myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अनार के बीज का तेल एक शक्तिशाली और सुगंधित प्राकृतिक तेल है जो अनार के बीज से तैयार किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम पिकाका ग्रैनैटम (Punica granatum) है। अनार के बीज और फल के अंदर कुछ स्वास्थ्यप्रद तत्व होते हैं। इसमें पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप अनार के बीज के तेल से कई विभिन्न कॉस्मेटिक उत्पाद जैसे कि शैंपू, साबुन, मॉइस्चराइजर्स आदि बना सकते हैं। इसके अलावा यह तेल अरोमाथेरेपी और डिफ्यूज़र में भी उपयोग किया जाता है। यह तेल एलर्जी प्रतिक्रियाओं का भी कारण हो सकता है, इसलिए खाना पकाने में इसका उपयोग नहीं किया जाता है, हालांकि आंतरिक रूप से इसका सेवन बहुत ही सतर्क और मॉडरेशन तरीके से लेना सुरक्षित माना जाता है। तेल में कई टिकाइक एसिड, विटामिन सी, फ्लेवोनोइड, लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड से होते हैं।

  1. अनार के बीज के तेल के फायदे - Pomegranate Seed Oil Benefits in Hindi
  2. अनार के बीज के तेल के नुकसान - Pomegranate Seed Oil Side Effects

अनार के बीज के तेल का उपयोग उम्र बढ़ने, झुर्रियाँ, त्वचा की सूजन, मुँहासे, छालरोग, रूसी, बालों के झड़ने, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, उच्च रक्तचाप, पुरानी सूजन, कैंसर का उच्च जोखिम आदि को रोकने के लिए किया जाता है। तो आइये जानते हैं इसके कुछ लाभों के बारे में -

  1. अनार के बीज के तेल के फायदे मुहांसों के लिए - Pomegranate Seed Oil for Acne in Hindi
  2. अनार के बीज का तेल बनाए प्रतिरक्षा को मजबूत - Pomegranate Seed Oil Benefits for Immune System in Hindi
  3. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil for Cholesterol in Hindi
  4. अनार के बीज का तेल है उच्च रक्तचाप के लिए उपयोगी - Pomegranate Seed Oil for Low Blood Pressure in Hindi
  5. अनार के बीज का तेल करे रजोनिवृत्ति के लक्षणों में सुधार - Pomegranate Seed Oil Improves Menopausal Symptoms in Hindi
  6. अनार के बीज का तेल है हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा - Pomegranate Seed Oil Good for Heart Health in Hindi
  7. बैक्टीरिया संक्रमण से बचाएं अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil Benefits for Bacterial Infection in Hindi
  8. अनार के बीज का तेल दिलाएं सूजन में राहत - Pomegranate Seed Oil for Inflammation in Hindi
  9. मधुमेह से छुटकारा दिलाएं अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil for Diabetes in Hindi
  10. अनार के बीज के तेल त्वचा समस्याओं के लिए - Pomegranate Seed Oil for Skin in Hindi
  11. बालों के स्वास्थ्य के लिए अनार के बीज का तेल है लाभकारी - Pomegranate Seed Oil for Hair in Hindi
  12. वजन कम करने में उपयोगी है अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil for Weight Loss in Hindi
  13. अनार के बीज का तेल कैंसर के इलाज के लिए - Pomegranate Seed Oil for Cancer in Hindi

अनार के बीज के तेल के फायदे मुहांसों के लिए - Pomegranate Seed Oil for Acne in Hindi

कुछ लोगों के अनुसार चेहरे पर इस तेल का उपयोग करने से मुँहासे और मुँहासे के निशानों को ठीक करने में मदद मिलती है। अनार के बीज के तेल में मौजूद जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव मुँहासे का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद कर सकते हैं। और तैलीय त्वचा पर तेल के स्तर को सामान्य रखने में भी मदद कर सकते हैं।

अनार के बीज का तेल बनाए प्रतिरक्षा को मजबूत - Pomegranate Seed Oil Benefits for Immune System in Hindi

इस तेल में विटामिन सी की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है। इसलिए यदि आप इसे आंतरिक रूप से लेते हैं, तो यह आपके शरीर की सुरक्षा के लिए आवश्यक बढ़ावा प्रदान कर सकता है। हालांकि यह त्वचा पर प्रतिरक्षा गतिविधि की रक्षा के लिए भी प्रभावी है जिससे कई बाहरी तत्वों से शरीर को बचाया जा सकता है। (और पढ़ें – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखें अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil for Cholesterol in Hindi

अनार में मौजूद पूनीकिक एसिड की उच्च सामग्री भी कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करने की क्षमता के लिए जिम्मेदार होती है और यहां तक कि बॉडी मास इंडेक्स को भी कम करता है। पूनीकिक एसिड एक ओमेगा -5 फैटी एसिड है, जो संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) का एक रूप है। ब्रितानी जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक 2010 के अध्ययन से पता चला है कि प्रतिदिन अनार के बीज के तेल को चार हफ्तों तक ट्रिग्लिसराइड्स के स्तर और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को एचडीएल कोलेस्ट्रॉल तक कम कर दिया गया था। तेल में मौजूद फ्लेवोनोइड्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी कार्य करता है, जो खराब वसा कोशिकाओं के संचय को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त फ्लैब को बहा दिया जाता है। (और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)

अनार के बीज का तेल है उच्च रक्तचाप के लिए उपयोगी - Pomegranate Seed Oil for Low Blood Pressure in Hindi

यह उच्च रक्तचाप, दिल के दौरे और स्ट्रोक आदि को कम करने में मदद करता है। इसमें विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट और बायोएक्टीव पॉलीफेनॉल्स पाए जाते हैं। फ़यटोथेरपी अनुसंधान में प्रकाशित एक 2014 अध्ययन से पता चला है कि अनार का रस उच्च रक्तचाप वाले लोगों में हृदय संबंधी प्रणाली की रक्षा में मदद करता है और स्वाभाविक रूप से केवल दो सप्ताह के लिए रोजाना जूस का सेवन रक्तचाप को कम करता है। (और पढ़ें – उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार)

अनार के बीज का तेल करे रजोनिवृत्ति के लक्षणों में सुधार - Pomegranate Seed Oil Improves Menopausal Symptoms in Hindi

अनार के बीज का तेल भी उन महिलाओं को लाभान्वित कर सकता है जो रजोनिवृत्ति के लक्षणों का अनुभव करते हैं क्योंकि इसमें फाइटोस्ट्रोजन 17-अल्फा- एस्ट्राडिओल के रूप में जाना जाता है। यह अन्य तेलों के साथ मिलाकर हॉट फ्लैशेस जैसे रजोनिवृत्ति के लक्षणों में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। ऑस्ट्रिया में विएना विश्वविद्यालय से 2012 के एक अध्ययन में, 12 सप्ताह के लिए रोजाना अनार के बीज के तेल लेने वाली महिलाओं ने रजोनिवृत्ति के लक्षणों में एक मामूली कमी का अनुभव किया।

अनार के बीज का तेल है हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा - Pomegranate Seed Oil Good for Heart Health in Hindi

अनार के बीज के तेल में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के सयोंजन का हृदय स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह शरीर में "खराब" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद कर सकता है, जबकि रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद कर सकता है। यह एथरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य हृदय समस्याओं की संभावना को कम करने में मदद करता है। (और पढ़ें – स्विमिंग के फायदे हैं कार्डियोवास्कुलर हेल्थ के लिए)

बैक्टीरिया संक्रमण से बचाएं अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil Benefits for Bacterial Infection in Hindi

हमने उल्लेख किया है कि अनार में मौजूद बायोगैक्टिक यौगिकों में पुनिसिक एसिड, एस्ट्रोजेनिक फ्लैनोल्स और फ्लैनोनोइड शामिल होते हैं। जिनमें एन्थोकेनिन, एलेगिक एसिड, एन्थोकायनिडिन और एलेगिटैनिन शामिल हैं, जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। इसके जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों में गम रोगों जैसे कि पीरियरोडिटिस और गिंगिवैटिस से लड़ने की शक्ति होती है।

अनार के बीज का तेल दिलाएं सूजन में राहत - Pomegranate Seed Oil for Inflammation in Hindi

शरीर को प्रभावित करने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक सूजन है, चाहे वह ऊतकों, रक्त वाहिकाओं, अंगों या जोड़ों में होती है। सौभाग्य से, अनार के बीज के तेल में काफी सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और गठिया, जोड़ों के विकार, सिरदर्द, बवासीर और एडिमा जैसे अन्य समस्याओं के साथ जुड़े दर्द को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। (और पढ़ें – बवासीर का घरेलू इलाज)

मधुमेह से छुटकारा दिलाएं अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil for Diabetes in Hindi

रिसर्च के अनुसार अनार के बीज के तेल का इंसुलिन प्रतिरोध पर बहुत ही अच्छा प्रभाव हो सकता है, जो कि किसी व्यक्ति के लिए बहुत अच्छी खबर है। विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो मधुमेह से ग्रस्त है या जिन लोगों को मधुमेह होने का अधिक खतरा है। 

अनार के बीज के तेल त्वचा समस्याओं के लिए - Pomegranate Seed Oil for Skin in Hindi

अनार के बीज के तेल का सबसे लोकप्रिय उपयोग है त्वचा समस्याओं के लिए इसका इस्तेमाल करना। क्योंकि यह आपके सबसे अधिक दिखने वाले अंग और स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। इस बीज के तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट फाइटोकेमिकल्स और विटामिन समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा यह कोलेजन गठन में सुधार और त्वचा में ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण मुक्त कणों को बेअसर कर सकते हैं। (और पढ़ें – प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके)

बालों के स्वास्थ्य के लिए अनार के बीज का तेल है लाभकारी - Pomegranate Seed Oil for Hair in Hindi

अनार के बीज के तेल से रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने का एक शानदार तरीका है। यह आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकता है, समय से पहले बालों के झड़ने का मुकाबला कर सकता है, रूसी को खत्म कर सकता है और यहां तक कि रोम छिद्रों से बालों के स्वस्थ  विकास को प्रोत्साहित भी कर सकता है। (और पढ़ें – बालों को झड़ने से रोकने के लिए जूस रेसिपी)

वजन कम करने में उपयोगी है अनार के बीज का तेल - Pomegranate Seed Oil for Weight Loss in Hindi

यह शरीर में परिसंचरण बढ़ाना, पुरानी बीमारी को रोकने, प्रतिरक्षा तंत्र की दक्षता में सुधार और जल्दी से उपचार करने के लिए एक शानदार तरीका है। इस बीज के तेल में उत्तेजक गुण होते हैं, जो आपके चयापचय को अनुकूलित करने, फैट को कम करने और आम तौर पर बढ़ती ऊर्जा से वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकते हैं, जो लोगों को अधिक सक्रिय और फिट बनाता है। (और पढ़ें – पूरे दिन अच्छे से कैलोरी बर्न हो, इसके लिए बीस मिनट पॉवर वाक भी काफी है)

अनार के बीज का तेल कैंसर के इलाज के लिए - Pomegranate Seed Oil for Cancer in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि अनार के बीज के तेल में प्राथमिक सक्रिय घटक (पुनिसिक एसिड), का स्तन कैंसर पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह कैंसर की कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। यह फैटी एसिड, ओमेगा -5, अन्य कैंसर उपचार में बहुत अच्छा प्रभाव दिखाता है।

अनार के बीज के तेल का उपयोग करने के कुछ संभावित दुष्प्रभाव हैं जैसे हाइपोटेंशन, पेट में परेशानी, त्वचा की सूजन और गर्भावस्था में होने वाली परेशानियां। आमतौर पर, जब इसका उपयोग उपयुक्त मात्रा में किया जाता है, तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में पेट दर्द करना)

  1. कम रक्तचाप से पीड़ित लोगों को इसके उपयोग से बचना चाहिए। क्योंकि यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों द्वारा रक्तचाप कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  2. कुछ लोग इस बीज के तेल का उपयोग करते समय त्वचा पर जलन की रिपोर्ट करते हैं, लेकिन यह अक्सर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है।
  3. अनार बीज के तेल का उपयोग करते समय, केवल छोटी सी मात्रा ही आवश्यक होती है। लेकिन कुछ मामलों में पेट में परेशान, मतली, उल्टी, दस्त और अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  4. गर्भवती होने पर इस तेल का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
3577 भारत
190आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
30बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
503दिल्ली
7गोवा
122गुजरात
59हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
106जम्मू-कश्मीर
3झारखंड
144कर्नाटक
306केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
490महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
20ओडिशा
5पुडुचेरी
57पंजाब
200राजस्थान
485तमिलनाडु
269तेलंगाना
22उत्तराखंड
227उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें