myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) क्या है?

ओटाइटिस मीडिया मध्य कान की सूजन संबंधी बीमारियों का एक समूह है।

ओटाइटिस मीडिया के मुख्य रूप से दो प्रकार हैं – एक्यूट ओटाइटिस मीडिया (एओएम) और ओटिटिस मीडिया विद इफ्यूश़न (ओएमई)। एओएम का कारण बचपन की शारीरिक रचना और प्रतिरोधक प्रणाली से संबंधित है। यह जीवाणु या वायरस के कारण हो सकता है।

जोखिम कारकों में शामिल है अत्यधिक धुंए के संपर्क में आना, प्रशामकों (pacifiers) का उपयोग और डे-केयर में जाना। ओएमई अक्सर एओएम के बाद होता है और वायरल ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण, धुंए या एलर्जी से संबंधित हो सकता है।

इसका सही निदान/ परीक्षण करने के लिए कान के परदे की जांच करना महत्वपूर्ण है। एओएम के लक्षणों में सूजन या हवा के कान के अंदर जाने के कारण कान के परदे की कार्यक्षमता में आने वाली कमी है। एक नए तरल का रिसाव जो बाहरी कान (Otitis Externa) से संबंधित नहीं है, वह भी निदान का संकेत देता है।

न्यूमोकोकल और इन्फ्लूएंजा टीकाकरण, बच्चे को पहले छह महीने तक स्तनपान कराना और तम्बाकू व धूम्रपान से दूर रहना जैसे उपायों ने कान के संक्रमण के जोखिम को कम किया है।

एओएम में दर्द की दवाओं का उपयोग महत्वपूर्ण है। इसमें पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन, बेन्जोकेन (कान का ड्रॉप) या ओपिओइड शामिल हो सकते हैं। एंटीबायोटिक एओएम में तुरंत सुधार ला सकते हैं, लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं की सलाह उन लोगों को दी जाती हैं, जिनकी बीमारी को दो साल से कम समय हुआ हो और स्थिति गंभीर हो। कम गंभीर बीमारी वाले उन लोगों को इनका सुझाव दिया जाता है, जिनमें दो या तीन दिनों के बाद भी सुधार नहीं होते हैं। आमतौर पर सबसे पहले अमोक्सिलिन एंटीबायोटिक का चुनाव किया जाता है। अक्सर संक्रमित होने वाले लोगों में टिम्पनोस्टोमी ट्यूब (Tympanostomy Tubes) इस संक्रमण की पुनरावृत्ति को घटा सकती हैं। ओटाइटिस मीडिया विद डिफ्यूश़न से ग्रसित बच्चों के लक्षणों को एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा कम किया जा सकता है, लेकिन इनसे दस्तउल्टी और त्वचा पर लाल चकत्ते हो सकते हैं।

कान में संक्रमण का प्रसार

दुनिया भर में एक साल में लगभग 11% लोग (लगभग 325 से 710 मिलियन मामले) एओएम से  प्रभावित होते हैं। आधे मामले पांच साल से कम उम्र के बच्चों से जुड़े होते हैं और पुरुषों में यह अधिक पाया जाता है। उन प्रभावित लोगों में से 4.8% या 31 लाख लोगों में तीसरे प्रकार के ओटाइटिस मीडिया का विकास होता है, जिसे क्रोनिक सप्युरेटिव ओटाइटिस मीडिया (सीएसओएम) कहा जाता है। दस वर्ष से कम उम्र वाले लगभग 80% बच्चों को ओएमई कभी न कभी प्रभावित करता है। ओटाइटिस मीडिया के कारण वर्ष 2015 में 3,200 मौतें हुईं, जो वर्ष 1990 की तुलना (4,900) में काफी कम थी।

  1. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के प्रकार - Types of Ear Infection (Otitis Media) in Hindi
  2. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के लक्षण - Ear Infection (Otitis Media) Symptoms in Hindi
  3. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के कारण - Ear Infection (Otitis Media) Causes in Hindi
  4. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) से बचाव - Prevention of Ear Infection (Otitis Media) in Hindi
  5. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) का परीक्षण - Diagnosis of Ear Infection (Otitis Media) in Hindi
  6. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) का इलाज - Ear Infection (Otitis Media) Treatment in Hindi
  7. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) की जटिलताएं - Ear Infection (Otitis Media) Complications in Hindi
  8. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) की दवा - Medicines for Ear Infection (Otitis Media) in Hindi
  9. कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के डॉक्टर

कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के कितने प्रकार होते हैं?

ओटाइटिस मीडिया के तीन प्रकार हैं –

  1. एक्यूट ओटाइटिस मीडिया (एओएम) – एओएम एक अचानक से शुरू होने वाला संक्रमण है, इसकी शुरुआत आमतौर पर कान दर्द के साथ होती है। छोटे बच्चों में इसके कारण कान में बार-बार खुजली होती है और बच्चे चिड़चिड़े हो जाते हैं। वे ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। बच्चों में कम मात्रा में भोजन करना और बुखार जैसे लक्षण भी मौजूद हो सकते हैं। (और पढ़ें – कान में दर्द के घरेलू उपाय)
  2. आवर्ती ओटाइटिस मीडिया (आरओएम) – वह कान का संक्रमण जो एक बार होने के बाद ठीक हो जाता है, उसे एक्यूट कान का संक्रमण (एक्यूट ओटाइटिस मीडिया) कहा जाता है। इसकी साथ ही साथ अगर हालत ठीक हो जाती है, लेकिन 6 महीने की अवधि में यह संक्रमण दुबारा होता है, तो उस व्यक्ति को आवर्ती कान का संक्रमण (आवर्ती ओटाइटिस मीडिया) से ग्रसित माना जाता है। यह आमतौर पर दिखता है कि यूस्टेचियन ट्यूब अच्छी तरह से काम नहीं कर रही है।
  3. ओटाइटिस मीडिया विद इफ्यूश़न (ओएमई) – आमतौर पर ओएमई लक्षणों से जुड़ा हुआ नहीं होता है। कभी-कभी फूला हुआ (Fullness) महसूस होता है। संक्रमण के बिना मध्य कान में तरल पदार्थ के निर्माण को ओटाइटिस मीडिया विद इफ्यूश़न कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जहां तरल पदार्थ कान में इकठ्ठा होता रहता है क्योंकि यहाँ हवा अच्छी तरह से नहीं पहुँच पाती, लेकिन रोगाणु नहीं पनप पाते हैं। आमतौर पर तीन महीने से अधिक समय तक मध्य कान में गैर-संक्रामक द्रव की उपस्थिति को ओएमई माना जाता है।
  4. क्रोनिक सप्युरेटिव ओटाइटिस मीडिया (सीएसओएम) – सीएसओएम दो सप्ताह से अधिक समय तक रहने वाली मध्य कान की सूजन है, जिसके परिणामस्वरूप कान से बारबार तरल पदार्थ का स्राव होता है। यह एक्यूट कान के संक्रमण की एक जटिलता हो सकती है। इसमें दर्द बहुत ही कम देखने को मिलता है।

इन सभी को सुनने की क्षमता में होने वाली कमी के साथ जोड़ा जा सकता है। ओएमई के लम्बे समय तक रहने के कारण श्रवण शक्ति का नुकसान होता है। इसके कारण बच्चों की सीखने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के लक्षण:

कान के संक्रमण (एओएम) का संदेह बच्चों में देखे जाने वाले सिर, गर्दन और स्राव रहित या उसके साथ होने वाले लक्षणों के इतिहास पर निर्भर करता है।

एओएम के साधारण सिर और गर्दन के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं -

  • कान में दर्द (Otalgia) – प्रभावित कान को खुजलाकर या बालों को खींचकर छोटे बच्चे ओटेल्जिया के लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं। ओटेल्जिया अधिकतर बच्चे के लेटने के वक़्त होता है (रात में सोते समय)। ऐसा यूस्टेचियन ट्यूब के ठीक से काम न करने के कारण हो सकता है।
  • कान बहना (Otorrhea) – टाइमपेनिक झिल्ली में हाल ही में हुए छिद्र या पहले से ही मौजूद टिम्पनोस्टोमी ट्यूब (Tympanostomy Tube) के माध्यम से या किसी अन्य छिद्र द्वारा मध्य कान से द्रव का स्राव हो सकता है। सेरेब्रोस्पिनल द्रव (सीएसएफ) से जुड़े खोपड़ी के मुख्य भाग में होने वाले फ्रैक्चर के मरीज़ों के अलावा आघात के अन्य मरीजों में कान का बहना महत्वपूर्ण रूप से देखा जाता है।
  • सिर दर्द 
  • ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण (यूआरआई) के साथ जुड़े हुए लक्षण, जैसे कि खांसी, नाक बहना या बंद नाक

सामान्य लक्षणों में निम्न शामिल हैं –

  • एओएम से ग्रसित दो तिहाई बच्चों में बुखार का लक्षण देखा जाता है, हालांकि 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार नहीं होता है। इसमें रक्त में बैक्टीरिया की उपस्थिति या अन्य जटिलताएं देखी जा सकती हैं।
  • एक शिशु या बच्चे में चिड़चिड़ापन प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।
  • बीमार बच्चों में सुस्ती भी इसका संकेत हो सकता है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) पथ के लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं –

ओटाइटिस मीडिया विद इफ्यूश़न (ओएमई) अक्सर एओएम के बाद होता है। हाल ही में एओएम से ग्रसित किसी मरीज़ में यदि निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी एक पाया जाता है, तो हो सकता है कि उसे ओटाइटिस मीडिया विद इफ्यूश़न हो।

  • बहरापन – ज्यादातर छोटे बच्चे सटीक लक्षणों की जानकारी नहीं दे पाते हैं। माता-पिता, देखभाल करने वालों या शिक्षकों को बच्चों के बहरेपन पर संदेह हो सकता है या वे बच्चे को लापरवाह बता सकते हैं।
  • टिनिटस (कान बजना) – ऐसा होना संभव हैं, हालाँकि यह बच्चों में बहुत कम पाया जाता है।
  • सिर घूमना – सिर घूमना (जैसे – कमरा घूमता हुआ नज़र आना) सामान्य एओएम या ओएमई का एक दुर्लभ लक्षण है। एओएम से ग्रसित एक छोटे बच्चे के माता-पिता उसमें थोड़ी अस्थिरता या अकुशलता महसूस कर सकते हैं।
  • कान में दर्द थोड़े-थोड़े समय के बाद होने वाला ये दर्द रात में गंभीर हो जाता है।

डॉक्टर को कब दिखाएं: 

यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपकी परेशानी कब ज्यादा गंभीर हो सकती है।

अपने चिकित्सक से संपर्क करें, अगर 

  • आपके कान से तरल पदार्थ (जैसे मवाद या रक्त) का स्राव हो रहा हो, 
  • आपको तेज़ बुखार हो, सिर दर्द या चक्कर आना
  • आपको ऐसा लगे, जैसे कि कोई चीज़ आपके कान में फंस गयी है, 
  • आपके कान के पीछे सूजन हो गयी हो, खासकर अगर आपके चेहरे के उस तरफ वाले हिस्से पर कमज़ोरी दिखाई दे या आप वहां की मांसपेशियों को हिला नहीं पा रहे हों, 
  • आपके कान में गंभीर दर्द हो रहा हो और यह अचानक बंद हो जाये (जिसका कारण कान के परदे का फटना हो सकता है)
  • 24 से 48 घंटों में आपके लक्षणों में कोई सुधार नहीं आया हो, (या लक्षण और गंभीर हो गए हों)।

कान में संक्रमण क्यों होता है?

कान के परदे (Eardrum) के पीछे एक छोटी सी जगह होती है, जिसे 'मध्य कान' कहा जाता है। यूस्टेचियन ट्यूब के माध्यम से हवा आमतौर पर नाक के पीछे से जाती है और मध्य कान को हवादार बनाती है। इसके कारण कान का यह हिस्सा साफ और सूखा रहता है। यूस्टेचियन ट्यूब के बंद हो जाने पर मध्य कान को पर्याप्त ताजी हवा नहीं मिल पाती है, जिसके कारण वह हिस्सा आद्र, निष्क्रिय व गर्म हो जाता है और जीवाणुओं के पनपने के लिए उचित स्थान बन जाता है।

बच्चों और शिशुओं में, यूस्टेचियन ट्यूब अक्सर नरम या अपरिपक्व होती है और इसके लिए खुला रहना मुश्किल होता है। एलर्जी, बंद नाक, साइनस संक्रमण, साधारण ज़ुकाम के वायरस और अडेनोइड की समस्याएं यूस्टेचियन ट्यूब द्वारा मध्य कान में हवा को पारित करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। चिकित्सक कान के परदे की जांच करते समय देखते हैं कि यह लाल व उभरा हुआ है और इस प्रकार कान के संक्रमण का निदान करने में सक्षम हो सकते हैं।

बच्चों में कान के संक्रमण को बढ़ाने वाला सबसे सामान्य कारण ऊपरी श्वसन वायरल संक्रमण होता है, जैसे – जुकाम या  फ्लू। इन विकारों के कारण यूस्टेचियन ट्यूब इतनी सूज जाती है कि हवा मध्य कान तक नहीं पहुँच पाती है। पराग, धूल, पशुओं के बालों की रूसी या भोजन से होने वाली एलर्जी सर्दी या फ्लू, धूम्रपान विषैले धुएं और अन्य पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों  के समान प्रभाव उत्पन्न कर सकती है। जीवाणु प्रत्यक्ष रूप से कान के संक्रमण का कारण बन सकते हैं, लेकिन आमतौर पर ये बैक्टीरिया वायरल संक्रमण या एलर्जिक प्रतिक्रिया के बाद मध्य कान के गर्म, नम वातावरण में शीघ्रता से प्रवेश कर जाते हैं। बैक्टीरिया के कारण गंभीर क्षति हो सकती है, सूजन संक्रमण में बदल सकती है और बुखार हो सकता है।

संक्रमित मध्य कान में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और साइनसाइटिस, निमोनिया व अन्य श्वसन संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया एक ही किस्म के होते हैं। अमेरिकन अकेडमी ऑफ ओटोलरींगोलॉजी – हेड एंड नेक सर्जरी (कान, नाक और गले के चिकित्सक) के अनुसार, संयुग्म न्यूमोकोकल टीका कान के संक्रमण के सबसे आम बैक्टीरिया द्वारा पहुंचाई गयी गंभीर क्षति पर बहुत प्रभावी है। यह टीका नियमित तौर पर नवजात शिशुओं और बच्चों को मेनिनजाइटिस, निमोनिया और रक्त संक्रमण से बचाने के लिए लगाया जाता है। आपके बच्चे के डॉक्टर द्वारा आपको इस टीके के उपयोग की सलाह दी जानी चाहिए, जिससे कानों में होने वाले कुछ संक्रमणों को रोकने में मदद मिल सकती है।

कान में संक्रमण के जोखिम कारक: 

हाल ही के वर्षों में, वैज्ञानिकों ने उन लोगों की विशेषताओं की पहचान की है, जिनमें मध्य कान के आवर्ती संक्रमण की अधिक संभावना है –

  • पुरुषों को इसके होने का जोखिम अधिक होता है,
  • कान के संक्रमण का पारिवारिक इतिहास,
  • बोतल से दूध पीने वाले बच्चे (स्तनपान करने वाले बच्चों के कान में संक्रमण कम पाया जाता है),
  • बच्चे जो पूरा दिन देखभाल केंद्रों में रहते हैं,
  • तम्बाकू का सेवन या धूम्रपान करने वालों के साथ एक ही घर में रहने वाले लोग,
  • असामान्य तालु वाले लोग, जैसे कि एक विभाजित ताल (Cleft Palate),
  • कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग या क्रोनिक श्वसन तंत्र रोग, जैसे कि सिस्टिक फाइब्रोसिस और अस्थमा (दमा)।

कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) से कैसे बचा जा सकता है? 

निम्नलिखित युक्तियां कान के संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती हैं –

  • सामान्य सर्दी और अन्य बीमारियों से बचें। अपने बच्चों को अच्छी तरह से हाथ धोने और खाने-पीने के बर्तनों को साझा न करने की सीख दें। बच्चों को बताएं कि खांसते या छींकते समय मुंह को हाथों से ढकना चाहिए। यदि संभव हो, तो अपने बच्चे को सामूहिक शिशु देखभाल केंद्र में ज़्यादा समय के लिए न छोड़ें। बच्चे को ऐसे देखभाल केंद्र में छोड़ा जा सकता है, जहां बहुत कम बच्चे हों। बच्चे के बीमार होने पर कोशिश करें कि उसे देखभाल केंद्र या विद्यालय न भेजें।
  • सेकंड हैंड स्मोक (किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा किये गए धूम्रपान का धुआं सांस द्वारा अंदर ले जाना) से बचें। सुनिश्चित करें कि आपके घर में कोई भी धूम्रपान न करे। घर से दूर प्रदूषण मुक्त वातावरण में रहें।
  • अपने बच्चे को स्तनपान कराएं। यदि संभव हो, तो कम से कम छह महीने तक अपने बच्चे को स्तनपान कराएं। इस दूध में एंटीबॉडी होते हैं, जो बच्चे को कान के संक्रमण से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • बच्चे को खड़ा करके बोतल से दूध पिलाएं। जब बच्चा लेटा हुआ हो, तो उसके मुंह में बोतल न लगाएं। पालने में बच्चे के साथ बोतल न रखें। 
  • टीकाकरण के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके बच्चे के लिए कौन सा टीका उपयुक्त है। मौसमी फ्लू (Seasonal flu shots) और न्यूमोकोकल टीके कान के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - बच्चों को सिखाएं अच्छी सेहत के लिए अच्छी आदतें)

कान में संक्रमण का परीक्षण​/ निदान कैसे किया जाता है?

यदि आप बच्चों की देखभाल करते हैं, तो आप शायद पहले से जानते होंगे कि उन्हें कितनी बार कान में दर्द होता है। कान में संक्रमण वयस्कों में भी होता है, लेकिन किशोरों में यह अधिक देखा जाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि वे वायरस और जीवाणुओं से अच्छी तरह नहीं लड़ पाते और उनके छोटे कान अभी तक तरल पदार्थों को निकालने में सक्षम नहीं होते हैं।  

यदि आपको या आपके बच्चे को कान में दर्द के साथ गले में खराश, बंद नाक या बुखार है तो ये संक्रमण के संकेत हो सकते हैं। 

अपनी समस्या के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपको संक्रमण है, तो वह आपका सर्वोत्तम उपचार कर सकते हैं।

(और पढ़ें - एमआरआई स्कैन क्या है)

डॉक्टर क्या जांच करेंगे?

आपके डॉक्टर आपसे बीमारी के लक्षण के बारे में पूछेंगे। डॉक्टर के पास जाने से पहले अपने ज़रूरी नोट्स और दिमाग में आने वाले प्रश्नों को लिखकर अपने साथ रख लें। 

वह संक्रमण के लक्षणों को देखने के लिए ओटोस्काप नामक एक उपकरण का प्रयोग करेंगे और उसके द्वारा कान के परदे को देखेंगे। चिड़चिड़े शिशुओं की इस प्रकार जांच करना एक कठिन काम है, तो अगर आपके छोटे बच्चे के कान में दर्द है, तो परीक्षण के दौरान उसे शांत करने के लिए तैयार रहें।

(और पढ़ें - एक्स रे क्या है)

चिकित्सक एक दूसरे प्रकार के ओटोस्काप  का उपयोग करके मध्य कान में होने वाली रुकावट या अवरोध की भी जांच कर सकते हैं। इस उपकरण द्वारा कान के परदे पर थोड़ी हवा छोड़ी जाती है। इस हवा द्वारा कान के परदे को आगे-पीछे हिलना चाहिए। यदि वहां तरल उपस्थित है, तो यह उतना ज्यादा नहीं हिलेगा। 

डॉक्टर टिम्पनोमीटर (Tympanometer) नामक दूसरे उपकरण के द्वारा संक्रमण के संकेत भी देख सकते हैं। यह उपकरण मध्य कान में द्रव की जांच करने के लिए ध्वनि और वायु दबाव का उपयोग करता है।

यदि आवश्यक हो, तो कान के विशेषज्ञ या ऑडियोलॉजिस्ट के पास जाया जा सकता है। ऑडियोलॉजिस्ट बहरेपन की जांच करने के लिए एक परीक्षण करेंगे।

(और पढ़ें - लैब टेस्ट)

कान में संक्रमण का इलाज क्या है?

अकसर एक वायरस कान के संक्रमण का कारण बनता है, जिसमें एंटीबायोटिक दवाएं कोई असर नहीं करेंगी। यदि आपके इतिहास के आधार पर डॉक्टर को संदेह है कि बैक्टीरिया संक्रमण का कारण हो सकता है, तो वह एक एंटीबायोटिक का सुझाव देंगे। 

आप उन चीजों के बारे में भी अपने डॉक्टर से परामर्श करें, जो आप घर पर कर सकते हैं।

1. दर्द से राहत

यदि संक्रमण का कारण वायरस है और आपको इसके ठीक होने की प्रतीक्षा करनी है, तो आपको दर्द सहने की आवश्यकता नहीं है।

आपके डॉक्टर दर्द निवारक, आमतौर पर एसिटामिनोफेन या इबुप्रोफेन की सिफारिश कर सकते हैं जो बुखार को कम करने में भी मदद करते हैं। रीय सिंड्रोम (Reye's Syndrome) के खतरे की वजह से बच्चों को एस्पिरिन दवा नहीं देनी चाहिए। रीय सिंड्रोम एक दुर्लभ स्थिति है, जो मस्तिष्क या लिवर में सूजन पैदा कर सकती है।

कम ताप पर हीटिंग पैड का उपयोग करके दर्द को कम किया जा सकता है। बच्चों में हीटिंग पैड का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें।

2. एंटीबायोटिक्स

यदि आपके डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाएं देने का निर्णय करते हैं, तो सभी निर्देशों का पालन करें। सभी खुराक लें, भले ही आप या आपका बच्चा बेहतर महसूस कर रहे हों। यदि आप खुराक छोड़ देते हैं या दवा से बीमार महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यदि आप दवा का कोर्स पूरा नहीं करते हैं, तो आपको दुबारा संक्रमण हो  सकता है और यह अन्य उपचार के लिए भी बाधक बन सकता है।

3. तरल का स्राव 

यदि कोई संक्रमण गंभीर जटिलताओं का कारण बनता है, तो लंबे समय तक तरल पदार्थ कान में जमा रहता है या आपके बच्चे को कान में बार-बार संक्रमण होता रहता है, तो आपके चिकित्सक मेरिंगोटमी (Myringotomyनामक एक प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।

डॉक्टर कान के परदे में एक छोटा सा छेद बनाते हैं, ताकि पानी, रक्त या मवाद जैसे तरल बाहर निकल सकें। कई मामलों में, वह इसमें एक ट्यूब डाल देते हैं ताकि तरल दोबारा इकठ्ठा न हो सके।

ट्यूब जो आमतौर पर 6 से 18 महीनों में अपने आप निकल जाती है, हवा को सुविधाजनक रूप से अंदर जाने देती है और मध्य कान को सूखा रखता है। इसके साथ ही साथ ट्यूब निम्न कार्य भी करता है –

  • दर्द कम करना,
  • सुनने की क्षमता को बेहतर बनाना,
  • आपके बच्चे के कान में बार-बार होने वाले संक्रमण को कम करना।

छोटे बच्चों के कानों में ये ट्यूब सर्जरी के द्वारा डाले जाते हैं। इसके लिए उन्हें अस्पताल जाने की आवश्यकता होती है। प्रक्रिया के दौरान उन्हें सुलाने के लिए कोई दवा दी जाती है, जिसका असर आमतौर पर लगभग 15 मिनट तक रहता है।

बड़े बच्चों और वयस्कों में यह प्रक्रिया बिना बेहोश किये की जाती है। यह डॉक्टर के क्लिनिक में की जा सकती है।

इस सर्जरी में शायद ही कभी संक्रमण या जलन होती है और आमतौर पर इसके दीर्घकालिक परिणाम होते हैं। यदि ट्यूब बाहर आ जाती हैं और संक्रमण दुबारा हो जाता है, तो अधिक उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

कानों के संक्रमण के लिए टॉन्सिल को हटाने के बारे में डॉक्टर आमतौर पर विचार नहीं करते हैं।

कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) से क्या जटिलताएं पैदा हो सकती हैं?

अधिकांश कान के संक्रमण में दीर्घकालिक जटिलताएं नहीं होती हैं। लेकिन बार-बार होने वाले संक्रमण और लगातार होने वाले तरल पदार्थों के उत्पादन से कुछ गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। 

  • सुनने की क्षमता में कमी – कान के संक्रमण के साथ सुनने की क्षमता में कमी आना और ठीक हो जाना काफी आम है। मध्य कान में लगातार संक्रमण या निरंतर रूप से तरल के इकठ्ठा होने के कारण श्रवण शक्ति को काफी नुकसान हो सकता है। अगर कान के परदे या मध्य कान की संरचनाओं में स्थायी रूप से कोई क्षति होती है, तो आप हमेशा के लिए बहरे हो सकते हैं।
  • भाषा या विकासात्मक विलंब – यदि शिशुओं और बच्चों में अस्थायी या स्थायी रूप से सुनने की क्षमता का ह्रास होता है, तो उनमें भाषा, सामाजिक और विकासात्मक कौशल का विकास देर से हो सकता है।
  • संक्रमण का प्रसार – अनुपचारित संक्रमण या जिन संक्रमण पर उपचार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, वे आस-पास के ऊतकों में फैल सकते हैं। कान के पीछे एक उभरी हुई हड्डी (मास्टॉइड) में होने वाले संक्रमण को मास्टॉइडिसिस (Mastoiditis) कहा जाता है। इस संक्रमण से हड्डी को नुकसान हो सकता है और मवाद से भरी गांठों का निर्माण हो सकता है। मध्य कान का गंभीर संक्रमण मस्तिष्क सहित खोपड़ी के अन्य ऊतकों में बहुत ही कम मामलों में फैलता है।
  • कान के परदे का फटना – ज्यादातर मामलों में कान का क्षतिग्रस्त पर्दा 72 घंटों के भीतर ठीक हो जाता है। कुछ मामलों में सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है।
Dr. Vijay Pawar

Dr. Vijay Pawar

कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान

Dr. Ankita Singh

Dr. Ankita Singh

कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान

Dr. Nikesh Gosrani

Dr. Nikesh Gosrani

कान, नाक और गले सम्बन्धी विकारों का विज्ञान

कान में संक्रमण (ओटाइटिस मीडिया) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AxlAxl 250 Mg Tablet74.0
BlumoxBlumox 250 Mg Tablet Dt86.0
EfimoxEfimox 775 Mg Tablet Er67.0
EroxErox 125 Mg Suspension36.0
MegamoxMegamox 500 Mg Tablet Dt99.0
MoxMox 250 Mg Capsule46.0
NovamoxNovamox 100 Mg Rediuse Drops35.0
PulmoxylPulmoxyl 250 Mg Tablet Dt63.0
WymoxWymox 125 Mg Dry Syrup39.0
ZovaxZovax 125 Mg Syrup35.0
AceclaveAceclave 250 Mg/125 Mg Tablet107.0
AcmoxAcmox 125 Mg Dry Syrup36.0
Acmox DsAcmox Ds 250 Mg Tablet39.0
AglomoxAglomox 125 Mg Dry Syrup18.0
AlmoxAlmox 125 Mg Dry Syrup17.0
Ambac D.Ambac D. 125 Mg Syrup70.0
AmotidAmotid 125 Mg Syrup39.0
Amotid (Kopran)Amotid 250 Mg Capsule35.0
Amotid ForteAmotid Forte 250 Mg Syrup67.0
Amotid KidAmotid Kid 125 Mg Tablet22.0
A MoxA Mox 125 Mg Dry Syrup32.0
AmoxAmox 125 Mg Tablet20.0
Amox CAmox C 1000 Mg Injection27.0
AmoxilAmoxil 125 Mg Dry Syrup13.0
Amoxil KidAmoxil Kid 125 Mg Tablet10.0
AmoxivanAmoxivan 125 Mg Suspension10.0
Amox PAmox P 125 Mg Tablet23.0
AmoxycillinAmoxycillin 125 Mg Syrup24.0
Amoxycillin (Torque)Amoxycillin 250 Mg Capsule38.0
AmoxycipAmoxycip 125 Mg Rediuse38.0
AmoxygullAmoxygull 125 Mg Dry Syrup8.0
AmoxyronAmoxyron 125 Mg Dry Syrup11.0
AmurolAmurol 250 Mg Tablet Dt13.0
Amurol NxAmurol Nx 125 Mg Syrup10.0
AmxAmx 125 Mg Syrup26.0
ArkamoxArkamox 500 Mg Capsule52.0
AtmoxAtmox 250 Mg Tablet42.0
BactimoxBactimox 250 Mg Tablet37.0
BactomoxBactomox 250 Mg Tablet Dt45.0
BilinBilin 250 Mg Tablet45.0
BitamoxBitamox 250 Mg Capsule75.0
BlismoxBlismox 250 Mg Capsule37.0
Blumox PBlumox P 125 Mg Tablet42.0
BromoxBromox 125 Mg Tablet12.0
CipmoxCipmox 125 Mg Tablet Dt26.0
C Mox (Concept)C Mox 250 Mg Capsule11.0
ComoxylComoxyl 125 Mg Tablet163.0
DamoxyDamoxy 125 Mg Syrup14.0
Damoxy (Alembic)Damoxy 250 Mg Tablet Dt16.0
DanemoxDanemox 125 Mg Tablet20.0
DelaminDelamin 250 Mg Capsule37.0
Delamin PDelamin P 125 Mg Tablet15.0
DelmoxDelmox 250 Mg Tablet55.0
DilmoxDilmox 250 Mg Capsule42.0
DynamoxDynamox 250 Mg Tablet47.0
EdomoxEdomox 250 Mg Capsule45.0
ElmoxElmox 125 Mg Syrup12.0
EvoxilEvoxil 500 Mg Capsule32.0
FlemoxinFlemoxin 125 Mg Syrup34.0
FuzimoxFuzimox 250 Mg Capsule46.0
GermoxGermox 125 Mg Dry Syrup18.0
GlamoxinGlamoxin 125 Mg Syrup16.0
HipenpHipenp 125 Mg Drop13.0
ImoxImox 125 Mg Tablet Dt14.0
KamoxKamox 100 Mg Tablet90.0
KomoxKomox 500 Mg Capsule19.0
LabmoxLabmox 100 Mg Drop12.0
LarixinLarixin 125 Mg Tablet Dt22.0
LmxLmx 250 Mg Dry Syrup36.0
LogisticLogistic 125 Mg Tablet19.0
LoxynLoxyn 250 Mg Capsule39.0
MedmoxMedmox 250 Mg Tablet45.0
MenmoxMenmox 250 Mg Tablet Dt35.0
Menmox ForteMenmox Forte 500 Mg Capsule83.0
MerimoxMerimox 250 Mg Capsule12.0
MexenMexen 250 Mg Tablet38.0
MokcanMokcan 125 Mg Suspension28.0
MonamoxMonamox 250 Mg Capsule35.0
MonomoxMonomox 500 Mg Capsule64.0
MormoxMormox 125 Mg Tablet Dt67.0
MoxgardMoxgard 125 Mg Tablet Dt6.0
MoxicaMoxica 125 Mg Syrup35.0
Moxica LbMoxica Lb 250 Mg Tablet58.0
MoxikemMoxikem 125 Mg Dry Syrup11.0
MoxikindMoxikind 250 Mg Tablet40.0
MoxilebMoxileb 250 Mg Capsule28.0
MoxilinkMoxilink 250 Mg Tablet36.0
MoxiliumMoxilium 125 Mg Syrup29.0
MoximonMoximon 125 Mg Tablet7.0
MoxipalMoxipal 125 Mg Tablet7.0
MoxipilMoxipil 250 Mg Capsule13.0
MoxitasMoxitas 125 Mg Syrup115.0
MoxnovaMoxnova 250 Mg Tablet30.0
MoxrayMoxray 125 Mg Tablet6.0
MoxxilMoxxil 250 Mg Capsule37.0
MoxylarMoxylar 125 Mg Syrup38.0
MoxyzenMoxyzen 250 Mg Capsule38.0
Moxyzen ClavMoxyzen Clav 625 Mg Tablet121.0
MymoxMymox 250 Mg Capsule28.0
NepomoxNepomox 250 Mg Capsule30.0
NodimoxNodimox 125 Mg Syrup14.0
OctamoxOctamox 125 Mg Tablet Dt21.0
Optimox(Tro)Optimox 125 Mg Tablet14.0
Optimox PlusOptimox Plus 125 Mg Tablet139.0
OromoxOromox 250 Mg Tablet40.0
OspamoxOspamox 100 Mg Drop10.0
Pd MoxPd Mox 125 Mg Dry Syrup18.0
PenomPenom 125 Mg Dry Syrup28.0
PexomoxPexomox 250 Mg Tablet62.0
PressilinPressilin 250 Mg Tablet34.0
PressmoxPressmox 250 Mg Tablet Dt30.0
Pressmox PPressmox P 125 Mg Tablet25.0
Q Mox(Que Pharma)Q Mox 250 Mg Capsule33.0
Q MoxQ Mox 500 Mg Capsule61.0
RekmoxRekmox 125 Mg Tablet42.0
RemoxylRemoxyl 125 Mg Syrup33.0
RomoxRomox 250 Mg Dry Syrup34.0
Romox (Rhombus)Romox 500 Mg Capsule25.0
Romox KidRomox Kid 125 Mg Tablet20.0
RonemoxRonemox 125 Mg Syrup17.0
Sb MoxSb Mox 125 Mg Syrup32.0
SepticinSepticin 250 Mg Tablet36.0
SeptimoxSeptimox 250 Mg Capsule39.0
SymoxylSymoxyl 250 Mg Capsule19.0
SynthomoxSynthomox Capsule38.0
TaurmoxTaurmox 250 Mg Tablet36.0
TegamoxTegamox 500 Mg Capsule64.0
TmxTmx 500 Mg Capsule65.0
TrimoxTrimox 100 Mg Drops25.0
TusimoxTusimox 250 Mg Tablet27.0
UniloxUnilox 250 Mg Capsule39.0
UnimoxUnimox 125 Mg Dry Syrup32.0
WarcilinWarcilin 125 Mg Dry Syrup15.0
WomoxWomox 125 Mg Suspension10.0
ZenmoxZenmox 250 Mg Capsule38.0
ZmoxZmox 125 Mg Syrup67.0
Z Mox KidZ Mox Kid 250 Mg Tablet21.0
ZymoxZymox 250 Mg Tablet Dt38.0
AfymoxAfymox 250 Mg Tablet Dt40.0
AgimoxAgimox 250 Mg Capsule46.0
Amoxicillin CapsuleAlkem Amoxicillin Capsule104.0
AmocinAmocin 250 Mg Tablet23.0
AmoduxAmodux Capsule33.0
Amoxicillin 500 Mg CapsuleAmoxicillin 500 Mg Capsule47.0
AmoxipenAmoxipen 125 Mg Syrup18.0
Amoxy (Blue Cross)Amoxy 500 Mg Capsule55.0
AmoxycareAmoxycare 125 Mg Dry Syrup30.0
Amoxycillin(Jagsonpal)Amoxycillin 500 Mg Capsule31.0
Amoxycillin (Makers)Amoxycillin 125 Mg Tablet12.0
Amoxycillin (Nestor)Amoxycillin 125 Mg Oral Suspension7.0
AmoxyAmoxy 250 Mg Capsule18.0
AngemoxAngemox 250 Mg Capsule9.0
Aristomox KidAristomox Kid 125 Mg Tablet15.0
AristomoxAristomox 125 Mg Syrup14.0
Bactol KidBactol Kid 125 Mg Tablet14.0
BactolBactol 250 Mg Capsule19.0
BiomoxilBiomoxil 125 Mg Syrup20.0
BiomoxBiomox 250 Mg Capsule40.0
CamoxiphenCamoxiphen 500 Mg Capsule37.0
CaremoxCaremox 250 Mg Tablet35.0
CepmoxCepmox Capsule28.0
ClearmoxClearmox 250 Mg Tablet33.0
Dynamox (Micro Labs)Dynamox 250 Mg Capsule47.0
Elmox KidElmox Kid 125 Mg Tablet23.0
Elmox RElmox R 250 Mg Capsule13.0
EthimoxEthimox 125 Mg Tablet68.0
Exylin (Maker Lab)Exylin 125 Mg Tablet8.0
ExylinExylin 125 Mg Syrup9.0
FlamoxFlamox 250 Mg Capsule65.0
GenmoxGenmox 250 Mg Capsule29.0
HexamoxHexamox 250 Mg Tablet41.0
Hipen AHipen A 250 Mg Capsule13.0
IatromoxIatromox 250 Mg Capsule48.0
IfimoxIfimox 250 Mg Capsule57.0
InfemoxInfemox 500 Mg Capsule78.0
Intamox OIntamox O 1500 Mg Tablet50.0
JetmoxJetmox 125 Mg Tablet19.0
JimeJime 250 Mg Tablet265.0
KeemoxKeemox 250 Mg Tablet30.0
LamoxyLamoxy 500 Mg Capsule124.0
LupimoxLupimox 125 Mg Tablet7.0
MonkMonk 228.5 Mg Tablet Dt90.0
MoxilMoxil 250 Mg Syrup99.0
MoxilupMoxilup 250 Mg Capsule35.0
MoxinaMoxina 250 Mg Capsule99.0
MoxintaMoxinta 250 Mg Capsule12.0
MoxwayMoxway 125 Mg Tablet8.0
MoxylifeMoxylife 125 Mg Syrup19.0
MoxymacMoxymac 250 Mg Tablet42.0
MoxytabMoxytab 250 Mg Tablet46.0
NirmoxNirmox 250 Mg Tablet86.0
OnamoxOnamox 250 Mg Tablet46.0
Onamox DOnamox D 125 Mg Syrup62.0
Ospamox (Zydus)Ospamox 250 Mg Tablet Dt35.0
PatmoxPatmox 250 Mg Capsule36.0
PilmoxPilmox 250 Mg Capsule11.0
PuremoxPuremox 250 Mg Tablet224.0
RadimoxRadimox 125 Mg Syrup68.0
RanoxylRanoxyl 125 Mg Syrup11.0
RaymoxRaymox 250 Mg Capsule23.0
R MoxR Mox 500 Mg Capsule62.0
R Mox Forte KidR Mox Forte Kid 250 Mg Tablet36.0
Romox(Shi)Romox 250 Mg Capsule45.0
SinmoxSinmox 125 Mg Syrup22.0
SpamoxSpamox 250 Mg Tablet41.0
StalmoxStalmox 250 Mg Capsule33.0
SumoxSumox 250 Mg Drops16.0
SvizmoxSvizmox 250 Mg Capsule13.0
SwimoxSwimox 125 Mg Syrup28.0
TerimoxTerimox 250 Mg Capsule80.0
TidoxylTidoxyl 125 Mg Tablet Dt11.0
Udimox KidUdimox Kid 125 Mg Tablet28.0
Valimox KidValimox Kid 250 Mg Tablet33.0
ValucloxValuclox 250 Mg Capsule52.0
ValuemoxValuemox 250 Mg Tablet38.0
V BactV Bact 250 Mg Tablet Dt48.0
AtmAtm 100 Mg Tablet Xl25.0
AzeeAzee 1000 Mg Tablet47.0
AzibactAzibact 100 Mg/5 Ml Redimix Suspension27.0
AzilideAzilide 100 Mg Redimix25.0
AzimaxAzimax 100 Mg Dry Syrup26.0
AzithralAzithral 1% W/W Eye Ointment85.0
LazLaz 100 Mg Suspension24.0
ZadyZady 100 Mg Tablet17.0
ZathrinZathrin 100 Mg Redimix Suspension26.0
ZithroxZithrox 100 Mg Suspension26.0
A 24A 24 250 Mg Tablet63.0
ActimycinActimycin 500 Mg Injection191.0
ActivaActiva 100 Mg Tablet62.0
AfdizAfdiz 250 Mg Tablet35.0
AgthroAgthro 500 Mg Tablet61.0
AlzenthAlzenth 250 Mg Tablet9.0
ArgexArgex 200 Mg Suspension50.0
AtrynAtryn 100 Mg Tablet Dt21.0
AvayaAvaya 200 Mg Suspension42.0
AvindoAvindo 100 Mg Redimix Suspension25.0
AvitlaAvitla 250 Mg Tablet97.0
Az 3Az 3 100 Mg Syrup26.0
AzadAzad 100 Mg Suspension30.0
AzagAzag 250 Mg Tablet120.0
AzamAzam 100 Mg Syrup24.0
Azar (Ochoa Lab)Azar 100 Mg Suspension29.0
AzarAzar 250 Mg Capsule72.0
AzaxAzax 100 Mg/ 5 Ml Suspension26.0
AzcreAzcre 500 Mg Tablet56.0
AzdocAzdoc 250 Mg Tablet71.0
AzelocAzeloc 200 Mg Oral Suspension39.0
AzenasAzenas 200 Mg Dry Syrup42.0
AzestAzest 100 Mg Suspension23.0
AzforinAzforin 250 Mg Tablet Dt71.0
AziagioAziagio 100 Mg Suspension27.0
AzibacAzibac 250 Mg Tablet129.0
AziberAziber 100 Mg Syrup24.0
Aziber KidAziber Kid 100 Mg Tablet57.0
AzibestAzibest 100 Mg Suspension26.0
AzibigAzibig 100 Mg Suspension26.0
AziblueAziblue 100 Mg Suspension31.0
AzichioAzichio Tablet64.0
Azicin (Moxy)Azicin 250 Mg Tablet260.0
Azicin (Biological)Azicin 500 Mg Tablet71.0
AziclassAziclass 100 Mg Syrup25.0
AzicoreAzicore 250 Mg Tablet128.0
AzicratAzicrat 250 Mg Tablet68.0
AzicronAzicron 250 Mg Tablet63.0
AzidAzid 100 Mg Syrup26.0
AzidepAzidep 100 Mg Tablet Dt36.0
AzidewAzidew 100 Mg Tablet36.0
AzieraAziera 250 Mg Tablet71.0
AzifastAzifast 100 Mg Syrup26.0
AzifemAzifem 250 Mg Tablet61.0
AzifineAzifine 100 Mg Suspension25.0
AzifloAziflo 100 Mg Suspension31.0
AziforceAziforce 200 Mg Syrup35.0
AzifordAziford 250 Mg Tablet37.0
AzigardAzigard 200 Mg Suspension21.0
AzigoAzigo 500 Mg Tablet71.0
AzigoldAzigold 250 Mg Tablet65.0
AzikaaAzikaa 100 Mg Suspension14.0
AzikabAzikab 100 Mg Suspension28.0
Azikem (Monokem Labs)Azikem 100 Mg Oral Liquid31.0
Azikem (Synokem)Azikem 100 Mg Tablet Dt27.0
Azikem (Alkem)Azikem 100 Mg Oral Suspension20.0
Azikem (Hiquem Lab)Azikem 250 Mg Oral Suspension18.0
AzikenAziken 500 Mg Tablet239.0
AziklinAziklin 100 Mg Suspension28.0
AzileAzile 100 Mg Syrup28.0
Azile 500 Mg TabletAzile 500 Mg Tablet70.0
AzilebAzileb 100 Mg Suspension25.0
AzileoAzileo 250 Mg Tablet53.0
AziletAzilet 100 Mg Suspension23.0
AzilinAzilin 100 Mg Suspension25.0
AzilineAziline 100 Mg Suspension49.0
AziloxAzilox 250 Mg Capsule66.0
AzimacroAzimacro 100 Mg Syrup24.0
AzimerAzimer 250 Mg Suspension22.0
AzimistAzimist 250 Mg Tablet29.0
AzimonAzimon 100 Mg Suspension24.0
AzimoreAzimore 250 Mg Tablet68.0
AzimountAzimount 250 Mg Tablet72.0
AzinaAzina 100 Mg Tablet29.0
AzindicaAzindica 100 Mg Syrup24.0
AzinextAzinext 100 Mg Syrup33.0
AzinijAzinij 100 Mg Tablet13.0
AzinixAzinix 100 Mg Suspension29.0
Azinix SdAzinix Sd 100 Mg Syrup120.0
AzinkyaAzinkya 100 Mg Suspension24.0
AzinovaAzinova 100 Mg Suspension22.0
AzipakAzipak 200 Mg Suspension73.0
AziparAzipar 100 Mg Syrup23.0
Azipar OAzipar O 100 Mg Syrup23.0
AzipicAzipic 250 Mg Tablet61.0
AziposAzipos 100 Mg Tablet30.0
Azi QAzi Q 100 Mg Tablet29.0
AziralAziral 250 Mg Tablet122.0
AzireAzire 250 Mg Tablet132.0
AzirespAziresp 100 Mg Suspension29.0
AzirolAzirol 250 Mg Tablet33.0
AziromAzirom 100 Mg Tablet59.0
AzironAziron 100 Mg Syrup80.0
AzirunAzirun 250 Mg Tablet65.0
AzisAzis 200 Mg Suspension29.0
AzisafeAzisafe 500 Mg Tablet59.0
AzisefAzisef 250 Mg Tablet64.0
Azisoft 500 Mg CapsuleAzisoft 500 Mg Capsule87.0
AzispanAzispan 100 Mg Tablet22.0
AzistarAzistar 500 Mg Tablet96.0
AzisurAzisur 250 Mg Tablet61.0
Azisur AxAzisur Ax 250 Mg Tablet66.0
AzisymAzisym 250 Mg Tablet230.0
AzitAzit 250 Mg Capsule62.0
AziterAziter 100 Mg Syrup25.0
Aziter 500 Mg TabletAziter 100 Mg Tablet Dt20.0
AzithAzith 100 Mg Liquid47.0
AzitheaAzithea 100 Mg Syrup25.0
AzithreeAzithree 100 Mg Suspension25.0
Azithro 500 Mg TabletAzithro 100 Mg Suspension19.0
Azithromycin 500 Mg TabletAzithromycin 500 Mg Tablet135.0
AzitimAzitim 250 Mg Tablet61.0
AzitinAzitin 250 Mg Tablet75.0
AzitiveAzitive 200 Mg Suspension43.0
Azito 500 Mg TabletAzito 100 Mg Suspension46.0
AzitorAzitor 10 Mg Tablet84.0
AzitracAzitrac 200 Mg Syrup41.0
Azitras(Biotrass)Azitras 100 Mg Suspension26.0
Azitras (Biostrass)Azitras 500 Mg Tablet56.0
AzitrossAzitross 100 Mg Redimix22.0
AzitruAzitru 100 Mg Dry Syrup26.0
AzitusAzitus 100 Mg/ 5 Ml Suspension25.0
Azitus XlAzitus Xl 100 Suspension51.0
AziventAzivent 100 Mg Suspension26.0
AziwayAziway 250 Mg Suspension40.0
AziwinAziwin 250 Mg Tablet64.0
Aziwis (Wens Pharma)Aziwis 100 Mg Tablet Dt45.0
AziwokAziwok 100 Mg Dry Syrup26.0
AziyugAziyug 250 Tablet71.0
Azizen (Aret)Azizen 250 Mg Capsule89.0
AzneeAznee 100 Mg Suspension24.0
AzomarcAzomarc 250 Mg Tablet90.0
AzomidAzomid 250 Tablet71.0
AzooAzoo 100 Mg Tablet Dt22.0
AzradeAzrade 250 Mg Tablet65.0
AzsuchAzsuch 250 Mg Tablet67.0
AzumaAzuma 500 Mg Tablet62.0
AzuminAzumin 100 Mg Tablet Dt42.0
Azu OdAzu Od 100 Mg Syrup24.0
AzureAzure 250 Mg Tablet165.0
AzvanAzvan 500 Mg Tablet59.0
AzyAzy 100 Mg Suspension68.0
AzycinAzycin 200 Mg Rediuse49.0
AzysafeAzysafe 1000 Mg Tablet31.0
AzyxinAzyxin 100 Mg Suspension28.0
BactiaziBactiazi 100 Mg Tablet30.0
CazithroCazithro 100 Mg Suspension27.0
CorazCoraz 250 Mg Tablet71.0
CorziCorzi 100 Mg Suspension24.0
DeftolideDeftolide 100 Mg Suspension33.0
DirektDirekt 100 Mg Redimix29.0
DizithroDizithro 250 Mg Tablet64.0
Doxy 1 UpDoxy 1 Up 1000 Mg Tablet46.0
EcothralEcothral 100 Mg Tablet Dt50.0
ElzeeElzee 100 Mg Tablet Dt11.0
HhaziHhazi 250 Mg Tablet68.0
IzabofIzabof 250 Mg Tablet57.0
LarizaLariza 250 Mg Tablet114.0
MacrozacMacrozac 250 Mg Tablet71.0
MacrozinMacrozin 250 Mg Tablet68.0
AlciproAlcipro 2 Mg Infusion18.0
CefobangCefobang 1.5 Gm Injection182.0
Cifran OdCifran Od 1000 Mg Tablet84.0
CiploxCiplox 0.3% Eye Ointment5.0
CiprobidCiprobid 0.3 Mg Drop7.0
CiprobioticCiprobiotic 250 Mg Tablet11.0
MicrofloxMicroflox 250 Mg Tablet21.0
PanzerPanzer 250 Mg Tablet50.0
QuintorQuintor 2 Mg Infusion17.0
ZoxanZoxan 0.3% Eye Drop9.0
Acebid SpAcebid Sp 500 Mg Tablet48.0
AcrocipAcrocip 250 Mg Tablet35.0
AdifloxAdiflox 0.30% Drops9.0
AlcipAlcip 500 Mg Tablet20.0
AnglocipAnglocip 500 Mg Tablet17.0
Bactocin (Graf)Bactocin 250 Mg Tablet29.0
BaycipBaycip 250 Mg Tablet21.0
CalcipCalcip 500 Mg Tablet57.0
CebectCebect 250 Mg Tablet32.0
CebranCebran 1% Eye Drop9.85
CefloxCeflox 0.3%W/V Drop19.0
Cefobang CvCefobang Cv Tablet186.0
CeprolenCeprolen 0.3% Drops6.0
Cfc (Pharmtak)Cfc 500 Mg Tablet60.0
CifomedCifomed 0.3% Drop6.0
CifoxinCifoxin 500 Mg Capsule70.0
CifranCifran 0.3% W/V Eye/Ear Drops20.0
Cinfax 0.3% DropsCinfax 0.3% Drops6.0
CipCip 250 Mg Tablet31.0
CipacCipac 500 Mg Tablet59.0
CipcozCipcoz 250 Mg Tablet16.0
CipdecCipdec 250 Mg Tablet9.0
CipdoseCipdose 0.3% Infusion10.0
CipetCipet 250 Mg Tablet171.0
CipexCipex 250 Mg Tablet56.0
CipicCipic 100 Mg Tablet59.0
Cipin (Rkg)Cipin 500 Mg Tablet62.0
CipowinCipowin 500 Mg Tablet58.0
CipretCipret 500 Mg Tablet61.0
CiproCipro 250 Mg Infusion18.0
CiprobactCiprobact 250 Mg Tablet32.0
CiprobexCiprobex 250 Mg Tablet27.0
Cipro CentCipro Cent 0.3% Drops6.0
CiprocidCiprocid 0.3% Drops12.0
CiproconCiprocon 500 Mg Tablet14.0
CiprodacCiprodac 2 Mg Infusion15.0
CiprodayCiproday 0.3% Drops13.0
CiprodexCiprodex 250 Mg Tablet31.0
CiprodilCiprodil 250 Mg Tablet31.0
Ciprofloxacin 500 Mg TabletCiprofloxacin 500 Mg Tablet39.0
Ciprofloxacin UspCiprofloxacin Usp 200 Mg Infusion11.0
CiprogoldCiprogold 250 Mg Tablet25.0
CiprogullCiprogull 250 Mg Tablet10.0
CiprolacCiprolac 500 Mg Tablet64.0
CiprolarCiprolar 125 Mg Suspension17.0
CiprolebCiproleb 250 Mg Tablet28.0
CiproletCiprolet 250 Mg Tablet33.0
Ciprolet OzCiprolet Oz 750 Mg Tablet73.0
CiprolonCiprolon 500 Mg Tablet50.0
CiproloneCiprolone 250 Mg Tablet12.0
Cipromac (Macmillon)Cipromac 250 Mg Tablet32.0
CipromedCipromed 250 Mg Tablet30.0
CipromidCipromid Tablet52.0
CipronatCipronat 250 Mg Tablet26.0
CipronijCipronij 500 Mg Tablet53.0
CiproquinCiproquin 250 Mg Tablet37.0
CiprosolCiprosol 500 Mg Tablet85.0
CiprosynCiprosyn 250 Mg Tablet32.0
Ciprosyn Tz HCiprosyn Tz H Tablet40.0
Ciprotab (Swiss)Ciprotab 250 Mg Tablet35.0
CiprotageCiprotage 250 Mg Tablet38.0
CiprowinCiprowin 100 Mg Infusion22.0
CiproxCiprox 200 Mg Infusion14.0
CiprozenCiprozen 0.3% Ointment5.7
Ciprozen FCiprozen F 500 Mg Tablet65.0
Ciprozet (Meridian)Ciprozet 500 Mg Tablet60.0
CiprozolCiprozol 500 Mg Tablet40.0
CiprusCiprus 250 Mg Tablet31.0
CiwiCiwi 250 Mg Tablet32.0
CodCod 1000 Mg Tablet60.0
CofloxCoflox 1000 Mg Tablet85.0
CoutimCoutim 250 Mg Tablet36.0
Cyprine FcCyprine Fc 250 Mg Tablet9.0
EldequinEldequin 0.30% Drops7.0
EncipEncip 500 Mg Tablet52.0
EurocipEurocip 500 Mg Tablet68.0
Floxid (Kaizen)Floxid 500 Mg Tablet70.0
FloxipFloxip 0.25% Drop11.0
FloxmedFloxmed 250 Mg Tablet53.0
Hycip (Omega)Hycip 250 Mg Tablet31.0
IcipIcip 250 Mg Tablet15.0
Loxy (Cachet)Loxy 250 Mg Tablet10.0
MafloMaflo 250 Mg Tablet20.0
MencipMencip 500 Mg Tablet67.0
Nugen EyeNugen Eye 0.3% Drops8.0
OzocipOzocip 500 Mg Tablet36.0
PenquinPenquin 250 Mg Tablet16.0
PoxPox 500 Mg Tablet72.0
ProcipProcip 500 Mg Tablet59.0
ProkemProkem 250 Mg Tablet26.0
Q CiproxQ Ciprox 250 Mg Tablet30.0
QuinmecQuinmec 500 Mg Tablet46.0
QuinofloxQuinoflox 200 Mg Tablet75.0
QuinoxQuinox 250 Mg Tablet125.0
RebacRebac 250 Mg Syrup42.0
ReciproRecipro 250 Mg Tablet34.0
SefloxSeflox 250 Mg Tablet43.0
SenzciproSenzcipro 500 Mg Tablet57.0
SiproSipro 500 Mg Syrup87.0
Strox(Dab)Strox 500 Mg Tablet65.0
SwifloxSwiflox 250 Mg Tablet12.0
SyproxinSyproxin 500 Mg Tablet61.0
TaurcipTaurcip 250 Mg Tablet34.0
TorbidTorbid 500 Mg Tablet60.0
TyfoxinTyfoxin 500 Mg Tablet43.0
UltifloxUltiflox 0.3%W/V Drops8.0
UltrafloxUltraflox 0.3% Drops7.0
Unicip ErUnicip Er 1000 Mg Tablet64.0
WinfloxWinflox 250 Mg Tablet52.0
Winflox TnWinflox Tn 500 Mg Tablet67.0
XiproXipro 250 Mg Tablet31.0
AbactAbact 250 Mg Tablet44.0
AkcipAkcip 250 Mg Tablet31.0
AlcifloxAlciflox 250 Mg Tablet13.0
AncipAncip 250 Mg Tablet29.0
AnifloxAniflox 500 Mg Tablet57.0
Arth CareArth Care 50 Mg Tablet64.0
AvofloxAvoflox 200 Mg Tablet53.0
BactoquinBactoquin 250 Mg Tablet36.0
BarcipBarcip 500 Mg Tablet60.0
Biobid (Biochem)Biobid 500 Mg Capsule65.0
BonciproBoncipro 500 Mg Tablet66.0
CadiwinCadiwin 500 Mg Tablet16.0
CeefloxCeeflox 250 Mg Tablet10.0
CeloxCelox 500 Mg Tablet61.0
Cetoz (Elder)Cetoz 250 Mg Tablet25.0
CfxCfx 500 Mg Tablet72.0
CidikCidik 500 Mg Tablet32.0
CifloxCiflox 250 Mg Tablet22.0
CifrodisCifrodis 250 Mg Tablet38.0
Cina TabletCina 250 Mg Tablet30.0
CinproCinpro 500 Mg Capsule58.0
Cin (Symcox)Cin 25 Mg Tablet31.0
CipbactCipbact 250 Mg Tablet31.0
CipbidCipbid 250 Mg Tablet31.0
CipfastCipfast 500 Mg Tablet46.0
CipgenCipgen 250 Mg Tablet12.0
CiplekCiplek 500 Mg Tablet71.0
CiporicCiporic 250 Mg Tablet32.0
CipractCipract 250 Mg Tablet13.0
CiprindCiprind 250 Mg Tablet28.0
CiproaceCiproace 250 Mg Tablet14.0
CiprobenCiproben 250 Mg Tablet33.0
CiprochikCiprochik 500 Mg Tablet65.0
Ciprocid (Patson)Ciprocid 250 Mg Tablet36.0
Ciprocore (Abaris)Ciprocore 500 Mg Tablet39.0
CiprocureCiprocure 250 Mg Tablet21.0
CiprodelCiprodel 500 Mg Tablet66.0
CiprofexCiprofex 500 Mg Tablet59.0
CiproglenCiproglen 500 Mg Tablet65.0
CiprokemCiprokem 250 Mg Tablet11.0
CiprokindCiprokind 250 Mg Tablet13.0
CiprolifeCiprolife 500 Mg Tablet61.0
CiprolupCiprolup 250 Mg Tablet8.0
CiprolynCiprolyn 500 Mg Tablet18.0
CipromaxCipromax 250 Mg Tablet43.0
CipromycetinCipromycetin 500 Mg Tablet50.0
CipronexCipronex 500 Mg Tablet63.0
CipronitCipronit Ds 500 Mg Tablet96.0
CipronCipron 250 Mg Tablet31.0
CipropenCipropen 250 Mg Tablet30.0
CipropikCipropik 500 Mg Tablet59.0
Cipro (Punjab)Cipro 500 Mg Infusion13.0
CiprosCipros 500 Mg Tablet67.0
Ciprosyn (Wck)Ciprosyn 200 Mg Infusion18.0
Ciprosyn (Wockhardt)Ciprosyn 500 Mg Tablet18.0
CiprotabCiprotab 250 Mg Tablet12.0
CiprotasCiprotas 250 Mg Tablet9.0
CiprotumCiprotum 250 Mg Tablet24.0
CiprovaCiprova 200 Mg Infusion15.0
Ciprozet (Meridian Medicare)Ciprozet 250 Mg Tablet32.0
CiptabCiptab 250 Mg Tablet11.0
CiptamCiptam 250 Mg Tablet24.0
CiptecCiptec 250 Mg Infusion55.0
CiptidCiptid 500 Mg Tablet44.0
CipzyCipzy 500 Mg Tablet65.0
CitozCitoz 250 Mg Tablet13.0
CixCix 200 Mg Tablet50.0
CorpathCorpath 500 Mg Tablet55.0
DicipDicip 250 Mg Tablet33.0
EcofloxEcoflox 250 Mg Tablet11.0
ElquinElquin 500 Mg Tablet68.0
EncloxEnclox 250 Mg Capsule59.0
ExbidExbid 500 Mg Tablet57.0
FiproxFiprox 100 Mg Tablet Dt104.0
FlocyFlocy 0.3% Drops13.0
FlotoxFlotox 500 Mg Tablet55.0
ForcipForcip 250 Mg Tablet27.0
FrancipFrancip 500 Mg Drops8.0
GyroloneGyrolone 250 Mg Tablet15.0
IficiproIficipro 250 Mg Tablet160.0
InciproIncipro 500 Mg Tablet61.0
IndcipIndcip 250 Mg Tablet8.0
InvincinInvincin 500 Mg Tablet78.0
JoloxJolox 500 Mg Tablet60.0
LuciproLucipro 250 Mg Tablet31.0
MahacipMahacip 250 Mg Tablet8.0
MedicipMedicip 250 Mg Tablet31.0
Medicip (Cipla)Medicip 500 Mg Tablet61.0
NN 500 Mg Tablet29.0
NeocipNeocip 250 Mg Tablet31.0
NeofloxNeoflox 500 Mg Capsule51.0
NewcipNewcip 500 Mg Tablet65.0
NircipNircip 500 Mg Infusion19.0
Nucipro (Numed)Nucipro 250 Mg Tablet36.0
OlbidOlbid 250 Mg Tablet34.0
OmnifloxOmniflox 250 Mg Tablet35.0
PerifloxPeriflox 500 Mg Tablet67.0
PicPic 250 Mg Tablet37.0
Q BidQ Bid 250 Mg Tablet38.0
Quinopic (Pci)Quinopic 150 Mg Syrup6.0
QuinotopQuinotop 250 Mg Tablet32.0
R CipronR Cipron 250 Mg Tablet32.0
RuciproRucipro 250 Mg Tablet30.0
RusiproRusipro 250 Mg Tablet29.0
SafeproSafepro 250 Mg Tablet30.0
SafloxSaflox 125 Mg Syrup43.0
ServifloxServiflox 250 Mg Tablet10.0
SiriciproSiricipro 250 Mg Tablet37.0
Strox (Alembic)Strox 250 Mg Tablet14.0
SupracifSupracif 250 Mg Tablet12.0
SuprafloxSupraflox 250 Mg Tablet30.0
SvizploxSvizplox 250 Mg Tablet20.0
SynthocipSynthocip 250 Mg Tablet9.0
UniciproUnicipro 250 Mg Tablet30.0
UnifloxUniflox 200 Mg Tablet45.0
VegacipVegacip 500 Mg Tablet60.0
WidakinWidakin 250 Mg Tablet36.0
WocipfloWocipflo Tablet22.0
WyserinWyserin 250 Mg Tablet16.0
ZancipZancip 500 Mg Tablet64.0
Zipro (Pagoda)Zipro 500 Mg Syrup74.0
ZuciproZucipro 250 Mg Tablet30.0
AlclorAlclor Suspension116.0
ArticlorArticlor 125 Mg Dry Syrup110.0
Distaclor (Menarini India)Distaclor 125 Mg Syrup115.0
Distaclor (Pfizer)Distaclor 50 Mg Drop84.0
HalocefHalocef 125 Mg Suspension69.0
KeflorKeflor 125 Mg Redimix Suspension148.0
KrcKrc Tablet45.0
UniclorUniclor 250 Mg Tablet Dt158.0
Uniclor MrUniclor Mr 375 Mg Tablet221.0
CeclorCeclor 500 Mg Capsule51.0
Distaclor(Ranbaxy)Distaclor 50 Mg Drop67.0
Eclor LaEclor La 375 Mg Tablet120.0
EclorEclor Premix 125 Mg Syrup61.0
KidorinKidorin 125 Mg Syrup69.0
MaclorMaclor 125 Mg Dry Syrup83.0
VercefVercef 125 Mg Suspension72.0
ZenclorZenclor 125 Mg Suspension59.0
Cezel (Zee)Cezel Powder49.0
AdcefAdcef 125 Mg Tablet Dt156.0
AldinirAldinir 300 Mg Capsule122.0
CefdielCefdiel 1 Gm Injection426.0
CefdiparCefdipar 125 Mg Dry Syrup66.0
IdinirIdinir 300 Mg Tablet125.0
KefnirKefnir 125 Mg Suspension73.0
ResdinirResdinir 125 Mg Suspension100.0
RtistRtist 300 Mg Capsule116.0
ZefdinirZefdinir 125 Mg Suspension97.0
ZinirZinir 300 Mg Tablet103.0
Biocef(Biochem)Biocef 125 Mg Suspension69.0
CednirCednir 300 Mg Capsule171.0
KefdureKefdure 300 Mg Capsule129.0
OcephOceph 125 Mg Syrup89.0
SefdinSefdin 125 Mg Syrup95.0
AltametAltamet 250 Mg Tablet52.0
PryzmPryzm 250 Mg Tablet53.0
RecocefRecocef 250 Mg Tablet132.0
CeftasCeftas 100 Mg Suspension111.0
HifenHifen 100 Mg Dry Syrup57.0
MahacefMahacef 100 Mg Tablet53.0
MiliximMilixim 100 Mg Tablet49.0
Omnicef OOmnicef O 100 Mg Tablet Dt45.0
OmnixOmnix 100 Mg Dry Syrup62.0
Taxim OTaxim O 200 Mg Tablet89.0
TopcefTopcef 25 Mg Drop40.0
ZifiZifi 100 Mg Dry Syrup62.0
ZipraxZiprax 100 Mg Syrup71.0
Ab CefAb Cef 100 Mg Tablet73.0
AbiximAbixim 100 Mg Tablet30.0
Ac FixAc Fix 200 Mg Tablet80.0
A C FordA C Ford 100 Mg Tablet36.0
AcrotexAcrotex 100 Mg Tablet77.0
AfdiximAfdixim 200 Mg Tablet Dt106.0
AgicefAgicef 100 Mg Tablet119.0
AircefAircef 100 Mg Tablet Dt76.0
Alcef(Southshourne)Alcef 100 Mg Tablet73.0
AlmocefAlmocef 100 Mg Tablet Dt56.0
AmaximeAmaxime 100 Mg Syrup54.0
Ancef OAncef O 100 Mg Tablet Dt71.0
AsertAsert 100 Mg Tablet Dt54.0
AtfiAtfi 100 Mg Tablet50.0
AtocefAtocef 50 Mg Tablet60.0
AurcefAurcef 100 Mg Tablet Dt120.0
Avixime (Avinash)Avixime 100 Mg Tablet Dt80.0
AviximeAvixime 10 Mg Dry Syrup43.0
AximeAxime 100 Mg Capsule160.0
Axiom OrAxiom Or 100 Mg Tablet90.0
BilactamBilactam 100 Mg Tablet Dt52.0
Biotax OBiotax O 100 Mg Tablet65.0
CebayCebay 100 Mg/40 Mg Tablet50.0
Cedro CfCedro Cf 100 Mg Tablet54.0
Cefal OCefal O 100 Mg Tablet80.0
Cefal OdsCefal Ods 50 Mg Syrup72.0
CefdeCefde 100 Mg Tablet67.0
CefexCefex 100 Mg Tablet90.0
CeffrenchCeffrench 100 Mg Tablet Dt83.0
CefiCefi 100 Mg Tablet Dt58.0
CeficonCeficon 200 Mg Tablet56.0
CeficratCeficrat 100 Mg Tablet Dt49.0
CefidocCefidoc 100 Mg Tablet Dt90.0
CefifurtCefifurt 200 Mg Dry Syrup49.0
CefigoCefigo 100 Mg Tablet Dt40.0
CefikaaCefikaa 100 Mg Tablet59.0
CefikabCefikab 100 Mg Tablet68.0
CefilabCefilab 200 Mg Tablet57.0
CefilifeCefilife 100 Mg Tablet Dt120.0
Cefimax (Stanford)Cefimax 100 Mg Tablet59.0
CefimineCefimine 200 Mg Tablet120.0
CefintaCefinta 50 Mg Dry Syrup23.0
CefitaxeCefitaxe 100 Mg Tablet Dt36.0
CefivotCefivot 100 Mg Tablet50.0
CefiwokCefiwok 100 Mg Tablet Dt55.0
Cefix (Cipla)Cefix 100 Mg Tablet86.0
Cefixime 100 mgCefixime 100 Mg Tablet38.0
CefiyugCefiyug 400 Mg Tablet429.0
CeflabCeflab 200 Mg Tablet105.0
CeflyCefly 200 Mg Tablet Dt130.0
CefmeCefme 100 Mg Tablet49.0
CefnijCefnij 100 Mg Tablet53.0
Cefo (Medley)Cefo 100 Mg Tablet49.0
CefocefCefocef 1000 Mg Injection63.0
Cefocef OCefocef O 100 Mg Tablet61.0
CefolacCefolac 100 Mg Syrup62.0
Cefomarc OCefomarc O 200 Mg Tablet79.0
CefraxCefrax 100 Mg Dry Syrup72.0
CefspanCefspan 100 Mg Capsule63.0
Cefy OCefy O 100 Mg Tablet Dt78.0
CemaxinCemaxin 100 Mg Tablet70.0
CflCfl 200 Mg Tablet Dt119.0
Cfx (Skymax)Cfx 100 Mg Tablet63.0
Cfx (Bliss)Cfx 200 Mg Tablet104.0
Cf XimCf Xim 100 Mg Tablet46.0
Cfxim OfCfxim Of Tablet109.0
CifiCifi 100 Mg Tablet50.0
CnoxtCnoxt 100 Mg Tablet75.0
Cocef (Corona)Cocef 100 Mg Tablet Dt158.0
CquenceCquence 100 Mg Tablet Dt45.0
CreoCreo 100 Mg Tablet82.0
CscCsc 100 Mg Tablet76.0
C Tax OC Tax O 100 Mg Tablet Dt86.0
CymaxCymax 100 Mg Tablet109.0
DelbiDelbi 100 Mg Tablet Dt52.0
Desatax ODesatax O 100 Mg Tablet130.0
Dp CefDp Cef 100 Mg Tablet Dt45.0
EffyEffy 100 Mg Tablet79.0
EfiximeEfixime 100 Mg Tablet93.0
EfoximEfoxim 100 Mg Tablet54.0
ElfiElfi 1000 Mg Dry Syrup31.0
ElicefElicef 100 Mg Tablet Dt66.0
EmEm Infusion22.0
Etri OEtri O 100 Mg Tablet66.0
ExcefExcef 100 Mg Tablet51.0
EximonEximon 100 Mg Tablet114.0
ExinExin 500 Mg Capsule85.0
ExtacefExtacef 200 Mg Tablet Dt82.0
Fax (Astron)Fax 250 Mg Tablet25.0
Fax Tz ForteFax Tz Forte Tablet54.0
Fax Tz (Astron)Fax Tz Tablet32.0
FedcefFedcef 200 Mg Tablet Dt104.0
FemcefFemcef 200 Mg Tablet122.0
FevoritFevorit 100 Mg Tablet Dt64.0
FexinexFexinex 100 Mg Tablet Dt80.0
FixiFixi 1000 Mg Injection72.0
FiximeFixime 100 Mg Tablet29.0
FiximoFiximo 200 Mg Tablet81.0
Fiximo DFiximo D 50 Mg Syrup40.0
FixmanFixman 100 Mg Tablet Dt51.0
FixmeFixme 100 Mg Tablet45.0
FixxFixx 100 Mg Tablet Dt62.0
GenofixGenofix 200 Dt Tablet100.0
GrafixGrafix 100 Mg Tablet Dt92.0
Gramocef OGramocef O 100 Mg Tablet Dt75.0
Greatcef IGreatcef I 200 Mg Tablet118.0
G XimeG Xime 100 Mg Tablet54.0
IatrocefIatrocef 100 Mg Tablet Dt59.0
IfiximeIfixime 100 Mg Tablet230.0
InfexInfex 100 Mg Tablet48.0
InvadoInvado 200 Mg Tablet87.0
JafixJafix 100 Mg Tablet64.0
JetexJetex 100 Mg Tablet50.0
JidoxJidox 100 Mg Tablet Dt99.0
JifonJifon 100 Mg Dry Syrup89.0
JuvcefJuvcef 200 Mg Tablet Dt79.0
KafiximKafixim 100 Mg Tablet52.0
KcimKcim 100 Mg Tablet76.0
KefiximKefixim 100 Mg Tablet Dt85.0
Kefotax OKefotax O 100 Mg Dry Syrup75.0
KevixiKevixi 100 Mg Tablet93.0
KinecefKinecef 100 Mg Tablet Dt58.0
LabocefLabocef 100 Mg Tablet Dt46.0
LoraximLoraxim 50 Mg Dry Syrup53.0
LupicefLupicef Ds 50 Mg Syrup18.0
Lyceft OLyceft O 100 Mg Tablet69.0
Marixime(Mtt)Marixime 100 Mg Tablet67.0
Maxi DMaxi D 100 Mg Tablet66.0
MicfoxMicfox 100 Mg Tablet72.0
Micfox (Alde)Micfox 125 Mg Dry Syrup45.0
MortegaMortega Tablet250.0
Mytxim OMytxim O 100 Mg Tablet48.0
NatacafNatacaf 100 Mg Tablet84.0
NufixNufix 200 Mg Tablet195.0
NurocefNurocef 100 Mg Tablet Dt58.0
ObefexObefex 100 Mg Tablet50.0
OdcefOdcef 200 Mg Capsule153.0
Odicef OOdicef O 100 Mg Tablet Dt73.0
OmnapilOmnapil 100 Mg Dry Syrup25.0
Omnatax OOmnatax O 100 Mg Tablet Dt58.0
OncefOncef 200 Mg Tablet Dt174.0
OraximOraxim 50 Mg Syrup49.0
OrfixOrfix 100 Mg Tablet Dt53.0
OrpicefOrpicef 200 Mg Tablet198.0
OximOxim 100 Mg Tablet112.0
PaciximPacixim 100 Mg Tablet Dt79.0
Pancef OPancef O 100 Mg Syrup62.0
PediximPedixim 100 Mg Tablet63.0
PidPid 200 Mg Tablet90.0
Qucef (Dr Cure)Qucef 200 Mg Tablet Dt117.0
QuixQuix 1000 Mg Injection64.0
Quix CdQuix Cd 100 Mg Tablet54.0
RaximRaxim 250 Mg Tablet288.0
R CefiR Cefi 100 Mg Tablet125.0
Recef ORecef O 100 Mg Tablet39.0
RedicateRedicate 100 Mg Tablet77.0
RefexineRefexine 100 Mg Dry Syrup45.0
RefximeRefxime 200 Mg Tablet154.0
RemicefRemicef 200 Mg Tablet100.0
RhoximRhoxim 100 Mg Tablet Dt24.0
Rintax ORintax O 200 Mg Tablet193.0
Rite O CefRite O Cef 100 Mg Tablet75.0
Safex (Thrift)Safex 200 Mg Capsule109.0
SafexSafex 50 Mg Syrup42.0
SafixSafix 100 Tablet Dt80.0
ScortaxScortax 100 Mg Tablet Dt104.0
Scortax(Scortis)Scortax 200 Mg Tablet147.0
SeafeximoSeafeximo 100 Mg Tablet31.0
SecefSecef 100 Mg Suspension62.0
ShifixShifix 100 Mg Tablet66.0
Span (Siesta)Span 100 Mg Tablet79.0
Span LbSpan Lb 100 Mg Syrup47.0
Starfix (Invision)Starfix 200 Mg Tablet Dt118.0
StefiStefi 100 Mg Dry Syrup50.0
SupraxSuprax 100 Mg Capsule120.0
SwifeximSwifexim 100 Mg Tablet102.0
SyfixSyfix 100 Mg Tablet83.0
SynercefSynercef 100 Mg Tablet65.0
TanfixTanfix 100 Mg Tablet Dt95.0
Taurcef OTaurcef O 200 Mg Capsule124.0
Taxone OTaxone O 100 Mg Tablet59.0
Taxpic OTaxpic O 100 Mg Syrup48.0
T CefT Cef 200 Mg Dry Syrup79.0
Tox OTox O 100 Mg Dry Syrup59.0
Traxol OTraxol O 100 Mg Tablet Dt70.0
Trixon OTrixon O 100 Mg Tablet76.0
Trusten OTrusten O 100 Mg Tablet28.0
U FiximU Fixim 200 Mg Tablet98.0
UltifixUltifix 100 Mg Tablet Dt80.0
UnifiximeUnifixime 100 Mg Dry Syrup55.0
UnocefUnocef 50 Mg Dry Syrup42.0
ValcefValcef 100 Mg Tablet91.0
ValuecefValuecef 200 Mg Tablet121.0
Vcef OVcef O 100 Mg Tablet Dt63.0
VeriximeVerixime 100 Mg Suspension48.0
VeximVexim 100 Mg Tablet Dt126.0
VincefVincef 1000 Mg Injection75.0
ViocefViocef 1000 Mg Injection56.0
VolcefVolcef 100 Mg Tablet77.0
XecuteXecute 100 Mg Tablet52.0
XimXim 100 Mg Tablet Dt76.0
XipilXipil 100 Mg Tablet33.0
ZafilZafil 100 Mg Tablet Dt49.0
ZeefixZeefix 100 Mg Tablet50.0
ZefikayZefikay 200 Mg Tablet81.0
ZefixZefix 200 Mg Tablet113.0
ZestocefZestocef 100 Mg Tablet80.0
Zim TabletZim 100 Mg Tablet126.0
ZimnicZimnic 100 Mg Tablet53.0
ZofixZofix 200 Mg Tablet79.0
Zoftax OZoftax O 100 Mg Tablet Dt50.0
AcufixAcufix 200 Mg Tablet106.0
Alcef OAlcef O 100 Mg Tablet Dt31.0
AlfiAlfi 100 Mg Tablet106.0
AnfixAnfix 200 Mg Tablet119.0
Aricef OAricef O 200 Mg Tablet45.0
ArsenallArsenall 200 Mg Tablet109.0
AthfixAthfix 200 Mg Dry Syrup43.0
AuximeAuxime 100 Mg Tablet85.0
AxicefAxicef 250 Mg Tablet188.0
BacstanBacstan 200 Mg Tablet122.0
B CefB Cef 200 Mg Tablet148.0
BestocefBestocef 100 Mg Tablet90.0
BixigardBixigard 100 Mg Tablet Dt123.0
BrufixBrufix 200 Mg Tablet Dt60.0
CachfixCachfix 50 Mg Dry Syrup29.0
CadiximCadixim 100 Mg Tablet Dt85.0
C CefC Cef 200 Mg Tablet80.0
CefaclassCefaclass 100 Mg Tablet30.0
CefbidCefbid 100 Mg Tablet138.0
CefexpressCefexpress 50 Mg Dry Syrup46.0
Ceficad OCeficad O 50 Mg Dry Syrup44.0
CeficinCeficin 100 Mg Tablet90.0
CefiglenCefiglen 100 Mg Tablet31.0
CefigrowCefigrow 200 Mg Tablet141.0
CefimedCefimed 100 Mg Tablet77.0
CefimintCefimint 100 Mg Tablet Dt67.0
CefinarCefinar 100 Mg Tablet Dt69.0
CefinoCefino 100 Mg Tablet51.0
CefiquikCefiquik 100 Mg Tablet33.0
CefistarCefistar 200 Mg Tablet Dt115.0
Cefit (Cubit)Cefit 200 Mg Tablet125.0
CefiventCefivent 100 Mg Tablet74.0
Cefix (Zydus Cadila)Cefix Syrup20.0
CefizanCefizan 100 Mg Tablet Dt80.0
CefkimCefkim 100 Mg Tablet Dt71.0
CeflinoCeflino 200 Mg Tablet94.0
Cefly OCefly O Dry Syrup19.0
CefmaCefma 100 Mg Tablet85.0
CefmostCefmost 100 Mg Tablet Dt39.0
Cefnorm PlusCefnorm Plus 50 Mg Dry Syrup51.0
CefogemCefogem 200 Tablet220.0
Cefox (Healthcare Formulations)Cefox 50 Mg Dry Syrup56.0
CefoxCefox 100 Mg Tablet72.0
Cefpar (Parasol)Cefpar 100 Mg Tablet Dt62.0
Cef PCef P 100 Mg Tablet67.0
Cefrax OCefrax O 200 Mg Tablet242.0
CefstatCefstat 200 Mg Dry Syrup43.0
CeftigoCeftigo 200 Mg Tablet166.0
CefurubCefurub 100 Mg Tablet Dt81.0
CefwomCefwom 200 Mg Tablet226.0
CefydocCefydoc O 200 Dt Tablet220.0
Cefzime SbCefzime Sb 1000 Mg Injection110.0
CefzimeCefzime 1000 Mg Injection65.0
Ceme (Intag)Ceme 00 Mg Tablet81.0
CemeCeme 100 Mg Tablet82.0
CenocefCenocef Tablet122.0
CetesCetes 200 Mg Tablet100.0
CifadinCifadin 100 Mg Tablet60.0
CifigoldCifigold 1.5 Gm Injection65.0
CifitusCifitus 100 Mg Tablet Dt57.0
CixiCixi 100 Mg Tablet89.0
Claforan OClaforan O 200 Mg Tablet130.0
Clafron OClafron O 50 Mg Syrup75.0
ClasifixClasifix 200 Mg Tablet119.0
C MarkC Mark 100 Mg Tablet86.0
E FixE Fix 100 Mg Tablet79.0
EmixEmix Kid 200 Mg Dry Syrup37.0
EucefEucef 250 Mg Capsule62.0
Exim (Cassel)Exim 200 Mg Tablet175.0
FaximFaxim 1000 Mg Dry Syrup33.0
FexibactFexibact 100 Mg Tablet76.0
Fexim OFexim O 50 Mg Dry Syrup17.0
FeximFexim 200 Mg Tablet116.0
FiamaxFiamax 50 Mg Dry Syrup55.0
Fixicom (Common)Fixicom 125 Mg Dry Syrup52.0
FiximacFiximac Syrup19.0
FiximarkFiximark 100 Mg Tablet937.0
FiximaxFiximax 200 Mg Tablet123.0
Fixim(Sev)Fixim 50 Mg Dry Syrup47.0
FiximFixim 200 Mg Tablet190.0
FixtrueFixtrue 200 Mg Tablet130.0
FocimelFocimel 200 Mg Tablet200.0
Formic OFormic O 100 Mg/40 Mg Tablet54.0
FormicFormic 1000 Mg/500 Mg Injection114.19
[email protected][email protected] 200 Mg Tablet Dt105.0
GeniximGenixim 200 Mg Tablet114.0
GramocefGramocef 1000 Mg Injection58.0
Grosafe OGrosafe O 200 Mg Tablet119.0
GynecefGynecef 200 Mg Tablet140.0
Hicef (Hipp)Hicef 100 Mg Tablet47.0
HinfixHinfix 200 Mg Tablet84.0
InfexolInfexol 200 Dt Tablet94.0
InfiximeInfixime 200 Mg Tablet95.0
KefexKefex 100 Mg Tablet93.0
KeflinKeflin 200 Mg Tablet120.0
KepraxKeprax 100 Mg Tablet71.0
LcefLcef 200 Mg Tablet109.0
LeadtasLeadtas 100 Mg Tablet Dt52.0
LinemacLinemac 100 Mg Tablet19.0
MecefMecef 100 Mg Tablet60.0
MycefMycef 200 Mg Tablet130.0
Myfexim OMyfexim O 50 Mg Syrup62.0
N CefN Cef 200 Mg Tablet108.0
NeceeNecee 200 Mg Tablet44.0
NestocefNestocef 200 Mg Tablet112.0
NeximNexim 200 Mg Tablet68.0
NirximeNirxime 100 Mg Tablet125.0
NisfixNisfix Dry Syrup69.0
Nitaxim ONitaxim O 100 Mg Tablet80.0
NizocefNizocef 100 Mg Tablet90.0
NokicefNokicef 200 Mg Tablet110.0
Nokicef ONokicef O Tablet164.0
NucefNucef 1 Gm Injection284.0
Nufix (Cap)Nufix 100 Mg Tablet78.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...