myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती हैं, त्वचा संबंधी परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। लेकिन इन परेशानियों में से सबसे अधिक चिंता हमें होती हैं, त्वचा पर आने वाली झुर्रियों की। हम इन झुर्रियों को छिपाने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं और इस चक्कर में काफी खर्चा भी कर देते हैं लेकिन कोई खास लाभ नहीं मिलता है। इसलिए हमारे लिए अपनी त्वचा की विशेष देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है।

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियों को दूर करने का तरीका​)

आप एंटी एजिंग ट्रीटमेंट लेने की बजाए घर पर ही कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके त्वचा की झुर्रियों को कम कर सकते हैं। इस लेख में त्वचा की झुर्रियां कम करने के लिए कुछ बेहतरीन तेलों के बारें में बताया गया है। ये तेल झुर्रियों को कम करने में आपकी शत प्रतिशत मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं झुर्रियों के लिए कौन से तेल का इस्तेमाल कैसे करें:

1. लैवेंडर तेल:

लैवेंडर तेल कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। इसकी खुशबू के अलावा लैवेंडर तेल से त्वचा को भी कई फायदे होते हैं। इस तेल से न सिर्फ त्वचा मॉइस्चराइज होती है, बल्कि त्वचा में गहराई तक जाकर यह कोशिकाओं के कार्य को बेहतर करने में भी मदद करता है। लैवेंडर तेल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है और इस तरह हानिकारक फ्री रेडिकल से लड़ने में भी मदद मिलती है। लैवेंडर तेल की मदद से आपकी झुर्रियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं। 

लैवेंडर तेल का इस्तेमाल कैसे करें:

  1. लैवेंडर के तेल को किसी अन्य तेल के साथ पहले मिला लें जैसे नारियल तेल या फिर एलोवेरा
  2. इस मिश्रण को रात को सोने से पहले या सुबह में नहाने के बाद झुर्रियों वाली त्वचा पर लगाएं।

(और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियों का उपाय)

2. अनार के बीज का तेल:

अनार के बीज के तेल से स्किन कैंसर का इलाज प्राकृतिक तरीके से हो सकता है। अनार के बीज के तेल का इस्तेमाल झुर्रियों जैसी एंटी एजिंग की समस्याओं के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अनार के बीज के तेल में बायोफ्लवोनोइड्स होते हैं, ये सूरज की किरणों से हमारी त्वचा की सुरक्षा करते हैं।

अनार के बीज के तेल का इस्तेमाल कैसे करें:

  1. पहले कुछ मात्रा में हथेली पर अनार के बीज का तेल रखें।
  2. अब उस तेल को उंगली से झुर्रियों वाली त्वचा पर लगाएं।
  3. लगाने के बाद उस जगह पर अच्छे से मसाज करें।

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

3. नींबू का तेल:

नींबू का तेल झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है क्योंकि इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करने वाले गुण होते हैं। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करता है। अगर आप नींबू के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि नींबू का तेल फोटो-टॉक्सिक (Photo-toxic) होता है। इसका मतलब है कि त्वचा पर नींबू के तेल का इस्तेमाल करने के बाद जब आप सूरज के सामने जाएंगे तो आपकी त्वचा जल सकती है, इसलिए इसका उपयोग दिन के समय न करें या इसे लगाकर धुप में न जाएं।

नींबू के तेल का इस्तेमाल कैसे करें:

  1. पहले कुछ मात्रा में हथेली पर नींबू का तेल रखें।
  2. अब उस तेल को उंगली से झुर्रियों वाली त्वचा पर लगाना शुरू करें।
  3. लगाने के बाद उस जगह पर अच्छे से मसाज करें, जिससे तेल त्वचा में गहराई तक जाए।

(और पढ़ें - झुर्रियां हटाने की क्रीम)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें