myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस क्या है?

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस पेट में होने वाली लिम्फ नोड्स की सूजन को कहा जाता है। इस रोग से प्रभावित जिन लिम्फ नोड्स में सूजन आती है वो एक झिल्ली में होते हैं जो पेट की परत को आंत से जोड़ती है। मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस को "मेसेंट्रिक एडेनाइटिस" भी कहा जाता है।

आमतौर पर, लिम्फ नोड्स मटर के दाने के आकार की होती हैं, लेकिन जब इनमें सूजन होती हैं तो यह बड़ी और संवेदनशील हो जाती हैं। मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस अक्सर पेट दर्द का कारण होता है। यह बीमारी बच्चों और किशोरों में सबसे आम है।

(और पढ़ें - पेट में दर्द होने पर क्या करना चाहिए)

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस के लक्षण क्या हैं?

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस के लक्षणों में निम्नलिखित को शामिल किया जाता है:

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के उपाय)

ये लक्षण आपके बच्चे को ठंड या अन्य श्वसन संबंधी संक्रमण होने के बाद हो सकते हैं।

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस क्यों होता है?

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस में सूजन का सबसे आम कारण वायरल संक्रमण होता है, जैसे गैस्ट्रोएंटेराइटिस - जिसे अक्सर पेट का फ्लू कहा जाता है। लिम्फ नोड्स आपके शरीर की बीमारी से लड़ने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे आपके शरीर में फैले होते हैं, जो वायरस, बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक जीवों को नष्ट करते हैं। कुछ बच्चों में मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस के पहले या उसके दौरान ऊपरी श्वसन में संक्रमण विकसित हो जाता है।

(और पढ़ें - फ्लू के घरेलू उपाय)

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस का इलाज कैसे होता है?

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस के अधिकतर रोगी बिना किसी उपचार के 1-4 सप्ताह में अपने आप ठीक हो जाते हैं। इस स्थिति से ठीक होने के बाद किसी भी तरह का कोई स्थायी प्रभाव नहीं होता है इसके इलाज में डॉक्टर रोगी को दर्द कम करने वाली व एंटीबायोटिक्स दवाएं देते हैं। 

मेसेंट्रिक लिम्फैडनाइटिस के लक्षणों का कम करने के लिए अन्य उपायों में निम्न शामिल हैं:

(और पढ़ें - पानी कब कितना और कैसे पीना चाहिए)

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...