myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

जायंट सेल आर्टेराईटिस क्या है?

जायंट सेल आर्टेराईटिस या टेम्पोरल आर्टेराईटिस, एक तरह से इंफ्लेमेटरी डिजीज (Inflammatory disease) है जो सिर की त्वचा, गर्दन और हाथ की बड़ी रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करती है। सूजन रक्त वाहिकाओं को संकुचित या बंद कर देती है, जिससे रक्त प्रवाह रुक जाता है। यह बीमारी आमतौर पर पोलिमायल्जिया रिउमाटिका (Polymyalgia rheumatica) से संबंधित होती है। ज्यादातर, यह आपके सिर की नसों को प्रभावित करती है, खासकर आपके माथे की नसों को जिन्हें टेम्पल्स (Temples) कहते हैं। इस कारण से जायंट सेल आर्टेराईटिस को टेम्पोरल आर्टेराईटिस कहा जाता है। 

(और पढ़ें - पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज का इलाज)

जायंट सेल आर्टेराईटिस के लक्ष्ण क्या हैं?

जायंट सेल आर्टेराईटिस के आम लक्षण हैं जैसे सिरदर्द और सूजन - अक्सर गंभीर होने के बाद यह सिर की नसों को भी प्रभावित करती है। इस बीमारी में सिर दर्द काफी ज्यादा बढ़ सकता है, कुछ समय के लिए होता है और फिर बंद हो जाता है। जायंट सेल आर्टेराईटिस से जुड़े कुछ आम लक्षण जैसे लगातार, गंभीर सिर दर्द होना, सिर की त्वचा में सूजन, कुछ भी चबाने या मुंह खोलने पर जबड़े में दर्द, बुखार, चक्कर, वजन कम होना, आंखों की रोशनी खो देना या धुंधला दिखना - खासकर उन लोगों में जिनके जबड़ों में दर्द होता है आदि। 

(और पढ़ें - इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज के लक्षण)

जायंट सेल आर्टेराईटिस क्यों होता है?

जायंट सेल आर्टेराईटिस के कारण अनिश्चित हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि यह ऑटोइम्यून दिक्कत है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करने लगती है, जैसे टेम्पोरल आर्टेराईटिस। अनुवांशिक और पर्यावरणीय कारक (जैसे संक्रमण) अहम भूमिका निभाते हैं, क्योंकि यह बीमारी 50 से कम उम्र वाले लोगों को कम होती है। 

(और पढ़ें - रूमेटिक हार्ट डिजीज के कारण)

जायंट सेल आर्टेराईटिस का इलाज कैसे होता है?

कॉर्टिकोस्टेरॉइड की अधिक खुराक के साथ जल्दी उपचार करने से अंधेपन की समस्या निश्चित रूप से दूर हो जाती है। पोलिमायल्जिया रिउमाटिका के साथ, जायंट सेल आर्टेराईटिस के लक्षण इलाज की मदद से तेजी से कम हो जाते है, लेकिन सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड थेरेपी महीने से सालों तक करवानी बेहद जरूरी है। कभी-कभी जायंट सेल आर्टेराईटिस का इलाज अन्य इम्यून-सप्रेसिंग (Immune-suppressing) दवाई जैसे मिथोट्रेक्सेट (Methotrexate) से भी हो सकता है। 

(और पढ़ें - आंखों में जलन के उपचार)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...