सुंदरता को लेकर कुछ तैयारियां करनी पड़ेंगीं। सफर शुरू करने से पहले ही मैनीक्योर पेडीक्योर तथा हेयर स्टाइल करवा लें ताकि सफर के दौरान सौन्दर्य के मामले में सहज रहें।

(और पढ़ें - हेयर पैक बनाने की विधि)

इन चीजों को रखें साथ

अपने साथ बालों को सजाने, संवारने के लिए एक छोटी कंघी जरूर रखें क्योंकि सफर में बाल बार-बार खराब हो जाते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप बालों पर हैड बैंड तथा हेयर क्लिप का नियमित उपयोग करें। हनीमून के दौरान मोटर गाड़ी, नांव या समुद्री तट पर चहल कदमी करते समय अपने सिर को स्कार्फ से ढक कर रखें क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान नहीं होगा।

हेयर क्रीम और सनस्क्रीन न भूलें

चाहे आप ऊंचे बर्फीले स्थल या समुद्री तट को अपनी पंसदीदा पर्यटक स्थल के तौर पर चुनें लेकिन दोनों ही स्थलों पर जाते समय हेयर क्रीम तथा सनस्क्रीन ले जाना न भूलें। इससे समुद्र के पानी तथा बर्फीले दोनों स्थलों पर सनस्क्रीन त्वचा के नैचुरल लुक को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

(और पढ़ें - एक अच्छी सनस्क्रीन कैसे चुनें)

बालों की देखभाल कैसे करें

बालों के लिए हेयर ड्रायर काफी लाभदायक साबित होगा। अगर आप समुद्री तट पर जा रही हैं तो समुद्र के खारे पानी से बालों को बचाने के लिए स्विमिंग कैप का जरूर उपयोग करें। बालों में शैम्पू के बाद कंडीशनर या हेयर सीरम का जरूर उपयोग कीजिए।

(और पढ़ें - बाल धोने का सही तरीका )

समुद्री पानी से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करें और बालों को ताजे साफ पानी से धोएं क्योंकि इससे बालों के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है।

स्‍क्रब और स्किन टोनर

यदि आप गर्म स्थल पर जा रही हैं तो तत्काल उपयोग में लाने वाला स्क्रब अपने साथ जरूर रखें। गर्मियों के मौसम में त्वचा की कोशिकाओं को मैल, गन्दगी तथा तेल से मुक्त रखने के लिए कोशिकाओं की क्लींजिंग अत्यन्त आवश्यक होती है। त्वचा को साफ करने के बाद स्क्रब को सर्कुलर मोशन में आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर रगड़ें।

त्वचा को साफ तथा तरोताजा रखने के लिए एक अच्छा स्किन टोनर काफी आवश्यक माना जाता है तथा इनमें से गुलाब से बने स्किन टोनर को सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता है। त्वचा को कॉटन वूल की मदद से स्किन टोनर से साफ करें। गर्मियों के मौसम में भारी मॉइश्‍चराइजर के उपयोग से परहेज़ करें।

इन चीजों को हमेशा रखें साथ

गर्म स्थलों पर सूर्य की सीधी किरणों से बचें। त्वचा को साफ तथा ताजा रखने के लिए गीले टिश्‍यू हमेशा अपने साथ रखें। रोजाना मेकअप के लिए आई पैन्सिल, काजल तथा लिपस्टिक अपने साथ रखें जोकि दिन और रात दोनों ही समय में उपयोगी साबित होंगें। गर्मियों के मौसम में लिप ग्‍लॉस, टेलकम पाउडर तथा पाउडर ब्लश काफी सहायक सिद्ध होते हैं।

गर्मी के मौसम में तैलीय त्वचा के लिए प्री-मॉइश्‍चराइजर टिश्‍यू लाभदायक साबित होते हैं। इन्हें हमेशा अपने हैंड बैग में रखें ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत इनका इस्‍तेमाल कर सकें। यात्रा के दौरान डिओड्रेंट तथा टैलकम पाउडर भी मददगार साबित होते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...