myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नींबू का तेल (Lemon Oil) एक एसेंशियल आयल होता है जो कि नींबू के छिलके से निकाला जाता है।​ नींबू के तेल का रंग पीला या हल्का हरा होता है और इसमें ताजे नींबू के समान खुशबू आती है। नींबू का तेल अरोमाथेरेपी में इस्तेमाल किए जाने वाले एसेंशियल आयलका एक हिस्सा है। नींबू के तेल का उपयोग त्वचा, हेयर ग्रोथ, तनाव, बुखार, संक्रमण, अस्थमा, मोटापे, अनिद्रा, पेट की समस्याओं और थकान आदि का इलाज करने के लिए किया जाता है। नींबू का तेल कई अन्य तेलों के साथ मिलाकर भी उपयोग किया जा सकता है जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल आदि। (और पढ़ें - नींद के लिए घरेलू उपाय)

  1. नींबू के तेल के फायदे - Nimbu ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. नींबू के तेल के नुकसान - Nimbu ke Tel ke Fayde in Hindi

बेशक नींबू के तेल के स्वास्थ्य प्रभाव पर शोध सीमित है लेकिन नींबू का तेल कई सारे लाभ प्रदान कर सकता है। तो आइये जानते हैं इन लाभों के बारे में -

  1. नींबू के तेल के फायदे त्वचा के लिए - Lemon Oil for Skin in Hindi
  2. नींबू का तेल है तनाव दूर करने का तरीका - Lemon Oil for Stress in Hindi
  3. प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए करें नींबू के तेल का उपयोग - Lemon Oil for Immune System in Hindi
  4. लेमन एसेंशियल आयल फॉर अस्थमा - Lemon Essential Oil for Asthma in Hindi
  5. अनिंद्रा से राहत पाएं नींबू के तेल से - Lemon Oil Good for Sleep in Hindi
  6. नींबू के तेल के गुण दिलाएं ख़राब पेट से निजात - Lemon Oil for Upset Stomach in Hindi
  7. लेमन आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर - Lemon Oil Benefits for Hair in Hindi
  8. वजन कम करने के लिए नींबू का तेल है लाभकारी - Lemon Oil to Lose Weight in Hindi
  9. अल्जाइमर रोग में मदद करता है नींबू तेल - Lemon Oil Helps in Alzheimer in Hindi
  10. नींबू के तेल के लाभ बुखार को कम करने के लिए - Lemon Essential Oil to Reduce Fever in Hindi
  11. चिंता को दूर करने का उपाय है नींबू का तेल - Lemon Oil for Anxiety in Hindi
  12. नींबू का तेल मूड को अच्छा बनाने के लिए - Lemon Oil for Mood in Hindi

नींबू के तेल के फायदे त्वचा के लिए - Lemon Oil for Skin in Hindi

नींबू का तेल डल स्किन की चमक को बनाये रखने का एक अच्छा घरेलु उपचार है। यह त्वचा को डिटाक्सफाइ करने और मुरझाये हुए चेहरे को ताजा रखने में भी लाभकारी होता है। इसके एंटीसेप्टिक गुणों को पिंपल्स और विभिन्न प्रकार के त्वचा विकारों के उपचार में मदद करने के लिए जाना जाता है। नींबू का तेल, तैलीए त्वचा वाले लोगों को उपयोग करने की सलाह दी जाती है। (और पढ़े – त्वचा के लिए चंदन किसी संजीवनी से कम नहीं)

नींबू का तेल है तनाव दूर करने का तरीका - Lemon Oil for Stress in Hindi

नींबू के तेल का प्रभाव प्राकृतिक रूप से शांत होता है इसलिए इसका उपयोग मानसिक थकान, चक्कर, चिंता, घबराहट और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके उपयोग से हमारी मानसिकता सकारात्मक बनती है और यह हमारी नकारात्मक भावनाओं को दूर करके मन को ताज़ा करने में मदद करता है। यह भी माना जाता है कि नींबू के तेल के अधिक उपयोग से हमारी एकाग्रता और सतर्कता भी बढ़ती है इसलिए कर्मचारियों की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए कार्यालय में रूम फ्रेशनर के रूप में इसका  उपयोग किया जाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए करें नींबू के तेल का उपयोग - Lemon Oil for Immune System in Hindi

नींबू के तेल में कई विटामिन्स के गुण पाए जाते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाये रखने में लाभकारी होते हैं। नींबू का तेल सफेद रक्त कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। यह पूरे शरीर के रक्त परिसंचरण में सुधार भी करता है। (और पढ़े – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

लेमन एसेंशियल आयल फॉर अस्थमा - Lemon Essential Oil for Asthma in Hindi

यह माना जाता है कि नींबू अस्थमा के उपचार के लिए उपयोगी होते हैं। नींबू के तेल को भाप के द्वारा सांस लेने से बंद नाक और साइनस ठीक हो सकते हैं। इसलिए किसी एक बर्तन में थोड़ा सा पानी उबाल लें। उबाल आने के बाद इसमें कुछ बुँदे नींबू के तेल की डाल दें। इसके बाद तौलिए की मदद से स्टीम लें। (और पढ़ें – अस्थमा के घरेलू उपचार)

अनिंद्रा से राहत पाएं नींबू के तेल से - Lemon Oil Good for Sleep in Hindi

नींबू के तेल में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आप इस तेल का उपयोग अनिंद्रा को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इस तेल की मदद से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। (और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

नींबू के तेल के गुण दिलाएं ख़राब पेट से निजात - Lemon Oil for Upset Stomach in Hindi

चूंकि नींबू का तेल वायुनाशी होता है इसलिए इसका उपयोग अपच, अम्लता, अप्रिय पेट और ऐंठन सहित विभिन्न पेट समस्याओं के उपचार में किया जाता है।  (और पढ़ें - बदहजमी के घरेलू उपाय)

लेमन आयल बेनिफिट्स फॉर हेयर - Lemon Oil Benefits for Hair in Hindi

नींबू का तेल हेयर टॉनिक के रूप में भी प्रभावी है। बहुत से लोग मजबूत, स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए इस तेल का उपयोग करते हैं। यह तेल रूसी से छुटकारा पाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। (और पढ़े – डल और ड्राई बालों के लिए ज़रूर करें इस हेयर मास्क का इस्तेमाल)

वजन कम करने के लिए नींबू का तेल है लाभकारी - Lemon Oil to Lose Weight in Hindi

नींबू का रस वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। और यह आवश्यकता से अधिक खाने की संभावना को कम करने के लिए भूख को संतुष्ट करने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

अल्जाइमर रोग में मदद करता है नींबू तेल - Lemon Oil Helps in Alzheimer in Hindi

2009  में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, नींबू के तेल में अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों के लिए कुछ लाभ हो सकता है। अध्ययन के लिए, 28 पुराने वयस्कों (17 लोगों को अल्जाइमर रोग सहित) ने 28 दिनों के लिए अरोमाथेरेपी (नींबू, रोज़मिरी, लैवेंडर  और नारंगी आवश्यक तेलों) पर इस्तेमाल किया गया है और अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि अरोमाथेरेपी ने अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों में एक महत्वपूर्ण पाया था। (और पढ़ें - अल्जाइमर रोग के खतरे को रोकना है तो अपने आहार में करें इन 10 चीज़ों को शामिल)

नींबू के तेल के लाभ बुखार को कम करने के लिए - Lemon Essential Oil to Reduce Fever in Hindi

नींबू का तेल, बुखार, मलेरिया और टाइफाइड जैसे संक्रामक रोगों के खिलाफ बहुत ही अच्छा है। 

(और पढ़ें - बुखार में क्या खाना चाहिए)

चिंता को दूर करने का उपाय है नींबू का तेल - Lemon Oil for Anxiety in Hindi

कई प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि लेमन एसेंशियल आयल चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, चूहे पर 2004 के एक अध्ययन ने निर्धारित किया है कि लेमन एसेंशियल आयल की गंध के संपर्क में कॉर्टिकोस्टरोन (तनाव हार्मोन का एक प्रकार) के स्तर को कम करने में मदद मिली थी। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि नींबू के आवश्यक तेल में चिंता को कम करने और किसी भी प्रकार के दर्द का निवारण करने के गुण होते हैं।

नींबू का तेल मूड को अच्छा बनाने के लिए - Lemon Oil for Mood in Hindi

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि नींबू का तेल मूड को अच्छा बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, 2008 में साइकोोनोएंडोक्रिकोोलॉजी में प्रकाशित एक छोटे से अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि नींबू के तेल के साथ लैवेन्डर आवश्यक तेल का उपयोग करना मूड में सुधार करने के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हुआ था।

  1. त्वचा के लिए नींबू तेल का उपयोग करने से आपकी सूरज के प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता बढ़ सकती है और उसके परिणामस्वरूप - त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। (और पढ़ें – कैंसर के कारण)
  2. त्वचा पर नींबू के तेल का उपयोग करने के बाद पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने से बचना चाहिए।
  3. गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इस तेल का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  4. नींबू आवश्यक तेल को निगलना नहीं चाहिए।
और पढ़ें ...