ज्यादा पानी पीने (ओवरहाइड्रेशन) क्या है? 

शरीर की मुख्य प्रणालियां इस बात पर निर्भर करती हैं कि शरीर में मौजूद तरल सही तरह से कार्य कर रहें हैं या नहीं। उचित मात्रा में पानी पीना से शरीर की प्रणालियों को कार्य करने में मदद मिलती है, इसलिए पानी को कम या ज्यादा पीना, दोनों ही स्थिति आपके लिए समस्या का कारण बन सकती हैं। अधिक मात्रा में पानी पीने से व्यक्ति के शरीर में पानी की विषाक्ता होने लगती है। यह तब होता है जब आपके शरीर में मौजूद नमक व अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स बेहद पतले हो जाते हैं। शरीर में सोडियम की मात्रा बेहद कम होने को हायपोनेट्रिमिया (Hyponatremia) कहा जाता है। ज्यादा पानी पीने की वजह से हायपोनेट्रिमिया होने की संभावना रहती है। बेहद ही कम मामलों में ज्यादा पानी पीने की वजह से व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।

(और पढ़ें - पानी कितना पीना चाहिए)

ज्यादा पानी पीने (ओवरहाइड्रेशन) के लक्षण क्या हैं?

ज्यादा पानी पीने की वजह से आपको कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे -

ज्यादा पानी पीने (ओवरहाइड्रेशन) क्यों होता है? 

शरीर की आवश्यकता से अधिक पानी पीने को "ज्यादा पानी पीने की समस्या" (overhydration) कहा जा सकता है। शरीर में पानी की कमी न हो, इसिलए एथलिट अधिक मात्रा में पानी पीते हैं, जिसकी वजह से उनको ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। मानसिक विकार जैसे साइकोजीनिक पोलीडीप्सिया (psychogenic polydipsia) होने के कारण भी व्यक्ति ज्यादा पानी पीने लगता है, जिससे व्यक्ति के शरीर में सोडियम की मात्रा में कमी आ जाती है। जिस लोगों की किडनी सामान्य तरह से पेशाब को बाहर नहीं निकाल पाती हैं, उनमें ओवरहाइड्रेशन की समस्या होना आम बात है।

(और पढ़ें - मानसिक रोग का इलाज)

ज्यादा पानी पीने (ओवरहाइड्रेशन)​​ का इलाज कैसे होता है?

ज्यादा पानी पीने की समस्या का इलाज आपके लक्षणों की गंभीरता और इसके कारणों पर निर्भर करते हैं। इसके इलाज में निम्न प्रक्रिया को शामिल किया जाता है।

  • पानी पीने की मात्रा में कमी की जाती है, 
  • मूत्रवर्धक दवाएं दी जाती है, ताकि आप ज्यादा से ज्यादा पानी को बाहर निकाल सकें,
  • ओवरहाइड्रेशन के कारणों का इलाज करना,
  • इस समस्या का कारण बनने वाली दवाओं को ना लेना,
  • गंभीर मामलों में सोडियम की पूर्ति करना।

 (और पढ़ें - सोडियम की कमी का इलाज

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...